23 Top SIDE INCOME IDEAS to Earn 1 Lakh/Month in 2023

Spread the love

23 Top SIDE INCOME IDEAS : अगर आप भी कहीं पर जॉब करते हो और चाहते हो कि आपकी भी थोड़ी बहुत साइट इनकम हो जाए और उसके लिए आपके पास कोई तरीका नहीं है,

और अगर कोई तरीका मिलता भी है तो उसके लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ रही है आज आर्टिकल के अंदर मैं आपको 23 ऐसे आइडिया बताने वाला है जिनके अंदर आप लोग काम कर सकते हो.

read more : What is Groww Referral? | Groww refer and earn

और इन तरीकों के ऊपर काम करने के लिए आपको खुद का काम छोड़ने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी साइड बाय साइड इसके ऊपर काम करके आप ऑनलाइन ऑफलाइन कमाई शुरू कर सकते हो.

तो चलिए शुरू करते हैं और डिटेल में आपको जानकारी देते हैं.

Table of Contents

.1 Translation Services

तो घर आप बहुत सारे लैंग्वेज एस का नॉलेज रखते हैं जैसे कि इंग्लिश हिंदी मराठी लैंग्वेज आप को आती है,

तो आप ट्रांसलेशन सर्विस क्वाइट कर सकते हैं और ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं. और दोस्तों मैं आपको बता दूं कि इस सर्विस की सिर्फ इंडिया के अंदर ही नहीं बाकी दुनिया भर में बहुत ज्यादा डिमांड है,

अगर आप बहुत ही सीरियस हो तो आप फ्रीलांसिंग भी कर सकते हो और आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट भी मिल जाएंगे जहां पर आप ट्रांसलेशन सर्विस को ऐड करके अच्छी खासी कमाई डॉलर के रूप में कमा सकते हैं.

.2 Video Editing

दोस्तों यह एक ऐसी फील्ड है जिसके अंदर आप जितना ज्यादा प्रोफेशनल होते जाओगे उतनी ज्यादा आपकी कमाई बढ़ती जाएगी और यह एक हाय डिमांडिंग स्किल है,

अगर आप वीडियो एचडी सीखते हो तो आप एक फ्रीलांसर बन सकते हो किसी कंपनी में जॉब कर सकते हो या फिर खुद के कोर्स या फिर किसी प्लेटफार्म के ऊपर पढ़ा सकते हो और अपनी ज्यादा से ज्यादा कमाई जनरेट कर सकते हो.

और यह जो यूट्यूब पर होते हैं यह जो इंस्टाग्राम के ऊपर इंफ्लस्टर होते हैं इनको अपने ads बनाने होते हैं उसके साथ ही अपने खुद के वीडियो एडिट करने के लिए भी उन्हें एडिटर की जरूरत पड़ती है तो उस काम के लिए भी आप परफेक्ट हो सकते हो.

और अगर आपको इस क्षेत्र से रिलेटेड कोई भी जानकारी नहीं है तो इस से रिलेटेड हमको बहुत सारे फोर्सेस मिलेंगे चाहे तो आप यूट्यूब के ऊपर से भी सीख सकते हो जिसके बारे में नॉलेज देने के बाद आप 1 महीने के अंदर अच्छी करती रहती सीख जाओगे.

.3 Graphic Designing

टाइटल पढ़कर ही आपको पता चल गया होगा कि इनका काम क्या होता है जैसे की वेबसाइट के लिए टेंप्लेट डिजाइन करने से पहले उसका एक डिजाइन क्रिएट किया जाता है तो उसके लिए भी एक ग्राफिक डिजाइनर का काम वहां पर होता है,

साक्षी यूट्यूब के लिए थंब नेल डिजाइन करना और या फिर एडवर्टाइजमेंट के लिए बैनर डिजाइन करना ग्राफिक डिजाइनर की मदद ली जाती है.

और इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा पेमेंट भी किया जाता है ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं सोचना है पेमेंट ज्यादा मिलेगा इसका मतलब की है बहुत ज्यादा मुश्किल है यह बहुत ही आसान है आप इसे बहुत ही आसानी से सीख सकते हैं.

और दोस्तों जैसे-जैसे यह सोशल मीडिया बहुत ज्यादा ट्रेड में आता चला जा रहा है उसी तरह से ग्राफिक डिजाइनर की जरूरत भी बढ़ती चली जा रही है तो अगर आप भी इसमें इंटरेस्ट रखते हो तो आज से ही इसे सीखना शुरू कर दो.

.4 Paid Internship

दोस्तों बहुत सारी कंपनियां ऐसी होती है कि जो नए सीखे हुए इंटरस हे उनको अपने साथ जोड़ती हैं और साथ ही साथ उनको सिखाते हुए पैसे भी देती है.

आपको उनके लिए काम करना पड़ता है हो सकता है कि वह काम दिन का एक घंटा हो फुल टाइम हो या फिर पार्ट टाइम हो इंटर्नशिप का काम का कुछ ठीक नहीं रहता वह कंपनी के ऊपर डिपेंड रहता है.

और एक इंटर्नशिप करने का सबसे ज्यादा बढ़ा बेनिफिट यह है कि आप उनके साथ काम करके सीखते भी हो और थोड़ी बहुत साइड में कमाई भी करते हो.

तो अगर आप भी इंटर्नशिप करना चाहते हो तो गूगल के ऊपर आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जो की इंटर्नशिप प्रोवाइड करती है जिसमें से दो सबसे फेमस वर्क वेबसाइट है जिसका नाम है internshala.com जहां पर आप अपने लिए बेस्ट कोर्स प्लस इंटरशिप भी ढूंढ सकते हो.

.5 Affiliate Marketing

दोस्तों यह जो है यह सबको पता है कि बहुत ही सिंपल और सरल तरीका है ऑनलाइन कमाई करने का यहां पर बस आपको थोड़ा सा अपना माइंड लगाना है और ऑनलाइन कमाई शुरू करनी है,

शुरुआती दिनों में हो सकता है कि आपको थोड़ा सा ज्यादा टाइम देना पड़े लेकिन एक बार आपका पूरा सेटअप होने के बाद यहां पर आपको अपना ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अगर आप एक न्यू यूजर है और आपको यही नहीं पता कि एफिलिएट मार्केटिंग आंखें होती क्या है तो मैं आपको बता दूं कि,

इसके अंदर आपको प्रोडक्ट बेचने होते हैं जी नहीं आपको प्रोडक्ट कैसे खरीद के लाना इन्वेस्टमेंट करना ऐसा कुछ नहीं करना पड़ता.

जो बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स साइट है या फिर कोई सर्विस प्रोवाइडर साइट है उनके एफिलिएट प्रोग्राम होते हैं उन्हें आपको ज्वाइन करना होता है, प्रोडक्ट की लिंक उठाकर अपने दोस्तों के साथ शेयर करनी होती है और जो भी कोई खरीदेगा तो आपको तुरंत उसका कमीशन मिलता है.

.6 Start a Small Business

अब यह सुनकर आप थोड़े से घबरा गए होंगे कि बिजनेस मतलब कि इसके लिए तो बड़ा इन्वेस्टमेंट चाहिए लेकिन नहीं देखे आप इसे ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं अगर आप ऑनलाइन करेंगे तो थोड़ा सा कम इन्वेस्टमेंट लगेगा.

लेकिन आप अगर ऑफलाइन करते हो तो जगह भाड़े पर लेना उसके अंदर स्टॉक लेना शुरुआती दिनों में थोड़ा बहुत आपका इन्वेस्टमेंट लगता ही है.

लेकिन आप अपने खाली समय में अपनी दुकान खोल सकते हो और वहां पर बैठकर कमाई कर सकते हो तो,

उसके लिए जरूरी नहीं कि आप कोई बड़ा धोखा नहीं खोले देखिए आप कोई छोटा सा क्या पे या फिर गूडीज बेचना या फिर स्टेशनरी छोटा मोटा बिजनेस आप कर सकते हैं जिससे कि आप अपने खाली समय में कर सके.

. 7 Web / App Devlopment

 दोस्तों आपको तो पता ही होगा कि आज के समय में सारे लोग ऑनलाइन जा रहे हैं साथ ही उनके बिजनेस थी ऑनलाइन जा रहे हैं तो हर हर कोई इंसान अपने बिजनेस का एप्लीकेशन या ऑफिशियल वेबसाइट बना रहा है,

पहले के समय में जो बड़ी-बड़ी कंपनियां होती थी सिर्फ उनकी ही वेबसाइट हुआ करती थी लेकिन अब ऐसा नहीं अगर कोई छोटा स्टोर भी है जो कि किसी और छोटे से सिटी में है तो भी उसे अपनी खुद की वेबसाइट बनाता है..

तो आप खुद एप डेवलपमेंट किया एप्लीकेशन डेवलपमेंट सीख सकते हो और कुछ सीखने के लिए आपको बस 2 से 3 महीने थोड़ी सी लगातार मेहनत करनी है इसके व्हाट्सएप पर आपको ऑनलाइन ऑफलाइन मिल जाएंगे 10 से 15000 इसकी फीस लगती है और आप एक प्रोफेशनल वेबसाइट डेवलपर एप्लीकेशन डेवलपर इसे आप अपना करियर भी करके लाखों में कमाई कर सकते हैं.

.8 Make app For Yourself

मान लीजिए अगर आप एप डेवलपमेंट सीख जाते हैं तो आप अपने लिए भी खुद का एक एप्लीकेशन बना सकते हैं और अगर आप एप्लीकेशन डेवलपमेंट नहीं सकते तो भी आप दूसरों से भी बनवा सकते हैं.

और जो भी आप एप्लीकेशन बनाएंगे जिसके अंदर जो बेसिक प्रॉब्लम है उनके सॉल्व करने की अगर आप कोशिश करते हैं उसके अंदर कुछ इंपॉर्टेंट वैल्यू मॉल कांटेक्ट प्रोवाइड करने की कोशिश करते हैं तो जाहिर सी बात है कि आपके डाउनलोड भी बढ़ेंगे और.

अपने एप्लीकेशन के ऊपर आप गूगल के जरिए ऐड चलवा के कमाई भी अच्छी खासी कर सकते हैं.

उसके साथ अगर आपका खुद का एप्लीकेशन हो तो आप सर्विस भेज भी सकते हैं लेकिन क्या आईडिया होगा यह आपके ऊपर डिपेंड है.

.9 Content Writers

दोस्तों क्या आपको पता है कि हमारे इंडिया के अंदर ऐसे बड़े-बड़े कांटेक्ट राइटर्स है जो कि ₹20 एक वर्ड का लेते हैं लिखने के लिए और जो वह लिखने बैठते हैं तो 1000 शब्दों का आर्टिकल तो 1000 शब्दों का आर्टिकल इतने बड़े-बड़े आर्टिकल लिखते हैं मतलब कि वह महीने का लाखों में कमाते हैं बस कांटेक्ट राइटिंग करके.

और इसके लिए आपको ना कोई इन्वेस्टमेंट चाहिए ना कुछ चाहिए आपको बस कांटेक्ट राइटिंग सीखनी है जो कि आप यूट्यूब से भी सीख सकते हो और अगर आप किसी दूसरे के लिए काम नहीं करना चाहते तो आप खुद का अपना ब्लॉग बना सकते हो और उसके लिए काम कर सकते हो उसके ऊपर अपनी खुद की क्रिएटिविटी दिखा सकते हो उसके ऊपर खुद का क्रिएटिव कांटेक्ट डाल सकते हो और उस ब्लॉक को मोनेटाइज करके ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

.10 selling E-books

 आजकल के ट्रेंड में यह भी एक ऑनलाइन कमाई का तरीका बहुत ट्रेन में चल रहा, है देखे लोगों ने भले ही कागज के बुक पढ़ना छोड़ दिए हो लेकिन वह आज भी इबुक पड़ते हैं तो

 अगर आप भी किसी ऐसे टॉपिक से रिलेटेड बहुत ही बढ़िया नॉलेज रखते हो और उसे आप एक बुक के जरिए दूसरे को समझा सकते हो तो यह आपके लिए एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.

आपको बस अपने कंप्यूटर की मदद से अपने नॉलेज को एक पीडीएफ फॉर्मेट में उतारना है और उसे ही बुक के अंदर करूंगा करके बड़े-बड़े ई-कॉमर्स साइट के ऊपर उसे बेचना है जिसकी आपको अच्छी खासी प्राइस मिलेगी.

.11 Taking Your Passion Online

दोस्तों बहुत से लोगों के अंदर अलग अलग तरह का फैशन होता है उनकी अलग-अलग तरह की नॉलेज होती है जिससे वह ऑनलाइन ले जा सकते हैं और कमाई कर सकते हैं.

 इसे आप दो तरह से कमाई कर सकते हैं मान लीजिए आपको कुकिंग आती है या फिर आप किसी ऐसे क्षेत्र के बारे में अच्छी खासी नॉलेज रखते हो जिसे आप ऑनलाइन पढ़ा सकते हो तो आप एक अपना खुद का यूट्यूब चैनल खोल सकते हो या फिर ब्लॉग लिख सकते हो.

और दोस्तों youtube चैनल बनाना भी बहुत आसान है चाहे तो इसके लिए आप खुद यूट्यूब की ही मदद ले सकते हैं और अपना कांटेक्ट वहां पर अपलोड करके अपने चैनल को मोनेटाइज करके वहां से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. 

.12 Make Online Course

दोस्तों यह एक ऐसा तरीका है जिससे आपको बस एक बार करना है और जिंदगी भर कमाई करते रहना है मतलब कि देखें अगर आप एक बार फोर्स बनाते हो तो उसके बाद आपको बस उसे बेचना ही है जितनी बार भेजोगे उतनी बार आप की कमाई होगी.

अगर आपके पास कोई ऐसी skill है जिसे आप दूसरों को सिखा सकते हैं तो आप उसे एक कोर्स में कन्वर्ट कर सकते हैं या फिर.

आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसके पास कोई skill है तो उससे आप Course बनवा सकते हैं उसको वन टाइम पेमेंट कर सकते हैं और उसको सेल करके आप कमाई कर सकते हैं.

बस आपको यहां पर थोड़ी सी मार्केटिंग की नॉलेज होनी चाहिए जिससे कि आप ऑनलाइन भी सीख सकते हैं 

.13 DropShipping

दोस्तों यह भी एक तरह से एफिलिएट मार्केटिंग से सही है लेकिन इसमें थोड़ा सा फर्क है एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर आप किसी भी प्रोडक्ट के लिंक उठा कर दूसरों के साथ शेयर करते हो और उसका कमीशन आपको मिलता है.

लेकिन यहां पर थोड़ा सा अलग है यहां पर आप चाहे तो किसी प्लेटफार्म के साथ मिलकर ड्रॉपशिपिंग कर सकते हो या फिर अपना खुद का वेयरहाउस लेकर ड्रॉपशिपिंग शुरू कर सकते हैं.

अगर आप किसी प्लेटफार्म के साथ मिलकर ड्रॉपशिपिंग करते हो तो प्रोडक्ट भी वही रखते हैं डिलीवरी भी वही करते हैं आपको बस कस्टमर लाना है और उसको प्रोडक्ट की जानकारी देनी है और उसको ऑर्डर सेंड कर देना है और खुद मार्च एंड डिसाइड करना है. 

.14 Subject Matter Expert

देखिए बहुत सारे ऐसे स्टार्टअप होते हैं जिनको एक सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है मतलब की ऐसा इंसान जो कि अपने किसी फील्ड में एक्सपर्ट हो.

मान लीजिए कोई एक स्टार्ट है और उनको किसी वीडियो एक्सपर्ट की जरूरत है तो आप उनके लिए कांटेक्ट क्रिएट कर सकते हैं वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं तो अलग अलग टाइप के काम आप उनके लिए कर सकते हैं और अपने लिए एक एक्स्ट्रा मनी जनरेट कर सकते हैं.

.15 Delivery / bike / Car / Taxi

 देखिए दोस्तों अगर यह काम भले ही आपको ऑफलाइन करना है लेकिन जरूरी नहीं है कि आपको यह जिंदगी भर करना है अगर आपको पैसे की जरूरत है तो आप कुछ दिनों के लिए अपने बाइक का इस्तेमाल करके अपने कार का इस्तेमाल करके डिलीवरी का काम कर सकते.

अगर आपके पास कोई बाइक है और उसका इस्तेमाल आप करते हो तो आप फूड डिलीवरी का काम कर सकते हो और ₹2000 प्रतिदिन और उसके भी ज्यादा पैसे आप कमा सकते हो.

या फिर अगर आपके पास कोई कार है तो उसका टैक्सी मैं कन्वर्ट करके टैक्सी चला सकते हो और वह आपके टाइम के ऊपर डिपेंड करता है कि आपको कब समय मिलता है तब आप यह काम कर सकते हो.

.16 Ecommerce Seller

अगर आपको ऐसा प्रोडक्ट ढूंढते है जो कि बहुत सारे यूजर्स को चाहिए तो होता है लेकिन यह कॉमर्स साइड के ऊपर मिलता नहीं तो आप उसे ऑफलाइन बाय करके अपने पास रख सकते हैं और इस कॉमर्स साइड के ऊपर लिस्ट करके उसे भेज सकते हैं.

और वह सिर्फ प्रोडक्ट ही नहीं बल्कि सर्विस हो सकती हैं कुछ भी हो सकता है डिजिटल प्रोडक्ट हो सकता है जिसे आप ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए सेल कर सकते हैं.

.17 Review Product / Service

अगर आप प्रोडक्ट का निवेश कर सकते हैं एप्लीकेशन का या फिर किसी सर्विस का रिव्यु कर सकते हैं उनको रेटिंग दे सकते हैं अपना फेस दिखा कर वीडियो बना सकते हैं तो यह भी आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है.

जहां पर आप किसी प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते हो सर्विस का रिव्यु कर सकते हो या फिर ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन चीजें हैं जो कि कोई फेक है तो कोई रियल है जिनके बारे में आप ऑनलाइन बता सकते हो उनको रेटिंग दे सकते हो और कस्टमर के सामने अपना ओपिनियन रख सकते हैं.

.18 Customer Support Call / Chat

देखिए ऐसी बहुत सारी कंपनी है जो कि कस्टमर सपोर्ट के लिए फायरिंग करते हैं जिससे आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हो.

किसी सर्विस सेंटर दिक्कत आने पर आपने देखा होगा कि आप ही ऑनलाइन कॉल करते हो उनके सपोर्ट एजुकेटिव के साथ बात करते हो या फिर ऑनलाइन चैटिंग के तो अपना क्वेश्चन पूछते हो तो इसी तरह का काम आपको भी करना होता है.

और अगर आपके पास कोई पीसी है तो यह काम आप बहुत ही आसानी से अपने घर से कर सकते हैं यहां पर आपके पास थोड़ा बहुत समय है तो आप पार्ट टाइम जॉब भी किसी कंपनी में कर सकते हैं.

.19 Network Marketing

देखिए यह थोड़ा सा मुश्किल है लेकिन इसे आपको सीखना पड़ेगा पहले आपको ऐसे 1 से 2 साल में सीखना पड़ेगा आपका खुद का अच्छा खासा एक्सपीरियंस बिल्ड करना पड़ेगा.

और उसके बाद आप किसी कंपनी के लिए काम कर सकते हैं.

.20 Voiceover Artist

देखिए वॉइस और आर्टिस्ट को ना अपना कोई फेस दिखाना होता है ना आप ना कोई चैनल क्रिएट करना होता है इस यूजर को किसी कंपनी के वीडियो के अंदर जहां से अटैचमेंट के पीछे अपना ऑडियो देना होता है जो कि अलग-अलग तरह का हो तो ऐड कर सकता है.

.21 Audio Books

 आज के समय में सबसे ज्यादा ट्रेंड में चलने वाला है मेथड है अगर आपको बुक पढ़ना पसंद है तो आप ऑडियो बुक समरी क्रिएट कर सकते हैं और तो बड़े-बड़े प्लेटफार्म है जैसे कि कुकू एफएम अमेज़न ऑडियोबुक उनका भी कुछ है तो उनको सेल कर सकते हैं या फिर उनके प्लेटफार्म के ऊपर अपने आप को रजिस्टर कर सकते हैं.

आज के समय में किसी के पास बुक पढ़ने का समय नहीं है लेकिन वह कान में इयरफोन डालकर बुक को सुनना चाहते हैं तो यही सही टाइम है और सही तरीका है अपनी skill पैसों में कन्वर्ट करने का 

.22 Dance / Yoga Trainer

अगर आप लोग डांस अच्छा कर लेते हो या फिर आपको योगा भी अच्छा पैसा आता है तो उसे आप अपने लोगों को सिखा सकते हो या तो आप सुबह उठकर अपने आसपास के गार्डन में उसकी क्लासेस शुरु कर सकते हो अगर आपके पास कोई खुली जगह है तो वहां पर क्लास ले सकते हो.

यहां फिर आप ऑनलाइन यूट्यूब के ऊपर भी लाइव या वीडियो बनाकर भी अपलोड कर सकते हो.

23. Digital Marketing

दोस्तों पहले के समय में कोई भी नया प्रोडक्ट आता था सर्विस आती थी तो उसका एडवर्टाइजमेंट पेपर के थोक किया जाता था लेकिन आज का समय पूरा डिजिटल का हो गया है पूरी तरह से टेक्नोलॉजी बदल चुकी है,

तो आज के समय में चलती है डिजिटल मार्केटिंग अगर आप इसे सीख गए ना तो आप किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन सेल करना सीख सकते हो बस आपको ऐसे सीखना होगा अच्छा एक्सपीरियंस अगेन करना होगा और बस आप इसमें अपना करियर बना सकते है.


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
18 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good knowledgeable
Videos madam, thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam,thankyu

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Each and every videos are
Giving complete knowledge
About mobile earning methods
Very good work thankyu madam.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
 

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning videos
Madam, thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning videos madam,thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapr
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning knowledge videos thankyu madam

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good and easy knowledge videos to understand earning knowledge from online thankyu madam

18
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x