Modern Zero Investment Business Ideas in 2022

Spread the love

क्या आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हो या फिर एक छोटा सा काम शुरू कर दिया अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हो तो आज का आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है, क्योंकि आज के आर्टिकल में हम आपको Modern Zero Investment Business Ideas in 2022 के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं.

वैसे तो ऑनलाइन बिजनेस आइडिया बहुत सारी है लेकिन क्या है कि किस बिजनेस आइडिया में पैसे लगते हैं तो किसी के बारे में आपको नॉलेज नहीं होती.

तो आज के इस वीडियो में हम आपको पूरा बताने वाले हैं कि आप जो भी बिजनेस करोगे उसकी नॉलेज आप कहां से ले सकते हैं और आपकी इनकम कितनी होगी यह सारी बातें हम आपको डिटेल में बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं.

.1 Canva

शायद आपने इसका नाम सुना भी होगा यह एप ऑनलाइन फोटो एडिटिंग टूल है इसके अंदर हम ड्रैग एंड ड्रॉप करके बहुत सी चीजें कर सकते हैं जैसे कि?

इसके अंदर हाथ पूरा प्रोफेशनल लोगों बना सकते हैं यूट्यूब के लिए तमिल बना सकते हैं इंस्टा के लिए स्टोरी बना सकते हैं हर एक प्लेटफार्म के लिए यहां से हम कुछ ना कुछ बना सकते हैं.

और इसको आपको सीखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यहां पर आप जैसे ही इस को ओपन करो कि और इसके बारे में एक से दो वीडियो देखोगे, तो आपको पूरा समझ में आएगा कि इसे आप को कैसे इस्तेमाल करना है वैसे तो आपको इस टूल में बस ड्रैग एंड ड्रॉप करके ही काम करना है.

सबसे पहला सवाल कि इसमें आप ऐसा क्या बना सकते हो जिससे आपकी कमाई होगी ?

Canva के अंदर आप प्रोफेशनल लोगो थंबनेल और अलग-अलग साइज में बाकी की एडिटिंग कर सकते हो.

लेकिन अब बात आती है कि इससे आपकी कमाई कैसे होगी?

तो उसके लिए आपको कुछ स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा जो कि हम आपको नीचे बता रहे हैं.

Step 1:- सबसे पहले आपको यूट्यूब के ऊपर जाना है और Canva.com के ऊपर जो भी वीडियोज है उनको देखकर इसके बारे में अच्छे से सीख लेना है कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

Step 2:- उसके बाद उनको खुद से थोड़े दिनों तक Canva के अंदर प्रैक्टिस करनी है.

Step 3:- जब आप canva.com के बारे में अच्छे से जान जाओगे उसे सीख लोगे तो आपको जाना है फ्रीलांसिंग साइट के ऊपर और वहां पर आपको अपने आपको रजिस्टर कर लेना है.

वैसे तो आपको ऑनलाइन बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाते हैं लेकिन जो टॉप प्लेटफार्म है जैसे कि 

  • Freelancer.com
  • Upwork.com
  • Fiverr.com

ऐसे आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनके ऊपर आप हर घंटे के हिसाब से पैसे ले सकते हैं जैसे कि 300 या फिर 400 सजा रुपए तक भी आप हर घंटे का चार्ज कर सकते हैं.

लेकिन याद रहे आपको पैसा उतना ही मिलेगा जितनी बढ़िया आपके काम की क्वालिटी रहेगी जैसे कि आपने किसी का लोगो बनाने का ऑर्डर ले लियातो आपको आगे वाले इंसान को क्वॉलिटी भी देनी पड़ेगी तभी आपको अच्छा पैसा मिलेगा.

यह तो freelancing से कमाने का पहला तरीका है लेकिन आप इसके अलावा डायरेक्ट यूट्यूबर से कांटेक्ट कर सकते हैं और उनके लिए भी काम कर सकते हैं और उससे भी आप की अच्छी खासी कमाई हो जाएगी. 

.2 Instagram + Meesho

वैसे तो हम अपने पुराने आर्टिकल में आपको बहुत बार Meesho platform के बारे में बता भी चुके, लेकिन अगर आपने उन्हें पढ़ा नहीं तो हम आपको फिर से बता देते हैं कि यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जो कि एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म भी है और इकॉमर्स प्लेटफॉर्म भी है.

Meesho की मदद से आप ऑनलाइन कमाई भी कर सकते हो, और वहां से लो प्राइस में प्रोडक्ट भी कर सकते हो लेकिन आज हम आपको वहां से कमाई कैसे करनी है.

सबसे पहली बात तो जब आप ही का क्रम ओपन करते हो और reels देखना शुरू करते हो तो आप कम से कम 25 से 30 मिनट तक scroll करना नहीं छोड़ते आप नीचे scroll करते रहते हो और देखते रहते हो.

लेकिन मैं आपको बता दूं कि आप आप अपनी खुद की reel डालकर कमाई भी कर सकते हो कैसे?

सबसे पहले आपको messho से कोई भी एक प्रोडक्ट उठाना है और उसका पहले आपको एक आध सैंपल मंगाना है. और उसे आपको खुद टेस्ट करके देखना है चाहे वह आप टी शर्ट का मंगाओ या फिर किसी और प्रोडक्ट को मंगाना और उसी प्रोडक्ट के साथ आपको एक वीडियो बनाना है.

वीडियो बनाने के बाद आपको उसे इंस्टाग्राम के ऊपर अपलोड कर देना है, और याद रहे आप जो भी वीडियो बनाएंगे उसके नीचे आपको अपना व्हाट्सएप नंबर जरूर देना है ताकि जिसको भी आप का प्रोडक्ट पसंद आए वह आपसे कांटेक्ट करेगा और आपको मीशो का इस्तेमाल करके आगे आर्डर प्लेस कर देना है.

अगर आपको दिन में 5 से 10 आर्डर भी आते हैं तो आप 1 दिन की अच्छी खासी कमाई कर सकते हो लगभग 500 से 1000 तक आपकी कमाई हो सकती है.

.3 Content Writing

देखिए दोस्तों कंटेंट राइटिंग का मतलब सीधा सा है आपको कोई एक कांटेक्ट ढूंढना है और उसके ऊपर एक अच्छा सा आर्टिकल लिखना है और उसी को हम कंटेंट राइटिंग कहते हैं,

इसके अंदर आप जितना सोच रहे हो ना उससे भी ज्यादा पैसा कमा सकते हो यहां पर आपको पर आर्टिकल के हिसाब से भी पैसा मिलता है और पर वर्ड के हिसाब से भी पैसा मिलता है।

जब आप कांटेक्ट बैटिंग सीखते हो तो आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो, जैसे कि मीडिया मीडिया में कंटेंट राइटर की जरूरत बहुत ज्यादा मात्रा में होती है या फिर ऐमेज़ॉन flipkart-in जैसी कंपनियों में अभी कंटेंट राइटर को लेते हैं, 

और यहां पर जो आप को सैलरी दी जाती है वह की अच्छी खासी सैलरी होती है. 

अगर आपको कहां पर जॉब नहीं करनी तो आप अपना खुद का ब्लॉक बना सकते हो और वहां पर कंटेंट राइटिंग कर सकते हो, और ऐडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद कमाई कर सकते हो। 

और एक बात जानकर आपको हैरानी होगी कि जब आपका कंटेंट राइटिंग का एक्सपीरियंस अच्छा हो जाता है तो आप पर वर्ड ₹10 के हिसाब से भी चार्ज कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

वैसे आपको इंटरनेट के ऊपर बहुत सी ऐसी साइट मिलेगी इनके ऊपर आप कंटेंट राइटिंग का काम करके ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं

इसे भी पढ़िए

Cashbus se paisa kaise kamaye | Earn Unlimited Paytm Cash

FANCLASH App Se Paise Kaise Kamaye


Spread the love

हेलो गाइज, मै Twinkle और में इस ब्लॉग की ओनर हु, और पिछले 3 सालोसे डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग पर काम कर रही हु। और यहाँ पे ये भी आशा करती हु की आपको हमारे ब्लॉग का कॉन्टेंट पसंद आ रहा है।

2 thoughts on “Modern Zero Investment Business Ideas in 2022”

  1. ऑनलाइन जॉब शुरू करो
    थोड़ा काम करो
    थोड़ी कमाई करो
    फिर पिज़्ज़ा (PIZZA) खाओ !

    Reply

Leave a Comment