Top 7 Freelance Website 2023

Spread the love

नमस्कार दोस्तों अगर आप भी फ्रीलांसिंग करके ऑनलाइन कमाई करना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल के ऊपर है.

क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको टॉप 7 फ्रीलांसिंग साइट के बारे में बताने वाला हूं. बहुत बार क्या होता है कि हमारे पास स्किल होती है लेकिन उसको इस्तेमाल करने के लिए सही प्लेटफॉर्म नहीं मिलता इस वजह से हम पीछे रह जाते हैं और कमाई नहीं कर पाते .

Read More: अपनी स्किल को अपग्रेड करो और महीने का Rs.30000/- कमाओ

तो आज हम आपके यहां पर जितने भी प्लेटफार्म बताने वाले हैं उसके ऊपर योग कम कर रहे हैं कमाई कर रहे हैं और आप भी उसके ऊपर काम कर सकते हैं सभी के सभी प्लेटफार्म ट्रस्टेड है तो आप उनके ऊपर काम कर सकते हैं.

Table of Contents

.1 toptal.com

यह एक बहुत ही बेहतरीन साईट है और इसके ऊपर अगर आप जाओगे तो यहां पर अभी के समय मेंहर महीने 5 मिलियन से भी ज्यादा का ट्रैफिक इसके ऊपर देखने को मिल जाएगा.

अगर आप ऊपर के लिंक के ऊपर क्लिक करके नीचे वेबसाइट के ऊपर जाते हो तो आपको वहां पर फ्रीलांसिंग जॉब के लिए अप्लाई करने का मौका मिलेगा.

आप चाहे एक डेवलपर हो डिजाइनर हो या फिर कंटेंट राइटर हो आपके पास चाहे कोई भी स्किल हो आपको यहां पर जब हंड्रेड परसेंट मिलेगी बस कंडीशन यह है कि आपके पास स्किल होनी चाहिए और उसके अंदर आप एक्सपर्ट होनी चाहिए .

यहां पर विदेश से भी क्लाइंट आते हैं इस वजह से आपको बेस्ट क्लाइंट यहां पर मिल जाएंगे सबसे बढ़िया बात की आप इस काम को कहीं पर भी बैठकर कर सकते हो चाहे घर पर भी बैठकर कर सकते हो या फिर आप कहीं बाहर हो आप कहीं पर भी काम कर सकते हो। 

और जो भी क्लाइंट से पेमेंट मिलेगा तुरंत आपके अकाउंट में भेज दिया जाएगा तो बहुत सारी इस वेबसाइट की खासियत है अभी चाहिए और इस वेबसाइट को ज्वाइन करके घर बैठे काम करना शुरू कर दीजिए। 

.2 Guru.com

दोस्तों यह भी एक बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है हर महीने एक मिलियन से भी ज्यादा लोग इस वेबसाइट के ऊपर आते हैं जॉब ढूंढने के लिए कोई आता है तो कोई जॉब पोस्ट करने के लिए आता है.

जैसे ही आप उनकी ऑफिशियल साइट के ऊपर जाते हो तो आपके ऊपर ही फाइंड जॉब का ऑप्शन मिल जाता है जिसके ऊपर क्लिक करके आप अपने लिए एक बेस्ट जॉब ढूंढ सकते हो। 

अभी तक जितने भी फ्रीलांसर ने इस वेबसाइट पर काम किया है उन सभी को इस वेबसाइट ने अभी तक 200 मिलियन से भी ज्यादा रुपए का पेमेंट दिया है। 

यहां पर 99% का सेटिस्फेक्शन रेट है तो आपके लिए काम ढूंढना और काम करना दोनों भी यहां पर आसान हो जाता है। 

यहां पर भी से वही है कि आपके पास जो भी स्केल हैहर स्केल के अंदर यहां पर जब मौजूद है आपके पास जो भी स्किल है उसके रिलेटेड आपके यहां पर जॉब मिलेगी और उसके लिए आप अप्लाई कर सकते हो। 

.३ upwork.com

अब इस साइट के बारे में कौन नहीं जानता क्योंकि यह साइट को अगर हम सब पर टॉप पर भी रखते हैं तो भी चलेगा बहुत ही ट्रस्टेड और पुरानी साइट है जिसके ऊपर बहुत सारे फ्रीलांसर काम करते हैं और कमाई करते हैं। 

यहां पर भी आपको हर तरह की स्किल मिल जाएगी जिसके जरिए आप अपने लिए एक बेहतर प्रोजेक्ट ढूंढ सकते हो और आपको बहुत सारे बड़े-बड़े क्लाइंट भी यहां पर मिलेंगे। 

यहां पर जो है वह सिंपल तरीका है काम करने का आपको सबसे पहले तो अपना अकाउंट बनाना पड़ता है फिर एक बेस्ट प्रोजेक्ट ढूंढना पड़ता है और उसके लिए प्रपोजल भेजना पड़ता है प्रपोजल यानी कि आप उसे जब को कैसा पूरा करोगे और कितने डॉलर में पूरा करोगे। 

अगर आगे वाले को यानी कि जिसने भी जॉब पोस्ट किया है उसको आपका प्रपोजल पसंद आता है तो वह आपको कॉन्ट्रैक्ट देगा उसे आपको सही समय पर पूरा करके देना है और बस आपके पैसे आपके वॉलेट में और उसके बाद आपके बैंक अकाउंट में जमा हो जाते हैं। 

.4 freelancer.com

तो दोस्तों यह रहा हमारा चौथा वेबसाइट इसके ऊपर भी हर महीने 6 से 7 मिलियन का ट्रैफिक रहता है और यहां पर भी आप फ्रीलांसिंग ही कर सकते हैं.

लेकिन यहां पर काम करने का तरीका थोड़ा सा अलग है, जब आप किसी अलग साइट के ऊपर जाते हो तो आपको वहां परखुद की प्रोफाइल बनाकर आपकी जो skill है उसे ऐड करना पड़ता है लेकिन यहां थोड़ा सा अलग है.

यहां पर आप अपनी प्रोफाइल बनाओगे लेकिन यहां पर पहले से ही क्लाइंट जॉब पोस्ट करेंगे और उसके ऊपर आपको बिडिंग करनी है जो सबसेबेस्ट प्रपोजल उनको भेजेगा उसी को वह प्रोजेक्ट मिलेगा.

तो इस वेबसाइट के ऊपर आप थोड़ा सा दीप में रिसर्च कर सकते हैं क्योंकि यहां पर अगर बिडिंग करके प्रोजेक्ट लेने की बात आती है तो थोड़ा सा काम मुश्किल हो जाता है.

इसलिए आपको यूट्यूब के ऊपर थोड़ा सा रिसर्च करना है कि यहां पर आपको जल्दी से प्रोजेक्ट कैसे मिलेंगे .

.5 peopleperhour.com

यह भी एक बहुत ही बड़ी फ्रीलांसिंग साइट है जिसके अंदर मिलियंस में लॉक आते हैं और फ्रीलांसिंग करते हैं, यहां पर जो काम होता है वह भी अलग तरीके से होता है.

सबसे पहले तो आपके यहां पर अपनी प्रोफाइल बनानी पड़ती हैजो भी आपके पास स्किल है उसे यहां पर ऐड करना पड़ता है.

का मान लीजिए किसी ने आपकी प्रोफाइल देख ली और जो आप प्रोवाइड कर रहे हो उसी की उसे रिक्वायरमेंट है, तो वह डायरेक्ट आपके प्रोफाइल को परचेस कर लेगा यानी कि जो भी अपने प्राइस रखा है उसे हिसाब से पैसे आपके वॉलेट के अंदर क्रेडिट हो जाएंगे और आपको वह प्रोजेक्ट मिल जाएगा उसे बस आपको वह प्रोजेक्ट टाइम पर कंप्लीट करके दे देना है। 

.६ 99designs.com

अगर आपने भी ग्राफिक डिजाइन में महारत हासिल किया है और आप सबसे बेहतर ग्राफिक डिजाइन करते हैं यानी की पोस्ट लोगों वगैरा बनाते हैं तो यह वेबसाइट आपके लिए बहुत ही बढ़िया साबित हो सकती हैं.

इस वेबसाइट के ऊपर आप बेहतरीन तरीके से लोगों बना सकते हैंपोस्टर बना सकते हैं और इस वेबसाइट के ऊपर सील कर सकते हैं.

आपकी जितनी अच्छी डिजाइन होगी उतनी अच्छी आपको प्राइस यहां पर मिलती है.

आप जो डिजाइन बनाओगे उसका इस्तेमाल बहुत जगह पर किया जाता है जैसे कि ई बुक के ऊपर इसके अलावा जो पोस्ट होते हैं उनके ऊपर जो बॉक्स बनते हैं उनके ऊपर आपके डिजाइन का इस्तेमाल किया जाएगा तो यहां से भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते।

.7 Simplyhired.co.in

अगर आप फ्रीलांसिंग नहीं करना चाहते जॉब करना चाहते हो तो उसके लिए यह वेबसाइट बहुत ही बेहतरीन है इसके ऊपर आप जॉब ढूंढ सकते हैं.

या फिर आपको इंटर्नशिप करनाहै तो आपके लिए वह भी यहां पर बहुत ही आसानी से मिल जाएगी आप इंटर्नशिप यहां से बहुत आसानी से ढूंढ सकते हो। 

यहां पर डायरेक्ट सर्च बॉक्स में आपका जो कीवर्ड है वह डालना है यानी कि किस तरह की जब आपको चाहिए और उसके आगेआप कहां से हैं या फिर आपका पिन कोड आप डाल सकते हैं और अपने लिए एक परफेक्ट जब यहां से आप ढूंढ के निकाल सकते हैं। 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
25 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

I want to touch you more

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

I want to earn money more

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

It,s very late

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

Are you in your sense

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

It hase become a necessity

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

He was awkward

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

Translet this

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

Is it fer from her

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

That, ll be fine

Rwdwm
Rwdwm
3 months ago

I don,t money

25
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x