Copy Paste Youtube Channel Ideas

Spread the love

नमस्कार दोस्तों हमारे बहुत से यूज़र ऐसे हैं जो कि अपना खुद का यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते हैं उससे बहुत सारे पैसे भी कमाना चाहते हैं लेकिन वह अपना फेस यूट्यूब के ऊपर नहीं दिखाना चाहते.

तो उन्हीं के लिए आज का आर्टिकल होने वाला है क्योंकि उनके लिए आज मैं एक ऐसा तरीका लेकर आया हूं जिसका इस्तेमाल करके आप अपना चेहरा दिखाए बिना भी यूट्यूब चैनल बना सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसकी पूरी प्रोसेस क्या है?  यह सारी चीजें हम आपको नीचे आर्टिकल में बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं?

दोस्तों आपको जो है वह चैनल बनाना है गॉड मैसेज के ऊपर आपको सिंपल सा गूगल के ऊपर जाना है वहां से अगर आपको इंग्लिश आती है तो आप इंग्लिश में गॉड के मैसेज कॉपी कर सकते हैं आपको बहुत सारी वेबसाइट से मिल जाएंगे और वेबसाइट के ऊपर से आप मैसेजेस कॉपी कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले आपको वेबसाइट के ऊपर जाकर हिंदी या इंग्लिश दोनों में से किसी भी एक लैंग्वेज में गॉड मैसेजेस को कॉपी करना है 
  2. जो भी मैसेज आपने कॉपी किए हैं उनको यह किसी इमेज के ऊपर पेस्ट करके उनको एक इमेज के फॉर्मेट में कन्वर्ट करना है.
  3. फिर यूट्यूब क्रिएटर स्टूडियो में से आपको कॉपीराइट फ्री म्यूजिक को डाउनलोड करना है.
  4. और आखिर में कॉपीराइट फ्री म्यूजिक और इमेजेस का इस्तेमाल करके आपको एक वीडियो बनाना है और उसे यूट्यूब के ऊपर अपलोड करना है.
  5. यूट्यूब के ऊपर चैनल बनाना इंपॉर्टेंट सेटिंग्स इसके बारे में यूट्यूब के ऊपर ही आपको सारे ट्यूटोरियल मिल जाएंगे

अब बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होगा कि सिर्फ ऐसा करने से हमारे वीडियो के ऊपर views आएंगे या फिर नहीं.

तो आप पहले नीचे की इमेज देखिए फिर आप डिसाइड कीजिए.

या फिर आप काम शुरू करने से पहले यूट्यूब के ऊपर जाकर थोड़ी बहुत रिसर्च भी कर सकते हैं 


Spread the love

हेलो गाइज, मै Twinkle और में इस ब्लॉग की ओनर हु, और पिछले 3 सालोसे डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग पर काम कर रही हु। और यहाँ पे ये भी आशा करती हु की आपको हमारे ब्लॉग का कॉन्टेंट पसंद आ रहा है।

191 thoughts on “Copy Paste Youtube Channel Ideas”

  1. Hi मॅम मे हर दीन माताजी से मेरे लिये एक विशेष मागता हू की मेरा गिवववे मे नंबर aai मे पीचीली गीव्वे मे भी नहीं आया था मॅम प्लीज इस गिव्ववे मे मेरा नाम लेना मॅम प्लीज मॅम मे aapse विणती करता हू मॅम प्लीज मेने बोएत कमेंट भी कीये है मॅम प्लीज देखो मॅम प्लीज प्लीज गिफ्ट मे जुना मोबाईल होगा तो प्लीज भेजणा मॅम किवकि मेरोको मोबाईल की बोअत जरुरत है मॅम मे aapse रिक्वेस्ट करता hu myam प्लिज मेरे फिलिग को समजो मॅम मे बोअत दीन से प्रयास करता आरा हू मॅम तबी मुझे सफलता नहीं मिली मॅम प्लीज मेरा कमेंट जरूर पढो मॅम
    मॅम आपको जुट लगता हो
    होगा मॅम पर आयासा कुच नहीं है मॅम sachme मॅम प्लीज प्लीज
    कुच गलत kaha honga to प्लीज माफ कर देना मॅम thanx
    Good job
    Good dey
    नवरात्री की shubkamna
    सदा खूश रेहणा मॅम thanx

    Reply
  2. HELLO MAM, FIRST OF ALL I WISH YOU A VERY HAPPY NAVRATRI TO YOU MAM THANKS FOR MAKING ARTICLES AND YOUTUBE VIDEOS I AM YOUR BIGGEST FAN AND ALSO YOUR BIGGEST YOUTUBE SUBSCRIBE ON THE YOUTUBE VIDEOS AND ALSO FOR YOUR ARTICLE I WATCHED YOUR ALL ARTICLES ARE VIDEO ON THE YOUTUBE CHANNEL ON THE YOUTUBE PLATFORM MY FAMILY MEMBERS IS ALSO WATCHING YOUR ALL ARTICLES AND YOUTUBE VIDEOS THIS IS REALLY HELPFUL FOR ME THANKS
    HAPPY NAVRATRI ONCE AGAIN MAM TO YOU

    YOUR BIGGEST YOUTUBE CHANNEL SUBSCRIBE

    Reply
  3. माता के सभी भक्तों को नवरात्रि की शुभकामनाएं

    जोर से बोलो मां कालरात्रि की जय

    Reply
  4. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के प्रगति मैदान से 5जी इंटरनेट सर्विस लॉन्च की

    5G INTERNET

    देश में 8 साल में 25 करोड़ से बढ़कर 85 करोड़ हो गए इंटरनेट कनेक्शंस !

    Reply
  5. 01-OCTOBER-2022
    5G

    पीएम मोदी ने कहा कि हमने डिजिटल इंडिया के संबंध में 4 पिलर पर काम किया। डिवाइस की कीमत, डिजिटल कनेक्टिविटी, डेटा की कीमत, डिजिटल फर्स्ट की सोच। प्रगति मैदान में 5जी सर्विस लॉन्चिंग के मौके पर पीएम मोदी ने देश में 5जी के युग की शुरुआत पर हर फील्ड में होने वाले फायदों के बारे में विस्तार से बताया।

    Reply
  6. 8 साल में 2 से बढ़कर 200 हो गई मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स की संख्या

    डिजिटल योजना देश के विकास का बहुत बड़ा विजन‘

    हर व्यक्ति औसतन यूज कर रहा 14 जीबी डेटा

    पीएम नरेंद्र मोदी ने आज दिल्ली के प्रगति मैदान से 5जी सर्विस लॉन्च की। इस दौरान उन्होंने संबोधन में कहा कि 5जी अवसरों के अनंत आकाश की शुरुआत है। देश के 130 करोड़ लोगों को 5जी का तोहफा है। मुझे खुशी है कि विकसित भारत का संकल्प लेकर भारत के अन्य देशों के साथ किस तरह भारत कदम से कदम मिलाकर चल रहा है। यह भारत की बहुत बड़ी सफलता है।

    Reply
  7. पहले आयात करते थे, अब निर्यात करने लगे हैं मोबाइल फोनः पीएम
    पीएम ने कहा कि आज भारत दुनिया में मोबाइल फोन के उत्पादन में दूसरे नंबर पर है। हम अब मोबाइल फोन निर्यात करने लगे हैं। कम कीमत पर अब हमें ज्यादा फीचर्स मिलने लगे हैं। यह पहला पिलर था।

    देश में 8 साल में 25 से बढ़कर 85 करोड़ हो गए इंटरनेट कनेक्शंसः पीएम मोदी
    पीएम मोदी ने कहा कि 2012 में 6 करोड़ यूजर्स थे। आज 80 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो गए। 2014 में 25 करोड़ इंटरनेट कनेक्शंस थे, आज 85 करोड़ के करीब कनेक्शंस हो गए। शहरों के मुकाबले आज हमारे गांव के क्षेत्रों में इंटरनेट की संख्या तेजी से बढ़ रही है। क्योंकि वर्ष 2014 में जहां 100 से भी कम पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंचता था। अब 1.70 हजार से भी ज्यादा पंचायतों तक ऑप्टिकल फाइबर पहुंच चुका है।

    Reply
  8. डेटा की कीमत में कमी का हर ओर मिल रहा फायदा
    आज डेटा की कीमत में कमी आई है। इस कारण इसका प्रचार प्रसार का्रंतिकारी रूप से बढ़ा। इसका फायदा हर ओर नजर आने लगा है। पीएम मोदी ने कहा कि इस वजह से डिजिटल सोच विकसित हुई।

    5जी से बढ़ेंगे इनोवेशन के अवसर
    पीएम मोदी ने कहा कि कुछ सप्ताह पहले ही भारत विश्व की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। इसलिए 5जी टेक्नोलॉजी की मदद से हम इनोवेशन करके विश्व का ध्यान खींच सकते हैं।

    Reply
  9. देश को हर फील्ड में तरक्की की ओर ले जाएगा 5जी
    पीएम ने कहा कि क्यों न हम 5जी का इस्तेमाल करके अपने देश को हर फील्ड में तरक्की की ओर ले जाएं। 5जी को जो सबसे ज्यादा उत्साह से देख रहा है वो युवा है, युवा पीढी है। रोजगार के कितने ही नए अवसर बनने जा रहे हैं। मुझे विश्वास है कि हमारी इंडस्ट्रीज और युवा मिलकर इस दिशा में काम करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के लोगों को भी कहूंगा कि वे दिल्ली में लगी इस 5 दिन की 5जी से जुड़ी एक्जीबिशन को देखें। स्कूली बच्चों से भी कहूंगा कि वे इस एक्जीबिशन को ध्यान से देखें।

    Reply
  10. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    तमिलनाडु के प्रसिद्ध मंदिर की सूची……………………………….

    Reply
  11. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    मिलनाडु भारत के दक्षिण में स्थित मंदिरों के शहर के रूप में जाना जाने वाला बहुत ही धार्मिक राज्य है। तमिलनाडु के हर जिले में बहुत ही प्रसिद्ध और ऐतिहासिक मंदिर स्थापित है। चोल सम्राटों ने तमिलनाडु में कई धार्मिक स्थल बनाए जोकि पर्यटकों को बहुत अधिक संख्या में आकर्षित करते हैं। तमिलनाडु के प्राचीन मंदिरों की विस्तृत वास्तुकला, शानदार मूर्तियां और दर्शनीय नक्काशी देखते ही बनती हैं। तमिलनाडु को यूनेस्को की आठ विश्व विरासत स्थलों के रूप में भी जाना जाता हैं।

    दक्षिण भारत का तमिलनाडु राज्य पूरे दक्षिण भारत में सबसे अधिक दर्शनीय और धार्मिक राज्य है जहाँ हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

    Reply
  12. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    1. तमिलनाडु का लोकप्रिय मंदिर कपालेश्वर मंदिर चेन्नई

    कपालेश्वर मंदिर तमिलनाडु राज्य के चेन्नई में स्थित है। यह मंदिर भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती को समर्पित तमिलनाडु के लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। द्रविड़ वास्तुकला में बने इस प्रसिद्ध मंदिर में अनेकों प्रकार की पूजा-अर्चना के साथ-साथ कई उत्सवों का भी आयोजन किया जाता हैं। कपालेश्लवर मंदिर में कड़ी की नक्काशी से गोपुरम पत्थर के खंभे और शानदार प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। यह डिजाईन पर्यटकों को मन्त्र-मुग्ध कर देती है।

    Reply
  13. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    2. तमिलनाडु का प्रसिद्ध मंदिर रामनाथस्वामी मंदिर रामेश्वरम

    रामनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु के रामेश्वरम द्वीप में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक के लिए प्रसिद्ध हैं और तमिलनाडु राज्य के प्रमुख पवित्र मंदिरों में से एक है। पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान राम ने भगवान भोलेनाथ से रावण के वध के बाद क्षमा मांगने के लिए यहाँ शिवलिंग की पूजा की थी और तब से यह स्थान एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है।

    Reply
  14. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    3. तमिलनाडु का प्राचीन मंदिर बृहदेश्वर मंदिर तंजावुर

    बृहदेश्वर मंदिर तमिलनाडु राज्य के तंजावुर में स्थित एक पवित्र मंदिर है जोकि भगवान शिव को समर्पित और भारत के सबसे बड़े मंदिर में से एक के रूप में जाना जाता है। इस मंदिर का निर्माण चोलो के प्रथम राजा द्वारा 1010 ईस्वी में किया गया था। इस मंदिर में भगवान भोलेनाथ की तीन नेत्रों वाली शिवलिंग स्थापित है और नंदी भगवान की 216 फीट ऊँची मूर्ती बनी हुई है जोकि पर्यटकों और श्रद्धालुओं को बहुत आकर्षित करती है।

    Reply
  15. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    4. तमिलनाडु का प्रमुख मंदिर मीनाक्षी मंदिर मदुरै

    मीनाक्षी मंदिर भगवान भोलेनाथ की पत्नी माता पार्वती के मिनाक्षी रूप को समर्पित है। मीनाक्षी मंदिर तमिलनाडु के मदुरै में स्थित है। मीनाक्षी मंदिर की सुन्दर डिजाईन इसकी राजसी सुन्दरता का प्रतीक है। मंदिर में कुल 33 हज़ार मूर्तियां स्‍थापित की गई हैं। हर साल अप्रैल और मई के महीने में यहां 10 दिनों तक चलने वाना मीनाक्षी तिरुकल्‍याणम महोत्‍सव मनाया जाता है जिसमें तकरीबन 1 मिलियन से ज्‍यादा लोग शामिल होते हैं।

    Reply
  16. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    5. तमिलनाडु का सबसे फेमस मंदिर कुमारी अम्मन मंदिर

    कुमारीअम्मन मंदिर तमिलनाडु राज्य में स्थित देवी कन्या को समर्पित एक आकर्षित मंदिर है। मंदिर की सुंदरता और आकर्षण को देखने के लिए भक्तो की भीड़ लगी रहती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार माता पार्वती ने देवी कन्या के रूप में शिवजी को पाने के लिए इस स्थान पर घोर तपस्या की थी। बता दें कि भगवान परशुराम ने यहाँ देवी कन्या की नीले पत्थरों की प्रतिमा स्थापित की थी।

    Reply
  17. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    6. तमिलनाडु के प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर नागनाथस्वामी मंदिर तंजावुर

    Reply
  18. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    नागनाथस्वामी मंदिर तमिलनाडु राज्य के तंजावुर में स्थित बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। नागनाथ स्वामी भगवान को समर्पित यह मंदिर नवग्रहों का चमत्कारिक मंदिर है। इस मंदिर में भगवान राहू की मानव रूप की मूर्ती विराजमान है। इस मंदिर में श्रद्धालु गृह दोषों से मुक्ति पाने के लिए आते है। यहाँ जो भी भक्तजन आते हैं उनके अनुसार भगवान राहू को दूध से स्नान कराने पर दूध का रंग नीला हो जाता है।

    Reply
  19. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    7. तमिलनाडु का ऐतिहासिक मंदिर महाबलीपुरम शोर मंदिर

    Reply
  20. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    शोर मंदिर भारत के तमिलनाडु राज्य के महाबलीपुरम में स्थित एक दर्शनीय स्थल हैं जोकि बंगाल की खाड़ी में कोरोमंडल तट पर स्थित हैं। शोर मंदिर महाबलीपुरम आने वाले पर्यटकों (भक्तो) को अपनी ओर आकर्षित करता हैं। यह मंदिर प्राचीन स्मारकों का प्रतीक हैं और शोर मंदिर की मूर्तिकला पल्लव वास्तुकला का एक खूबसूरत उदहारण हैं। इसके अलावा 7-8 वीं शताब्दी के दौरान की द्रविड़ वास्तुशैली की झलक भी मंदिर में देखने को मिलती हैं।

    Reply
  21. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    8. तमिलनाडु में भगवान राम का प्रसिद्ध मंदिर रामास्वामी मंदिर कुंभकोणम

    Reply
  22. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    रामास्वामी मंदिर तमिलनाडु के कुंभकोणम में स्थित बहुत ही पवित्र मंदिर है। रामास्वामी मंदिर का निर्माण तमिलनाडु के तंजावुर जिले के अच्युत नायक द्वारा 16 वी शताब्दी में कराया गया था। यह प्राचीन मंदिर रामायण महाकाव्य से सम्बंधित है जहाँ राम भगवान अपने पूरे परिवार के साथ निवास करते थे। इस मंदिर में 219 ऐसी तस्वीरे है जो रामायण के सभी पात्रों से परिचय करवाती है।

    Reply
  23. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    9. तमिलनाडु के भगवान शिव का प्रमुख मंदिर नटराज मंदिर उत्तर चिदंबरम

    Reply
  24. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    नटराज मंदिर तमिलनाडु के चिदंबरम के बीच में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव और भगवान विष्णु को समर्पित है। भगवान शिव के तांडव नृत्य की मूर्ती को नटराज नाम दिया गया है जोकि भारत में नृत्य की स्थापना के लिए सबसे खास मानी जाती है। तमिलनाडु का यह प्रसिद्ध मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता और ऐतिहासिक रूप से भी यह मंदिर महत्त्व रखता है।

    Reply
  25. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    10. तमिलनाडु में भगवान शिव का फेमस टेम्पल एकम्बरेश्वर मंदिर कांचीपुरम

    Reply
  26. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    एकम्बरेश्वर मंदिर तमिलनाडु के कांचीपुरम में भगवान शिव को समर्पित बहुत प्रसिद्ध और लोकप्रिय मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण पल्लव वंश के शासकों द्वारा करवाया गया था। यह मंदिर प्रथ्वी लिंगम की पूजा के लिए जाना जाता है। लोग इस मंदिर में आने के बाद 108 दिए जलाते हैं। लोगों का मानना है कि यहां आने पर उनकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

    Reply
  27. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    11. तमिलनाडु का सबसे बड़ा मंदिर जम्बुकेश्वर मंदिर तिरुवना ईकवल

    Reply
  28. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    जम्बुकेश्वर मंदिर तमिलनाडु के थिरुवनाईकवल में स्थित बहुत ही प्रसिद्ध मंदिर है। चोलों द्वारा बनाया गया यह मंदिर पौराणिक कथाओं का समावेश किये हुए है। ऐसा कहा जाता है कि इस स्थान पर जाम्बु के पेड़ के नीचे माता पार्वती ने भगवान भोलेनाथ के लिए तप किया था। इस मंदिर में सोने की परत चढ़ी हुई है जोकि इसके आकर्षण का प्रमुख कारण है।

    Reply
  29. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    12. तमिलनाडु में देखने लायक प्राचीन मंदिर कांची कैलासन्तर मंदिर कांचीपुरम

    Reply
  30. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    कांची कैलासन्तर मंदिर तमिलनाडु राज्य के कांचीपुरम में स्थित भगवान शिव को समर्पित बहुत ही प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण पल्लवों द्वारा करवाया गया था। बलुआ पत्थर से निर्मित यह मंदिर अपनी शानदार नक्काशी से लोगो को बहुत आकर्षित करता है। कांची कैलासन्तर मंदिर के लिए कांचीपुरम बहुत ही प्रसिद्ध तीर्थ स्थल माना जाता है।

    Reply
  31. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    13. तमिलनाडु में घूमने के लिए ऐतिहासिक टेम्पल अन्नामलाईयर मंदिर तिरुवन्नामलाई

    Reply
  32. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    अन्नामलाईयर मंदिर तमिलनाडु के तिरुवन्नमलई में स्थित भगवान शिव के अग्नि लिंग के रूप को समर्पित है। इस मंदिर का निर्माण 15 वीं शताब्दी में चोल वंश द्वारा करवाया गया था तथा 15 वीं शताब्दी में विजयनगर के राजाओं द्वारा इस मन्दिर में और भी परिवर्तन करवाए गए थे। भगवान शिव के इस अनोखे मंदिर की संरचना द्रविड़ शैली में बनी हुई होने के कारण बहुत आकर्षक लगती है।

    Reply
  33. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    14. तमिलनाडु का प्रसिद्ध सोने का मंदिर श्रीपुरम गोल्डन टेम्पल वेल्लोर

    Reply
  34. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    श्रीपुरम गोल्डन मंदिर तमिलनाडु के वेल्लोर शहर में मालाकोडी की पहाड़ियों पर स्थित है। यह मंदिर धन की देवी लक्ष्मी और भगवान नारायण को समर्पित है। सोने से बने इस मंदिर को 100 एकड़ के क्षेत्र में फैलाया गया है। बता दें कि पूरी तरह से शुद्ध सोने से बने इस मंदिर का निर्माण कार्य वर्ष 2007 में पूरा हुआ है।

    Reply
  35. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    15. तमिलनाडु का प्रमुख मंदिर बाला मुरुगन मंदिर शिरुवपुरी

    Reply
  36. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    बाला मुरुगन मंदिर तमिलनाडु राज्य के सिरुव्पुरी क्षेत्र में भगवान मुरुगन को समर्पित मंदिर है। इस मंदिर में भगवान मुरुगन की साढ़े चार फीट ऊँची प्रतिमा स्थापित है। श्रद्धालुओं का मानना है कि भगवान मुरुगन मन की हर इक्षाओं को पूरा करने वाले है। इसी विश्वाश के साथ लोग यहाँ दर्शन के लिए आते है।

    Reply
  37. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    16. तमिलनाडु का लोकप्रिय मंदिर नमक्कल अंजनियर मंदिर

    Reply
  38. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    नमक्कल अंजनियर मंदिर तमिलनाडू राज्य के नमक्कल क्षेत्र में स्थित भगवान हनुमान जी के लिए प्रसिद्ध मंदिर है। इस मंदिर में पंगुनी उथिरम के समय बहुत ही अच्छा और खास त्यौहार मनाया जाता है। इस मंदिर में भगवान हनुमान की बहुत ही शानदार मूर्ती स्थित है जोकि पर्यटकों के मन को मोह लेती है।

    Reply
  39. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    17. तमिलनाडु में भगवान शिव के प्राचीन मंदिर ऐरावतेश्वर मंदिर

    Reply
  40. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    ऐरावतेश्वर मंदिर तमिलनाडु राज्य के कुम्भकोणम के पास दरासुरम में स्थित भगवान शिव जी का बहुत प्राचीन मंदिर है। यह चोल प्रशासन के समय निर्मित किया गया था। इस मंदिर को द्रविड़ वास्तुकला में बनाया गया है जोकि बहुत ही आकर्षित लगती है।

    Reply
  41. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    18. तमिलनाडु का धार्मिक मंदिर सिंगापेरुमल कोइल

    Reply
  42. सिंगापेरुमल कोइल मंदिर तमिलनाडु राज्य के कांचीपुरम के चेगलपट्टू जिले में स्थित एक दर्शनीय मंदिर है। सिंगापेरुमल मंदिर भगवान नरसिम्हा को समर्पित है जोकि श्री कृष्ण के ही अवतार माने जाते है। पहाड़ी पर स्थित इस मंदिर में श्रद्धालु घी का दीपक जलाके पूजा करते है।

    Reply
  43. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    19. तमिलनाडु में फेमस मंदिर मारुंडेश्वर मंदिर

    Reply
  44. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    मारुंडेश्वर मंदिर तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित भगवान शिव को समर्पित मंदिर है। इस मंदिर में 7 मुख्य द्वार है और एक बहुत बड़ा तालाब भी है। बीमारियों से परेशान लोग यहाँ आकर अपने रोगों से मुक्ति पाते है।

    Reply
  45. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    20. तमिलनाडु का पोपुलर टेम्पल सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर

    Reply
  46. सुब्रमण्यम स्वामी मंदिर तमिलनाडु के पचमलाई में पहाड़ी क्षेत्र में स्थित बहुत ही अलौकिक मंदिर है। यह मंदिर शिव जी के पुत्र कार्तिकेय को समर्पित है। इस मंदिर में पांच मंजिल है जोकि बहुत ही आकर्षक दिखाई देती है। तमिलनाडु की यात्रा पर आने वाले पर्यटक इस दर्शनीय मंदिर की यात्रा पर अवश्य आते हैं।

    Reply
  47. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    21. भगवान शनि देव का तमिलनाडु में प्रसिद्ध मंदिर थिरुनलार सनीश्वरन मंदिर

    Reply
  48. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    थिरुनलार सनीश्वरन मंदिर तमिलनाडु के थिरुनलार में स्थित भगवान शनि देव को समर्पित मंदिर है। यह मंदिर भगवान शनिदेव के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जिसे नवग्रह मंदिर के रूप में भी जाना जाता है।

    Reply
  49. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    22. भगवान विष्णु का तमिलनाडु में प्रमुख मंदिर उप्पी लिप्पन मंदिर

    Reply
  50. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    उप्पिलिप्पन मंदिर तमिलनाडु के कुम्भकोणम के थिरुनागेश्वरम में स्थित बहुत ही अद्भुत मंदिर है। उप्पिलिप्पन मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है जोकि तमिलनाडु के सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक है।

    Reply
  51. गंगाईकोंडा चोलापुरम मंदिर तमिलनाडु के तंजावुर में स्थित भगवान शिव को समर्पित बहुत ही महान मंदिर है। इस मंदिर में नंदी भगवान की सबसे बड़ी प्रतिमा स्थापित है। यह चमत्कारी मंदिर पर्यटकों को बहुत आकर्षित करता है। गंगाईकोंडा चोलापुरम मंदिर के दर्शन करने के लिए भक्त दूर दूर से आते हैं।

    Reply
  52. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    24. तमिलनाडु के लोकप्रिय मंदिर बन्नारी अम्मन मंदिर सत्यमंगलम

    Reply
  53. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    बन्नारी अम्मन मंदिर तमिलनाडु राज्य के इरोड में सत्यमंगलम के पास स्थित बहुत आकर्षक मंदिर है। इस मंदिर को पेरिया मारियम्मन मंदिर और नटाद्रेश्वर मंदिर के रूप में भी जाना जाता है। यह मंदिर तमिलनाडु के सबसे प्रसिद्ध अम्मान मंदिरों में से एक है।

    Reply
  54. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    25. तमिलनाडु के फेमस मंदिर त्यागराज मंदिर तिरुवरूर

    Reply
  55. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    त्यागराज मंदिर तमिलनाडु के तिरुवरु में स्थित भगवान शिव को समर्पित मंदिर है। इस मंदिर में विभिन्न अनुष्ठान किये जाते है और मंदिर पूरे दिन मन्त्रों के उच्चारण से गूंजता रहता है जोकि मन को अलौकिक शांति प्रदान करता हैं।

    Reply
  56. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    26. तमिलनाडु का प्रसिद्ध हनुमान मंदिर पंचमुखी आंजनेय मंदिर

    Reply
  57. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    पंचमुखी अंजनि मंदिर तमिलनाडु के तिरुवल्लुर में स्थित भगवान हनुमान को समर्पित मंदिर है। इस मंदिर में भगवान हनुमान के पांच मुखो की प्रतिमा स्थापित है। हनुमान जी की पांच मुखो वाली 40 फीट ऊँची प्रतिमा हरे रंग के ग्रेनाईट पत्थरों से बनी हुई है।

    Reply
  58. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    27. तमिलनाडु के प्रमुख मंदिर मोडीकुड भगवती मंदिर

    Reply
  59. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    मोंडीकुड भगवती मंदिर तमिलनाडु के कन्याकुमारी के तट पर कोलाचेल के पास स्थित मंदिर है। यह मंदिर माता भगवती की सुन्दर मूर्ती के आकर्षण के कारण लोकप्रिय बन गया है।

    Reply
  60. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    28. तमिलनाडु का प्राचीन टेम्पल वेंकटेश्वर मंदिर

    Reply
  61. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    वेंकटेश्वर मंदिर तमिलनाडु के तिरुमालावेंकटेश्वर में स्थित भगवान श्री वेंकटेश्वर को समर्पित बहुत प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर लाखों भक्तों को प्रभु के दर्शन प्राप्त करने के लिए अपनी और आकर्षित करता है।

    Reply
  62. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    29. तमिलनाडु का ऐतिहासिक मंदिर वरदराजा पेरुमल मंदिर कांचीपुरम

    Reply
  63. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    वरदराजा पेरुमल मंदिर तमिलनाडु के कांचीपुरम में स्थित भगवान पेरूमल को समर्पित बहुत ही लोकप्रिय मंदिर है। यह मंदिर चोल राजाओं द्वारा निर्मित किया गया था। यह मंदिर सभी वैष्णवों के लिए बहुत ही खास मंदिर माना जाता है।

    Reply
  64. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    30. तमिलनाडु का सबसे बड़ा शिव मंदिर अरुलमिगु अरुणाचलेश्वर मंदिर

    Reply
  65. Navratri Special……………………………………………………………………………………………………..6th day

    तमिलनाडु

    अरुलमिगु अरुणाचलेश्वर मंदिर तमिलनाडू के थिरुवंनामलाई में स्थित भगवान शिव को समर्पित मंदिर है। यह भगवान शिव के सभी मंदिरों में सबसे बड़ा मंदिर है जोकि बहुत सारे त्यौहारों के कारण बहुत प्रसिद्ध है। इस मंदिर में कार्थीगाई गहराई नाम का त्यौहार बहुत ही लोकप्रिय है।

    इस आर्टिकल में आपने तमिलनाडू के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में जाना है आपको हमारा यह लेख केसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बतायें।

    Reply
  66. Thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks myam

    Reply
  67. Thanks myam good day please see attached for your time and consideration and look forward for a good time to explore and develop the social media marketing news hindi blog

    Reply
  68. लाल रंग के कपड़े पहनकर, लाल रंग के ही आसन पर बैठकर देवी कालरात्रि के सामने एक घी का दीपक और गुग्गल की धूप जलाएं। फिर देवी मां को लौंग चढ़ाएं और पेड़े का भोग लगाएं। इसके बाद देवी कालरात्रि के इस मंत्र का 11 माला जाप कीजिये। आज के दिन ऐसा करने से शत्रुओं से भी छुटकारा मिलेगा। एक माला में 108 दाने होते हैं। मंत्र है –

    Reply

    Reply
  69. Aapka boaet Thanks to प्लीज प्लीज प्लीज प्लीज म्यामको सापोट करना दोस्तों

    Reply
  70. Thanks for your time and money by simply driving your car or truck to pick up the good news is that the the good news is that the the good news

    Reply
  71. मे हर दीन माताजी से मेरे लिये एक विशेष मागता हू की मेरा गिवववे मे नंबर aai मे पीचीली गीव्वे मे भी नहीं आया था मॅम प्लीज इस गिव्ववे मे मेरा नाम लेना मॅम प्लीज मॅम मे aapse विणती करता हू मॅम प्लीज मेने बोएत कमेंट भी कीये है मॅम प्लीज देखो मॅम प्लीज प्लीज गिफ्ट मे जुना मोबाईल होगा तो प्लीज भेजणा मॅम किवकि मेरोको मोबाईल की बोअत जरुरत है मॅम मे aapse रिक्वेस्ट करता

    Reply
  72. दीन माताजी से मेरे लिये एक विशेष मागता हू की मेरा गिवववे मे नंबर aai मे पीचीली गीव्वे मे भी नहीं आया था मॅम प्लीज इस गिव्ववे मे मेरा नाम लेना मॅम प्लीज मॅम मे aapse विणती करता हू मॅम प्लीज मेने बोएत कमेंट भी कीये है मॅम प्लीज देखो मॅम प्लीज प्लीज गिफ्ट मे जुना मोबाईल होगा तो प्लीज भेजणा मॅम किवकि मेरोको मोबाईल की बोअत जरुरत है मॅम मे aapse रिक्वेस्ट करता

    Reply
  73. मे हर दीन माताजी से मेरे लिये एक विशेष मागता हू की मेरा गिवववे मे नंबर aai मे पीचीली गीव्वे मे भी नहीं आया था मॅम प्लीज इस गिव्ववे मे मेरा नाम लेना मॅम प्लीज मॅम मे aapse विणती करता हू मॅम प्लीज मेने बोएत कमेंट भी कीये है मॅम प्लीज देखो मॅम प्लीज प्लीज

    Reply
  74. मे हर दीन माताजी से मेरे लिये एक विशेष मागता हू की मेरा गिवववे मे नंबर aai मे पीचीली गीव्वे मे भी नहीं आया था मॅम प्लीज इस गिव्ववे मे मेरा नाम लेना मॅम प्लीज मॅम मे aapse विणती करता हू मॅम प्लीज मेने बोएत कमेंट भी कीये है मॅम प्लीज देखो मॅम प्लीज प्लीज गिफ्ट मे जुना मोबाईल होगा तो प्लीज भेजणा मॅम किवकि मेरोको मोबाईल की बोअत जरुरत है

    Reply
  75. मे हर दीन माताजी से मेरे लिये एक विशेष मागता हू की मेरा गिवववे मे नंबर aai मे पीचीली गीव्वे मे भी नहीं आया था मॅम प्लीज इस गिव्ववे मे मेरा नाम लेना मॅम प्लीज मॅम मे aapse विणती करता हू मॅम प्लीज मेने बोएत कमेंट भी कीये है

    Reply
  76. Thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks thanks myam aapka bahut bahut badhai ho aapka bahut shukriya

    Reply
  77. FIFA World Cup 2022
    COMING SOON

    फीफा वर्ल्ड कप 2022 इस बार कतर में 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक होना है. टूर्नामेंट में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं

    Reply

Leave a Comment