Top 5 Effective Earning Ways From Podcasting

Spread the love

पॉडकास्टिंग का आनंद यह है कि आपका पॉडकास्ट कुछ भी हो सकता है जो आप चाहते हैं: एक शौक, एक अतिरिक्त काम, या एक आकर्षक व्यवसाय। आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो पॉडकास्टिंग आपको कुछ गंभीर डॉलर दिला सकती है। 

Read More : Earn Money Online by Filling Surveys and Completing Task

अच्छी खबर? अपने पॉडकास्ट को व्यवसाय की ओर मोड़ना शुरू करना इतना भी कठिन नहीं है। आपको उत्पाद पहले ही मिल चुका है, इसलिए आपको बस इसे अपने लिए काम में लाना है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि पॉडकास्टिंग से कैसे जल्दी और प्रभावी ढंग से पैसा कमाया जाए। आइए सीधे अंदर कूदें।

Table of Contents

क्या आप सचमुच पॉडकास्टिंग से पैसा कमा सकते हैं?

बिल्कुल। लेकिन आइए स्पष्ट करें, हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि आपका पॉडकास्ट तुरंत लाभदायक होगा। किसी भी चीज़ की तरह, परिणाम देखने के लिए आपको काम करना होगा।

अपने पॉडकास्ट से कमाई करना अक्सर आपके व्यक्तिगत या पॉडकास्टिंग ब्रांड का लाभ उठाने के साथ-साथ चलता है, जो निश्चित रूप से आपको लंबे समय में फायदा पहुंचाएगा। जब तक आपके पास किसी प्रकार का कैप्टिव ऑडियंस है, आप किसी न किसी तरीके से पॉडकास्टिंग से पैसा कमाने में सक्षम होंगे।

पॉडकास्ट पैसे कैसे कमाते हैं?

मुद्रीकरण के बारे में सबसे रोमांचक बात यह है कि आपके पॉडकास्ट से पैसे कमाने के कितने अलग-अलग तरीके हैं।

ध्यान रखें, विकास के विभिन्न चरणों में अलग-अलग पैसे कमाने के तरीके अधिक व्यवहार्य या प्रभावी होते हैं: एक लोकप्रिय, अधिक स्थापित पॉडकास्ट के लिए जो काम करता है वह उस शो के लिए उतना सुलभ नहीं हो सकता है जो अभी शुरू हो रहा है, और यह ठीक है!

1. Ask for donations

जैसा कि कहा जाता है, यदि आप नहीं मांगेंगे… तो आपको नहीं मिलेगा। अपने श्रोताओं से दान मांगना शायद आपके पॉडकास्ट से पैसे कमाने का सबसे आसान और सरल तरीका है। समर्पित और सहयोगी श्रोता पैट्रियन या पेपाल जैसे प्लेटफार्मों के माध्यम से आपके पॉडकास्ट का समर्थन करने के लिए दान कर सकते हैं।

2. Offer paid membership tiers

यदि आपके पास एक कैप्टिव और उत्सुक प्रशंसक आधार है, तो सशुल्क सदस्यता स्तर बनाना आपके पॉडकास्ट से पैसे कमाने का एक निश्चित तरीका है। यह मुद्रीकरण के लिए एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि आपके श्रोताओं को लगता है कि उन्हें विशेष सामग्री तक विशेष और अंतरंग पहुंच मिल रही है, इसलिए यह पारस्परिक लाभ है।

साथ ही, उन पॉडकास्टरों के लिए जो ब्रांड साझेदारी से अपनी स्वतंत्रता पसंद करते हैं, एक सदस्यता योजना आपके शो से पैसा कमाने के साथ-साथ इसे संरक्षित करने का एक अच्छा तरीका है।

या वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास पहले से ही वह आकर्षक विज्ञापन सौदा है, तो आप अपने भुगतान करने वाले सदस्यों को एक विज्ञापन-मुक्त विकल्प प्रदान कर सकते हैं। जहाँ चाह वहाँ राह!

पॉडकास्ट सदस्यता क्या हैं

पॉडकास्ट सदस्यता अनिवार्य रूप से एक अधिक व्यक्तिगत सदस्यता है। आपके श्रोता विशिष्ट सामग्री और सुविधाओं के बदले आपके द्वारा निर्धारित एक निश्चित शुल्क का नियमित भुगतान करते हैं।

पॉडकास्ट सदस्यता एक नियमित आय स्रोत हासिल करने के साथ-साथ आपके श्रोताओं के बीच समुदाय की भावना को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है। यदि आप हमसे पूछें तो यह एक जीत है।

एक सदस्यता मॉडल उन पॉडकास्ट के लिए सबसे अच्छा काम करेगा जिनके पास एक वफादार और समर्पित प्रशंसक आधार है जो नियमित रूप से आपकी सामग्री का अनुसरण करता है और उससे जुड़ता है।

पॉडकास्ट से कमाई करने के लिए सदस्यता का उपयोग कैसे करें

सुनिश्चित करें कि आपकी सदस्यता सार्थक है

आप पा सकते हैं कि आपके बहुत सारे श्रोता सद्भावना से आपका समर्थन करेंगे और क्योंकि वे आपके पॉडकास्ट के भविष्य में विश्वास करते हैं, लेकिन आप जरूरी नहीं कि उस पर भरोसा कर सकें।

चूँकि आप अपने श्रोताओं से नियमित भुगतान करने के लिए कह रहे हैं, सुनिश्चित करें कि उन्हें ऐसा लगे कि उन्हें एक अच्छा सौदा मिल रहा है।

सब्सक्राइबर्स के लिए बोनस या प्रीमियम सामग्री बनाएं

आप रचनात्मक हो सकते हैं और अपने सदस्यों को प्रदान की जाने वाली विशेष सामग्री का आनंद ले सकते हैं। सदस्यता योजना बनाने का यह पहलू उतना श्रम गहन (या नहीं) हो सकता है जैसा आप चाहते हैं।

आप अतिरिक्त एपिसोड रिकॉर्ड कर सकते हैं, अपने सदस्यों को अपने रिकॉर्डिंग सत्र को लाइव देखने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, या उन्हें भविष्य की सामग्री पर विचार करने के लिए कह सकते हैं। यह वास्तव में आप पर निर्भर करता है और आप क्या सोचते हैं कि आपके दर्शक इसके लिए भुगतान करने को तैयार होंगे।

स्तरीय सदस्यताएँ बनाएँ

आप उत्तरोत्तर बेहतर सुविधाओं और विशिष्ट लाभों के साथ विभिन्न स्तरों की पेशकश कर सकते हैं। यह अलग-अलग मूल्य बिंदुओं को पूरा करता है और इसका मतलब है कि छोटे बजट वाले भी इसमें शामिल होने के लिए आकर्षित हो सकते हैं।

आपके शो के दौरान एक साधारण चिल्लाहट के लिए एक बुनियादी सदस्यता एक न्यूनतम शुल्क हो सकती है। जबकि एक प्रीमियम सदस्यता लाइव इवेंट तक पहुंच प्रदान कर सकती है जहां आपके श्रोता आपसे आमने-सामने (या ऑनलाइन) मिल सकते हैं।

Apple पॉडकास्ट के माध्यम से सब्सक्रिप्शन बेचने के लिए Apple के पॉडकास्टर प्रोग्राम में शामिल होने के बारे में सोचें। या पैट्रियन के माध्यम से सदस्यता योजनाएँ बनाएँ।

4. Join an advertising network

जैसा कि हमने उल्लेख किया है, यदि आपके पास एक बड़ा दर्शक वर्ग है या विशिष्ट श्रोता वर्ग को पूरा करता है, तो प्रायोजन या विज्ञापन सौदा सुरक्षित करना कठिन नहीं होना चाहिए।

जब आप कोई प्रायोजन या विज्ञापन बेचते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से अपने एपिसोड के पहले (प्री-रोल), उसके दौरान (मिड-रोल), या उसके बाद (रोल के बाद) एयर टाइम बेच रहे होते हैं। सबसे वांछनीय विज्ञापन प्लेसमेंट, और इस प्रकार सबसे महंगा, मध्य-रोल है क्योंकि आपके श्रोताओं द्वारा छोड़े जाने की संभावना कम होती है। उसी तरह, पोस्ट-रोल सबसे कम प्रभावी प्लेसमेंट है, और इसलिए सबसे सस्ता है, क्योंकि अधिकांश श्रोता सुनना बंद कर देंगे या अगले एपिसोड पर चले जाएंगे।

पॉडकास्ट विज्ञापन दो विशिष्ट प्रकार के होते हैं:

होस्ट उत्पाद का प्रचार करता है. आप, मेज़बान, विचाराधीन उत्पाद या सेवा को साझा करते हैं और उसके बारे में बात करते हैं। यह विकल्प आपके एपिसोड के प्रवाह में कम दखल देने वाला या परेशान करने वाला हो सकता है।

पूर्व-रिकॉर्ड किए गए विज्ञापन. विज्ञापन स्लॉट खरीदने वाला ब्रांड या कंपनी आपको पहले से रिकॉर्ड किया गया विज्ञापन प्रदान करती है। आपको बस एपिसोड की सहमत संख्या में रिकॉर्डिंग शामिल करनी है।

4. एक विज्ञापन नेटवर्क से जुड़ें

मिडरोल जैसे पॉडकास्ट विज्ञापन नेटवर्क आपके जीवन को आसान बनाने के लिए मौजूद हैं। वे पॉडकास्ट होस्ट को संभावित ब्रांडों और प्रायोजकों से जोड़ते हैं, जिससे आपको सबसे पहले उन्हें ढूंढने के काम से मुक्ति मिल जाती है।

5. Sell repurposed content

आपने एक मूल्यवान और ज्ञानवर्धक पॉडकास्ट बनाने में समय और ऊर्जा लगाई है, सुनिश्चित करें कि आपको इससे अपने पैसे का पूरा लाभ मिले। अपने एपिसोड को पुन: उपयोग करने के लिए अपने पॉडकास्ट को ट्रांसक्रिप्ट करने का प्रयास करें (रिवरसाइड के स्वचालित ट्रांसक्रिप्शन फ़ंक्शन के साथ बेहद आसान)।

एक बार जब आपको अपना पॉडकास्ट ट्रांसक्रिप्शन मिल जाए, तो आप इसे लेख के रूप में संपादित कर सकते हैं और इसे उन लोकप्रिय प्रकाशनों में पेश करने का प्रयास कर सकते हैं जो आपके विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित करते हैं।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
5 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
4 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya :mo 9340936632

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
4 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good knowledgeable
Videos madam thankyu

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Thankyu madam

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam thankyu.

5
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x