Top 5 Article writing sites | write and Earn Money

Spread the love

आज के डिजिटल युग में content king है, और लेख लेखन ऑनलाइन पारिस्थितिकी तंत्र का एक अभिन्न अंग बन गया है। नतीजतन, वहाँ कई वेबसाइटें हैं जो व्यवसायों, ब्लॉगर्स और व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा करने के लिए लेख लेखन सेवाएं प्रदान करती हैं। हालांकि, उपलब्ध इतने सारे विकल्पों के साथ, यह निर्धारित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है कि कौन सी वेबसाइट सर्वश्रेष्ठ लेखन सेवाएं प्रदान करती हैं।

इस लेख का उद्देश्य शीर्ष पांच लेख लेखन वेबसाइटों का उनकी प्रतिष्ठा, लेखन की गुणवत्ता, टर्नअराउंड समय और मूल्य निर्धारण के आधार पर अवलोकन प्रदान करना है। चाहे आप अपनी सामग्री निर्माण को आउटसोर्स करना चाहते हों, एक स्वतंत्र लेखक को किराए पर लेना चाहते हों, या केवल अपने लेखन के लिए प्रेरणा लेना चाहते हों, यह लेख आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सर्वोत्तम वेबसाइटों की पहचान करने में आपकी सहायता करेगा। तो, आगे की हलचल के बिना, आइए शीर्ष पाँच लेख लिखने वाली वेबसाइटों में गोता लगाएँ।

.1 expertscolumn.com

Expertcolumn.com एक ऐसा मंच है जो लेखकों को अपने लेख प्रकाशित करने और राजस्व साझाकरण और रेफ़रल कार्यक्रमों जैसे विभिन्न माध्यमों से पैसा कमाने की अनुमति देता है। यहां एक्सपर्ट्स कॉलम से पैसे कमाने के कुछ तरीके दिए गए हैं:

रेवेन्यू शेयरिंग: एक्सपर्ट्स कॉलम रेवेन्यू शेयरिंग प्रोग्राम की पेशकश करता है, जहां लेखक अपने लेखों पर प्रदर्शित विज्ञापनों द्वारा उत्पन्न राजस्व का एक प्रतिशत अर्जित कर सकते हैं। राजस्व हिस्सेदारी का प्रतिशत लेखों पर विचारों और जुड़ाव की संख्या पर निर्भर करता है।

रेफरल कार्यक्रम: विशेषज्ञ स्तंभ एक रेफरल कार्यक्रम भी प्रदान करता है जहां लेखक अन्य लेखकों को मंच पर संदर्भित करने के लिए कमीशन कमा सकते हैं। आयोग संदर्भित लेखक के लेखों द्वारा उत्पन्न राजस्व पर आधारित है।

लेखन प्रतियोगिताएं: विशेषज्ञ स्तंभ समय-समय पर लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हैं जो विजेताओं को नकद पुरस्कार प्रदान करते हैं।

प्रायोजित सामग्री: विशेषज्ञ स्तंभ लेखकों को प्रायोजित सामग्री प्रकाशित करने की अनुमति देता है, जिसका भुगतान कंपनियों या व्यक्तियों द्वारा किया जाता है जो अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना चाहते हैं।

विशेषज्ञ स्तंभ से कमाई शुरू करने के लिए, आपको एक लेखक के रूप में साइन अप करना होगा, उच्च गुणवत्ता वाले लेख बनाना और प्रकाशित करना होगा, और अपने लेखों पर ट्रैफ़िक लाने के लिए अपनी सामग्री का प्रचार करना होगा। आपके लेखों को जितने अधिक दृश्य और जुड़ाव प्राप्त होंगे, आप राजस्व साझाकरण कार्यक्रम के माध्यम से उतने ही अधिक पैसे कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए रेफ़रल कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं और प्रायोजित सामग्री अवसरों में भाग ले सकते हैं।

.2 writingcreek.com

राइटिंगक्रिक एक ऐसा मंच है जो स्वतंत्र लेखकों को उन ग्राहकों से जोड़ता है जिन्हें सामग्री की आवश्यकता होती है। राइटिंगक्रीक से पैसा कमाने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं:

साइन अप करें और राइटिंगक्रीक पर एक प्रोफ़ाइल बनाएं। आपको अपने लेखन अनुभव, शिक्षा और लेखन के नमूने के बारे में जानकारी देनी होगी।

मंच पर उपलब्ध लेखन कार्य ब्राउज़ करें। राइटिंग क्रीक अकादमिक लेखन, सामग्री लेखन और कॉपी राइटिंग सहित विभिन्न प्रकार के लेखन कार्य प्रदान करता है।

ऐसी नौकरियों के लिए आवेदन करें जो आपके कौशल और अनुभव से मेल खाती हों। आप उन नौकरियों के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं जिनमें आपकी रुचि है और आपको लगता है कि आप इसके लिए योग्य हैं।

यदि आपका प्रस्ताव क्लाइंट द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है, तो आप प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू कर सकते हैं। ग्राहक के साथ नियमित रूप से संवाद करना सुनिश्चित करें और परियोजना की समय सीमा को पूरा करें।

एक बार जब आप प्रोजेक्ट पूरा कर लेते हैं और क्लाइंट आपके काम को मंजूरी दे देता है, तो आपको अपनी सेवाओं के लिए भुगतान प्राप्त होगा। राइटिंगक्रीक लेखकों को पेपाल या स्क्रिल के माध्यम से भुगतान करता है।

राइटिंगक्रिक पर अपनी कमाई की क्षमता को अधिकतम करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है:

एक मजबूत प्रोफ़ाइल बनाएं जो आपके लेखन कौशल और अनुभव को प्रदर्शित करे
उच्च-गुणवत्ता वाले प्रस्ताव सबमिट करें जो आपकी विशेषज्ञता और परियोजना आवश्यकताओं की समझ को प्रदर्शित करते हैं

परियोजना की समय सीमा को पूरा करें और ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करें
अपने लेखन में उच्च स्तर की व्यावसायिकता और गुणवत्ता बनाए रखें।

ध्यान रखें कि राइटिंगक्रीक पर पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है। आपको छोटी परियोजनाओं को लेकर और ग्राहकों के साथ संबंध बनाकर मंच पर अपनी प्रतिष्ठा बनाने की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, समय और प्रयास के साथ, आप राइटिंगक्रीक पर एक सफल फ्रीलांस राइटिंग करियर बना सकते हैं।

.3 writerbay.com

Writerbay.com एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो फ्रीलांस राइटर्स को क्लाइंट्स से जोड़ता है जिन्हें कंटेंट लिखने की जरूरत होती है। Writerbay.com से पैसे कमाने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:

साइन अप करें: पंजीकरण फॉर्म भरकर Writerbay.com पर एक खाता बनाएँ। आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, लेखन के नमूने प्रदान करने और अपने लेखन कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक परीक्षण पूरा करने की आवश्यकता होगी।

नौकरी लिस्टिंग ब्राउज़ करें: एक बार जब आप अपना खाता बना लेते हैं, तो आप अपने कौशल और रुचियों से मेल खाने वाली लेखन परियोजनाओं को खोजने के लिए नौकरी लिस्टिंग के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं। आप लिस्टिंग को श्रेणी, समय सीमा और भुगतान दर के अनुसार फ़िल्टर कर सकते हैं।

परियोजनाओं के लिए आवेदन करें: जब आपको कोई ऐसी परियोजना मिलती है जिसमें आपकी रुचि है, तो आप प्रस्ताव जमा करके इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अपने प्रस्ताव में, आपको अपने लेखन कौशल, प्रासंगिक अनुभव, और आप नौकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार क्यों हैं, इस पर प्रकाश डालना चाहिए।

पूर्ण परियोजनाएँ: यदि आपका प्रस्ताव स्वीकार कर लिया जाता है, तो आपको सूचित किया जाएगा, और आप परियोजना पर काम करना शुरू कर सकते हैं। समय सीमा को पूरा करना सुनिश्चित करें और क्लाइंट द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करें।

भुगतान प्राप्त करें: एक बार जब आप परियोजना पूरी कर लेते हैं, तो ग्राहक आपके काम की समीक्षा करेगा और यदि वे संतुष्ट होंगे, तो वे भुगतान जारी कर देंगे। Writerbay.com अपने लेखकों को महीने में दो बार भुगतान करता है, और आप PayPal या Payoneer के माध्यम से अपना भुगतान प्राप्त करना चुन सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि राइटरबे डॉट कॉम पर परियोजनाओं के लिए भुगतान दर परियोजना के प्रकार, समय सीमा और जटिलता के आधार पर भिन्न हो सकती है। इसलिए, उचित दर का भुगतान करने वाली परियोजनाओं को चुनना और यदि आवश्यक हो तो ग्राहकों के साथ बातचीत करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और लंबे समय में अधिक पैसा कमाने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले काम को बनाए रखना और प्लेटफॉर्म पर एक अच्छी प्रतिष्ठा बनाना आवश्यक है।

.4 medium.com

मीडियम डॉट कॉम पर लिखने से संभावित रूप से पैसे कमाने के कई तरीके हैं:

मीडियम पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हों: मीडियम पार्टनर प्रोग्राम लेखकों को उनके लेखों को मीडियम सदस्यों से प्राप्त जुड़ाव के आधार पर पैसे कमाने की अनुमति देता है। मध्यम सदस्य विशेष सामग्री का उपयोग करने के लिए एक मासिक शुल्क का भुगतान करते हैं, और लेखक उस शुल्क का एक हिस्सा कमाते हैं जो उनके लेखों को प्राप्त होने वाले जुड़ाव पर आधारित होता है। मीडियम पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए, आपको आवेदन करने और स्वीकृत होने की आवश्यकता है।

पेड सब्सक्रिप्शन न्यूज़लेटर बनाएं: माध्यम लेखकों को पेड न्यूज़लेटर बनाने की अनुमति देता है जिसे पाठक सब्सक्राइब कर सकते हैं। यह पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है यदि आपके पास एक वफादार दर्शक है जो आपकी सामग्री में रूचि रखता है।

प्रायोजित सामग्री लिखें: कुछ कंपनियां माध्यम पर प्रायोजित सामग्री लिखने के लिए आपको भुगतान करने को तैयार हो सकती हैं। यह पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है यदि आपके पास एक बड़ा अनुयायी है और आप किसी कंपनी के उत्पाद या सेवा के लिए जोखिम की पेशकश कर सकते हैं।

उत्पादों या सेवाओं को बेचना: यदि आपका कोई व्यवसाय है या कोई सेवा प्रदान करते हैं, तो आप अपनी पेशकशों को बढ़ावा देने और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए माध्यम का उपयोग कर सकते हैं।

संबद्ध विपणन: आप सहबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए माध्यम का भी उपयोग कर सकते हैं और अपने प्रचार के परिणामस्वरूप होने वाली किसी भी बिक्री के लिए कमीशन अर्जित कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मीडियम पर पैसा कमाने में समय और मेहनत लग सकती है, और सफलता की गारंटी नहीं है। हालाँकि, यदि आप लगातार उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उत्पादन करते हैं और इसे प्रभावी ढंग से बढ़ावा देते हैं, तो आप अपने लेखन से पैसे कमाने में सक्षम हो सकते हैं।

.5 vocal.media

वोकल.मीडिया एक ऐसा मंच है जहां लेखक अपनी सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं और अपने काम के लिए भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। Vocal.Media से पैसे कमाने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

वोकल के क्रिएटर प्रोग्राम से जुड़ें: वोकल का क्रिएटर प्रोग्राम एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपको अपनी प्रकाशित कहानियों के लिए पैसे कमाने की अनुमति देता है। जब आप क्रिएटर प्रोग्राम के लिए साइन अप करते हैं, तो आप रीड्स, टिप्स और बोनस के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। आपकी कहानियों को जितना अधिक जुड़ाव मिलेगा, आप उतने ही अधिक पैसे कमा सकते हैं।

वोकल चैलेंजेस के लिए अपनी कहानियां जमा करें: वोकल अक्सर लेखन चुनौतियों को चलाता है जो सर्वश्रेष्ठ सबमिशन के लिए नकद पुरस्कार प्रदान करता है। आप पैसे कमाने और अपने काम के लिए एक्सपोजर हासिल करने के लिए इन चुनौतियों के लिए अपनी कहानियां जमा कर सकते हैं।

अपने दर्शकों का निर्माण करें: आपके जितने अधिक पाठक होंगे, आप वोकल पर उतना ही अधिक पैसा कमा सकते हैं। आप सोशल मीडिया पर अपनी कहानियों का प्रचार कर सकते हैं, अन्य वेबसाइटों पर गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं, और अपने दर्शकों को बढ़ाने के लिए अन्य लेखकों और पाठकों के साथ जुड़ सकते हैं।

उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाएँ: वोकल पर पैसा कमाने की कुंजी उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाना है जो आपके पाठकों के साथ प्रतिध्वनित हो। शोध करने और अपनी कहानियों को गढ़ने के लिए समय निकालें, और उन्हें अधिक आकर्षक बनाने के लिए छवियों और मल्टीमीडिया का उपयोग करें।

सुसंगत रहें: वोकल में संगति महत्वपूर्ण है। आप जितनी बार-बार प्रकाशित करते हैं, आपको पैसे कमाने और अपनी ऑडियंस बनाने के उतने ही ज़्यादा मौके मिलते हैं. नई कहानियों को नियमित रूप से प्रकाशित करने का लक्ष्य रखें, और एक सुसंगत शेड्यूल पर टिके रहने का प्रयास करें।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
4 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya :mo 9340936632

Health Massive
2 months ago

I’m often to blogging and i really appreciate your content. The article has actually peaks my interest. I’m going to bookmark your web site and maintain checking for brand spanking new information.

2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x