Top 7 Online Photo Selling Websites in India

Spread the love

नमस्कार दोस्तों जैसे कि आप सभी जानते हो कि आप लोग इमेज खींचकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें इमेजेस के बारे में तो अच्छी खासी नॉलेज है वह अच्छे से एडिटिंग भी कर लेते हैं.

लेकिन उन्हें प्लेटफार्म सी पता नहीं जहां पर जाकर हो अपनी इमेज sell कर पाए. तो आज उसे की वजह से आपको top 7 प्लेटफार्म के बारे में बताने वाले हैं जहां पर जाकर आप इमेजेस को सेल कर सकते हो और पैसे कमा सकते हो 

1. Shutterstock:

Online Photo Selling Websites in India

यह website पिछले 15 वर्षों से Stock Photography के क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय बनी हुई है और आज इसके पास 200 मिलियन से अधिक Online Photos का Collection है। यह दुनिया की सबसे बड़ी Online Photo Selling Website हैं क्योंकि यहां हर दिन लाखों लोग आते हैं। यहां आप अपना Contributors Account बिल्कुल free में बना सकते हैं।

Shutterstock पर आप Image के अलावा Vector, HD और 4K Stock Video और Music Track भी Upload कर सकते हैं। यहां आप प्रति इमेज 120 डॉलर तक भी कमा सकते हैं। इसके अलावा, शटरस्टॉक आपको अपने Refferal Program से कमाई करने का मौका भी देता है।

यानी, जब आप किसी Customer को शटरस्टॉक के लिए Link Refer करते हैं, तो आप उनके पहले भुगतान का 20% तक $200 तक Commision प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी ऐसे Customer को रेफर करते हैं, जिसकी पहली खरीदारी $ 249 मासिक सदस्यता है, तो 20% यानि $49 आपके चालू खाते में जोड़ दिया जाएगा।

यहां आपको शुरुआत में 10 फोटो को Approved करवाना होता है, जिसके लिए आप कितनी भी Photo Upload कर सकते हैं। इसके लिए कम से कम 4 Megapixel कैमरे से आपकी images क्लिक करनी चाहिए। यहां आप अपने account में minimum $35 होने पर Payment receive कर सकते हैं।

शटरस्टॉक की ज्यादा जानकारी के लिए आप ये आर्टिकल जरूर पढ़े:

2. Adobe Stock:

Online Photo Selling Websites in India

इस वेबसाइट को पहली स्टॉक फोटोग्राफी वेबसाइट माना जाता है जिसे पहले फोटोलिया के नाम से जाना जाता था। यह एक Free Stock Account बनाने की भी अनुमति देता है। इसमें स्टॉक फोटोग्राफी का एक बड़ा संग्रह है जहां लाखों लोग हर दिन High Quality वाली Images को खरीदने के लिए इस वेबसाइट पर आते हैं।

यह वेबसाइट आपकी प्रत्येक फोटो की Sell पर आपको 20-60% का Payment करती है। यहां आप कम से कम 4 Megapixel Camera से Click किए गए मोबाइल या कैमरे की तस्वीरें अपलोड कर सकते हैं। इसके अलावा आप यहां Video Clip और Vector भी अपलोड कर सकते हैं।

3. Alamy:  

यह स्टॉक फोटोग्राफी के लिए एक बेहतर platform है जो अपने contributors के लिए High Commission का दावा करता है। यह आपकी हर फोटो को Download करने पर आपको 40- 50% तक का भुगतान करता है। इसके अलावा, यदि आप इसके 100% छात्र कार्यक्रम में शामिल होते हैं तो यह आपको 100% Revenue Share करेगा।

Online Photo Selling Websites in India in hindi

वैसे तो इस वेबसाइट पर आपके योगदानकर्ताओं (contributors) के लिए ज्यादा सख्त नियम नहीं है, लेकिन यहां सिर्फ DSLR कैमरे से ली गई तस्वीरों को मंजूरी दी जाती है यानी अगर आप DSLR से फोटोग्राफी करते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

यह वेबसाइट तब भुगतान करती है जब आपके खाते में $50 शेष हो, जिसे आप Skrill या Paypal खाते के माध्यम से अपने बैंक में transfer कर सकते हैं।

4. 500px Prime:

Online Photo Selling Websites in India in Hindi
Best Online Photo Selling Websites in India

इस वेबसाइट पर करीब 50 लाख photographer अपने फोटो शेयर करते हैं, जो एक बहुत बड़ा image collection बनाते हैं। यह वेबसाइट प्रत्येक licence पर अपने contributors को revenue का 70% share करती है। यहां आपका पहला sign up निःशुल्क है। उसके बाद यह आपसे कुछ charge लेता है।

यहां अपलोड करने के लिए, आपके पास JPEG फॉर्मेट में कम से कम 3MP इमेज होनी चाहिए, जो RGB कलर मोड में होनी चाहिए। यहां आप अपनी छवि को रचनात्मक (creative) और editorial licence के रूप में upload कर सकते हैं।

5. SmugMug Pro:

Online Photo Selling Websites in India in Hindi

यह एक सशुल्क (paid) वेबसाइट है जो अपने contributors को प्रत्येक licence पर 85% revenue साझा करती है। इसके लिए यह आपसे $12.50 प्रति माह की दर से pro subscription चार्ज करेगा। यह वेबसाइट केवल high quality images को मंजूरी देती है।

6. Stocksy:

यह स्टॉक फोटोग्राफी के लिए भी एक अच्छा platform है जहां आप अपनी images के साथ video clip भी बेच सकते हैं। आप इसे free में subscribe कर सकते हैं। यह वेबसाइट अपने प्रत्येक image लाइसेंस के लिए revenue का 50 से 70% हिस्सा share करती है। आप यहां अपने मोबाइल फोटो भी बेच सकते हैं।

Online Photo Selling Websites in India in Hindi

इसकी policy के अनुसार, image का आकार कम से कम 6 मेगापिक्सेल होना चाहिए और यदि आप एक वीडियो क्लिप अपलोड करते हैं, तो इसका रिज़ॉल्यूशन कम से कम 1920 X 1080 होना चाहिए जो कम से कम 5 से 30 सेकंड का होना चाहिए। इसके अलावा उस वीडियो क्लिप में किसी भी प्रकार का Logo, Branding Trademark नहीं होना चाहिए।

इसकी policy के अनुसार आप यहां जो फोटो upload करते हैं उसे कहीं और upload नहीं किया जा सकता है। यानी आपकी तस्वीरें पूरी तरह से exclusive होनी चाहिए।

7. iStock:

Best Online Photo Selling Websites in India in Hindi

यह Getty Images द्वारा संचालित एक Micro Stock Website है जिसके 200 देशों में 1.5 मिलियन ग्राहक हैं। इस वेबसाइट पर करीब 2 लाख प्रतिभाशाली योगदानकर्ता काम करते हैं। इसे सब्सक्राइब करने की आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष निर्धारित की गई है।

यहां आपको शुरुआत में 3 से 6 Images, Videos या Illustrations शेयर करने होते हैं जिसकी समीक्षा आईस्टॉक टीम करती है। यह वेबसाइट अपने योगदानकर्ताओं को प्रत्येक छवि के लिए 25 – 40% तक का भुगतान करती है।

Read More

Install multiple Apps And Earn ₹ 500 daily


Spread the love

हेलो गाइज, मै Twinkle और में इस ब्लॉग की ओनर हु, और पिछले 3 सालोसे डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग पर काम कर रही हु। और यहाँ पे ये भी आशा करती हु की आपको हमारे ब्लॉग का कॉन्टेंट पसंद आ रहा है।

16 thoughts on “Top 7 Online Photo Selling Websites in India”

  1. IMAGE OR PHOTO
    इमेज खींचकर पैसे कमा सकते हैं
    अपनी जिंदगी का आनंद लीजिये ,इससे अच्छा और क्या होगा……………………………….
    BETTER LIFE in image or photo work

    Reply

Leave a Comment