Top 6 High Paying IT Skills In India

Spread the love

Top 6 High Paying IT Skills In India : अगर मैं आपको कहूं कि कुछ ऐसे स्किल भी मौजूद है जिन्हें देखकर आप महीने के $100000 तक कमा सकते हैं तो क्या आप यकीन करोगे नहीं ना लेकिन यह बिल्कुल पॉसिबल है और यह कैसे पॉसिबल है कौन सी ऐसी स्किल है जो आपको इतना बड़ा अमाउंट pay कर सकती है सब कुछ आपको इन डिटेल में इस आर्टिकल में बताने वाला हूं.

दोस्तों हमें यह तो पता है की आईटी सेक्टर में पैसा बहुत ज्यादा है लेकिन उसके अंदर कौन सी स्किल सीखनी चाहिए यह ज्यादातर लोगों को पता नहीं है तो उसे सररेटेड आज का आर्टिकल होने वाला है.

आखिर ऐसी कौन-कौन सी स्किल है जो कि आपको महीने का 10 लाख 20 लाख तक कमाने का मौका दे सकती है.

तो आर्टिकल को शुरू करने से पहले आप सभी से यही रिक्वेस्ट है कि आप सभी को इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना है.

.1 Security

तो हमारी चुप सबसे पहली स्किल है वह है सिक्योरिटी तो यह बात सुनकर आप यह मत सोच लेना कि मैं जो वह घर के आगे खड़े रहते हैं उस सिक्योरिटी के बात कर रहा हूं.

मैं बात कर रहा हूं साइबरसिक्योरिटी की, आज के इस टेक्नोलॉजी की दौड़ में जितने टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती जा रही है उसी तरह से उसके अंदर ऐसे बहुत सारी कमियां भी हैं जिन्हें प्रोटेक्ट करने के लिए एक साबर एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है.

अब हमारे देश में इतनी बड़ी बड़ी कंपनियां है बड़े-बड़े बैंक है जिनके अंदर बहुत बड़ा अमाउंट रहता है और उनकी जो वेबसाइट है उनको किसी आकर से खतरा ना हो इसलिए वह एक साइबर एक्सपर्ट को हायर करती है या फिर साइबर एक्सपर्ट की टीम को कॉन्ट्रैक्ट दे देती है.

और सवाल उनके सिक्योरिटी का होता है इसलिए वह सिक्योरिटी के ऊपर बहुत सारा पैसा भी खर्च करते हैं.

हो सकता है कि इसे सीखने में आपको थोड़ी मेहनत लेनी पड़े लेकिन इसके अंदर आपका कैरियर बहुत ही सक्सेसफुल तरीके से बन सकता है.

तो चले आपको कुछ सैलरी बताता हूं कि हमारे इंडिया के अंदर किस पोस्ट के ऊपर किस को कितनी सैलरी मिलती है.

  • चीफ इनफॉरमेशन सिक्योरिटी ऑफीसर : $1,29,529
  • सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर : $61,655
  • आईटी सिक्योरिटी इंजीनियर : $99,645
  • सीनियर सिक्योरिटी कंसलटेंट : $1,08,379
  • इंफॉर्मेशन एनालिसिस : $85,083

Courses :

  • गूगल साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल सर्टिफिकेट 
  • इंफॉर्मेशन सिस्टम ऑडिटिंग कंट्रोल एंड एश्योरेंस 

.2 Programming

आज के समय में हर कोई बिजनेस ऑनलाइन जा रहा है और जैसे कि हमें पता है कि वह कंप्यूटर में हर किसी चीज के लिए सॉफ्टवेयर भी आ रहे हैं.

नई नई वेबसाइट बन रही है नए नए एप्लीकेशन बन रहे हैं लेकिन यह सब चीजें होती कैसी है तो इन सभी के लिए लगती है प्रोग्रामिंग.

एक प्रोग्राम और जब कोई प्रोग्राम लिखता है यानी कि कौन लिखता है और उस कोड को एग्जीक्यूट करता है तो उसका रिजल्ट हमें एक सॉफ्टवेयर या वेबसाइट या फिर किसी एप्लीकेशन के रूप में देखने को मिलता है.

हो सकता है कि यहां पर पहले से ही ऐसे लोग मौजूद हो जिन्होंने कोडिंग सीखी हो प्रोग्रामिंग सीख ली हो लेकिन वह अभी बेरोजगार है.

तो देखें आपको क्या करना है जब आप कोई भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीख रहे हो तो उसके अंदर अपनी खुद की इतनी ज्यादा एक्सपर्टीज बनाओ की आपको कोई भी एमएनसी कंपनी आसानी से जवाब दे दे.

हम सभी को पता है जब हम किसी skill मैं एक्सपोर्ट बन जाते हैं तो आप वह काम दूसरों के लिए भी कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं.

या फिर कोई खुद का स्टार्टअप भी बोल सकते हैं.

इस skill को सीखने के लिए आपको अलग-अलग तरह के कोर्स करने पड़ेंगे या फिर जब आप ट्वेल्थ पास हो जाते हो तो आप प्रोग्रामिंग के अंदर डिग्री भी कंप्लीट कर सकते हो लेकिन जिनकी स्ट्रीम अलग है तो वह लोग ऑनलाइन कोर्स एसपी ज्वाइन करके बढ़िया तरीके से प्रोग्रामिंग कर सकते हैं सीख सकते हैं.

.3 System & Networks

यह स्किल ऐसे हैं ना जब आप इसे सीखते हो तब आपको जो काम मिलता है वह मिलता है सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटिव का.

देखे इनका काम क्या होता है कि जो बड़ी-बड़ी ऑर्गेनाइजेशन होती है जो कंपनियां होती है उनके अंदर बहुत सारे कंप्यूटर मौजूद होते हैं जिनके जरिए वहां के एंपलाई काम करते हैं.

और बहुत सारे कंप्यूटर एक दूसरे से कनेक्ट रहते हैं तो एक नेटवर्क से जुड़े होते हैं और वहां पर आपका क्या काम रहता है कि जो भी कंप्यूटर जिस पर काम के लिए बनाए गए हैं वहां पर प्रॉपर तरीके से वर्क करने चाहिए अगर कोई प्रॉब्लम आती है तो उसे solve करने का काम आपका होता है.

मान लीजिए 10 कंप्यूटर है और उनको एक नेटवर्क में जोड़ दिया है और अगर उनमें से किसी कंप्यूटर में कोई प्रॉब्लम आता है तो वह जाएंगे एडमिन के पास और उसी तरह से आपको इस प्रॉब्लम को सॉल्व करना पड़ेगा.

और जहां पर आपको $8000 से लेकर डेढ़ लाख डॉलर तक की सैलरी यहां पर मिल सकती हैं.

.4 Data Analysis

अगर आपको इस स्किल के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं तो मैं आपको बता दूं कि एक डाटा एनालिसिस का काम क्या होता है या फिर वह कौन होता है.

देखें अगर आपको कोई डिसीजन लेना है अपनी करंट लाइफ में और आपने इससे पहले भी कई भी बाहर उसी तरह की सिचुएशन को पेश किया है तो आप उसी आधार पर अभी का डिसीजन ले सकते हैं इसको हम एक तरह का डाटा एनालिसिस कह सकते हैं.

मान लीजिए आपके पास कोई एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे आप सेल करना चाहते हो और जिसके यहां पर एडवर्टाइजमेंट करना चाहते हो तो जब आप यूट्यूब या फिर फेसबुक के ऊपर जाते हो एडवर्टाइजमेंट करने.

तो आप उस प्रोडक्ट की एडवर्टाइजमेंट जाहिर सी बात है कि सभी को तो नहीं दिखाओगे जिस भी चीज से रिलेटेड आपका प्रोडक्ट है उसी से रिलेटेड जो यूजर आते हैं उस तरह का जो यूजर बेस है तो उसी तरह के यूजर बेस को ही आपका प्रोडक्ट का एडवर्टाइजमेंट दिखना चाहिए तो तब काम में आता है एक डाटा एनालिसिस.

और डाटा एनालिसिस बनने के लिए हमारे इंडिया के अंदर बहुत से ऐसे कोर्स है जहां पर आपको सर्टिफिकेट के साथ एक प्रोफेशनल डाटा एनालिसिस बनाया जाता है.

.5 Web Devlopment

अगर आप वेब डेवलपमेंट सकते हो ना तो महीने के आप एक लाख दो लाख तीन लाख भी कमा सकते हो और यह इतना मुश्किल भी नहीं है इसके लिए ना आपको ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और अगर आपका ज्यादा एजुकेशन भी नहीं है तो भी चल जाएगा.

इसके अंदर आपको बहुत सारे अपॉर्चुनिटी इस मिल जाती है या तो आप वेबसाइट बनाना सीख सकते हो या फिर थीम बनाना सीख सकते हो या फिर आप प्लगइन बनाना सीख सकते हो और अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इसका इस्तेमाल होता है तो आपको उन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नॉलेज होना जरूरी है.

तो वेब डेवलपमेंट में प्रोफेशनल बनने के लिए आपको एचटीएमएल सीएसएस जावास्क्रिप्ट और भी ऐसी बहुत सी लैंग्वेज है जो कि आपको आनी बहुत जरूरी है.

और अगर हम इंडिया के अंदर बात करें तो बहुत सारे छोटे छोटे इंस्टिट्यूट हैं जो आपको ऑनलाइन भी और ऑफलाइन भी वेब डेवलपमेंट सिखा देंगे बस 25 से ₹50000 पहले आपको फीस पे करनी पड़ेगी और उसके अंदर आप एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर बन जाओगे.

जब आप एक वेबडेवलपर बन जाते हो तो आपको सर्टिफिकेट भी मिलता है और उसके बाद आप एक फ्रीलांसर के तौर पर भी काम कर सकते हो.

या फिर आप किसी एमएनसी कंपनी में जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हो जहां पर आपको एक अच्छी खासी सैलरी मिल जाएगी. 

.6 Digital Marketing

जो पहले के समय में कोई भी सामान बेचना होता था और उसे सेल करना होता था तो उसकी एडवर्टाइजमेंट पेपर में दी जाती थी या फिर बड़ा पोस्टर लगाया जाता था.

लेकिन आज पूरी तरह से जमाना बदल चुका है आज के समय में उसे हम डायरेक्टली ऑनलाइन सेल कर सकते हैं चाहे वह आपका कोई भी सामान हो और किसी भी तरह का हो.

और यही काम होता है एक डिजिटल मार्केटर का उसे डिजिटल मार्केटिंग करनी होती है.

एक डिजिटल मार्केटर को ऐड्स कैसे रन करने हैं कम बजट में ज्यादा से ज्यादा कैसे लीड लानी है फेसबुक पर ऐड कैसे रन करने हैं यूट्यूब के ऊपर ऐड कैसे रन करना है गूगल के ऊपर ऐड कैसे रन करना है इस सभी चीजों का नॉलेज होता है.

और इसको अगर सीखने की बात आए तो इसे आप यूट्यूब के ऊपर से भी सीख सकते हो और अगर आप एक सर्टिफिकेशन कोर्स चाहते हो तो आप गूगल के ऊपर जाकर सर्च कर सकते हो वहां पर आपको ऐसे बहुत सारे इंस्टिट्यूट मिल जाएंगे.

जो आपको डिजिटल मार्केटिंग शिखा भी देंगे और साथ में सर्टिफिकेट भी देंगे.


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
3 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
prashant rangari
prashant rangari
6 months ago

mo 8668367165
prashant rangari
sundarnagar
bramhapuri
ta.bramhapuri
dist.chandrapur
stat.maharashtra
you are doing good job madam for motivate thanku

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya :mo 9340936632

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

3
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x