5 Fresh & Best YouTube Channel Ideas without Showing Face

Spread the love

नमस्कार दोस्तों अगर आप भी अपना कैरियर यूट्यूब के ऊपर बनाना चाहते हो और अपना खुद का चैनल बनाकर लाखों रुपए कमाना चाहते हो तो आज का आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है.

बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि अपना करियर यूट्यूब के ऊपर बनाना चाहते हैं अपना चैनल बनाना चाहते हैं पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन उनके साथ एक प्रॉब्लम आती है कि वह अपना फेस दिखाना नहीं चाहते या फिर कोई अपना फेस दिखाने से डरता है.

तो इसी प्रॉब्लम का सलूशन मैं आज आपके पास लेकर आया हूं आज मैं आपको 8 आईडिया बताऊंगा जिनको आप इस्तेमाल करके अपना फेसलेस यूट्यूब चैनल बना सकते हो और लाखों रुपए कमा कर सकती हो.

और एक बात दोस्तों इस आर्टिकल में मैं आपको जितनी भी आईडिया बताऊंगा उनमें से कुछ आईडिया इसका मैं आपको एग्जांपल भी दूंगा कि अभी तक कितने लोगों ने उसको किया है और जो सक्सेस हुए हैं उनके स्क्रीनशॉट भी में यहां पर ऐड करने वाला हूं.

तो आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है और अच्छे से समझना है और जो भी 8 आइडिया में से आपको अच्छी आइडिया लगती है उससे अप्लाई करके अपना एक चैनल बना लेना है.

.1 Car Review

कार रिव्यू चैनल शुरू करने के बाद आप कितने सब्सक्राइबर पा सकते हैं कितना जल्दी ग्रुप कर सकते हैं यह सब आप नीचे के स्क्रीनशॉट देखकर अंदाजा लगा सकते हैं 

एक Car Review चैनल शुरू करना एक एक्साइटिंग और बहुत ज्यादा पैसे देने वाला टॉपिक हो सकता है। शुरुआत करने के लिए आप यहां कुछ स्टेप्स हम आपको बता रहे हैं तो उन्हें आपको अच्छे से फॉलो करना है.

अपनी Niche सेलेक्ट करें: उन कारों के प्रकार पर निर्णय लें जिनका आप रिव्यू करना चाहते हैं, जैसे लक्ज़री कार, स्पोर्ट्स कार, इलेक्ट्रिक कार या क्लासिक कार। इससे आपको अपना इससे क्या होगा कि आपको काम करने में आसानी होगी और अपनी टारगेटेड ऑडियंस तक पहुंचने में भी आसानी हो

रिसर्च करें: जो बाकी सक्सेसफुल रिव्यू चैनल है उनको देखें और ध्यान दें कि वे क्या अच्छा करते हैं। अपनी भी प्लानिंग करें और वीडियो अपलोड करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं। अपने वीडियो के प्रारूप पर निर्णय लें, जैसे किसी फिक्स कार मॉडल का रिव्यु, कई मॉडलों का कंपैरिजन करें, या कार शो या ईवेंट को अटेंड करें।

जरूरी टूल्स खरीदे: यह बात आपको हमेशा ध्यान में रखनी है कि अच्छी क्वालिटी वाले वीडियो और ऑडियो हों, एक अच्छे कैमरा, माइक्रोफ़ोन और एडिटिंग सॉफ़्टवेयर में शुरुआती दिनों में थोड़ा बहुत निवेश करें।

खुद का ब्रांड बनाएं: अपने चैनल के लिए एक नाम, लोगो और ब्रांडिंग बनाएं जो आपके कैटेगरी और आपके स्वभाव को दर्शाता हो।

अपने वीडियो बनाएं और अपलोड करें: अपने वीडियो बनाना शुरू करें और उन्हें अपने चैनल पर अपलोड करें। अपने चैनल को बढ़ावा देने और अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं और सोशल मीडिया का उपयोग करें।

अपने दर्शकों के साथ जुड़ें: अपने दर्शकों की टिप्पणियों और संदेशों का जवाब एक वफादार अनुयायी बनाने और अपने आप को अपने आला में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करने के लिए करें।

याद रखें कि एक सफल कार समीक्षा चैनल बनाने में समय और मेहनत लगती है। लगातार बने रहें, उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएं, और अपने दर्शकों के साथ जुड़ें ताकि एक वफादार अनुयायी बन सकें और अपने चैनल को बढ़ा सकें।

.2 Affirmations

तो दोस्तों जैसे कि आप नीचे की इमेज में देख सकते हो कि संदीप महेश्वरी सर के एक वीडियो के ऊपर 35 मिलीयन व्यूज आ चुके और आप इस कैटेगरी के ऊपर अपना चैनल बनाते हो और मिलियन में नहीं अगर आपको लाखों में भी रोज मिलते हैं तो भी आप सोच नहीं सकते इतना आप पैसा कमा सकते हो.

तो जानते हैं कि आप कैसे वीडियो बना सकते हो और आपको कैसे चैन स्टार्ट करना है यह सारा प्रोसेस हम आपको नीचे बताएंगे 

बिना अपना चेहरा दिखाए YouTube चैनल शुरू करना पॉसिबल है और इसे कई तरीकों से किया जा सकता है। यहाँ कुछ टिप्स है:

अपनी आवाज रिकॉर्ड करें: आप माइक्रोफ़ोन और ऑडेसिटी जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपनी पुष्टि रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप अपनी आवाज़ के लिए एक साधारण पृष्ठभूमि बना सकते हैं, जैसे कि प्रकृति की आवाज़ें या कोमल संगीत।

टेक्स्ट-टू-स्पीच सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें: आप सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जो टेक्स्ट को स्पीच में कनवर्ट करता है ताकि आपकी पुष्टि हो सके। ऑनलाइन कई मुफ्त और सशुल्क विकल्प उपलब्ध हैं।

स्टॉक फुटेज का उपयोग करें: आप ऑनलाइन उपलब्ध स्टॉक फुटेज या वीडियो का उपयोग कर सकते हैं और ऑडियो ओवरले के रूप में अपनी पुष्टि जोड़ सकते हैं।

स्लाइडशो बनाएँ: आप प्रेरणादायक उद्धरणों और प्रतिज्ञानों के साथ स्लाइडशो बना सकते हैं और एक वॉयसओवर या संगीत जोड़ सकते हैं।

एनिमेशन का उपयोग करें: आप Adobe After Effects या एनिमेकर जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके एनिमेशन बना सकते हैं और वॉयसओवर या टेक्स्ट ओवरले के रूप में अपनी पुष्टि जोड़ सकते हैं।

अपना चैनल बनाते समय, सुनिश्चित करें कि इसकी ब्रांडिंग एक लोगो और सुसंगत डिज़ाइन तत्वों के साथ हो। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आपके पास स्पष्ट ऑडियो गुणवत्ता है और पहुंच-योग्यता के लिए उपशीर्षक या कैप्शन का उपयोग करने पर विचार करें। अंत में, अपने दर्शकों को अपनी पुष्टि के साथ मूल्य प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करें और टिप्पणियों और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने दर्शकों के साथ जुड़ना सुनिश्चित करें।

.3 Book Summary

दोस्तों जैसे ही हमने यूट्यूब के ऊपर बुक समरी टाइप किया तो हमारे सामने बहुत सारे रिजल्ट आए जिसमें कई सारे ऐसे चैनल भी थे जिनके अंदर मिलियंस ऑफ सब्सक्राइब है,

और आप भी टाइप करके देख सकते हो तो आपको भी बहुत से वीडियो मिलेंगे जिनके ऊपर मिलियंस भी और लाखों की व्यूज आए हुए हैं.

हम जरूर मानते हैं कि आज का जमाना गूगल का है आज का जमाना वीडियो देखने का है लेकिन दोस्तों लोग अभी भी बुक पढ़ना भूले नहीं है बहुत से ऐसे लोग हैं जो बुक पढ़ने से पहले पूछ बुक की समरी जानने में इंटरेस्ट रखते हैं.

तो आप भी अपना एक बॉक्स अमरिका चैनल क्रिएट कर सकते हो और कैसे क्रिएट करना है वह हम नीचे देखेंगे.

अपना चेहरा दिखाए बिना बुक समरी YouTube चैनल शुरू करना डेफिनेटली पॉसिबल है। शोरूम करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ स्टेप दिए गए हैं:

अपने चैनल के लिए एक अनूठा और यादगार नाम चुनें जो आपके द्वारा बनाई जा रही सामग्री के प्रकार को दर्शाता है।

एक पेशेवर दिखने वाला चैनल बैनर और लोगो सेट करें। आप इन्हें बनाने के लिए Canva जैसे मुफ़्त ग्राफ़िक डिज़ाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं।

अपने पुस्तक सारांश के प्रारूप पर निर्णय लें। क्या आप सादे पृष्ठभूमि पर स्लाइड, इमेज या टेक्स्ट का उपयोग कर रहे होंगे? जो भी आप चुनते हैं, सुनिश्चित करें कि यह देखने में आकर्षक और पढ़ने में आसान है।

उन पुस्तकों का चयन करें जिनका आप सारांश करेंगे। लोकप्रिय या प्रसिद्ध पुस्तकों का चयन करना सबसे अच्छा है, क्योंकि वे दर्शकों को आकर्षित करने की अधिक संभावना रखते हैं। आप उन किताबों को भी चुन सकते हैं जिनके बारे में आप भावुक हैं।

OBS या Camtasia जैसे स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अपनी पुस्तक सारांश रिकॉर्ड करें। सारांश पढ़ते समय आप अपनी आवाज रिकॉर्ड कर सकते हैं, या नेचुरलरीडर या अमेज़ॅन पोली जैसे टेक्स्ट-टू-स्पीच सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं।

अपने वीडियो को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए उन्हें संपादित करें। वीडियो को देखने के लिए और अधिक रोचक बनाने के लिए दृश्य, पृष्ठभूमि संगीत और ध्वनि प्रभाव जोड़ें।

अपने वीडियो को YouTube पर अपलोड करें और अपने शीर्षक, विवरण और टैग में प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करके उन्हें खोज के लिए अनुकूलित करें।

दर्शकों को आकर्षित करने और अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने चैनल का प्रचार करें।

याद रखें, निरंतरता कुंजी है। अपने दर्शकों को व्यस्त रखने और अधिक के लिए वापस आने के लिए नियमित समय पर नई पुस्तक सारांश अपलोड करने का प्रयास करें, जैसे सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार।

.4 Relationship Advice

दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि जो एटीन प्लस के स्टूडेंट होते हैं या फिर जो कॉलेज स्टूडेंट होते हैं जो नई-नई रिलेशनशिप में आते हैं तो वह ऐसी बहुत सी बातों को जानना चाहते हैं जो कि इन रिलेशनशिप में रहने वाले व्यक्ति को जाना चाहिए.

या फिर आप स्पेशली वुमन के लिए चैनल क्रिएट कर सकते हो वुमन को टारगेट कर सकते हो या फिर मेंस टारगेट कर सकते हो,

इस कैटेगरी के अंदर आपके पास बहुत सारी सबकैटिगरीज है जिनके ऊपर आप चैनल बनाकर बहुत जल्दी अपने चार को ग्रुप ही कर सकते हो और कमाई भी कर सकते हो.

अपना चेहरा दिखाए बिना एक रिलेशनशिप एडवाइस YouTube चैनल शुरू करना निश्चित रूप से संभव है, और यहां कुछ चरण दिए गए हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं:

अपने चैनल के लिए एक अनूठा और आकर्षक नाम चुनें जो संबंध सलाह प्रदान करने के आपके आला को दर्शाता है।

एक लोगो या छवि बनाएं जो आपके चैनल और ब्रांड का प्रतिनिधित्व करे। यह एक ग्राफिक, प्रतीक या छवि हो सकता है जो आपके चैनल के सार को दर्शाता है।

अपने वीडियो के लिए एक स्क्रिप्ट या रूपरेखा लिखें जो आपको विषय पर बने रहने में मदद करे और आपके दर्शकों को बहुमूल्य सलाह प्रदान करे।

यह सुनिश्चित करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले माइक्रोफ़ोन में निवेश करें कि आपकी आवाज़ स्पष्ट और सुनने में आसान हो।

अपना चेहरा दिखाए बिना अपने वीडियो को दृश्य तत्व प्रदान करने के लिए एनिमेटेड वीडियो बनाने या स्टॉक फ़ुटेज का उपयोग करने पर विचार करें।

टेक्स्ट ओवरले, इन्फोग्राफिक्स या आरेखों का उपयोग अपने बिंदुओं को स्पष्ट रूप से चित्रित करने के लिए करें।

ट्यूटोरियल बनाने या अवधारणाओं को समझाने के लिए स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।

वॉइस-ओवर कलाकार का उपयोग करने या किसी मित्र को आपके लिए कैमरे पर बोलने के लिए कहने पर विचार करें।

व्यापक दर्शकों तक पहुंचने और अपने चैनल को विकसित करने के लिए अपने आला में अन्य रचनाकारों के साथ सहयोग करें।

अंत में, आकर्षक और जानकारीपूर्ण सामग्री के माध्यम से मूल्य प्रदान करने और अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाने पर ध्यान दें। याद रखें कि YouTube पर सफलता की कुंजी लगातार गुणवत्ता वाली सामग्री है, इसलिए अपने चैनल और उसके विकास के लिए प्रतिबद्ध रहना सुनिश्चित करें।

.5 Billionaire’s Lifestyle

दोस्तों मैं आपको बता दूं कि हमें अपनी लाइफ से ज्यादा दूसरों की लाइफ में क्या चल रहा है यह चीज बहुत इंपॉर्टेंट लगती है और इसी चीज का फायदा उठाकर हम एक ही यूट्यूब चैनल बना सकते हैं जहां पर हम जो अमीर लोग होते हैं उनके लाइफस्टाइल के बारे में दिखा सकते.

जैसे कि उनके बंगलों कैसे होते हैं उनकी गाड़ियां उनके स्विमिंग पूल दिन में कितना खर्चा करते हैं कौन सा आदमी कितना ज्यादा अमीर है किसके पास कितना पैसा है.

किसके पास कौन सी गाड़ी है यह सारी चीजें हम उस चैनल के जरिए बता सकते हैं.

सबसे पहले तो आपको यूट्यूब के ऊपर अपना एक चैनल को ना लेना है जिसके बाद आप अपनी कैटेगरी स्तर डिलीटेड कुछ भी एक अपना अच्छा सा नाम रख सकते हैं.

चैनल की ब्रांडिंग लोगो और बाकी की सेटिंग सब आपको कर लेना है.

अब बात आती है क्या आपको कंटेंट कहां से मिलेगा तो आप गूगल के ऊपर सर्च कर सकते हैं वहां पर आपको जो बड़े-बड़े मिलेनियर होते हैं उनके नाम पता चल जाएंगे फिर आप उनके बारे में यूट्यूब के ऊपर और ज्यादा रिसर्च कर सकते हो.

या फिर स्टॉक फोटोग्राफी और वीडियो का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

यह काम करते वक्त आपको एक बात का जरूर ख्याल रखना है कि आप जो भी वीडियो या फोटोस इस्तेमाल करोगे वह कॉपीराइट फ्री होनी चाहिए वरना आपकी मेहनत जाया जा सकती है 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
3 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
7 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya :mo 9340936632

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
7 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

prashant rangari
prashant rangari
6 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam thankyu.

3
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x