How to Earn Money From Amazon kdp

Spread the love

आज के डिजिटल युग में स्व-प्रकाशन आकांक्षी लेखकों और सामग्री निर्माताओं के लिए एक लोकप्रिय अवसर के रूप में उभरा है। अमेज़न किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग (केडीपी) एक क्रांतिकारी मंच है जो लोगों को दुनिया भर के लाखों पाठकों को सीधे अपनी किताबें प्रकाशित करने और बेचने की अनुमति देता है। 

Read More : How to invest in cryptocurrency in india

बड़ी संख्या में दर्शकों के साथ अपने काम को साझा करने की खुशी के अलावा, अमेज़न केडीपी भी पर्याप्त आय उत्पन्न करने का अवसर प्रदान करता है। यह लेख आपको अमेज़ॅन केडीपी से प्रभावी ढंग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताएगा।

Step 1: Create and Prepare Your Book

इससे पहले कि आप Amazon KDP पर पैसा कमाना शुरू कर सकें, आपके पास प्रकाशन के लिए एक किताब तैयार होनी चाहिए। यहां अनुसरण करने के लिए प्रमुख चरण दिए गए हैं:

Write and Edit: एक सम्मोहक पांडुलिपि तैयार करें और यह सुनिश्चित करें कि एक पेशेवर पढ़ने का अनुभव प्रदान करने के लिए यह पूरी तरह से संपादन और प्रूफरीडिंग से गुजरे।

Design a Cover: एक आकर्षक कवर डिज़ाइन में निवेश करें जो पाठकों का ध्यान आकर्षित करे और आपकी पुस्तक की सामग्री का सटीक रूप से प्रतिनिधित्व करे।

Formatting: यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पुस्तक को ठीक से प्रारूपित करें कि यह विभिन्न किंडल उपकरणों पर सही ढंग से दिखाई दे। अमेज़ॅन केडीपी इस उद्देश्य के लिए दिशानिर्देश और टेम्पलेट प्रदान करता है।

Step 2: Set Up Your Amazon KDP Account

अपनी पुस्तक प्रकाशित करने और बेचने के लिए, आपको एक Amazon KDP खाता बनाना होगा। इन चरणों का पालन करें:

KDP वेबसाइट पर जाएँ: Amazon KDP वेबसाइट (kdp.amazon.com) पर जाएँ और “साइन अप” पर क्लिक करें।

Amazon Account से साइन इन करें: यदि आपके पास पहले से Amazon Account है, तो अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके साइन इन करें। अन्यथा, एक नया खाता बनाएँ।

कर और भुगतान जानकारी: रॉयल्टी भुगतान प्राप्त करने के लिए अपनी बैंकिंग जानकारी सहित कर और भुगतान विवरण प्रदान करें।

Step 3: Publish Your Book on Amazon KDP

एक बार जब आप अपना खाता सेट कर लेते हैं, तो यह आपकी पुस्तक को Amazon KDP पर प्रकाशित करने का समय है:

पुस्तक विवरण: अपनी पुस्तक का शीर्षक, लेखक का नाम, विवरण, खोजशब्द दर्ज करें और खोजे जाने की क्षमता को अनुकूलित करने के लिए उपयुक्त श्रेणियों का चयन करें।

अपनी पांडुलिपि और कवर अपलोड करें: अपनी पुस्तक फ़ाइल (समर्थित स्वरूपों में, जैसे MOBI या EPUB) और कवर इमेज अपलोड करने के लिए निर्देशों का पालन करें।

मूल्य निर्धारण निर्धारित करें: शैली, लंबाई, और अपने व्यक्तिगत लक्ष्यों जैसे कारकों के आधार पर अपनी पुस्तक का मूल्य निर्धारित करें। अमेज़न केडीपी विभिन्न मूल्य श्रेणियों के लिए रॉयल्टी विकल्प प्रदान करता है।

प्रकाशन क्षेत्र चुनें: उन क्षेत्रों पर निर्णय लें जहाँ आप अपनी पुस्तक को बिक्री के लिए उपलब्ध कराना चाहते हैं। अमेज़ॅन केडीपी संभावित पाठकों को वैश्विक पहुंच प्रदान करता है।

अपनी पुस्तक प्रकाशित करें: सभी विवरणों की समीक्षा करने के बाद, अपनी पुस्तक को अमेज़न पर खरीदने के लिए उपलब्ध कराने के लिए “अपनी किंडल ईबुक प्रकाशित करें” पर क्लिक करें।

Step 4: Promote Your Book

Amazon KDP पर अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए, अपनी पुस्तक का प्रचार करना और अपने पाठक आधार का विस्तार करना आवश्यक है:

  1. एक लेखक मंच बनाएँ: एक वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया प्रोफाइल के माध्यम से एक ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करें। अपने आला में पाठकों और साथी लेखकों से जुड़ें।
  2. सोशल मीडिया का लाभ उठाएं: अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने, अपडेट साझा करने और अपने काम के आसपास एक समुदाय बनाने के लिए ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और गुड्रेड्स जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करें।
  3. प्रचार चलाएँ: दृश्यता बढ़ाने और नए पाठकों को आकर्षित करने के लिए अमेज़न के प्रचार उपकरणों, जैसे किंडल काउंटडाउन डील या फ्री बुक प्रमोशन का लाभ उठाएं।
  4. समीक्षा की तलाश करें: पाठकों को अपनी पुस्तक के अमेज़ॅन पेज पर समीक्षा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें। सकारात्मक समीक्षाएं आपकी पुस्तक की विश्वसनीयता बढ़ा सकती हैं और अधिक संभावित खरीदारों को आकर्षित कर सकती हैं।

Step 5: Monitor and Optimize Your Book’s Performance

सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए Amazon KDP पर अपनी पुस्तक के प्रदर्शन की लगातार निगरानी करें:

बिक्री डैशबोर्ड: अपनी पुस्तक की बिक्री, रॉयल्टी और अन्य प्रमुख मैट्रिक्स को ट्रैक करने के लिए Amazon KDP द्वारा प्रदान किए गए बिक्री डैशबोर्ड का उपयोग करें।

विज्ञापन: लक्षित चलाने के लिए Amazon विज्ञापन का उपयोग करने पर विचार करें


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
23 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapr
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning knowledge videos thankyu madam

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good and easy earning knowledge videos, thankyu madam.

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good and easy knowledge videos to understand earning knowledge from online thankyu madam

23
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x