5 of the Best Money-Making Apps of 2023

Spread the love

जो लोग आसानी से सुलभ तरीके से पैसा कमाना चाहते हैं, उनके लिए ऐप्स विचार करने के लिए बहुत सारे रास्ते प्रदान करते हैं। आप अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग सर्वेक्षण लेने, एक साइड गिग लेने, अपना अवांछित सामान बेचने और बहुत कुछ करने के लिए कर सकते हैं।

यहां सात निःशुल्क पैसा कमाने वाले ऐप्स के बारे में जानकारी दी गई है। NerdWallet ने Google Play और iOS ऐप स्टोर दोनों में कम से कम चार स्टार और 25,000 समीक्षाओं वाले ऐप्स पर विचार किया।

पैसे कमाने वाले सबसे अच्छे ऐप्स

Table of Contents

.1 Ibotta

यह कैसे काम करता है: इबोटा आपको 2,000 से अधिक समर्थित खुदरा विक्रेताओं पर इन-स्टोर और ऑनलाइन खरीदारी पर कैशबैक कमाने की सुविधा देता है। मूल रूप से किराने के सामान के लिए, इसका विस्तार कपड़े, मनोरंजन और बाहर खाने, पालतू जानवरों की आपूर्ति और अन्य श्रेणियों को शामिल करने के लिए किया गया है। ऑफ़र उत्पाद या खुदरा विक्रेता-विशिष्ट हो सकते हैं – और कुछ स्वचालित रूप से लागू होंगे। दूसरों के लिए, आपको एक अतिरिक्त कार्य पूरा करना होगा जैसे वीडियो देखना या मतदान करना।

स्टोर में कैशबैक कमाने के तीन संभावित तरीके हैं: ऑफ़र जोड़ें और अपनी खरीदारी यात्रा के बाद ऐप में अपनी रसीद जमा करें (आपके पास ऐप के माध्यम से अपनी रसीद भेजने के लिए 7 दिन हैं), अपने रिटेलर लॉयल्टी खातों को लिंक करें या रिटेलर उपहार खरीदें इबोटा ऐप के माध्यम से कार्ड। ऑनलाइन खरीदारी के लिए, आप ऐप के माध्यम से या अपने कंप्यूटर पर इबोटा ब्राउज़र एक्सटेंशन के साथ खरीदारी करते हैं।

Payment: पेपैल, डिजिटल उपहार कार्ड या सीधे बैंक खाते में।

पेशेवर: आपको इन-स्टोर खरीदारी पर तुरंत कैशबैक प्राप्त होगा – आमतौर पर 24 घंटों के भीतर। इबोटा नए उपयोगकर्ताओं के लिए स्वागत बोनस, रेफरल बोनस और विभिन्न भुगतान विधियों की भी पेशकश करता है।

विपक्ष: पैसा कमाना एक धीमी प्रक्रिया हो सकती है। अपनी कमाई भुनाने के लिए आपके पास कम से कम $20 का कैशबैक होना चाहिए (कुछ उपहार कार्डों के लिए कम से कम $25 की कमाई की आवश्यकता होती है)। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए, कैशबैक अर्जित करने की लंबित अवधि खुदरा विक्रेता के अनुसार अलग-अलग होती है। इबोटा निष्क्रिय (6 महीने में कोई गतिविधि नहीं) या निष्क्रिय खातों के लिए खाता रखरखाव शुल्क भी लेता है। शुल्क आपके शेष से काटा जाता है, आपके बैंक खाते से नहीं।

2. Rakuten

यह कैसे काम करता है: राकुटेन (जिसे पहले एबेट्स के नाम से जाना जाता था) प्रसिद्ध खुदरा विक्रेताओं, रेस्तरां और खाद्य वितरण सेवाओं से खरीदारी पर खरीदारों को नकद वापसी का पुरस्कार देता है। उपयोगकर्ता यात्रा, उपहार कार्ड और बहुत कुछ पर कैशबैक भी कमा सकते हैं। यह सीधा है: एक खाता बनाएं, उस स्टोर पर टैप करें जहां आप ऐप में खरीदारी करना चाहते हैं, फिर पोर्टल के माध्यम से लेनदेन करें।

आप स्टोर में कैशबैक अर्जित करने के लिए अपने राकुटेन खाते से क्रेडिट या डेबिट कार्ड भी लिंक कर सकते हैं – जब तक आप पहले ऐप के माध्यम से डील को सक्रिय करते हैं। खुदरा विक्रेता के साथ खरीदारी की पुष्टि करने के बाद राकुटेन आपके खाते में नकदी वापस जमा कर देता है, जिसके बारे में उसका कहना है कि इसमें कुछ घंटों से लेकर कई दिनों तक का समय लग सकता है।

भुगतान: पेपैल या “बिग फैट चेक।”

पेशेवर: हजारों स्टोर और खरीदारी कैशबैक के लिए पात्र हैं, इसलिए आपको संभवतः वहीं सौदे मिलेंगे जहां आप पहले से ही खरीदारी कर रहे हैं। नए उपयोगकर्ता अपनी पहली योग्य खरीदारी के बाद $10 का स्वागत बोनस अर्जित कर सकते हैं। आप साइन-अप और रेफरल बोनस भी अर्जित कर सकते हैं। आप गैर-लाभकारी साझेदारों को एक हिस्सा दान करके अपनी कैशबैक कमाई पर प्रभाव डाल सकते हैं।

विपक्ष: अधिकांश कैश-बैक सेवाओं की तरह, आपको पैसा कमाने के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है। आपको तुरंत अपनी कमाई भी नहीं दिखाई देगी; Rakuten कंपनी के भुगतान शेड्यूल पर हर तीन महीने में भुगतान भेजता है, और भुगतान पाने के लिए आपको कम से कम $5 कैश-बैक बैलेंस की आवश्यकता होती है। इबोटा जैसे अन्य ऐप्स के विपरीत, आपको पहले ऐप में अपनी खरीदारी शुरू करना याद रखना होगा। यदि आप भूल जाते हैं और ऐप के बाहर अपनी खरीदारी करते हैं, तो आपको पूर्वव्यापी रूप से क्रेडिट नहीं मिल सकता है।

डाउनलोड करें: एंड्रॉइड, आईओएस।

आपके द्वारा कमाए गए सभी पैसे को ट्रैक करें
एक नज़र में अपने नकदी, कार्ड और बैंक खातों का विवरण देखें।

3. Swagbucks

यह कैसे काम करता है: स्वैगबक्स एक कैश-बैक और रिवॉर्ड ऐप है। आप स्वैगबक्स के माध्यम से ऑनलाइन खरीदारी करके (इसमें 1,500 से अधिक भाग लेने वाले खुदरा विक्रेता हैं), सर्वेक्षण करके, वीडियो देखकर, गेम खेलकर या अन्य कार्यों को पूरा करके अंक अर्जित करते हैं, जिन्हें “एसबी” कहा जाता है।

आप उन अंकों को उपहार कार्ड के लिए भुना सकते हैं या अपने पेपैल खाते में नकद वापस प्राप्त कर सकते हैं। दिए गए कुल अंक कार्य के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक सर्वेक्षण आम तौर पर लगभग 40 से 200 एसबी अंक का होता है। रिडीम करने के लिए आवश्यक न्यूनतम शेष राशि आपके द्वारा चुने गए भुगतान विकल्प पर निर्भर करती है, लेकिन कुछ उपहार कार्ड 110 एसबी से कम में उपलब्ध हैं।

भुगतान: ई-उपहार कार्ड या पेपैल। आप नए क्रिप्टोवाउचर गिफ्ट कार्ड विकल्पों के माध्यम से बिटकॉइन के लिए एसबी को भी भुना सकते हैं।

पेशेवर: स्वैगबक्स पुरस्कार अर्जित करने के कई आसान तरीके प्रदान करता है, और नकद प्राप्त करने के लिए कोई प्रतीक्षा अवधि नहीं है। भुगतान आमतौर पर मोचन के बाद 10 व्यावसायिक दिनों के भीतर आ जाते हैं। शामिल होने पर आप योग्य $25 की खरीदारी के साथ $10 का बोनस भी प्राप्त कर सकते हैं।

विपक्ष: यह ज्यादा भुगतान नहीं करता है; एक एसबी का मूल्य लगभग एक सेंट है। कई कार्यों का मूल्य कौड़ियों के बराबर होने के कारण पर्याप्त पैसा कमाने में काफी समय और मेहनत लग सकती है। इसके अतिरिक्त, आप प्रत्येक सर्वेक्षण या कार्य के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करेंगे, हालाँकि अयोग्य होने पर उपयोगकर्ता प्रति दिन 5 एसबी तक कमा सकते हैं। उपयोगकर्ता अक्सर सर्वेक्षण के बीच में ही उन्हें बाहर निकाले जाने की रिपोर्ट करते हैं। स्वैगबक्स के अनुसार, यह जनसांख्यिकी या बेईमान या असंगत उत्तरों के कारण हो सकता है।

डाउनलोड करें: एंड्रॉइड, आईओएस।

4. Fiverr

यह कैसे काम करता है: फाइवर एक फ्रीलांसिंग मार्केटप्लेस है जो प्रोग्रामिंग और वीडियो और एनीमेशन जैसी 200 से अधिक श्रेणियों में कार्यक्रम पेश करता है। पहले एक खाता बनाएं, फिर आप अपनी विशेषज्ञता को उजागर करते हुए अपनी प्रोफ़ाइल को “विक्रेता” के रूप में सेट कर सकते हैं। आप जो कार्यक्रम पेश कर रहे हैं उसे पोस्ट करें, जिसमें मूल्य निर्धारण और आपकी सेवाओं का विवरण शामिल होगा। कीमत $5 से $995 तक है। ग्राहक, जिन्हें “खरीदार” कहा जाता है, क्लिक करके ऑर्डर दे सकते हैं। काम पूरा होने पर आपको भुगतान मिलेगा। फ़िवरर प्रदर्शन के आधार पर विक्रेता स्तर निर्दिष्ट करता है। जैसे-जैसे आप प्रत्येक स्तर पर आगे बढ़ते हैं, आप अधिक “अतिरिक्त” बेचने में सक्षम होंगे, जैसे तेज़ डिलीवरी समय।

भुगतान: पेपैल, सीधे बैंक खाते में या फाइवर रेवेन्यू कार्ड (एक प्रीपेड कार्ड) में क्रेडिट। न्यूनतम निकासी राशि अलग-अलग होती है, और आपके द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर आपसे निकासी शुल्क लिया जा सकता है।

पेशेवर: आपको खरीदारों पर नज़र रखने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि वे आपके पास आते हैं। आप टिप्स भी कमा सकते हैं. फाइवर अपने लचीलेपन का भी दावा करता है, जिससे विक्रेताओं को अपने समय में या अपनी 9-5 नौकरियों के आसपास काम पूरा करने की अनुमति मिलती है।

विपक्ष: फाइवर युक्तियों सहित प्रत्येक कार्यक्रम के लिए आपकी कमाई का 20% लेता है, और ऑर्डर पूरा करने के बाद पैसे निकालने के लिए मानक 14-दिन की प्रतीक्षा अवधि होती है (शीर्ष स्तरीय विक्रेता धनराशि साफ़ होने के लिए सात दिनों तक प्रतीक्षा करते हैं)।

डाउनलोड करें: एंड्रॉइड, आईओएस।

.5 Up Work

यह कैसे काम करता है: अपवर्क फ्रीलांसरों को बाज़ार में लेखन, डिज़ाइन, मार्केटिंग और अन्य श्रेणियों से जोड़ता है। सबसे पहले, आप एक प्रोफ़ाइल बनाएंगे. इसमें आपकी रुचि के क्षेत्र के अलावा आपकी योग्यता, उपलब्धता और वांछित दर जैसी जानकारी शामिल होनी चाहिए। फिर, आप प्रस्ताव प्रस्तुत कर सकते हैं। यदि आप उपयुक्त लगते हैं तो ग्राहक उनकी समीक्षा करेंगे और प्रोजेक्ट पेश करेंगे।

आप हर महीने “कनेक्ट्स” की एक निर्धारित संख्या के साथ शुरुआत करते हैं, जो क्रेडिट की तरह होते हैं जो आपको संभावित ग्राहकों से संपर्क करने की अनुमति देते हैं। आप अधिक कनेक्ट के लिए छोटी राशि कमा सकते हैं या भुगतान कर सकते हैं, लेकिन जब ग्राहक आपसे संपर्क करेंगे तो आपसे शुल्क नहीं लिया जाएगा। आपको प्रति घंटे या प्रति-प्रोजेक्ट के आधार पर भुगतान मिल सकता है।

भुगतान: सीधे यू.एस. बैंक में, सीधे आपके बैंक खाते में, वायर ट्रांसफर, इंस्टेंट पे, पेपाल और पेओनीर। कुछ भुगतान विकल्पों पर शुल्क लागू होते हैं, इसलिए विवरण के लिए अपवर्क की जांच अवश्य करें।

पेशेवर: अपवर्क ग्राहकों की तलाश करने, संबंध स्थापित करने और भुगतान प्राप्त करने में मदद करता है। सेवा आपको अपनी पसंदीदा दर और शेड्यूल निर्धारित करने की सुविधा भी देती है।

विपक्ष: ऐप डाउनलोड करने के लिए मुफ़्त है, लेकिन बहुत से ग्राहकों के साथ संपर्क शुरू करने में पैसे खर्च होते हैं। उपयोगकर्ताओं से सेवा शुल्क भी लिया जाता है। आपने किसी ग्राहक को कितना बिल दिया है, उसके आधार पर अपवर्क आपकी कमाई में 5% से 20% की कटौती करता है। जितना अधिक आप कमाएंगे, उतना अधिक आपको रखने को मिलेगा। हालाँकि, बिलिंग अवधि समाप्त होने के 10 दिन बाद तक आपको भुगतान नहीं मिलेगा। यह भी याद रखें कि आप प्लेटफ़ॉर्म पर अन्य फ्रीलांसरों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। इसका मतलब है कि ग्राहक उन्हें चुन सकते हैं जिन्होंने कम दरें निर्धारित की हैं।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
28 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
7 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

prashant rangari
prashant rangari
6 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam thankyu.

Gourav
5 months ago

Nisa
9888006533

28
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x