Top 5 Best Ways for College Students to Earn More in 2024

Spread the love

चाहे आप कॉलेज के छात्र हों या हाल ही में स्नातक हुए हों, एक अतिरिक्त काम शुरू करना एक अच्छा विचार है।

साइड हसल एक हॉबी प्रोजेक्ट है जिसे आप अपनी पढ़ाई या प्राथमिक नौकरी के साथ-साथ अपनाते हैं। अतिरिक्त हलचल आपको अपना कौशल विकसित करने, अन्य पेशेवरों के साथ नेटवर्क बनाने और अतिरिक्त आय उत्पन्न करने में मदद कर सकती है।

सीधे शब्दों में कहें तो, जब आप पैसा कमाना शुरू करेंगे तो आपको वास्तविक दुनिया का अनुभव मिलेगा।

अनुभव के साथ, आप भविष्य में उच्च वेतन वाली नौकरियां ढूंढने में सक्षम होंगे। समय बर्बाद करने के बजाय, आप कौशल विकसित करने और पैसा कमाने के लिए इंटरनेट की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं।

तो, कॉलेज के छात्रों के लिए सर्वोत्तम ऑनलाइन गतिविधियाँ क्या हैं? आइए बिना किसी देरी के पता लगाएं।

Top 5 Best Ways for College Students to Earn More in 2024

1. Freelance writer

क्या आप जानते हैं कि 2023 तक दुनिया भर में 1.57 अरब से अधिक फ्रीलांसर हैं? दुनिया भर में फ्रीलांस बाजार का आकार $1.5 ट्रिलियन से अधिक होने का अनुमान है, और विशेषज्ञ फ्रीलांस लेखक सालाना लगभग $42,000 कमाते हैं।

लगभग हर ऑनलाइन व्यवसाय के लिए फ्रीलांसरों (विशेषकर लेखकों) की बहुत बड़ी आवश्यकता है।

इसलिए, यदि आपके पास सामग्री लेखन कौशल है, तो आप लेखन सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश कर सकते हैं, जैसे;

  • ब्लॉग लेखन
  • व्यवसायों के लिए मार्केटिंग कॉपी बनाना
  • ईमेल न्यूज़लेटर्स के लिए शक्तिशाली प्रतिलिपि बनाना
  • लैंडिंग पृष्ठ
  • निबंध लेखन और सूची चलती रहती है
  • कॉलेज छात्र के रूप में स्वतंत्र लेखन से पैसे कमाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

एक विषय चुनें: एक स्वतंत्र लेखक के रूप में दुनिया की हर चीज़ पर सामग्री न लिखें।

किसी एक विशेष विषय में विशेषज्ञता. यदि आपके पास किसी विशिष्ट विषय में विशेषज्ञता है तो आप अधिक शुल्क ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप “एसईओ” के आसपास अच्छी सामग्री लिखने में अच्छे हैं, तो आप सामान्य विषयों पर लिखने वाले किसी व्यक्ति की तुलना में अधिक भुगतान वाले ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम होंगे।

इसलिए, एक विषय चुनें और पता लगाएं कि आपके पास किन विषयों में विशेषज्ञता है। अपने लेखन को आकर्षक और जानकारीपूर्ण बनाने के लिए जिस विषय में आपकी रुचि है उसे चुनना हमेशा बेहतर होता है।

एक पोर्टफोलियो बनाएं: आपको एक स्वतंत्र लेखक के रूप में अपने लेखन के नमूने प्रदर्शित करने होंगे। आपका पोर्टफोलियो आपका सबसे अधिक बिकने वाला टूल है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से लिखा गया है। आप अपने कॉलेज के पाठ्यक्रम, ब्लॉग पोस्ट, या व्यक्तिगत परियोजनाओं से लेखन के नमूने शामिल कर सकते हैं।

ग्राहक ढूंढना शुरू करें: एक बार जब आपको पता चल जाए कि आप किसमें रुचि रखते हैं और एक पोर्टफोलियो बना लिया है, तो ग्राहकों को खोजने का समय आ गया है। फ्रीलांस राइटिंग क्लाइंट ढूंढने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं;

  • प्रोब्लॉगर जॉब्स जैसे ऑनलाइन जॉब बोर्ड खोजें
  • व्यवसायों तक सीधे पहुंचें
  • अपने मित्रों और परिवार से अपनी लेखन सेवाओं का संदर्भ लेने के लिए कहें
  • या फेसबुक समूहों या लिंक्डइन पर अन्य लेखकों के साथ नेटवर्क बनाएं
  • आप फ्रीलांस राइटिंग गिग्स ढूंढने के लिए अपवर्क जैसे प्लेटफॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं।

सबसे बढ़कर, अपने घंटों के मामले में लचीले रहें। क्यों? एक कॉलेज छात्र के रूप में, आपके पास स्वतंत्र लेखन सेवाएँ प्रदान करने के लिए सीमित समय हो सकता है। इसलिए, पता लगाएं कि आपके पास लिखने के लिए कब खाली समय होगा और आप शाम और सप्ताहांत में काम करने के लिए तैयार रहेंगे।

2. Try AI jobs

2030 तक AI बाज़ार का आकार लगभग दो ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

ChatGPT जैसे AI टूल की बदौलत, लगभग हर व्यवसाय अब किसी न किसी प्रकार की कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कर रहा है।

तो, एक छात्र के रूप में आप नौकरी खोजने और ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एआई का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

2024 में एक कॉलेज छात्र के रूप में कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करके पैसे कमाने के कुछ सिद्ध तरीके यहां दिए गए हैं।

AI-संचालित उत्पाद बनाएं और बेचें: इन दिनों AI उत्पादों की भारी मांग है। कोई ऐसी समस्या या आवश्यकता ढूंढें जिसे पूरा करने के लिए लोगों को बहुत अधिक समय या प्रयास की आवश्यकता हो। फिर, मोबाइल ऐप, वेब एप्लिकेशन या सॉफ़्टवेयर टूल जैसे एआई-संचालित उत्पाद विकसित करने के लिए सभी कौशल सीखें।

आप एआई-संचालित चैटबॉट भी बना और बेच सकते हैं, क्योंकि अधिकांश वेबसाइट और व्यवसाय ग्राहक सहायता को स्वचालित करना चाहते हैं।

सामग्री बेचें: आप एआई-जनित सामग्री भी बना और बेच सकते हैं, जैसे ब्लॉग पोस्ट, छात्रों के लिए निबंध और ई-पुस्तकें। चैटजीपीटी, बार्ड, या जैस्पर जैसे एआई टूल के साथ आपके द्वारा बनाई गई प्रत्येक सामग्री को प्रूफरीड और तथ्य-जांच करना सुनिश्चित करें।

एआई पाठ्यक्रम सिखाएं: एक बार जब आपके पास एआई में पर्याप्त विशेषज्ञता हो, तो आप पाठ्यक्रम पढ़ा सकते हैं और उन लोगों को सदस्यता साइटें बेच सकते हैं जो एआई में सुधार करना चाहते हैं। आप या तो ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से पढ़ा सकते हैं। आप कई प्लेटफार्मों पर पाठ्यक्रम बेच सकते हैं, जिनमें उडेमी, कौरसेरा, टीचेबल आदि शामिल हैं।

एआई सलाहकार बनें: कई व्यवसाय ग्राहक सहायता, ईमेल स्वचालन, उत्पाद विकास आदि जैसे एआई समाधानों को लागू करने में मदद करने के लिए एआई सलाहकारों की तलाश कर रहे हैं।

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए और अधिक विचारों की तलाश में हैं तो बेचने के लिए यहां कुछ बेहतरीन डिजिटल उत्पाद दिए गए हैं।

3. Become a virtual assistant

ऐसे कई व्यवसाय और पूर्णकालिक वेबसाइट मालिक हैं जो हमेशा अपने कुछ कार्यों को दूरस्थ श्रमिकों को आउटसोर्स करना चाहते हैं, जैसे ब्लॉग पोस्ट अपलोड करना, ईमेल का जवाब देना, सोशल मीडिया की निगरानी करना आदि।

इसलिए, यदि आप एक छात्र के रूप में अतिरिक्त आय अर्जित करने का आसान तरीका ढूंढ रहे हैं, तो वीए सेवाएं प्रदान करें।

यहां कुछ विशिष्ट कार्य दिए गए हैं जिन्हें आप एक आभासी सहायक के रूप में कर सकते हैं;

  • सोशल मीडिया प्रबंधन कार्य जैसे सोशल मीडिया पोस्ट बनाना, फॉलोअर्स से जुड़ना, टिप्पणियों का जवाब देना आदि।
  • ब्लॉगर्स या छोटे व्यवसाय मालिकों के लिए सामग्री और केस स्टडीज़ के लिए शोध में सहायता
  • एसईओ से संबंधित कार्य जैसे कि कीवर्ड अनुसंधान, टूटे हुए लिंक ढूंढना आदि
  • सामग्री निर्माण, जैसे ब्लॉग पोस्ट, वीडियो आदि संपादित करना
  • वेबसाइट डिज़ाइन में सहायता करें
  • वीडियो और फोटो संपादन
  • अनुवाद

वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में पैसा कमाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

  • अपना नेटवर्क बनाएं. यह सबसे महत्वपूर्ण बात है. आपको 20 से 30 लोगों (या व्यवसायों) की एक सूची बनानी होगी जिनकी आप अपनी वीए सेवाओं में मदद कर सकते हैं। संभावित ग्राहकों को खोजने के लिए आप या तो लिंक्डइन या अपवर्क जैसे प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाएं. आपको अपनी मार्केटिंग करनी चाहिए. अन्य वेबसाइट स्वामियों से संपर्क करें. अपना ब्रांड बनाने और बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करें।
  • अपनी कीमत निर्धारित करें. जब आप शुरुआत कर रहे होंगे, तो आप वीए के रूप में कम राशि कमाएंगे ($3 से $5 प्रति घंटे के बीच)। लेकिन, यदि आप ग्राहक सेवा, ईमेल हैंडलिंग, वर्डप्रेस प्रबंधन इत्यादि जैसे अधिक उन्नत कार्यों को प्रबंधित करने में अच्छे हैं – तो आप प्रति घंटे $15 से $25 चार्ज कर सकते हैं। आप यह देखने के लिए अपने क्षेत्र में अन्य वीए पर भी शोध कर सकते हैं कि वे क्या शुल्क लेते हैं।
  • उच्च मांग वाले कौशल सीखें। एसईओ, वेब डिज़ाइन, ईमेल आउटरीच आदि हमेशा मांग में रहते हैं। एक बार जब आप उन कौशलों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप वीए के रूप में उच्च कीमतें वसूल सकते हैं।

सबसे बढ़कर, अपसेलिंग की कला सीखें। एक बार जब आपके पास ग्राहक हो, तो अपनी सेवाओं को अपसेल या क्रॉस-सेल करने के अवसरों की तलाश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एसईओ सेवाएं प्रदान करते हैं, तो आप अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया सेवाओं पर बेच सकते हैं या उन्हें फ्रीलांस लेखन सेवाओं पर क्रॉस-सेल कर सकते हैं।

4. Become a blogger

यदि आप एक छात्र हैं और ऑनलाइन अतिरिक्त आय अर्जित करने का वैध तरीका ढूंढ रहे हैं, तो एक ब्लॉग शुरू करें।

ब्लॉगिंग निष्क्रिय आय अर्जित करने के सिद्ध तरीकों में से एक है। श्रेष्ठ भाग? ब्लॉगिंग अपेक्षाकृत कम लागत और कम जोखिम वाला काम है, और यह बहुत मज़ेदार हो सकता है।

एक छात्र के रूप में ब्लॉग शुरू करने के कुछ लाभ यहां दिए गए हैं।

  • यह आपके लेखन, संपादन और डिजिटल मार्केटिंग कौशल को विकसित करने में आपकी मदद कर सकता है
  • यह आपको समान कौशल वाले अन्य लोगों से जुड़ने में मदद कर सकता है
  • यह आपको कई तरीकों से पैसा कमाने में मदद कर सकता है, जैसे विज्ञापन, सहबद्ध विपणन, प्रायोजित पोस्ट, अपने खुद के उत्पाद बेचना आदि।
  • क्या आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं?

ऐसे कई अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म हैं जिनका उपयोग आप अपना ब्लॉग बनाने के लिए कर सकते हैं। वर्डप्रेस एक लोकप्रिय विकल्प है, क्योंकि इसका उपयोग करना आसान है, और वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए कई प्लगइन्स और थीम उपलब्ध हैं।

अधिक विवरण प्राप्त करने के लिए आप ब्लॉग कैसे शुरू करें, इस पर हमारी निःशुल्क मार्गदर्शिका पढ़ सकते हैं।

आप केवल $3/माह पर एक पेशेवर शुरुआत करने के लिए होस्टिंगर जैसे लोकप्रिय वेब होस्टिंग प्रदाता का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप एक ब्लॉग शुरू करने में रुचि रखते हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जो आपको करने की आवश्यकता है:

एक आला चुनें: एक बड़े बाजार में एक आला एक छोटा विषय है (उदाहरण के लिए, “स्कूल में छात्रों के लिए फिटनेस” मुख्य बाजार “फिटनेस” के लिए एक आला है)। ऐसा विषय चुनें जिसमें आपकी रुचि हो और जिसके बारे में आपको कुछ ज्ञान हो।

सामग्री बनाएँ: ब्लॉगिंग का सबसे आवश्यक हिस्सा बढ़िया सामग्री बनाना है। Ubersuggest, KeywordTool.io आदि जैसे मुफ़्त टूल का उपयोग करके अपने विषय के लिए प्रासंगिक कीवर्ड ढूंढें। ऐसे ब्लॉग पोस्ट लिखना सुनिश्चित करें जो आपके लक्षित दर्शकों के लिए जानकारीपूर्ण हों।

अपने ब्लॉग को प्रमोट करें: ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए प्रमोशन बेहद जरूरी है। एक बार जब आप कुछ सामग्री बना लें, तो अपने ब्लॉग का यथासंभव प्रचार करें। अपने व्हाट्सएप ग्रुप, टेलीग्राम ग्रुप, सोशल मीडिया प्रोफाइल आदि का उपयोग करें ताकि अधिक लोग आपकी साइट पर आ सकें।

5. Become a Tutor

यदि आपके पास किसी विशिष्ट विषय को पढ़ाने के लिए कुछ कौशल हैं तो ऑनलाइन ट्यूशन एक बढ़िया विकल्प है।

  • एक ट्यूटर के रूप में पैसा कमाने के मूल रूप से दो तरीके हैं;
  • अपना स्वयं का स्वतंत्र शिक्षण व्यवसाय शुरू करना (एक वेबसाइट के माध्यम से)
  • ट्यूशन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना

यदि आप बिना किसी ऑनलाइन उपस्थिति के शुरुआत कर रहे हैं, तो ट्यूशन प्लेटफ़ॉर्म पर जाएँ जहाँ आपको पंजीकरण करना होगा और अपना आवेदन जमा करना होगा। आपसे अपनी शिक्षा, अनुभव और योग्यता के बारे में जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। एक बार जब आपका खाता स्वीकृत हो जाता है, तो आप पैसे कमाने के लिए ट्यूशन सत्र की पेशकश शुरू कर सकते हैं।

यहां कुछ प्लेटफ़ॉर्म हैं जिनका उपयोग आप ट्यूटर के रूप में पैसा कमाने के लिए कर सकते हैं;

  • स्कूली
  • ट्यूटर.कॉम
  • TutorMe
  • चेग
  • ब्रेनफ्यूज
  • गीकलीहब
  • क्रांति तैयारी

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जिनका उपयोग करके आप ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में पैसा कमा सकते हैं;

एक विशिष्ट विषय चुनें. आप वास्तव में किस चीज़ में अच्छे हैं? क्या आप प्रोग्रामिंग में अच्छे हैं? अंग्रजी सिखाना? या कुछ खास? ऐसे कई विषयों की मांग है जहां आप एक ट्यूटर के रूप में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।
अपनी शिक्षण सेवाओं में लचीले रहें। दुनिया भर के छात्रों को आपकी कक्षाओं की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आपको समय के साथ लचीला होना होगा।
गणित, विज्ञान और अंग्रेजी जैसे उच्च मांग वाले विषयों को पढ़ाने का प्रयास करें। इन विषयों की दुनिया भर में हमेशा मांग रहती है।

ट्यूशन में विशेषज्ञता हासिल करने का प्रयास करें, जैसे परीक्षण की तैयारी या अंग्रेजी टीओईएफएल परीक्षणों के लिए शिक्षण कक्षाएं प्रदान करना।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
4 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
DHARMCHUTT
6 months ago

Dharmchuttkumrakuma

DHARMCHUTT
6 months ago

Kot ufjk

Nilesh kumar
Nilesh kumar
6 months ago

I am interested
Mo. 6202057552

Manjuraddi
Manjuraddi
5 months ago

Good earning app 9380452624@axl

4
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x