how to get credit card without CIBIL score

Spread the love

इस बात को बिल्कुल भी अनदेखा नहीं किया जा सकता कि जब से क्रेडिट कार्ड आए हैं तब से लोग पहले खरीदते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार बाद में थोड़ा थोड़ा भुगतान करते हैं.

और अगर हम गहरी सोच से सोचें तो आज के समय में क्रेडिट कार्ड एक हमारी जिंदगी का हिस्सा भी बन चुका है क्योंकि हर बार हमारे पास पैसे नहीं होते और तब हमारे काम क्रेडिट कार्ड ही आता है.

Read More : Top 6 High Paying IT Skills In India

लेकिन क्रेडिट कार्ड उसको ही दिया जाता है जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो साथ ही अगर आपके पास पहले से ही क्रेडिट कार्ड हो और आप रिपेमेंट अच्छे से करते हो तो आपके क्रेडिट लिमिट भी बढ़ जाती है. 

लेकिन जरूरी नहीं है कि हर किसी का क्रेडिट स्कोर अच्छा हो तो आज के आर्टिकल में हम आपको डिटेल में बताएंगे कि how to get credit card without cibil score यानी कि अगर आपका सिबिल स्कोर कम भी होता है तो आप क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं .

Table of Contents

CIBIL score क्या होता है?

सबसे पहले तो आपके लिए यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आखिर CIBIL score क्या होता है?

यहां पर और एक कन्फ्यूजन बहुत से लोगों के दिमाग में चलता रहता है कि सिबील स्कोर क्या है? और क्रेडिट स्कोर क्या है 

लेकिन मैं आपको बता दूं कि CIBIL स्कोर को ही क्रेडिट स्कोर कहां जाता है. आपका जो क्रेडिट स्कोर होता है वह सियार के रिपोर्ट के ऊपर होता है.

अगर किसी ने पीछे कोई लोन लेकर रखा है और उसके रिपेयरमेंट वह किस्तों में कर रहा है और उसने हर किस्त समय पर भरी है या फिर उसके पास पहले से ही कोई क्रेडिट कार्ड है और उसका पेमेंट भी वह समय पर करता है.

अब उसने जिस भी बैंक को लोन रीपेमेंट किया है या फिर क्रेडिट कार्ड का पेमेंट किया है उसका इतिहास देख कर उसका score जनरेट होता है जो कि 300 से लेकर 900 के बीच में होता है.

अगर आपका स्कोर 300 के पास है तो आप की प्रोफाइल एकदम खराब है आपको क्रेडिट कार्ड नहीं मिलेगा और अगर आपके प्रोफाइल का स्कोर 900 के आसपास है तो आपकी प्रोफाइल स्ट्रांग है और आपको क्रेडिट कार्ड मिलने के चांसेस बहुत ज्यादा है.

Why Do Banks and Financial Institutions Check Cibil Score Before Issuing a Credit Card?

आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि किसी भी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड देने से पहले कोई भी बैंक उसका CIBIL या फिर क्रेडिट स्कोर क्यों चेक करती हैं?.

इसके पीछे भी एक कारण है क्योंकि क्रेडिट कार्ड जो है वह एक असुरक्षित उधार है जिसके पीछे बिना आपके तरफ से कोई सुरक्षा लिए आपको बैंक उधार दे रही है जब भी आपको पैसों की जरूरत पड़े तब आपको क्रेडिट कार्ड के जरिए उधार मिल रहा है,

और यहां पर सिबील यह तय करता है कि आप उधार देने के लायक हो या फिर नहीं.

 जब कोई भी बैंक किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर देखकर उसे क्रेडिट कार्ड देता है तो उसका फायदा बैंक को ही होता है.

जैसे कि अगर आपका पुराना पैसे चुकाने का का इतिहास अच्छा है तो आपको बैंक बिना किसी हिचकिचाहट के क्रेडिट कार्ड यीशु कर सकती है.

लेकिन आपका क्रेडिट स्कोर बहुत ही खराब है यानी कि पिछले लोन के समय या फिर रीपेमेंट करते समय आपने ठीक से पेमेंट किया नहीं लेट पेमेंट किया तो. तो बैंक जोखिम लेने से बच जाती है. क्योंकि किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ में क्रेडिट कार्ड पढ़ना यानी कि बैंक का नुकसान होना है.

और इसी वजह से बैंक क्रेडिट स्कोर के मदद से यह तय कर पाती है कि जिस व्यक्ति को वह क्रेडिट कार्ड देने वाली है वह पेमेंट रिटर्न करते वक्त समय पर कर पाएगा या फिर नहीं उसने इतिहास में पेमेंट रिटर्न कैसे किया था उसका रिकॉर्ड कैसा रहा है यह सब क्रेडिट स्कोर के अंदर आता है.

 जिस भी व्यक्ति ने क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई किया है वह पर्सन के सारे क्रेडिट रिपोर्ट सिबील यूनियन बैंक के पास देती है. ताकि ताकि उस व्यक्ति का व्यवहार कैसा है वह बैंक देख सके. 

बैंक किसी व्यक्ति के देर से रीपेमेंट और चूक के रिकॉर्ड के साथ-साथ किसी भी लोन या क्रेडिट कार्ड के रिकॉर्ड का विश्लेषण करते हैं जो वर्तमान में व्यक्ति के पास उनके क्रेडिट स्कोर की जांच कर सकते हैं।

 CIBIL स्कोर के माध्यम से, बैंक क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने के लिए व्यक्तियों के परिश्रम का आकलन करते हैं। यह उल्लेख करने की आवश्यकता है कि ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जब बैंकों ने क्रेडिट इतिहास न होने को भी खराब क्रेडिट इतिहास माना है।

एक बेसिक क्रेडिट कार्ड के लिए कम से कम सिबिल स्कोर ?

जैसे कि पहले आपको बताया था, किसी व्यक्ति का CIBIL स्कोर कुछइस तरह से होता है 300-900 की सीमा में होता है। 

और आपको अच्छा CIBIL स्कोर रखने के लिए, 900 के करीब होना हमेशा जरूरी है। अच्छे रूप से, एक व्यक्ति के लिए एक अच्छा CIBIL स्कोर 700 और या फिर उससे अधिक की सीमा में आता है। 

वैसे तो, एक नियमित क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आवश्यक कम से कम सिबिल स्कोर क्या है, यह सटीक रूप से बताना एक कठिन कार्य है?  क्योंकि अधिकांश बैंक और वित्तीय संस्थान एक समान पैटर्न का पालन करते हैं।

 आमतौर पर, बैंक किसी व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए 700-750 और उससे अधिक की सीमा में CIBIL स्कोर स्वीकार करते हैं। हालांकि, इसका कोई निश्चित नियम नहीं है क्योंकि बैंक और वित्तीय संस्थान कम क्रेडिट स्कोर वाले व्यक्तियों को भी कुछ क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं।

How To Get a Credit Card Without Cibil Score?

एक ऐसे पर्सन के लिए जिसका कोई भी सिबिल स्कोर नहीं है या जिसका सिबिल स्कोर कम है, तो उस व्यक्ति के लिए नियमित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना काफी ज्यादा मुश्किल है, हालांकि यह असंभव नहीं है।

सिबिल स्कोर के बिना एक नियमित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति नीचे उल्लिखित चीजों को करने का प्रयास कर सकता है.

Get a secured credit card:

यह सबसे सरल और सबसे व्यावहारिक प्रक्रिया है, जो एक व्यक्ति CIBIL स्कोर के बिना क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकता है। एक खतरनाक क्रेडिट कार्ड का उपयोग उन सभी उम्मीदवारों द्वारा किया जा सकता है जिनके पास क्रेडिट स्कोरिंग नहीं है या जिनकी क्रेडिट रेटिंग कम है। सिबिलियन स्कोर बनाने के लिए एक व्यक्ति सुरक्षित क्रेडिट कार्ड से लाभ उठा सकता है।

 एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित होने के लिए, सभी व्यक्तियों को एक बैंक से एक फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोलना होगा, जहां से वह एक सेफ्टी कार्ड और डिपॉजिट प्राप्त करना चाहता है। बैंक अपनी शर्तों और बैंक स्थितियों के अनुसार किए गए कुल जमा के 50 और 100 प्रतिशत के बीच क्रेडिट सीमा वाले व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड जारी करेगा।

Get an add-on credit card: 

एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करें: यह सबसे सरल और सबसे व्यावहारिक प्रक्रिया है, जो एक व्यक्ति CIBIL स्कोर के बिना क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए उपयोग कर सकता है। एक खतरनाक क्रेडिट कार्ड का उपयोग उन सभी उम्मीदवारों द्वारा किया जा सकता है जिनके पास क्रेडिट स्कोरिंग नहीं है या जिनकी क्रेडिट रेटिंग कम है। सिबिलियन स्कोर बनाने के लिए एक व्यक्ति सुरक्षित क्रेडिट कार्ड से लाभ उठा सकता है।

एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित होने के लिए, सभी व्यक्तियों को एक बैंक से एक फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोलना होगा, जहां से वह एक सेफ्टी कार्ड और डिपॉजिट प्राप्त करना चाहता है। बैंक अपनी शर्तों और बैंक स्थितियों के अनुसार किए गए कुल जमा के 50 और 100 प्रतिशत के बीच क्रेडिट सीमा वाले व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड जारी करेगा।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
23 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Bhupendra singh
Bhupendra singh
29 days ago

Good work is app
Paytm phone per number 81920 95632

Bhupendra singh
Bhupendra singh
29 days ago

Very good earning work is done
Paytm phone per number 81920 95632

Bhupendra singh
Bhupendra singh
29 days ago

Nice work and very good
Phone pay @8192095632

23
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x