Excel Se Har Mahine Online 50,000 Tak Kamaye

Spread the love

अगर आपने Advanced एक्सेल सीखा हुआ है और आप अपनी Excel skills के दम पर ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं? तो आज आप Excel से पैसा कैसे कमाए? How to make money with excel in Hindi? के इस टॉपिक को ध्यान से समझेंगे।

आज भी कई सारे Businesses में डाटा का रिकॉर्ड रखने, इनकम प्लान बजट बनाने के लिए Excel का इस्तेमाल होता है इसलिए कई सारे लोग जॉब करने के लिए Excel सीखते हैं।

लेकिन आज लाखों लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने एक्सेल सीखा हुआ है परंतु वह अपनी उस स्किल से ना तो कोई जॉब कर रहे हैं? और ना पैसा कमा पा रहे है। इसलिए इस लेख में आपको Excel से पैसे कमाने के ऑनलाइन तरीके मिलेंगे।

Excel से पैसा कैसे कमाए? Online 4 बेहतरीन तरीके

किसी भी फील्ड में आगे बढ़ने या उससे पैसे कमाने के लिए आपको उस क्षेत्र की अच्छी जानकारी होना बहुत जरूरी है। इसीलिए एक्सेल से Earning करने के लिए जरूरी है की आपके पास एक्सेल की बेसिक से लेकर एडवांस जानकारी हो!

तो अगर आपको एक्सेल में वह सारी चीजें आती है जो कि आमतौर पर मार्केट में रिक्वायरमेंट होती हैं। और आप Excel के फार्मूले और इसकी खूबियों से भलीभांति परिचित हैं तो Excel आपको घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का शानदार मौका देता है, चलिए जानते हैं किस तरीके से आप माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के इस प्रोग्राम में महारत हासिल करके पैसा कमा सकते हैं, आइए जानते है।

1. Excel सीखिए, पैसा कमाइए!

दोस्तों इंटरनेट की इस दुनिया में ज्ञान बांटकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है। अगर आपने एक्सेल सीखा हुआ है तो आपके लिए इंटरनेट पर कई ऐसे प्लेटफार्म/मीडियम है जहां पर आप लोगों को एक्सेल सिखाकर काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

YouTube:- आप अपनी Excel नॉलेज को ट्यूटोरियल्स के जरिए यूट्यूब पर चैनल बनाकर शेयर कर सकते है। इससे मुफ्त में लोगों को घर बैठे एक्सल सीखने को मिलेगा साथ ही आप यूट्यूब पर मोनेटाइजेशन कर पाएंगे।

Blogging:- हम अपने इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों को एक्सेल सिखाते हैं अगर आप वीडियो नहीं बना सकते और लिखने का शौक रखते हैं, तो आप ब्लॉग लिखकर ऑनलाइन राइटिंग कर सकते है।

यही नहीं इन दोनों प्लेटफार्म के अलावा आज Udemy जैसे कई ऑनलाइन learning प्लेटफार्म हैं, जहां पर आप Excel का ऑनलाइन कोर्स बनाकर sell कर सकते हैं। ध्यान दें अगर आपका कोर्स प्रीमियम होगा और लोगों के लिए इंटरेस्टिंग होगा तो ही वे आपका कोर्स buy करेंगे।

2. Excel template डिजाइन करें!

एक्सेल में आपको कहीं सारे pre डिजाइन स्प्रेडशीट यानी टेंपलेट देखने को मिल जाते हैं जिन्हें आप same फॉर्मेटिंग के साथ यूज कर सकते हैं। इनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इन टेंपलेट्स में आपको पहले से ही फार्मूला मिलते हैं, और आपको अलग से फार्मूला बनाने की जरूरत नहीं पड़ती।

एक्सेल में आपको एक नहीं बल्कि कई सारे टेंपलेट देखने को मिल जाते हैं आप अपनी जरूरत के मुताबिक किसी को भी चुन सकते हैं? लेकिन क्या आप जानते हैं इन्हीं एक्सल templates को आप खुद बिल्ड तथा डिजाइन कर सकते हैं और इन्हें ऑनलाइन सेल करके काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। बता दें आज इंटरनेट की इस दुनिया में कई सारी ऐसी वेबसाइट्स और ऑनलाइन स्टोर हैं जहां पर आप अपनी बनाई गई स्प्रेडशीट को sell कर सकते हैं।

इन्हीं में से एक वेबसाइट है spreadsheetnut.com यहां पर आप प्रीमियम स्प्रेडशीट को खरीद सकते हैं साथ ही बेच सकते हैं इसके अलावा आप एक्सएल सीख भी सकते हैं।

3. Freelancer बनें और घर बैठे Excel से पैसे कमायें 

दोस्तों कई ऐसी बड़ी बड़ी कम्पनियां हैं, जो फुल टाइम वर्कर्स को हायर नहीं कर पाती, इसलिए कम लागत में अपने काम को पूरा करने के लिए वह फ्रीलांसर्स को हायर करते हैं।

आज इंटरनेट पर Fiverr, upwork जैसी कई ऐसी फ्रीलांसिंग कम्पनियां है जहां पर कंपनीयां लोगों को उनकी स्किल्स के आधार पर हायर करती है।

अगर आपने एक्सेल सीखा हुआ है तो आप इन फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर, अपनी स्किल्स को लोगों को बता सकते हैं। जिससे अगर किसी कंपनी को आपका पोर्टफोलियो अच्छा लगा और उन्हें आपकी जरूरत होगी तो वह आपसे कांटेक्ट करेंगे और आप बतौर फ्रीलांसर काम कर पाएंगे।

दोस्तों बता दें जरूरी नहीं आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट से ही काम लें, आप सोशल मीडिया groups पर भी अपनी स्किल्स को पोस्ट कर सकते हैं और अगर किसी कंपनी या व्यक्ति को जरूरत होगी तो आप खुद से सम्पर्क करेगा।

4. Excel प्रोडक्ट की Affiliate मार्केटिंग करें!

Excel एक बेहद जरूरी सॉफ्टवेयर है, इसमें कई ऐसी हिडन चीजें छुपी हुई है जो किसी बिजनेस या कंपनी के लिए बेहद काम आ सकती हैं।

कुछ ऐसे ही वीडियो कोर्सेज, tamplates और add ins हैं आप चाहें तो उनके बारे में लोगों को पूरी जानकारी देकर इन्हें बिकवा सकते हैं।

Excel से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले उस एफिलिएट प्रोग्राम को ढूंढना होगा। जहां पर वह सभी प्रोडक्ट हों, जिन्हें लोग खरीदना चाहते हैं अगर आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते हैं।

तो आप अपने ब्लॉग, यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म से ट्रैफिक लाकर एक्सेल के उन प्रोडक्ट्स को बिकवा सकते हैं, और इस तरह अच्छा एफिलिएट कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो साथियों इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद एक्सेल से पैसा कैसे कमाए? अब आप जान चुके होंगे अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को शेयर भी जरूर कर दें।

Read More

Captcha Typing Work at Home – Captcha Reward App

बेस्ट जॉब जिसमे हर हप्ते 7000 कमाने का मौका


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x