Top 3 Franchise Business In India With Low Investment

Spread the love

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो कि ब्रांड में ज्यादा इंटरेस्ट रखते हैं, वह खुद का ब्रांड बनाना चाहते हैं और बड़ा मुनाफा कमाना चाहते हैं लेकिन कुछ बना पाते हैं और कुछ ब्रांड ही नहीं बना पाते.

तो इसका सलूशन है मेरे पास क्यों ना हम एक बिग ब्रांड के साथ जुड़े और उसी के साथ मिलकर काम करें और उसी ब्रांड को आगे बढ़ा कर हम अपनी कमाई और ज्यादा बढ़ाएं.

तो अगर आप भी किसी ब्रांड के साथ मिलकर काम करना चाहते है तो आपके पास बस एक ही ऑप्शन है वह है उसकी फ्रेंचाइजी लेना.

चाहे तो आप ऐसे ब्रांड भी शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं जहां पर आप कम से कम इन्वेस्टमेंट में फ्रेंचाइजी ले सके और अपना बिजनेस शुरू कर सके.

आज हम आपको यहां पर यही बताने वाले हैं टॉप 3 ऐसी फ्रेंचाइजी बताने वाले हैं जहां पर आप एक लाख से कम इन्वेस्टमेंट में उनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं.

तो चलिए शुरू करते हैं और आपको इन तीनों फ्रेंचाइजी के बारे में डिटेल में बताते हैं बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है और अगर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना है.

.1 TATA 1mg Franchise

जैसे की हम सबको पता है की  1mg एक बहुत बड़ी नामांकित कंपनी है जो कि टाटा का ही प्रोडक्ट है यहां से हम अलग तरह के मेडिसिन ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं.

अलग-अलग तरह के मतलब की हर तरह के मेडिसिन आप इस प्लेटफार्म के ऊपर से ऑर्डर कर सकते हैं.

तो TATA 1mg भी आपको अपने साथ मिलकर काम करने का मौका देता है मतलब की उनकी फ्रेंचाइजी आपको देता है और वह भी कम से कम इन्वेस्टमेंट में.

अगर इनकी एक फ्रेंचाइजी की बात करें तो आप कम से कम 10000 के इन्वेस्टमेंट में इनकी एक फ्रेंचाइजी ले सकते हो और अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो.

और दोस्तों हम सब को यह बात तो बहुत अच्छे से पता है कि कोविड-19 के बाद फार्मा बिजनेस कितना आगे बढ़ा है और उसका प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा है.

जब आप इनके फ्रेंचाइजी लेते हो तब आपको शुगर चेकिंग मशीन बीपी चेकिंग मशीन ऐसी बहुत सी बेसिक मशीन प्रोवाइड की जाती है और सबसे बड़ी बात कि आपके पास मेडिकल की डिग्री होना भी जरूरी नहीं है.

कमीशन :-

तो दोस्तों आपको टाटा एम जी की तरफ से कमीशन भी बहुत अच्छा मिलता है जैसे कि यहां पर आपको 15 से लेकर 20 पर्सेंट तक का प्रॉफिट मार्जिन मिलता है.

और इसके लिए अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे के बटन पर क्लिक करके इनकी ऑफिशल साइट पर पहुंच सकते हैं और इनकी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Apply

आवेदन प्रक्रिया :-

जब आप इनकी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करते हैं तो सबसे पहले कीजिए आपके डॉक्यूमेंट वगैरह मांगते हैं उसके बाद जो इन्वेस्टमेंट है वो आपसे लिया जाता है और उसके बाद आपको प्रोडक्ट्स वगैरह दिए जाते हैं आपको 7 दिन की ट्रेनिंग भी इनकी तरफ से दी जाती है.

आपको जितने भी सारे मार्केटिंग के लिए चीजें लगेगी वह सारी 1mg की तरफ से प्रोवाइड की जाएंगी आपको बस यहां पर थोड़ा सा अमाउंट इन्वेस्ट करना है और अपना बिजनेस स्टार्ट करना है.

अगर आप इस फ्रेंचाइजी बिजनेस के बारे में और ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो ऊपर के बटन पर क्लिक करके आप इनकी ऑफिशल साइट पर बहुत सकते हैं जहां पर 1mg की जो फ्रेंचाइजी बिजनेस है उसके बारे में आपको पूरी डिटेल में जानकारी मिल जाएगी.

.2 Indiapost Franchise

अब यह जो दूसरी फ्रेंचाइजी है वह खुद भारत सरकार के तरफ से दी जाने वाली फ्रेंचाइजी है जिसे आप से ₹5000 में स्टार्ट कर सकते हैं जी हां आपने सही गैस किया मैं यहां पर बात कर रहा हूं पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के बारे में.

यहां पर अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपको कोई पोस्ट ऑफिस खोल कर बैठना पड़ेगा तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं क्योंकि यहां पर आपको बस पोस्ट ऑफिस के कुछ पार्ट्स को सेल करवाने का काम दिया जाता है.

और इसकी टोटल कॉस्टिंग मात्र ₹5000 हैं तो चलिए देखते हैं कि इसमें आपको आखिर करना क्या होगा.

पोस्ट ऑफिस के अंदर भी ऐसी बहुत सारी चीजें हैं जो कि पोस्ट ऑफिस से हटकर उसे गांव गांव में पहुंचाना बहुत जरूरी है.

अभी भी बहुत सारे ऐसे गांव हैं जहां पर पोस्ट ऑफिस की सुविधा मौजूद ही नहीं है तो हमें सिर्फ क्या करना है इंडिया पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेनी है.

और अगर आप किसी छोटे बड़े गांव में रहते हैं तो वहां पर एक अपना छोटा सा पोस्ट ऑफिस स्टार्ट करना है जहां पर आप पोस्ट ऑफिस से रिलेटेड ही छोटी बड़ी सुविधाएं दे सकते हैं.

इन सारी चीजों में क्या-क्या आता है तो इन सारी चीजों में आता है कि 

  • प्रीमियम पेमेंट
  • Stamp Papers
  • गवर्नमेंट स्कीम के फॉर्म 
  • मनी ट्रांसफर 

और भी बहुत सारी चीजें हैं जो आप यहां से कर सकते हैं. और इसकी खास बात यह है कि आप इसे ऑल ओहर इंडिया में कहीं भी ओपन कर सकते हैं,

लेकिन आपके लिए बेस्ट जगह वही होगी जहां पर पोस्ट ऑफिस की फैसिलिटी अवेलेबल ना हो क्योंकि वहां पर ही आपको बिजनेस करना आसान हो जाएगा और आपके प्रॉफिट्स भी बढ़ जाएंगे.

अगर हम इसके प्रॉफिट्स के बारे में बात करें तो यहां पर आपको पर मनी ऑर्डर बुक करने पर 3.5 रूपीस का कमीशन मिलता है.

एक हजार से ज्यादा स्पीड पोस्ट करने पर 20% से भी ज्यादा आपकी एक्स्ट्रा इनकम हो जाती है, और पोस्टल स्टैंप सेल करने पर आपको 5% का कमीशन मिल जाता.

अगर हम इन सारे कमीशन के बारे में बात करें तो इतनी सी इन्वेस्टमेंट के बदले में हमें अच्छे खासे सर्विसेज यहां पर मिलने वाली है.

और अगर आप यह फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही जाना पड़ेगा और वहां से ही निवेदन करना पड़ेगा तो उसका भी लिंक में नीचे दे रहा हूं उसके ऊपर क्लिक करके आप इन क्यों ऑफिशियल साइट पर पहुंच सकते हैं

Apply

.3 DTDC Franchise

यह एक डिलीवरी का फ्रेंचाइजी बिजनेस है शायद आपने भी इससे पहले कभी डीटीडीसी की तरफ से कोई पार्सल वगैरा रिसीव किया होगा.

क्योंकि यह भी एक बहुत बड़ी कंपनी है बहुत बड़ा ब्रांड है जिसके साथ आप काम कर सकते हैं इनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपना एक बिजनेस सेटअप कर सकते हैं.

अगर आपको डीटीडीसी का फ्रेंचाइजी लेना है तो कम से कम यहां पर 50000 का इन्वेस्टमेंट आपको करना होगा. 

जब आप इनकी फ्रेंचाइजी लेते हो तो आपके काम कुछ इस तरह से होते हैं कि आपको पैकेट्स को डिलीवर करना होगा और जो डिलीवरी बॉयज होते हैं उनको भी आपको खुद ही हायर करना होगा, और जाहिर सी बात है कि अगर आपको डिलीवरी करनी है तो आपके पास गाड़ी भी होनी चाहिए.

तो यहां पर आपका जो इन्वेस्टमेंट है वह एक लाख तक पहुंच ही जाता है जो की गाड़ी और जो भी ऊपर से पार्सल आएंगे जी ने आपको कस्टमर तक पहुंचाना है उसके लिए आपको कोई भाड़े पर रूम लेना होगा तो सब मिलाकर एक लाख तक आपका बनने ही वाला है.

प्रॉफिट मार्जिन

तो इंडिया में अभी सबसे बड़ी कंपनी जो कि कुरियर से रिलेटेड है वह डीटीडीसी ही है तो जाहिर सी बात है कि आपको प्रॉफिट भी अच्छा ही मिलने वाला है.

यहां पर तो आपका प्रॉफिट होगा वह 20 से लेकर 25 पर्सेंट तक आपका प्रॉफिट रहने वाला है, मतलब कि आप 1 महीने में यहां पर 30 से 40,000 बहुत ही आसानी से कमा सकते हो.

और अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप किसी छोटे गांव में रहते हैं और वहां पर आप ही बिजनेस कर सकते हैं या नहीं तो मैं आपको बता दूं कि डीटीडीसी इंडिया की सबसे बड़ी डिलीवरी करने वाली कंपनी है,

तो मैं आपको बता दूं कि डीटीडीसी जो कंपनी है वह अभी के समय में 11400 से भी ज्यादा पिन कोड पर डिलीवरी कर चुकी है और करती है.

इनका जो डिलीवरी का नेटवर्क है बहुत बड़ा है अगर आप इनके फ्रेंचाइजी के बारे में और ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे के बटन पर क्लिक कीजिए और इनकी ऑफिशियल साइट पर पहुंच जाए.

वहां पर आपको इस फ्रेंचाइजी के बारे में डिटेल में जानकारी मिल जाएगी.

Apply

निष्कर्ष

मैंने आपको जो ऊपर 3 फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया बताए हैं उन तीनों में से आप किसी भी एक को शुरू कर सकते हैं.

लेकिन किसी भी एक फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया में अपने पैसे इन्वेस्ट करने से पहले आपको उसकी जानकारी अच्छे से निकाली है उसके अलावा आप कहां पर रहते हैं आपका कितना बड़ा गांव है और वहां पर यह बिजनेस चल सकता है या फिर नहीं.

क्या किसी ने इससे पहले भी यह बिजनेस यहां पर किया था यहां कोई कर रहा है, इन सारी चीजों के बारे में आपको जानकारी निकाली है और तभी जाकर इनमें से किसी भी फ्रेंचाइजी को सेलेक्ट करना है.

इन तीनों फ्रेंचाइजी को आप बहुत जल्दी ग्रो कर सकते हो लेकिन उसके लिए जो सबसे इंपोर्टेंट चीज है वह लोकेशन आप किस लोकेशन में किस फ्रेंचाइजी को स्टार्ट करते हो यह उस पर डिपेंड है.

चलिए आशा करता हूं कि मैंने आपको इस आर्टिकल में जितनी भी इंफॉर्मेशन दी है वह आपको समझ में आ चुकी होगी.

तो अगर आपको हमारा आर्टिका अच्छा लगता है तो इस आर्टिकल को जल्दी से पढ़िए और अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए ताकि उन्हें भी फ्रेंचाइजी बिजनेस रिलेटेड आइडिया मिल जाए. 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
4 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
9 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

prashant rangari
prashant rangari
8 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam thankyu.

trackback

[…] Read More:- Top 3 Franchise Business In India With Low Investment […]

Εγγραφ
2 months ago

Thanks for sharing. I read many of your blog posts, cool, your blog is very good.

4
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x