डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे ?

Spread the love

दोस्तों हम सभी को पता है कि आज का समय पूरी तरह से डिजिटल मार्केटिंग का समय है क्योंकि पहले के जमाने में पोस्टर या फिर न्यूज़पेपर में ऐड वगैरह देख कर हम मार्केटिंग कर सकते थे.

लेकिन जब से यह मोबाइल सबके हाथ में आ गया है तब से डिजिटल मार्केटिंग बहुत ज्यादा ट्रैफिक में है.

और आज के समय में जो सबसे बड़ी से बड़ी कंपनी भी है वह भी अपनी कंपनी की मार्केटिंग करने के लिए या किसी ब्रांड को हायर करती है या फिर डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी के पास चली जाती है.

और अगर आप भी इस क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं तो आपको भी डिजिटल मार्केटिंग आनी बहुत जरूरी है.

तो आज हम इस विषय पर पूरी डिटेल में चर्चा करेंगे और आपको डिटेल में जानकारी देंगे कि आप इसे कैसे सीख सकते हैं कौन से और तरीके हैं जहां से आप फ्री में सीख सकते हैं कौन से हो तरीके हैं जहां से आप पैसे देकर सीख सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे ?

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आपके पास दो तरीके हैं जिसमें से पहला तरीका है आप पैसे देखकर सीख सकते हैं और दूसरा तरीका है आप फ्री में सीख सकते हैं.

यहां पर बहुत सारे लोग कंफ्यूज हो जाएंगे कि अगर कोई चीज हमें फ्री में मिल रही हो तो उसी को हम दूसरी जगह पर जाकर पैसे क्यों दे तो इसकी भी एक वजह है ?

अगर आप फ्री प्लेटफार्म से कोर्स  लेते हो तो आप कोर्स तो कर लेते हो लेकिन इंटरव्यू वगैरा करना यह आपकी जिम्मेदारी होती है और अगर आप किसी पेड़ प्लेटफार्म के ऊपर सीखते हो वहां पर कोर्स करते हो तो वह प्लेटफार्म आपकी पूरी जिम्मेदारी लेता है आपके जॉब की पूरी जिम्मेदारी लेता है,

आपके लिए बेस्ट जॉब कौन सी रहेगी आपके इंटरव्यू प्रिपरेशन किस तरह से की जाएगी आपकी कुछ टेस्ट लिए जाती है ऐसी बहुत सी चीजें होती है जो पेड़ प्लेटफार्म के ऊपर अवेलेबल होती है और जो आपको एक पर्फेक्ट डिजिटल मार्केटर बनाती है.

यह मैंने दो शार्ट लाइन में आपको समझा दिया है कि अगर आप फ्री में सीखते हो और अगर आप पैसे देकर सीखते हो तो दोनों में क्या अंतर है.

 बहुत से ऐसे ही उधर हैं जो कि फ्री में सीकर भी अपना थोड़ा सा दिमाग लगा कर अपनी क्रिएटिविटी दिखाकर एक बेस्ट डिजिटल मार्केटर बनाकर दिखाते हैं.

लेकिन यह हर किसी के बस की बात नहीं होती आपको यह करना है कि आप फ्री में सीखेंगे यहां फिर पैसे देकर सीकर जल्दी से जल्दी एक बेहतरीन डिजिटल मार्केटर बनके खुद से काम करेंगे या फिर खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू करके अपना एक बड़ा बिजनेस क्रिएट करेंगे.

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के फ्री और पेड प्लेटफॉर्म 

तो चलिए अब देखते हैं कि ऐसे कौन कौन से प्लेटफार्म है जो आपको फ्री में और पैसे देकर डिजिटल मार्केटिंग सिखा देंगे।

हमें यहां पर बहुत से प्लेटफार्म को शॉर्टलिस्ट किया है जिसमें से कोई जोक ओर से से वह हिंदी में है और कोई कोर्स इंग्लिश में है अगर आपको इंग्लिश नहीं आती तो यह आपकी प्रॉब्लम है लेकिन इसको भी हम सॉल्व करने वाले हैं.

अगर आपको बिल्कुल भी इंग्लिश नहीं आती और आप इंग्लिश पहले सीखना चाहते हो तो आपके लिए हम इस चीज का भी समाधान लेकर आए हैं आपको बस नीचे के बटन पर क्लिक करना है आप एक कोर्ट के ऊपर पहुंच जाओगे जिसको आप फ्री में बाय कर सकते हो और इंग्लिश सीख सकते हो और चाहे तो उसके बाद में डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स पूरा कर सकते हो 

Free English Course

1:- Spoken English Course

Free Course

1:- Free Digital Marketing Basics Course

Paid Course

2:- The Complete Digital Marketing Course – 12 Courses in 1

कोर्स करने के बाद 

बहुत से ऐसे  यूज़र हैं जिन्हें कोर्स करने से पहले ही इसका ज्यादा टेंशन होता है कि उन्हें जॉब कैसे मिलेगी और वह पैसे कैसे कमा पाएंगे.

तो जब आपको सर्टिफिकेट वगैरा मिल जाएगा आप उसके जरिए किसी कंपनी में जॉब कर सकते हैं या फिर अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी शुरू कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं 

Read More

Install multiple Apps And Earn ₹ 500 daily


Spread the love

हेलो गाइज, मै Twinkle और में इस ब्लॉग की ओनर हु, और पिछले 3 सालोसे डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग पर काम कर रही हु। और यहाँ पे ये भी आशा करती हु की आपको हमारे ब्लॉग का कॉन्टेंट पसंद आ रहा है।

13 thoughts on “डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखे ?”

  1. आज डिजिटल मार्केटिंग का ज़माना है !
    हमारे साथ आओ ,देखो,जानो और समझो
    डिजिटल मार्केटिंग से कैसे कमाई होती है !

    Reply
  2. डिजीटल इंडिया ने पूरे भारत को इंटरनेट से जोड़ा है
    नगद लेन देन से नाता तोड़ कैशलैश की तरफ मुख मोड़ा है

    अब लंबी लाईनों में खड़े होकर समय नहीं गवाना
    डिजीटल इंडिया ने है सबका जीवन सँवारा

    Reply

Leave a Comment