Top 10 passive income ways in 2023

Spread the love

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हम आपको टॉप टेन ऐसे कमाई के आइडियाज बताने वाले हैं जिनके अंदर कुछ ऐसे आईडिया से जहां पर आपको एक बार काम करके छोड़ देना है और जिंदगी भर पैसे आते रहेंगे।

Read More : 23 Top SIDE INCOME IDEAS to Earn 1 Lakh/Month in 2023

और कुछ ऐसे भी आईडिया है जिसमें आपको काम कम करना है और पैसा भी अच्छा खासा मिलेगा बस शुरुआती दिनों में आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत लगानी पड़ सकती है.

Table of Contents

.१ Create Animation Model :

 इससे ज्यादा बेस्ट तरीका ऑनलाइन passive income का दूसरा कोई हो नहीं सकता, क्योंकि आज के युग में एनिमेशन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है,

एडवर्टाइजमेंट के अंदर एनिमेशन का इस्तेमाल हो रहा है साथी फिल्म के अंदर भी एनिमेशन का इस्तेमाल हो रहा है और अगर हम बात करें तो यूट्यूब के लिए भी बहुत सारे लोग एनिमेशन का इस्तेमाल करते है.

तो आप क्या कर सकते हैं एनिमेशन मॉडल डिजाइन का कोर्स कर सकते हैं जो कि 3 से 4 महीने का होता है जिसे कंप्लीट करने के बाद आप भी अलग-अलग तरह के मॉडल 3D मॉडल क्रिएट कर सकते हो.

जिसे आप ऑनलाइन वेबसाइट के ऊपर लिस्ट कर सकते हैं.

बहुत से ऐसे वेबसाइट है जिनके ऊपर आप अपने मॉडल को लिस्ट कर सकते हैं और  उसका एक फिक्स रेट तय कर सकते हैं जैसे ही आप के मॉडल को कोई खरीदना है तुरंत आपके पैसे आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दिए जाते हैं.

बस आपको अच्छी मॉडलिंग आनी चाहिए आप एनिमल्स के या चाहे इंसान की या फिर किसी भी चीज की मॉडलिंग कर के वहां पर अपलोड कर सकते हैं.

.२ Pattern Design :

अगर हम इस तरह की skill के बारे में बात करें तो यह इतना मुश्किल भी नहीं है इसके लिए आपको ग्राफिक डिजाइन आनी चाहिए और यह आप किसी भी छोटा मोटा कोर्स लेकर सीख सकते हो 500 से 1000 रुपए तक का कोर्स आता है जिसे आप 1 महीने के अंदर सीख सकते हो,

और जब आप ग्राफिक डिजाइन सीखते हो तो आपको अलग-अलग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना सॉफ्टवेयर के अंदर डिजाइन बनाना कलर कॉन्बिनेशन करना और ऐसे अलग अलग से पैटर्न बनाना अपने नॉलेज के साथ आ जाता है तो.

जब आप राखी डिजाइन सकते हो तो आप पर एक कॉपी कर सकते हो या फिर एक फ्रीलांसर के तौर पर काम भी कर सकते हैं.

ऐसी बहुत सी साइट है जो आपको काम देगी, यहां पर हम Fiverr.com का एग्जांपल लेते हैं  नहीं, यहां पर आप अलग-अलग तरह के पैटर्न को डिजाइन करके दे सकते हो और ₹500 से लेकर 8000-10000 अपनी डिमांड के हिसाब से पैसे मांग सकते हो.

और यहां पर जितनी आपकी ज्यादा डिजाइन या फिर उसे हम पैटर्न कहते हैं अट्रैक्टिव होगा उस हिसाब से आपको रेटिंग ज्यादा मिलेगी आपको आर्डर ज्यादा मिलेंगे और आपकी कमाई उतनी ज्यादा होगी.

.3 Podcast Writing

अब आपको यहां पर सवाल आ रहा होगा कि पॉडकास्ट तो हमने सुना है, पॉडकास्ट को लोक तो सुनते हैं फिर पॉडकास्ट राइटिंग क्या होता है यह कैसे चीज है और यह काम कैसे करता है.

देखिए हम सबको पता है कि 2 लोग आते हैं अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हैं और कुछ बातें होती है उसी को हम पॉडकास्ट कहते हैं एक तरह से.

लेकिन जो पॉडकास्ट यूट्यूब के ऊपर या फिर किसी और प्लेटफार्म के ऊपर पब्लिश होने वाला है वह क्या ऐसे ही पॉलिश हो जाता है उससे पहले कोई तैयारी नहीं की जाती कोई डायलॉग फिक्स नहीं किए जाते आपको ऐसा लगता है.

तो मैं आपको बता दूं पॉडकास्ट राइटिंग में कैसा वर्क है जहां पर तो फोरकास्ट होने वाला है उसके लिए आप कुछ नोट्स राइटिंग का काम कर सकते हो.

और यह आपके लिए एक बेस्ट passive इनकम आइडिया हो सकता है 

.4 Resume Writing

हो सकता है कि अब मैं जो आपको आइडिया बताने वाला हूं जिसके जरिए आपकी पैसिव इनकम हो सकती है तो यह आपको झूठ लगे लेकिन प्रूफ देखने के बाद आप इसको सच मान सकते हो,

हम सभी को पता है कि जब हम किसी कंपनी में या फिर कहीं पर भी जॉब मांगने जाते हैं तब हम साथ में हमारे डॉक्यूमेंट हमारे सर्टिफिकेट और जो सबसे अहम और सबसे जरूरी कागज ले जाते हैं उसका नाम है Resume.

लेकिन यह कैसे सोर्स हो सकता है एक पैसिव इनकम का ? 

तो देखिए इसको मैं आपको डिटेल में समझाता हूं जब भी कोई इंसान जॉब मांगने के लिए जाता है तो वह पहले अपना Resume बनाता है और इसके अंदर क्या चीज है ऐड करता है उसने कितना एजुकेशन किया है कौन सी क्लास में उसको कितने मार्क्स आए थे उसके पास क्या-क्या एक्स्ट्रा कील है इसके अलावा एक्सपीरियंस क्या है.

 उसमें कौन सी यूनिवर्सिटी से अपना एजुकेशन पूरा किया है यह सारी जितनी भी जरूरी चीजें है वह अपने रिज्यूम में लिख देता है.

और जितना ज्यादा Resume अच्छा होगा उतना ही इंटरव्यू को आप को समझने में सरलता प्राप्त होगी. 

तो पहले आप खुद से सीख सकते हैं और बाद में आप रिज्यूम की टेंपलेट्स क्रिएट कर सकते हैं आपको बस इसे एक बार बना कर छोड़ देना है और बाद में यूजर की डिटेल इसके अंदर इंसर्ट करनी है बस हो गया सोर्स क्रिएट.

.5 Audio Editing

आपने अभी तक वीडियो एडिटर सुना होगा लेकिन कभी आपने ऑडियो एडिटर का नाम सुना है जरूर सुना होगा लेकिन कम ही लोगों ने सुना होगा क्योंकि यह ज्यादा चर्चा में नहीं रहते,

वीडियो एडिटर को ज्यादा तो बड़े-बड़े वीडियोस को एडिट करने के लिए एडवर्टाइजमेंट को एडिट करने के लिए बुलाया जाता है.

लेकिन अगर ऑडियो एडिटर की बात करें तो इसका काम किसी सॉन्ग को एडिट करना उसके पीछे बैकग्राउंड लगाना जो भी बैकग्राउंड के अंदर noies आ रही है उसे रोकना यही होता है तो आप ऑडियो एडिटिंग सीख सकते हो और,

किसी ऑडियो कंपनी के लिए काम कर सकते हो या फिर freelancing सिम भी कर सकते हो इसका भी प्रूफ में आपको ऊपर दिखा चुका हूं कि उसके जरिए लोग कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं 

.6 Chatbots Development

बहुत बार अलग-अलग तरह की वेबसाइट के ऊपर गए होंगे जहां पर आपने कोई सर्विस करेंगे आपको उनके सपोर्ट से बात करनी है या फिर कोई सवाल पूछना है आज मैं आपको एक मैसेज का आइकॉन दिखता है जिसके ऊपर क्लिक करके हम क्वेश्चन करते हैं

और बिना एक सेकंड दवा है तुरंत हमें रिप्लाई आता है तो वह कोई इंसान नहीं बल्कि चाटबॉट होता है एक तरह से कहे तो प्रोग्रामिंग के द्वारा की गई मशीन,

तो आप भी यह सीख कर अपना खुद का चार्ट बोर्ड बना सकते हो और उसे एक बार बनाने के बाद अलग-अलग वेबसाइट कोशिश सेल कर सकते हैं,

चाहे तो सिर्फ बड़ी कंपनी के लिए भी आप उसे बेचकर उसी के अंदर काम कर सकते हैं यहां पर इंडिया और शान बनकर फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं 

.7 Food Photographers

इस कैटेगरी के अंदर आप दो तरह से काम कर सकते हैं, सबसे पहले तो आपको यहां पर फोटोग्राफी आना जरूरी है अगर आप फोटोग्राफी के बारे में अच्छी खासी नॉलेज रखते हैं तो आप यह काम कर सकते हैं.

इसे आप अगर full-time करना चाहते हो तो आप अलग-अलग आर्डर ले सकते हो और उनके लिए फोटो निकालने का काम कर सकते हैं.

और आज के समय में हमें तो पता ही है कि फूड का कितना ज्यादा क्रेज है कितना ज्यादा लोग ऑनलाइन फॉर्म मंगवाते हैं तो ऑनलाइन फूड मंगवाने के लिए जरूरी होती है इमेजेस जितना ज्यादा अच्छा दिखेगा उतना ज्यादा बिकेगा।

इस वजह से आप अपनी खुद की खुद की इमेजेस निकालकर उसे जो यह बड़े-बड़े रेस्टोरेंट है उनको मैं न्यू के हिसाब से भेज भी सकते हैं.

.८ Interview Prep

क्या आपको कभी लगा है कि मैं इंटरव्यू देने के लिए जा तो रहा हूं लेकिन अगर ऐसा हो कि कोई मेरा इंटरव्यू का पहले टेस्ट ले ले और थोड़ा मुझे इंटरव्यू की प्रैक्टिस करवा दे तो अच्छा रहेगा कभी आपने सोचा है,

भले ही आपने सोचा हो या ना सोचा लेकिन बाकी के लोग यह चीज जरूर सोचते हैं और इसी का फायदा उठाते हैं जिनको भी इंटरव्यू की अच्छी नॉलेज है इंटरव्यू में क्या पूछा जाता है किस टाइप से हमें कपड़े पहन कर जाना चाहिए सवाल का जवाब किस तरह से देना चाहिए कॉन्फिडेंस लेवल कितना होना चाहिए।

इस तरह की सारी जरूरी जानकारी आप रखते हो तो आप अपना खुद का इंटरव्यू का कोर्स बना सकते हो कि इंटरव्यू कैसा देना चाहिए लाइव दिखा सकते हो या फिर आप फ्रीलांसिंग के जरिए लोगों का मॉक इंटरव्यू भी ले सकते हो.

.9 Book Design

दोस्तों क्या आपने कभी सुना है कि जो चीज जैसी दिखती है उसी तरह से वह बिकती है मतलब की जितनी अच्छी दिखेगी उतनी वह ज्यादा बिकेगी।

तो अगर आप ग्राफिक डिजाइन सीकर बुक डिजाइन की प्रैक्टिस करते हैं तो ही आप अच्छे कैसे कमाई कर सकते हैं,

आपको लग सकता है कि आजकल हर एक के पास मोबाइल है बुक कौन पढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है दुनिया भर में लाखों-करोड़ों लोग हैं जो बुक पढ़ते हैं कोई पेपर बुक पड़ता है तो कोई ईबुक पड़ता है.

लेकिन बुक भले ही कैसा हो जब तक उसका डिजाइन अच्छा तरह से नहीं होगा तब तक वह बिकने की संभावनाएं उसकी कम ही रहेगी। 

.10 Video Ads & Commercials

अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है थोड़ी बहुत ग्राफिक डिजाइन भी आते हैं तो आप वीडियो ऐड बना सकते हो और वह भी कमर्शियल लेवल पर.

मतलब कि यह जो बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है खुद से नहीं ऐड बनवा थी वह किसी एजेंसी के लिए या फिर किसी इंसान को हायर करती है अपने कंपनी के अंदर जिससे वह वीडियो ऐड बनवा ती है तो आप भी यह सीख कर अपनी कमाई को शुरू कर सकते हैं 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
18 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good knowledgeable
Videos madam, thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam,thankyu

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Each and every videos are
Giving complete knowledge
About mobile earning methods
Very good work thankyu madam.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
 

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning videos
Madam, thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning videos madam,thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapr
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning knowledge videos thankyu madam

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good and easy knowledge videos to understand earning knowledge from online thankyu madam

18
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x