Top 5 Ways to Make Money From Excel

Spread the love

नमस्कार दोस्तों जैसे कि हम सभी को पता है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल एक बहुत ही स्ट्रांग स्प्रेडशीट प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल फाइनेंस के सेक्टर में या फिर अलग-अलग सेक्टर में काम करने के लिए लिया जाता है.

Read More: Top 5 Effective Earning Ways From Podcasting

किसको लोग ज्यादातर डाटा को संभालने के लिए  उसका विश्लेषण करने के लिए करते हैं,  वैसे अगर हम चाहे तो माइक्रोसॉफ्ट एक्सल के जरिए कमाई भी कर सकते हैं,

 इस ब्लॉग पोस्ट में, हम दस अलग-अलग तरीकों का पता लगाएंगे जिनसे आप पैसे कमाने के लिए अपने एक्सेल skill का लाभ उठा सकते हैं। चाहे आप  data enthusias हो financial analyst हो या freelancer, ये अवसर आपकी एक्सेल विशेषज्ञता को एक लाभदायक उद्यम में बदलने में मदद कर सकते हैं।

.1 Spreadsheet Consulting:

एक्शन से पैसे कमाने के लिए सबसे स्पष्ट तरीका और पहला तरीका यह है कि आप कंसलटिंग सर्विस प्रदान कर सकते हैं,

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनके खुद के व्यवसाय है और वह स्प्रेडशीट खरीदते हैं वह ऐसा मॉडल क्रिएट करना चाहते हैं जिसके अंदर को एक बार डाटा एंटर करें तो उनको मंथ एंड के अंदर सारी रिपोर्ट मिल जाय. तो आप उनके लिए प्रॉब्लम सॉल्विंग स्प्रेडशीट डिजाइन क्रिएट सकते हो.

.2 Excel Training and Tutorials:

अगर आप का एक दल के अंदर अच्छा खासा एक्सपीरियंस है और आपको लगता है कि मैं दूसरे को दुखी नहीं देख सकता हूं तो आप ऑनलाइन ट्रेनिंग या फिर ट्यूटोरियल्स के जरिए भी कमाई कर सकते हो.

क्योंकि एक्सल एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसके अंदर बहुत सारी चीजें हैं जिसमें कोई भी जल्दी एक्सपर्ट नहीं बन सकता, तो आप उनको एक्सल के सूत्र डाटा या फिर बाकी के मॉड्यूल होते हैं उनके बारे में सिखा सकते हो और उसका एक फिक्स अमाउंट ले सकते हो. 

.3 Excel Templates and Add-ins:

एक्सल टेंप्लेट बनाना और उनके अंदर जो ऐड-इन्स का इस्तेमाल होता है उसको बनाकर बेचना यह भी कमाई का एक लोकप्रिय तरीका है,

बहुत से लोग बजट, प्रोजेक्ट, इन्वेंटरी ट्रैकिंग ऐसे ही अलग-अलग कार्य को करने के लिए टेंपलेट्स को खरीदते हैं.

इसके अलावा आप अपने खुद के कस्टम ऐड-इन्स बनाकर बड़े-बड़े प्लेटफार्म के ऊपर सेल कर सकते हैं जो कि आसानी से सेल हो जाते हैं. 

.4 Financial Modeling:

दोस्तों एक्सेल जो है वह ज्यादातर फाइनेंसियल  सेक्टर में ज्यादा यूज में लिया जाता है जैसे कि, forecasting, valuation, और  budgeting. तो अगर आपका भी एक फाइनेंस से रिलेटेड बैकग्राउंड है तो आप भी आगे इसी तरह की सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं.

मतलब कि जिनको फाइनेंस रिलेटेड एक्सेल में मॉडल बनाना है उनको यह आप बनवा कर दे सकते हो. इसमें व्यापक वित्तीय मॉडल बनाना, संवेदनशीलता विश्लेषण करना या डेटा के आधार पर अंतर्दृष्टि प्रदान करना शामिल हो सकता है।

.5 Data Analysis and Reporting:

एक्सल सॉफ्टवेयर एक डाटा एनालाइज करने के लिए और रिपोर्ट बनाने के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर है.

अगर आप लोग डेटा manipulation, statistical analysis, or creating interactive डैशबोर्ड बनाने में माहिर हो तो इस तरह का डाटा आप एक्सेल की मदद से निकाल सकते हो और कमाई कर सकते हैं 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
3 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
prashant rangari
prashant rangari
6 months ago

mo 8668367165
prashant rangari
sundarnagar
bramhapuri
ta.bramhapuri
dist.chandrapur
stat.maharashtra
you are doing good job madam for motivate thanku

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

3
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x