Top 7 Smart Passive Income Ideas for Indians in 2023

Spread the love

दोस्तों आज के वीडियो में हम आपको टॉप 7 पैसिव इनकम आइडिया के बारे में बताने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आपको पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि बहुत रिसर्च करके हमने आपके लिए आईडिया निकाले हैं.

जिनके जरिए आंख की कमाई हो सकती है .

तो दोस्तों यहां पर हम आपको जितने भी आईडिया बताएंगे उन सभी को आप को अच्छे से पढ़ना है और इनके बारे में आपको ज्यादा से ज्यादा रिसर्च करनी है और किसी एक आईडिया के ऊपर काम करना शुरू करना है.

तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं और इन सभी के बारे में आपको डिटेल में जानकारी देते हैं बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना है.

.1 Ai Blogging or Ai Content Creation

तो दोस्तों यहां पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के तो आपको आर्टिकल लिखवाने हैं और कंटेंट क्रिएशन वाली साइट होती है जो आपको कांटेक्ट लिखने के बदले में पैसे देती है उनके ऊपर सिंपली इस आर्टिकल को अपलोड करना है.

या फिर आप इस तरह से कर सकते हैं कि अपना खुद का ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं और उसके ऊपर आर्टिकल लिख सकते हैं.

अगर हम सबसे बेस्ट AI टोल के बारे में बात करें तो वह है ChatGpt इसके जरिए आप कितना भी सरल और सटीक तरीके से किसी भी टॉपिक के ऊपर आर्टिकल लिख सकते हैं.

और मान लीजिए कि आपको अपना खुद का ब्लॉग नहीं बनाना तो आप क्या कर सकते हैं कि जो बड़े-बड़े कंटेंट क्रिएशन साइट हैं उनके लिए आर्टिकल लिख सकते हैं जैसे कि हम आपको नीचे दो साइड के नाम दे रहे हैं उनके ऊपर आप काम कर सकते हैं.

इन दोनों वेबसाइट के ऊपर आप काम कर सकते हैं और ऑनलाइन कमाई के जर्नी को शुरू कर सकते हैं 

.2 Deep Freelancing

तो दोस्तों यहां पर हमारा यह रहा दूसरा तरीका जिसके जरिए आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हो.

बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि फ्रीलांसिंग के अंदर सक्सेस होते हैं लेकिन बहुत ज्यादा लोग ऐसे भी हैं जो कि freelancing के अंदर सक्सेस नहीं हो पाते देखे उसके लिए मैं आपको कुछ टिप्स बताऊंगा जिन्हें आप को फॉलो करना है.

सबसे पहली बात तो जो सबसे पॉपुलर 2 साइट है उनके ऊपर ही आपको काम करना है जिनके ऊपर सबसे ज्यादा ट्रैफिक है और उन दोनों साइड को आप जानते ही होगे 

तो सबसे पहले आपको देखे मैंने प्लेटफार्म भी बता दिया लेकिन जो सबसे जरूरी बातें वह है कि स्किल आपको क्या आता है यह जानना बहुत जरूरी है.

सबसे पहले आप यह चेक करिए कि इस वेबसाइट से ऊपर कौन से skill की डिमांड बहुत ज्यादा है और उस डिमांड को प्रोवाइड करने वाले लोग बहुत कम.

अगर आपको ऐसी कोई skill मिलती है तो आपको तुरंत उसे सीख लेना है और इन दोनों वेबसाइट के ऊपर रजिस्टर करना है अपना रेट फिक्स करना है और बस यहां से कमाई स्टार्ट करनी है 

.3 Trading & Investing

दोस्तों को भी यहां पर बहुत से लोग यह बोलेंगे कि सर जब हमारे पास पैसे ही नहीं है तो हम इन्वेस्टमेंट या फिर ट्रेडिंग करके कमाई कैसे कर सकते हैं.

 लेकिन मैंने आपको अभी तक कब कहा कि आपको खुद के पैसे लगाने हैं देखिए दोस्तों जब आप कोई भी ट्रेडिंग इन्वेस्टमेंट का अकाउंट ओपन करते हैं तो वहां पर आपको डेमो के लिए पैसे मिलते हैं मतलब की सीखने के लिए वहां पर आपको कुछ अमाउंट दिया जाता है जिसका इस्तेमाल करके आप सीख सकते.

और जब आप सीख लोगे तो आप दूसरों के लिए काम कर सकते हो दूसरों के पोर्टफोलियो को अच्छा बना सकते हो उनको कमाई करके देख सकते हो और उनका ही पैसा लगाकर उनको कमाई करके देख कर आप उसमें से अपना कुछ कमीशन निकाल सकते हो

.4 Ebooks or Low Content Books

अब यह टाइटल पढ़कर आप कहोगे कि हमें तो बुक लिखना ही नहीं आता तो इसका भी सलूशन है हमारे पास.

सबसे पहला ऑप्शन अगर आपको बुक लिखना आता है तो आप अपना एक डिजिटल बुक क्रिएट कर सकते हो और उसे अमेजॉन किंडल के ऊपर लिस्ट करके कमाई कर सकते हो जैसे जैसे बुक सेल होता जाएगा उस तरह से आपकी कमाई होती रहेगी.

अब दूसरा अगर आपको भूख लिखना ही नहीं आता तो आप क्या करोगे देखिए एक कॉन्सेप्ट लो कंटेंट बुक इसको आप कर सकते हैं और कमाई कर सब.

इसके बारे में आपको यूट्यूब के ऊपर रिसर्च करनी पड़ेगी क्योंकि यह एक बहुत बड़ा टॉपिक है इसे एक आर्टिकल में नहीं कॉल किया जा सकता लेकिन हमने आपको एक आईडिया दिया है जिसके ऊपर आप अपना माइंड लगाकर थोड़ी सी रिसर्च करके और मेहनत करके कमाई कर सकते.

.5 Excel

दोस्तों यह वर्ड है तो छोटा लेकिन यह कैटेगरी बहुत बड़ी है अगर इसके बारे में आप fiber.com या फिर upwark.com के ऊपर देखते हो तो लोग excel के ऊपर काम करने के 5000 रुपए ₹10000 और इससे भी ज्यादा चार्ज करते हैं.

चाहे तो आप इसे पहले सीख सकते हो इसके टुटोरिअल आपको यूट्यूब के ऊपर भी मिलेंगे या फिर आप छोटा कोर्स भी बाय कर सकते हो और उसके जरिए सीकर अच्छी जॉब कर सकते हो.

यह एक कैटेगरी ऐसी है जिसमें अगर आप जॉब करना चाहो तो भी आपको बहुत सारे पैसे मिलेंगे और अगर आप freelancing करना चाहो तो भी आप अच्छी खासी कमाई इस कैटेगरी में कर सकते हो 

.6 R E I T’s

यह वर्ड आप पहले ही सुन रहे हो तो इसका मतलब होता है रियल स्टेटस इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट तो दोस्तों यह जो तरीका है वह बहुत सालों से चलता रहा है कि अगर आपके पास प्रॉपर्टी है तो उससे आप रेंट पर दे दो और बस किराए जिंदगी भर खाते रहो.

इसे आप वन टाइम इन्वेस्टमेंट भी कह सकते हो और मेरे हिसाब से इससे अच्छा पैसिव इनकम का सोर्स कोई भी नहीं हो सकता.

लेकिन अगर आपके मन में यह सवाल आ रहा है कि हमारे पास इतने पैसे कहां से आएंगे कि हम प्रॉपर्टी खरीदेंगे उसको रेंट पर देंगे और बाद में हमें पैसे मिलेंगे तो इसका भी हमारे पास एक सलूशन है.

आप क्या कर सकते हो कि यह जो बड़ी-बड़ी कंपनियां है जोकि रियल इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट जैसी होती है इनके स्टॉक होते हैं जिन्हें आप खरीद सकते हो और पैसिव इनकम जनरेट कर सकते 

.7 Self Investment

दोस्तों अगर आप पूरा आर्टिकल नहीं पढ़ोगे तो भी चलेगा बस यह लास्ट का तरीका पढ़ लो आपके लाइफ सुधर सकती है.

हो सकता है कि अगर आप कोई स्टॉक खरीदो और वह स्टॉक की प्राइस आगे जाकर कम हो जाए कुछ भी हो सकता है लेकिन अगर आप खुद के ऊपर इन्वेस्ट करते हो खुद से कोई अच्छी Skill सीखते हो.

तो आपको कमाई करने से कोई भी नहीं रोक सकता तो आपको अपनी सेल्फ डेवलपमेंट के ऊपर इन्वेस्ट करना है इन्वेस्ट करना है अपनी skill को बेहतरीन बनाना है तो भी आप ज्यादा से ज्यादा कमाई कर पाओगे.


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
4 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Aditya Rajput
Aditya Rajput
8 months ago

Very good income ideas for Indians right now. Thank You
Paytm no. :- 7439357819

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
7 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya :mo 9340936632

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
7 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

Jintumoni Borah
Jintumoni Borah
6 months ago

Very valuable article ji, I like it, I think it will help people, so best work this is. My Paytm no is 9101950225.

4
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x