Youtube se paisa kaise kamaye?

Spread the love

YouTube पैसे कैसे कमाता है – YouTube Paise Kaise Deta Hai? जो लोग यूट्यूब पर पहली बार आते हैं उन्हें यह नहीं पता होता कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए या यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए। वे कौन से यूट्यूब चैनल हैं जो पैसा कमाते हैं? आप जो करते हैं और वीडियो पोस्ट करते हैं उससे पैसे कैसे कमाएं।

वैसे नए लोगों की जानकारी के लिए बता दे कि यूट्यूब को किसी को भी मुफ्त पैसे नहीं देने चाहिए. अगर आपको लगता है कि हमें एक चैनल बनाना चाहिए और उसमें एक या दो वीडियो जोड़ना चाहिए, तो हम यूट्यूब पर पैसा कमाना शुरू कर देंगे। ऐसा बिल्कुल नहीं होता. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो वीडियो बनाते हैं जो चल जाता है,

उसके बाद पैसा कमाना शुरू कर देते हैं। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि आप एक महीने या 10 दिन में पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके बारे में YouTube से पैसे लेने के कुछ नियम और कानून हैं, इसके बाद YouTube पैसे देता है। आइये नीचे जानते हैं YouTube Paise Kaise Data Hai के बारे में।

Table of Contents

YouTube Paise Kaise Deta Hai – यूट्यूब पैसे कैसे देता है

इस प्रश्न के दो उत्तर हो सकते हैं क्योंकि YouTube किसी को भुगतान नहीं करता है। यदि आप यूट्यूब पर काम करते हैं और जानना चाहते हैं कि भुगतान की स्थिति आने पर यूट्यूब कैसे भुगतान करता है, तो यूट्यूब किसी को भुगतान नहीं करता है। यूट्यूब वीडियो पर व्यूज कैसे बढ़ाएं
Youtube Paise Kaise Deta Hai
Youtube पर वीडियो पोस्ट करने के बाद जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 वॉच आवर्स हो जाएं तो आपको Google Adsense के लिए अप्लाई करना होगा।

जब आपका YouTube चैनल Google Adsense के माध्यम से मुद्रीकृत हो जाता है, तो जब आप कोई वीडियो अपलोड करते हैं, तो आप उस पर दिखाई देने वाले विज्ञापनों से पैसे कमाते हैं। उसके बाद, अधिक लोग आपके वीडियो देखना शुरू कर देते हैं जबकि आपके Adsense खाते में $100 जमा हो जाते हैं। फिर हर महीने की 20 से 25 तारीख के बीच Google Adsense से आपके खाते में पैसे भेज दिए जाते हैं। Google Adsense अनुमोदन प्राप्त करने के बाद,

आपको Google Adsense डैशबोर्ड में अपने खाते का विवरण सेट करना होगा। उसके बाद Google Adsense आपके खाते में बैंक ट्रांसफर के माध्यम से पैसे भेजता है। आपके ऐडसेंस में $100 पूरे हो जाने के बाद हर महीने की 21 तारीख को पैसे भेज दिए जाते हैं जिसके बाद आप अपने बैंक अकाउंट में चेक करके दो से तीन दिन तक इंतजार कर सकते हैं।

या कभी-कभी किसी कारण से पैसा नहीं आता है, तो आप बैंक में जाकर संपर्क कर सकते हैं कि आप अपने एडसेंस से पैसे का प्रमाण जोड़कर अपने खाते में अपना पैसा जोड़ सकते हैं। यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं

Youtube Google Adsense Se Paisa Deta Hai

जैसा कि ऊपर बताया गया है, हमें जानकारी मिली कि Youtube पैसे नहीं देता, पैसा Google Adsense से आता है। इसलिए जब आप अपना वीडियो अपलोड करते हैं, तो ऐडसेंस वीडियो में दिखाई देने वाले विज्ञापनों के आधार पर भुगतान करता है।

उदाहरण के लिए, जब आप किसी अलग विषय पर वीडियो पोस्ट करते हैं, तो वीडियो के प्रकार के आधार पर उस पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं, जैसे यदि आप ब्लॉग से संबंधित वीडियो पोस्ट करते हैं, तो उस वीडियो पर ब्लॉग से संबंधित विज्ञापन चलाए जाते हैं। उसी विज्ञापन की वजह से आपके ऐडसेंस अकाउंट में पैसे अभी भी रखे हुए हैं। इस प्रकार, निवेश प्रक्रिया $100 जुड़ने तक जारी रहती है। फिर YouTube Adsense द्वारा भुगतान किया जाता है।

यूट्यूब पर पैसे कब मिलते हैं

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि जब आपके चैनल पर 4000 घंटे का वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर्स पूरा हो जाते हैं तब आप पैसे कमाने के अधिकारी हो जाते हैं. Youtube से पैसे कमाने के गूगल ऐडसेंस के अलावा और भी कई तरीके हैं.

1. गूगल ऐडसेंस

गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ले करके आप ढेर सारा पैसे कमा सकते हैं यह दुनिया का नम्‍बर आनलाईन पैसे कमाने का निरंतर चलने वाला प्लेटफार्म है जिससे आप हर एक वीडियो पर ऐड के द्वारा पैसे कमाते हैं.

2. स्पॉन्सरशिप

जब आप के वीडियो पर ज्यादातर लोग आने लगते हैं व्यूज ज्यादा बढ़ जाता है सब्सक्राइबर बढ़ जाते हैं उसके बाद आपका चैनल लोगों में काफी पॉपुलर हो जाता है. 

उसके बाद आपके चैनल पर स्पॉन्सरशिप के लिए ऑफर आने लगते हैं जैसे यदि किसी कंपनी के किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है. 

तो उसके लिए आपसे वह कांटेक्ट करेंगे और बोलेंगे कि आप हमारे प्रोडक्ट के लिए आपने किसी भी वीडियो में स्पॉन्सर करें. मतलब उनके प्रोडक्ट के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी आप लोगों को दे. जिससे उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन हो जाए और इस तरह से स्पॉन्सरशिप के बदले आपको पैसे भी मिलना शुरू हो जाता है. यूट्यूबर कैसे बनें

3. एफिलिएट मार्केटिंग

वर्तमान समय में एफिलिएट मार्केटिंग से घर बैठकर बहुत लोग पैसे कमा रहे हैं जब आपके चैनल पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर हो जाते हैं तब किसी भी प्रोडक्ट का रिव्‍यू कर सकते हैं. 

जैसे आप अपना एफिलिएट अकाउंट अमेजॉन ऐप, फ्लिपकार्ट या और भी प्लेटफार्म पर बना कर के वहां से किसी भी प्रोडक्ट के बारे में आप एक वीडियो बनाकर उसका पूरा कंपलीट रिव्यू कर सकते हैं 

जिसके बाद आप उससे भी कमाई कर सकते हैं. जैसे जब आप प्रोडक्ट का रिव्यू कर रहे हैं उस समय आप अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट का लिंक दे सकते हैं और अपने ऑडियंस के बोल सकते हैं.  

यदि आप इस प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो डिस्क्रिप्शन में दिए गए लिंक पर जाकर के खरीद सकते हैं. जब आपके लिंक से लोग खरीदारी करेंगे उसके बदले आपको कमीशन मिलता है और इस तरह से आप किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट मार्केटिंग कर के महीने में लाखों रुपए कमा सकते हैं.

यूट्यूब से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • यूट्यूब वीडियो बनाते समय किसी भी तरह की वैसी बात जिससे समाज में तनाव और नफरत का वातावरण बने ऐसे वीडियो नहीं बनाना है.
  • किसी दूसरे का वीडियो अपने चैनल पर नहीं डालना है
  • कोई भी ऐसा कॉन्टेंट जिससे कोई सामाजिक नुकसान होता है उससे बचना है.
  • हैकिंग ट्रैकिंग से जुड़े हुए अन्य किसी भी प्रकार के जानकारी को वीडियो में नहीं डालना है.
  • यूट्यूब के द्वारा बनाए गए नीतियों को अच्छी तरह से समझ कर काम करना है नहीं तो आपके यूट्यूब चैनल को बैन किया जा सकता है.
  • यूट्यूब पर Google adsense से पैसे कमाने के लिए ऐडसेंस के जो भी नियम है उसको भी पालन करना है.
  • वीडियो डाउनलोड करने के लिए या किसी प्रकार के गलत अश्लील वीडियो लिंक आदि डाउनलोड करने के बारे में जानकारी नहीं देना है.
  • किसी भी दूसरे कंपनी व्यक्ति आदि के द्वारा डाले गए कांटेक्ट वीडियो को कॉपी पेस्ट करके अपने वीडियो में नहीं बताना है या डालना है.

निष्कर्ष (YouTube Paise Kaise Deta Hai)

यूट्यूब Paise कैसे देता है से संबंधित जो भी जानकारी था उसको दिया गया है फिर भी यदि इससे संबंधित किसी भी प्रकार का कोई सवाल आपके मन में आ रहा है तो आप निश्चिंत होकर के कमेंट बॉक्स में टाइप कर सकते हैं उसका तुरंत जवाब दिया जाएगा.


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
65 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
4 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya

prashant rangari
prashant rangari
4 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
Stat.maharashtra
Mo.8668367165

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good knowledgeable
Videos madam thankyu

prashant rangari
prashant rangari
3 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good videos and
Earning knowledge
Madam thankyu.

1 5 6 7
65
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x