3 ऐसी स्किल जो आपको सीखनी ही चाहिए

Spread the love

दोस्तों अगर आपकी भी उम्र 20 या 25 के बीच में है तो आपको भी यह स्किल सीखनी बहुत जरूरी है. क्योंकि आने वाले समय में आपके लिए सबसे जरूरी क्या होगा या तो आपको अपने जवाब में और ज्यादा ग्रो करना होगा या अपने बिजनेस को ग्रो करना होगा। 

या फिर आप चाहते हो कि आप अपने फैमिली में कंट्रीब्यूट कर सको,तो यह सब आप कर सकते हो लेकिन इन सब को करने के लिए आपको एक स्किल सीखनी होगी।

1) Communication Skill

तो दोस्तों जब आप अपनी बात को अच्छे से एक्सप्रेस कर पाते हो तभी तो टीम को लीड कर सकते हो, तभी तो आप बिजनेस में अच्छे रिलेशन बना सकते हो, तभी तो लोगों से काम करवा सकते हो, तभी तो घर में रिलेशन को इंप्रूव कर सकते हो, सोसाइटी में अपनी इमेज को स्ट्रॉंग कर सकते हो.

शायद आपके आसपास भी ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनकी नॉलेज बहुत अच्छी होगी या फिर बोलो बहुत ही इंटेलिजेंट भी हो सकते हैं लेकिन उनकी कम्युनिकेशन स्किल इतनी बढ़िया नहीं होगी।

और कई लोग आपने ऐसे भी देखे होंगे को कोई नॉलेज नहीं है जो कम इंटेलिजेंट है लेकिन उनके पास अच्छी कम्युनिकेशन स्किल होने की वजह से वह आगे बढ़ पाते हैं.

तो सबसे बड़ा सवाल है की 

कम्युनिकेशन स्किल को इम्प्रूव कैसे करें?

 तो अपनी कम्युनिकेशन स्किल को इंप्रूव करने के लिए मैं आपको कुछ टिप्स बताने वाला हूं उसे आपको अच्छे से पढ़ना है और अपनी लाइफ में अप्लाई करना है.

सबसे पहली ठीप है O&P 

O का मतलब है obsereve मान लीजिए आप किसी की स्पीच सुन रहे हो या फिर यूट्यूब के ऊपर कोई वीडियो देख रहे हो, तो उन लोगों को आप को obsereve करना है कि कैसे वह अपनी तरफ लोगों का ध्यान खींचते हैं,

कैसे हो अपनी बात लोगों के सामने प्रजेंट करते हैं और बोलते हुए कहीं गलती हो जाए तो क्या करते हैं.

और दूसरा है P जिसका मतलब है प्रैक्टिस आपने जो भी सुना जो भी समझा उसकी आपको अच्छे से प्रैक्टिस करनी होगी तभी आपकी कम्युनिकेशंन स्किल आगे बढ़ सकती हैं.

2) Time Management

दोस्तों अगर आप भी एक युवा है आप भी अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपको टाइम मैनेजमेंट आना चाहिए आपको अभी से उसे सीखना चाहिए,

क्योंकि अगर हम टाइम को मैनेज कर सकते हैं तो हम अपने यूथ को एक बैलेंस तरीके से जी सकते हैं.

यहां पर टाइम मैनेजमेंट के लिए आपको मैं कुछ बातें बताना चाहूंगा जैसे कि 

1) आप हर दिन सोने से पहले अपने अगले दिन की प्लानिंग करो कि आप अगले दिन क्या करने वाले हो आप अगले दिन का पूरा टाइम मैनेजमेंट आज ही करके रखो.

2) टाइम प्लानिंग करते वक्त आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना है कि आप अगले दिन जो भी काम करने वाले हो उनमें से कौन से ऐसे जरूरी काम है जिन्हें आपको ज्यादा वक्त देना है,

4) उसके बाद आपको यह भी तय करना है कि कौन सा ऐसा टाइम है जैसे सुबह दोपहर या शाम को जब मुझे थोड़ा सा आराम लेना चाहिए या तब मेरे पास थोड़ा टाइम बसता है तो मैं तब थोड़ी सी झपकी मार लू,  

5) जब आप अगले दिन का टाइम मैनेजमेंट कर रहे हो तो आपको एक बात पर गौर करना है कि आपने आज काजू टाइम मैनेजमेंट है उसका आपको पहले रिव्यु करना है, कि आपने कितना समय काम किया कितना समय बेस्ट किया सब आपको देखना है और उस हिसाब से अगले दिन का फिर से टाइम मैनेज करना है.

३) Money Management

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने बचपन में काम करते हैं अपने जवानी में काम करते हैं और अपने बुढ़ापे में भी काम करते हैं और आखिर में इस दुनिया से चले जाते हैं, 

और कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने 20 साल से लेकर 30 साल की उम्र तक काम करते हैं और उसके बात उनको एक तरह से फाइनेंशियल फ्रीडम मिल जाती है, लेकिन यह सब होता कहते हैं तो यह होता है मनी मैनेजमेंट से जो कि हर एक इंसान को करना चाहिए।

सीखते हैं मनी मैनेजमेंट कैसे किया जाता है?

1) सबसे पहली चीज मनी मैनेजमेंट करने के लिए आपके पास बजट होना चाहिए क्योंकि बिना बजट के आफ मनी मैनेजमेंट नहीं कर सकते।

2) बहुत से लोग कहते हैं कि बच गए तो बचा लूंगा, लेकिन ऐसा नहीं बल्कि आपको ऐसा करना चाहिए कि पहले बचा लूंगा और बचे हुए खर्च लूंगा 

३) और जो भी पैसे आपने बचाए हैं उसे आपको इन्वेस्ट करना है, और इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपके पास हजारों ऑप्शन है चाहे तो आप म्यूचुअल फंड में कर सकते हो या फिर स्टॉक मार्केट में कर सकते हो आपके पास हजारों ऑप्शन मौजूद थे जिनमें आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते हो.

इसे भी पढ़िए

Top 4 Small Business Ideas

Linkedin के ऊपर अकाउंट बनाकर पैसे कैसे कमाए


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x