Top 3 High Paying Skills to Earn Money Online

Spread the love

आप में से बहुत से ऐसे लोग हो गे जिनको ऑनलाइन पैसा कमाने की इच्छा होगी और उन्होंने बहुत बार ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए ट्राई भी किया होगा बहुत सारे आर्टिकल्स पढ़े होंगे यूट्यूब पर वीडियोस भी देखे होगे.

हो सकता है कि आपकी थोड़ी बहुत Online Earning भी हो चुकी हो लेकिन मुझे पता है आपने अभी तक ऑनलाइन उतना नहीं कमाया जितना आपको कम आना चाहिए.

मतलब कि आप अभी तक ऑनलाइन महीने का 40 से 50 हजार क्या कमा रहे हो? 

अगर नहीं तो मैं आज आपको इस आर्टिकल में यही बताने वाला हूं कि अगर आप इतना पैसा ऑनलाइन नहीं कमा रहे हो तो क्यों नहीं कमा रहे हो? उसकी क्या वजह है? कि आप ऑनलाइन कमाई नहीं कर पा रहे हो?

और इसके साथ ही में इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा कि अगर आपको ऑनलाइन कमाई करनी है तो ऐसा आपको क्या करना चाहिए जिससे आपकी ऑनलाइन कमाई शुरू होगी ?

देखिए आपके सामने बहुत ही आसान से 2 सवाल है आप ऑनलाइन कमाई क्यों नहीं कर पा रहे हो? और और ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपको क्या करना होगा ?

तो चलिए इन दोनों सवालों के जवाब ढूंढते हैं …

आप ऑनलाइन कमाई क्यों नहीं कर पा रहे हो?

आपकी ऑनलाइन कमाई ना होने के पीछे सबसे बड़ा जो कारण है वह है कि आप अपने स्किल के ऊपर काम नहीं करना चाहते. आप कुछ सीखना नहीं चाहते आप यह चाहते हैं कि आपका मोबाइल ओपन करते ही आपके वॉलेट में कुछ पैसे आ जाए,

तो देखिए जब तक आप कोई Skill नहीं सीखेंगे तब तक आप ऑनलाइन कमाई नहीं कर सकते.

वैसे तो यूट्यूब के ऊपर बहुत से ऐसे वीडियो मौजूद है जिनमें यह दावा किया जाता है कि आप 1 महीने का एक लाख कमा सकते हैं बस दिन का एक घंटा काम करके. 

और उस वीडियो में आपको काम क्या बताया जाता है तो टाइपिंग वर्क, या फिर कैप्चा वर्क, यहां फिर ऐड्स देखकर कमाई करना.

लेकिन अगर इन वीडियो को आप भी बहुत दिनों से देख रहे हो तो आपको भी यह चीज अच्छे से पता चल गई होगी कि किसी भी कमाई देने वाले एप्लीकेशन या वेबसाइट के जरिए आप महीने का ज्यादा से ज्यादा अपना खर्चा पानी तो निकाल सकते हैं लेकिन एक फिक्स सैलरी जनरेट नहीं कर सकते.

और अगर आप चाहते हैं ऑनलाइन काम करना बहुत ज्यादा पैसा कमाना आप अगर आपने खुद के बॉस बनना चाहते हो किसी के अंडर काम नहीं करना चाहते, सब अपने शेड्यूल से करना चाहते हो, और बहुत ज्यादा पैसा भी कमाना चाहते हो तो आपके पास बस एक ही उपाय है.

ऑनलाइन कमाई करने के लिए आपको क्या करना होगा ?

और वह है कोई एक स्किल सीखना. जिसकी ऑनलाइन बहुत ज्यादा डिमांड हो जिसके लिए ऑनलाइन ज्यादा मात्रा में लोग पैसे भी देते. 

तो आज आपके सामने हम ऐसी ही 3 Skill आपके लिए लेकर आए हैं. जिन्हें देखकर आप ऑनलाइन एक फ्रीलांसर के रूप में या फिर किसी कंपनी में काम कर सकते हो और 1 महीने का अच्छा खासा पेआउट निकाल सकते हो.

तो चलिए आपको डिटेल में उन 3 स्किल के बारे में बताते हैं.

1:- Web Developer And Web Designer

Web design illustration with icons. Concept of creating websites, creating logos and more.

अगर आप यह स्किल सीखते हो तो आपको कभी भी काम की कमी नहीं रहेगी क्यों ?

क्योंकि जैसे की हम सबको पता है आजकल सब बिजनेस ऑनलाइन जा रहे हैं. यहां तक कि जो छोटे-छोटे Store हैं वह भी अपनी वेबसाइट बना रहे हैं.

तो आप वेब डिजाइन सीख सकते हो या फिर वेब डेवलपमेंट सीख सकते हो 

वेब डिजाइन और वेब डेवलपमेंट में क्या फर्क होता है?

वेब डिजाइन मतलब की जॉब आप किसी भी वेबसाइट को ओपन करते हो तो उसके ऊपर आपको जो भी डिजाइन नजर आती है जो इमेजेस नजर आते हैं जो मैन्यू नजर आते हैं वह सब एक वेब डिजाइनर का काम होता है.

और जो एक वेब डेवलपर होता है वह किसी भी वेबसाइट का बैक एंड संभालता है जैसे कि उस वेबसाइट के डोमेन होस्टिंग को हैंडल करना उसमें जो error आते हैं उन्हें solve करना करना, और भी बहुत सारे काम होते हैं जो एक बैकऐंड डेवलपर को देखने पड़ते हैं.

तो आप अपने हिसाब से दोनों में से किसी भी एक को चुन सकते हो या फिर आप वेब डिजाइन और वेब डेवलपमेंट दोनों भी कर सकते हो.

अगर आप यह किसी कॉलेज के जरिए सीखने जाओगे तो इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मात्रा में फीस देनी होगी और समय भी बहुत लगेगा.

लेकिन आप कम वक्त में कम खर्चे में अगर वेब डिजाइन एंड डेवलपमेंट सीखना चाहते हो तो ऑनलाइन आपके पास बहुत से प्लेटफार्म मौजूद है.

जिनके ऊपर आप सिर्फ 1000 से 2000 के बीच में जो कोर्स आते हैं उन्हें खरीद सकते हो और वहां पर जो पहले से वीडियोस रिकॉर्ड के होते हैं उन्हें देखकर जल्द से जल्द इन स्किल को सीख सकते हो.

और सबसे बढ़िया बात की अगर आप किसी अच्छे प्लेटफार्म से कोर्स खरीदते हो तो आपको उनकी तरफ से सर्टिफिकेट भी दिया जाता है.

हम आपको नीचे कुछ प्लेटफार्म सजेस्ट कर रहे हैं उनमें से आप किसी भी एक प्लेटफार्म पर जाकर वेब डिजाइन एंड डेवलपमेंट का कोर्स खरीद सकते हो 

2:- Video Editing

अब यह जो Skill है इसके जरिए भी आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हो, कैसे ?

आप क्या कर सकते हो जो बड़े-बड़े यूट्यूब पर है उनसे कांटेक्ट कर सकते हो और उनको कह सकते हो कि आप एक वीडियो एडिटर है और अगर आपको किसी एडिटर की जरूरत हो तो बताइए.

क्या होता है कि जो बड़े यूट्यूब पर सोते हैं वह खुद से सारा काम नहीं करते वह अपनी एक टीम बनाते हैं और अपने टीम मैं काम बांट देते हैं जैसे कि कोई हमने एडिट करेगा हर दिन कोई वीडियो रिकॉर्ड करेगा कोई टॉपिक ढूंढेगा और कोई वीडियो एडिटिंग करेगा.

अगर आप किसी यूट्यूबर से कांटेक्ट नहीं कर पाते हो तो आप अपना बायोडाटा किसी फ्रीलांसिंग साइट पर डाल सकते हो वहां पर आप कितने पैसे चार्ज करते हो यह भी डाल सकते हो.

अगर आप वीडियो एडिटिंग सिख लेते हो तो आप एक फ्रीलांसर के रूप में अलग-अलग क्लाइंट्स के लिए वीडियो एडिटिंग कर सकते हो, या फिर किसी यूट्यूबर के लिए काम कर सकते हो और ऑनलाइन कमाई कर सकते हो.

अब बात आती है कि आपको वीडियो एडिटिंग सीखने कैसे हैं,

तो सबसे पहली बात कि यह कुछ मुश्किल नहीं है आप इसे बहुत ही जल्दी सीख जाओगे और इसका आपको ही कोर्स भी खरीद सकते हो या फिर यूट्यूब के ऊपर इसके बहुत सारे ट्यूटोरियल्स मौजूद है जिनको आप अच्छे से फॉलो कर सकते हो और वीडियो एडिटिंग सीख सकते हो.

अगर आप वीडियो एडिटिंग सीखते हो तो आप ऑनलाइन तो पैसे कमा ही सकते हो इसके अलावा आप ऑफलाइन कमाई कर सकते हो कैसे ?

आपके आसपास बहुत से ऐसे दुकान होगे जो शादियों के इवेंट्स के आर्डर लेते होंगे जिसमें वह वीडियो रिकॉर्डिंग करते हैं तो उनके लिए आप काम कर सकते हो.

या फिर आप डायरेक्ट उनसे भी वीडियो एडिटिंग सीख सकते हो.

अगर आप वीडियो एडिटिंग सीखते हो तो आप 1 महीने का 15 से 20000 ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बहुत ही आसानी से कमा सकते हो। 

3:- Learn English

मैं आपको दावा करता हूं कि इस स्किल के बारे में आपको अभी तक किसी ने भी आपको नहीं बताया होगा। 

सबसे पहले तो आप इंग्लिश के ऑनलाइन क्लास लगा सकते हो और वहां से इंग्लिश सीख सकते हो या फिर आपको ऐसे बहुत से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जहां पर आप अपनी मातृभाषा में इंग्लिश को सीख सकते हो कम से कम फीस देकर। 

इंग्लिश के क्लासेज आपको यूट्यूब के ऊपर भी बहुत सारे मिल जाएंगे वहां पर भी आपको ट्यूटोरियल भरे पड़े हैं जिन्हें देखकर आप कम से कम समय में इंग्लिश सीख सकते हो। 

और ऑनलाइन ऐसी बहुत सी साइट है जो आपको इंग्लिश की प्रैक्टिस करने में आपकी मदद करती है. तो आप उन साइट का भी सहारा ले सकते हो.

सीखने के बाद आप पैसे कैसे कमाओगे?

जब आप इंग्लिश सीख लेते हो तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन बन जाते है ऑनलाइन और ऑफलाइन पैसे कमाने के?

  • आप ऑफलाइन क्लास ले सकते हो
  •  आप ऑनलाइन भी पढ़ा सकते हो 
  • आप एक ट्रांसक्रिप्शनिस्ट का काम कर सकते हो आपको ऐसे ऑनलाइन पहुंची साइट मिल जाएंगी जिनके ऊपर आपको अप्रूवल तो बहुत जल्दी मिल जाता है लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनको इंग्लिश नहीं आती इस वजह से वह कमाई नहीं कर पाते 

अगर आप ऑनलाइन सर्च करते हो तो आपको और भी ज्यादा तरीके मिल जाएंगे अगर आपको इंग्लिश आती है तो आप बहुत ज्यादा तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो और एक मंथली और अच्छा खासा अमाउंट कमा सकते हो. 


Spread the love

हेलो गाइज, मै Twinkle और में इस ब्लॉग की ओनर हु, और पिछले 3 सालोसे डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग पर काम कर रही हु। और यहाँ पे ये भी आशा करती हु की आपको हमारे ब्लॉग का कॉन्टेंट पसंद आ रहा है।

2 thoughts on “Top 3 High Paying Skills to Earn Money Online”

  1. एक बार लिम्का ( LIMCA ) पियो ,
    COOL MIND से ऑनलाइन जॉब करके देखो ……………………….
    More earning
    More benefit
    More happy
    More good life !!!!!!!!!!!!!

    Reply
  2. उत्पन्ना एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा करने से भक्तों के सभी पाप नष्ट होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस साल उत्पन्ना एकादशी 20 नवंबर 2022 को पड़ रही है. मार्गशीर्ष माह की कृष्ण पक्ष की एकादशी को बड़ा ही पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन भगवान विष्णु के लिए व्रत भी रखा जाता है.

    सभी भक्तो जोर से बोलो
    भगवान विष्णु की जय ………………………………

    Reply

Leave a Comment