How to invest in cryptocurrency in india

Spread the love

बदलते समय के साथ हर कोई अपनी इन्वेस्टमेंट को नई जगह पर नए तरीके से करना चाहता है बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि स्टॉक में इन्वेस्ट करते हैं और बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि Cryptocurrency में इन्वेस्ट करते हैं, तो आज के टॉपिक में हम यही देखने वाले हैं कि आप इंडिया के अंदर क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट कैसे कर सकते हैं मतलब की – How to invest in cryptocurrency in india

अगर आप क्रिप्टो करेंसी के बारे में जानते हैं और उसके अंदर इन्वेस्ट करना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता कि कौन से बेस्ट प्लेटफॉर्म है जिनके जरिए आप इन्वेस्ट कर सकते हैं यहां फिर ऐसे कौन-कौन से टोकन है मतलब कि कौन कौन सी क्रिप्टोकरंसी है जो आपको अच्छा खासा पैसा दे सकती हैं,

Read More : Top 10 passive income ways in 2023

और बहुत सारे लोग गूगल पर यह भी सर्च करते हैं कि is cryptocurrency legal in india 2023 तो आपके इन सारे सवालों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला है.

Table of Contents

क्रिप्टो करेंसी के अंदर इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको पहले यह भी जानना जरूरी है कि आखिर क्रिप्टोकरंसी इंडिया के अंदर लीगल है या इल्लीगल है,

तो देखिए हमारे देश के रिजर्व बैंक के गवर्नर और उसके साथ जो हमारे देश के वित्त मंत्री है उनके तरफ से जो अभी तक बयान सुने हैं उसके हिसाब से हमारे देश में क्रिप्टो करेंसी अवैध है, लेकिन अभी तो भारत में इसे पूरी तरह से बैन किया नहीं गया है.

अगर भारत के अंदर इसे बंद करना होता तो इनको वह सारे एप्लीकेशन ही हमारे देश से पैन करनी पड़ेगी जिनके जरिए क्रिप्टो करेंसी का ट्रांजैक्शन होते रहता है.

तो आप कुछ इस तरह से समझ सकते हैं कि जब तक एप्लीकेशन चल रहे हैं तब तक यह करें से हमारे देश में चल रहे हैं.

How to invest in cryptocurrency in india

तो चलिए हम हम आते हैं हमारे मेन मुद्दे पर कि आप इंडिया के अंदर क्रिप्टो करेंसी में कैसे निवेश कर सकते हैं?.  

निवेश की पूरी प्रक्रिया समझने के लिए आपको कुछ चीजों को फॉलो करना पड़ेगा मतलब कि कुछ स्टेप्स को अच्छे से फॉलो करना पड़ेगा तभी जाकर आप क्रिप्टो करेंसी में इंडिया के अंदर निवेश कर पाओगे.

  • तो सबसे पहले यहां पर अगर आपको क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट करना है तो आपके पास एक क्रिप्टो वॉलेट होना चाहिए.
  • जैसे की हम डिमैट अकाउंट ओपन करते हैं और उसके जरिए स्टॉक खरीदते हैं उसी तरह से क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए भी हमारे पास एक अकाउंट होना जरूरी होता है 
  • अकाउंट बनाने के लिए आपको अपना आधार पैन और बाकी डाक्यूमेंट्स सबमिट करने पड़ते हैं जिसके जरिए आप केवाईसी कर सकते हो.
  • और बस इतना करते हैं आप क्रिप्टोकरंसी के अंदर इनमें कर सकते हो.

तो नीचे हम आपको कुछ स्टेप बता रहे हैं उन स्टेप को आपको फॉलो करना है.

.1 क्रिप्टो करेंसी इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म

अब आपने बेसिक जानकारी तो ले ली अब देखते हैं कि आपको अकाउंट कैसे ओपन करना है लेकिन कैसे ओपन करना है इससे पहले कहां पर ओपन करना है यह बात ज्यादा जरूरी है.

तो हमारे इंडिया के अंदर बहुत सारे बड़े-बड़े प्लेटफार्म मौजूद है जिनके अंदर आप अकाउंट ओपन कर सकते हो और क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्टमेंट अपनी शुरू कर सकते हो.

तो इनमें से ही कुछ अकाउंट की लिस्ट में आपको नीचे दे रहा हूं जिनके बारे में आप अच्छी खासी रिसर्च कर सकते हो उनके अंदर अपना अकाउंट बना सकते हो.

अब जैसा कि आप नीचे देख सकते हो कि हमने आपको टॉप 8 प्लेटफार्म बताएं हैं और साथ ही यह भी मेंशन किया है कि प्लेटफार्म के अंदर आप कम से कम कितने में क्रिप्टो करेंसी के अंदर इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हो.

तो साथ ही आपको क्या करना है इनमें से कोई भी एक प्लेटफार्म को यूज करना है और उसके ऊपर अपना अकाउंट बना लेना है 

Crypto ExchangesMinimum Investment
CoinSwitch₹100
CoinDCX₹100
BuyUCoin₹20
WazirX₹100
Giottus₹100
Unocoin₹1000
Zebpay₹100
Bitbns₹100

.2 Top 10 Best Cryptocurrencies

तो आपको मैंने प्लेटफार्म भी बता दिए उसमें कितने रुपए से आप इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं यह भी बता दिया अब आप अकाउंट बनाओगे तो आप कौन से कॉइन में यानी के कौन से क्रिप्टो कॉइन में इन्वेस्ट करोगे ताकि आपको ज्यादा रिटर्न मिल सके.

तो नीचे हमने आपको टॉप टेन क्रिप्टो करेंसी इज बताई है जिनके अंदर आप इन्वेस्टमेंट करके अच्छा खासा रिटर्न निकाल सकते हो,

और ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि एक टोकन की कीमत ज्यादा है इसलिए आपको उसे पूरा खरीदना पड़ेगा ऐसा कुछ नहीं होता आप अगर इसके अंदर ₹20 ₹30 का भी खरीदना चाहो तो भी खरीद सकते हो.

यहां पर मैं आपको एग्जांपल के लिए बताऊं तो खा लीजिए बिटकॉइन आपको खरीदना है और बिटकॉइन तो उसकी कीमत लाखों में है लेकिन आप इतना इन्वेस्टमेंट स्टार्टिंग में नहीं करना चाहते तो आप बिटकॉइन के अंदर जो संतोषी होते हैं कुछ संतोषी मिलकर बिटकॉइन बनता है तो आप उन संतोषी को खरीद सकते हो ₹20 के सतोशी खरीद सकते हो ₹50 के सतोशी खरीद सकते हो.

और जब आपको यकीन हो जाए कि मेरा प्रॉफिट बढ़ रहा है तो आप अपनी इन्वेस्टमेंट बढ़ा या घटा सकते हो यह पूरा डिपेंड करता है कि आपको प्रॉफिट हो रहा है या फिर नहीं.

Token List :

  1. Bitcoin (BTC)
  2. Ethereum (ETH)
  3. Tether (USDT)
  4. Binance Coin (BNB)
  5. XRP (XRP)
  6. Cardano (ADA)
  7. Solana (SOL)
  8. Polkadot (DOT)
  9. Litecoin (LTC)
  10. Avalanche (AVAX)

.3 How to Buy and Sell Cryptocurrency

तो आपने प्लेटफॉर्म सिलेक्ट किया उसके ऊपर अकाउंट बनाया कुछ क्रिप्टोकरेंसीज को भी शॉर्टलिस्ट किया अब बारी आती है कि उनको आखिर खरीदना कैसे हैं और बेचना कैसे हैं.

तो देखिए जब भी आप किसी क्रिप्टो वॉलेट के अंदर अपना अकाउंट बनाते हो तो वहां पर आपको खरीदने और बेचने का ऑप्शन मिल भी जाता है तो नीचे मैं आपको कुछ शॉर्ट में स्टेप बता रहा हूं उनको फॉलो करते हुए आप यह काम कर सकते हो.

Step 1:  सबसे पहले आपको अपने प्लेटफार्म को ओपन करना है (क्रिप्टो वॉलेट को)

Step 2: फंड ऐड करना है.

Step 3: जो क्रिप्टो करेंसी खरीदनी है उसको सिलेक्ट करके बाय के बटन पर क्लिक करना है.

Step 4:  करेंसी खरीदने के बाद जो भी उसका प्राइस बढ़ जाता है तो आप उसको भेज सकते हैं और उस पैसे को अपने डायरेक्ट बैंक अकाउंट में निकाल सकते हैं.

Conclusion

आखरी शब्दों में मैं यही कहना चाहूंगा की इन्वेस्टमेंट कहीं पर भी करनी हो पहले आपको उस क्षेत्र की पूरी जानकारी लेनी है उसे थोड़ा हो सीखना है उसके बेसिक क्लियर करने हैं और तभी उसके एंट्री लेनी है,

नहीं तो यहां पर आपको भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है इसलिए पहले क्रिप्टो करेंसी के बारे में अच्छे से जान लीजिए कौन सा बेस्ट है इस सिलेक्ट कीजिए या फिर आप इसका कोई कोर्स वगैरह भी कर सकते हैं.

जब आपको ऐसा लगे कि अब मुझे क्रिप्टो करेंसी के बारे में सारे चीजें क्लियर हैं या फिर थोड़ा भी क्लियर है तो आप इसमें इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं.

इन्वेस्टमेंट आपको हमेशा लो से हाय तो करना है,

तो दोस्तों यह आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट में हमें जरूर बताइए और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर कीजिए ताकि वह इस आर्टिकल को पढ़कर अपना क्रिप्टो का थोड़ा सा नॉलेज बढ़ा है और इन्वेस्टमेंट शुरू करके अपनी कमाई को बढ़ाएं.


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
24 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
prashant rangari
prashant rangari
7 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good and easy earning knowledge videos, thankyu madam.

prashant rangari
prashant rangari
7 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good and easy knowledge videos to understand earning knowledge from online thankyu madam

Nitish Kumar
Nitish Kumar
6 months ago

Right information for beginners
9086387986

Rakesh Jadhav
3 months ago

Good earning 9657535397

24
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x