What is email marketing and how to earn money from email marketing

Spread the love

विशाल डिजिटल परिदृश्य में, जहां मार्केटिंग रणनीतियां लगातार विकसित हो रही हैं, ईमेल मार्केटिंग एक जबरदस्त ताकत बनी हुई है। यह केवल आपके ग्राहकों को ईमेल भेजने के बारे में नहीं है; यह आकर्षक संदेश तैयार करने के बारे में है जो सार्थक संबंधों को बढ़ावा दे सकता है और अगर सही तरीके से किया जाए तो आपकी आय बढ़ सकती है। इस व्यापक गाइड में, हम जानेंगे कि ईमेल मार्केटिंग क्या है और आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं।

Table of Contents

Understanding Email Marketing

ईमेल मार्केटिंग एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसमें उत्पादों, सेवाओं को बढ़ावा देने या संबंध बनाने के इरादे से लोगों या ग्राहकों के समूह को ईमेल भेजना शामिल है। यह आपके दर्शकों के साथ संवाद करने का एक सीधा और व्यक्तिगत तरीका है, जो इसे आपके लिए सबसे प्रभावी विपणन उपकरणों में से एक बनाता है।

Why is Email Marketing So Powerful?

High ROI: डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के बीच ईमेल मार्केटिंग लगातार निवेश पर सबसे अधिक रिटर्न (आरओआई) प्रदान करती है। डेटा एंड मार्केटिंग एसोसिएशन के एक अध्ययन के अनुसार, ईमेल मार्केटिंग में खर्च किए गए प्रत्येक डॉलर पर औसतन $42 का आरओआई होता है।

Direct Communication: सोशल मीडिया या अन्य डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के विपरीत, ईमेल सीधे आपके ग्राहकों के इनबॉक्स में पहुंचाए जाते हैं, जिससे व्यक्तिगत संचार की अनुमति मिलती है।

Automation: आप अनुकूलित सामग्री के साथ ग्राहकों के विशिष्ट समूहों को लक्षित करने के लिए अपनी ईमेल सूची को विभाजित कर सकते हैं, जिससे आपके संदेशों की प्रासंगिकता बढ़ जाएगी।

स्वचालन: स्वचालन उपकरण आपको सही समय पर ईमेल भेजने, लीड का पोषण करने और मैन्युअल हस्तक्षेप के बिना बिक्री फ़नल के माध्यम से ग्राहकों का मार्गदर्शन करने में सक्षम बनाते हैं।

Earning Money through Email Marketing

अब जब आप ईमेल मार्केटिंग की ताकत को समझ गए हैं, तो आइए उन रणनीतियों पर गौर करें जो इस माध्यम से पैसा कमाने में आपकी मदद कर सकती हैं:

1. Build and Grow Your Email List

आपकी ईमेल सूची आपकी ईमेल मार्केटिंग रणनीति की नींव है। विज़िटर जानकारी प्राप्त करने के लिए अपनी वेबसाइट या लैंडिंग पृष्ठों पर आकर्षक साइन-अप फ़ॉर्म बनाकर शुरुआत करें। लोगों को सदस्यता लेने के लिए लुभाने के लिए मुफ़्त ई-पुस्तकें, डिस्काउंट कोड या विशेष सामग्री जैसे प्रोत्साहन प्रदान करें। जैसे-जैसे आपकी सूची बढ़ती है, वैसे-वैसे आपकी पैसा कमाने की क्षमता भी बढ़ती है।

2. Quality Content Creation

ईमेल मार्केटिंग में सामग्री राजा है। जानकारीपूर्ण, आकर्षक और प्रासंगिक सामग्री तैयार करें जो आपके दर्शकों को पसंद आए। चाहे वह न्यूज़लेटर्स हों, उत्पाद अपडेट हों, या शैक्षिक सामग्री हों, आपके ईमेल को आपके ग्राहकों को मूल्य प्रदान करना चाहिए। उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री विश्वास पैदा करती है और आपके दर्शकों को जोड़े रखती है।

  1. वैयक्तिकरण और विभाजन

ईमेल मार्केटिंग में वैयक्तिकरण सफलता की कुंजी है। स्थान, खरीदारी इतिहास या रुचियों जैसे कारकों के आधार पर अपनी सूची को विभाजित करने के लिए ग्राहक डेटा का उपयोग करें। अपनी ईमेल सामग्री को प्रत्येक खंड के अनुरूप बनाएं, इसे अधिक प्रासंगिक बनाएं और रूपांतरण की संभावना बढ़ाएं।

  1. ईमेल स्वचालन लागू करें

ईमेल स्वचालन आपको मानवीय हस्तक्षेप के बिना सही समय पर सही संदेश भेजने की अनुमति देता है। स्वचालित ईमेल अनुक्रम सेट करें, जैसे स्वागत ईमेल, छोड़े गए कार्ट अनुस्मारक, या खरीदारी के बाद के फ़ॉलो-अप। ये क्रम लीडों को विकसित करने और खरीदारी करने के लिए उनका मार्गदर्शन करने में मदद करते हैं।

  1. सहबद्ध विपणन

एफिलिएट मार्केटिंग ईमेल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने का एक लोकप्रिय तरीका है। प्रासंगिक कंपनियों या ब्रांडों के साथ साझेदारी करें और अपने ग्राहकों के लिए उनके उत्पादों या सेवाओं का प्रचार करें। अपने ईमेल में अद्वितीय संबद्ध लिंक शामिल करें, और जब कोई ग्राहक उस लिंक के माध्यम से खरीदारी करता है, तो आप कमीशन कमाते हैं।

  1. प्रायोजित ईमेल

एक बार जब आपके पास पर्याप्त ईमेल सूची हो, तो आप प्रायोजित ईमेल भेजकर उससे कमाई कर सकते हैं। व्यवसाय आपके ग्राहकों को प्रचारात्मक ईमेल भेजने के लिए आपको भुगतान कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि विश्वास बनाए रखने के लिए ये प्रायोजित ईमेल आपके दर्शकों की रुचियों के अनुरूप हों।

  1. उत्पाद एवं सेवा संवर्धन

ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अपने स्वयं के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देना राजस्व बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है। आकर्षक ईमेल अभियान बनाएं जो आपकी पेशकशों को प्रदर्शित करें, उनके लाभों को उजागर करें और स्पष्ट कॉल-टू-एक्शन (सीटीए) शामिल करें।

  1. वेबिनार और कार्यक्रम की मेजबानी करें

अपने ईमेल ग्राहकों के लिए विशेष रूप से वेबिनार या कार्यक्रम की मेजबानी करना एक आकर्षक रणनीति हो सकती है। इन विशिष्ट सत्रों तक पहुंच के लिए शुल्क लें, और अपनी ईमेल सूची के माध्यम से उनका प्रचार करें। वेबिनार और कार्यक्रम आपको अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित कर सकते हैं और अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं।

  1. अपने राजस्व स्रोतों में विविधता लाएं

अपने ईमेल ग्राहकों को प्रीमियम सामग्री सदस्यता, पाठ्यक्रम या परामर्श सेवाएँ प्रदान करके अपनी राजस्व धाराओं में विविधता लाने पर विचार करें। ये अतिरिक्त पेशकशें नियमित ईमेल मार्केटिंग अभियानों से परे लगातार आय उत्पन्न कर सकती हैं।

  1. विश्लेषण और अनुकूलन करें

खुली दरों, क्लिक-थ्रू दरों और रूपांतरण दरों जैसे मैट्रिक्स का उपयोग करके अपने ईमेल अभियानों के प्रदर्शन का नियमित रूप से विश्लेषण करें। अपनी ईमेल सामग्री और रणनीतियों को लगातार अनुकूलित करने के लिए इस डेटा का उपयोग करें। आपके दर्शकों को सबसे अच्छा क्या लगता है, यह जानने के लिए ए/बी परीक्षण के साथ प्रयोग करें।

Conclusion

ईमेल मार्केटिंग एक शक्तिशाली उपकरण है, जिसका यदि प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाए, तो यह आपको ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद कर सकता है। एक मजबूत ईमेल सूची बनाना, गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाना, संदेशों को निजीकृत करना और विभिन्न मुद्रीकरण रणनीतियों का लाभ उठाना सफलता के लिए आवश्यक कदम हैं।

जैसे ही आप अपनी ईमेल मार्केटिंग यात्रा शुरू करते हैं, याद रखें कि विश्वास बनाना और अपने ग्राहकों को मूल्य प्रदान करना हमेशा आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। इन रणनीतियों का पालन करके और मूल्य प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध रहकर, आप ईमेल मार्केटिंग की पूरी क्षमता का लाभ उठा सकते हैं और अपनी ऑनलाइन आय बढ़ा सकते हैं।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
35 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Kuda AKHIL BABU
Kuda AKHIL BABU
4 months ago

(పేరు. కుడా అఖిల్ బాబు.)( ఆంధ్ర ప్రదేశ్. )(ఫోన్. 6305030406).(గోమంగి గ్రామం )(పెదబయలు మడలం.)( అల్లూరి సీతా రామరాజు జిల్లా)(. Pincode531040.)(ak1hi2l3babu4@gmail.com)wach

Kuda AKHIL BABU
Kuda AKHIL BABU
4 months ago

(పేరు. కుడా అఖిల్ బాబు.)( ఆంధ్ర ప్రదేశ్. )(ఫోన్. 6305030406).(గోమంగి గ్రామం )(పెదబయలు మడలం.)( అల్లూరి సీతా రామరాజు జిల్లా)(. Pincode531040.)(ak1hi2l3babu4@gmail.com)588

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
4 months ago

Roshan My location Raighad

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
4 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
4 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good knowledgeable
Videos madam thankyu

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good knowledgeable
Videos madam, thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good videos and
Earning knowledge
Madam thankyu.

35
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x