Top 10 Passive Income Ideas

Spread the love

दोस्तों आज हम देखने वाले हैं कि आप लोग passive इनकम कैसे कर सकते हैं और दोस्तों हम यहां पर आपको passive  इनकम का एक नहीं बल्कि 10 ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिनके जरिए आप ऑनलाइन कमाई कर सकते हो. आप घर पर बैठे रहोगे और आपकी कमाई होती रहेगी.

तो आपको क्या करना है सबसे पहले इसको समझ रहा है अच्छे से और इसमें से कोई भी एक तरीका सेलेक्ट करना है और उसके ऊपर काम करना है.

यहां पर जो भी तरीके बताए जाए कि उनकी हम आपको शॉर्ट में जानकारी देने वाले हैं तो पहले आर्टिकल पढ़िए उसमें से कोई भी एक तरीका सेलेक्ट कीजिए और जो भी तरीका आपको अच्छा लगता है उसके बारे में गूगल पर अच्छी खासी रिसर्च करके उस तरीके के ऊपर काम करना शुरू कर दीजिए.

.1 Rent Out a Room

तो यह है हमारा सबसे पहला तरीका जिसके जरिए आप ऑनलाइन passive  इनकम कमा सकते हो, तो देखिए दोस्तों अगर आपके पास कुछ प्रॉपर्टी है जो कि ऐसे एरिया में है जहां पर लोग बड़े से रह सके.

अगर आप किसी बड़ी सिटी में रहते हो जहां पर आपके पास दो रूम है और एक में आप रहते हो और एक रूम खाली रहता है तो आप क्या कर सकते हो एक रूम को भाड़े पर चढ़ा सकते हो और उससे आपकी हर महीना कमाई होती रहेगी.

और इसी को हम पैसिव इनकम बोलते हैं.

.2 Affiliate Marketing

यह भी एक vpassive इनकम का ही सोर्स है जिसके जरिए आप passive इनकम कमा सकते हो,

तो देखे एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जो कि आपको बहुत सारा पैसा कमा कर दे सकता है जितना कि आप सोच भी नहीं सकते और वह भी घर बैठे.

लेकिन हां हो सकता है कि इसमें आपको थोड़ा बहुत पहले इन्वेस्ट भी करना पड़े पहले इसे आपको अच्छे से सीखना पड़ेगा बिना सीखे अगर आप इसमें उतरते हो तो आपकी एक रुपए की भी कमाई इस तरीके के जरिए नहीं होने वाली पहले आपको एफिलिएट मार्केटिंग अच्छे से सीखनी पड़ेगी और उसके बाद उसे इंप्लीमेंट करके अच्छे से कमाई करनी पड़ेगी.

देखिए मैं आपको सरल भाषा में समझाता हूं यह जो बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट होती है जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट और भी बहुत सारे ऑप्शन तो वह अपना खुद का एफिलिएट प्रोग्राम चलाती है एफिलिएट प्रोग्राम मतलब?

आपको उनके एपलेट प्रोग्राम के साथ जोड़ना होता है और जब आप उनके प्रोडक्ट को सेल करवाते हो तो आपको एक फिक्स कमीशन मिलता है.

और अलग-अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट के ऊपर आपको अलग-अलग कमीशन दिया जाता है जिससे आप डायरेक्टली बैंक में निकाल सकते हो और इससे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं.

.3 Dividend Stocks

यह बहुत ही बढ़िया और इंटरेस्ट गुस्सा कम आएगा तरीका है अगर आपने कभी इससे पहले स्टॉक मार्केट का नाम सुना होगा तो इसे समझने में आपको ज्यादा मुश्किल नहीं होगी.

तो देखें जब आप चौक मार्केट में स्टॉक खरीदने जाते हो और किसी भी एक कंपनी का स्टॉक खरीद कर अपने पास रखते हो तो कंपनी आपको डिविडेंड देती है.

लेकिन कंपनी का डिविडेंड देने का एक तरीका होता है मान लीजिए आपने 10 स्टॉक खरीद लिए एक कंपनी के तो कंपनी की तरफ से आपको हर साल डिविडेंड मिलता रहेगा डिविडेंड मतलब की कंपनी जितनी भी कमाई करती है उसमें से कुछ परिचय वह आपको डिविडेंड के तौर पर आपके अकाउंट में जमा करवा देती है जो कि आपने उसका स्टॉक खरीद लिया है.

अब कुछ कंपनियां हर 10 महीने में देती है कुछ कंपनियां हर 7 महीने में देती है और कुछ कंपनियां हर 1 साल में अपने यूजर को डिविडेंड दे देती है.

और यूजर को कितना डिविडेंड देना है वह भी कंपनी के ऊपर ही डिपेंड करता है तो आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले देख सकते हो कि कौन सी कंपनी ज्यादा डिविडेंड दे रही है और फिर उसी कंपनी का स्टॉक खरीद कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हो.

.4 Sell an Online Course

इस काम को करने के लिए आपके पास कोई ना कोई तो skill होनी बहुत जरूरी है जो आप दूसरों को सिखा सकते हो, देखिए ऐसे बहुत से यूट्यूब पर है ब्लॉगर है जो कि अपना खुद का कोर्स बनाते हैं खुद की ही सेलिंग वेबसाइट बनाते हैं और उसके ऊपर एक बार और Course लिस्ट करके जिंदगी भर उसका पैसा खाते हैं.

मतलब कि उन्होंने एक बार कोर्स के वीडियो अपलोड कर दिए तो बाद में उनका एक ही काम बसता है कि उस course का प्रमोशन करना और जैसे ही उसको कोई खरीदता है तो तुरंत पैसा उनके अकाउंट में डिपाजिट हो जाता है.

तो यह भी एक मेरे हिसाब से बहुत बढ़िया तरीका है ऑनलाइन कमाई करने का अगर आपको कोई स्किल आती भी नहीं है तो आप पहले सीख सकते हो और बाद में इसे इंप्लीमेंट कर सकते हो 

.5 Sell an E-Book

देखिए दोस्तों पहले क्या था कि लोग बुक तोड़ जाते थे बुक खरीदते थे और पढ़ते थे लेकिन आज का जमाना अलग है आज लोग डायरेक्टली इंटरनेट के ऊपर जाते हैं अमेजॉन को ओपन करते हैं और वहां से इबुक खरीद के पढ़ते हैं.

और अगर हम फिजिकल बुक ले ले तो उसके लिए हमें जगह भी चाहिए होती है लेकिन हम कोई बुक ले ले तो हमारे पास मोबाइल तो होता ही है उसके अंदर हम हजारों इबुक्स को ले सकते हैं और पढ़ सकते हैं तो आपको भी इसी बात का फायदा उठाना है. 

आप खुद के ई बुक सेल कर सकते हो ऑनलाइन आपको बहुत सी ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जो कि आपको बुक लिखने का मौका देगी तो सबसे पहले आपको अपना बुक लिखना है और उसका इबुक क्रिएट करके ऑनलाइन अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसे वेबसाइट पर सेल करना है.

बस यहां पर आपके सामने एक ही चैलेंज है कि आप लिखोगे कैसे क्या लिखोगे और कब लिखना स्टार्ट करोगे.

.6 Start a YouTube Channel

अगर आपको कुछ भी आता है तो आप यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हो क्योंकि यूट्यूब के ऊपर आज पहले ही कंपटीशन बढ़ गया हो लेकिन जिनके पास भी टैलेंट है उनकी बहुत यूट्यूब से ऊपर जरूरत है.

और आपको कुछ भी नहीं करना बस जाना है वहां पर चैनल बनाना है जो की बहुत ही आसान है और अगर आपको यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाया जाता है अकाउंट कैसे क्रिएट किया जाता है यह नहीं पता तो आप यूट्यूब का ही कोई वीडियो देखकर पूरा सीख सकते हो और वहां पर जो भी आपके अंदर टैलेंट है उसे आप वहां पर अपलोड कर सकते हो.

मान लीजिए अगर आप एक शिक्षक हो तो वहां पर पढ़ा सकते हो आपको फाइनेंस रिलेटेड ज्यादा जानकारी है तो उसे आप लोगों को बता सकते हो और जैसे ही आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम पूरा हो जाएगा तो तुरंत आपकी कमाई आशिक शुरू हो जाएगी.

.7 Drop-shipping store

अब यह एक ऐसा तरीका है इसके जरिए आप अपना ऑनलाइन खुद का इकॉमर्स बिजनेस शुरू कर सकते हैं वह भी बिना कोई इन्वेस्टमेंट के बिना कोई वेयरहाउस के आपको ₹1 का भी प्रोडक्ट खरीदना नहीं पड़ेगा और आप प्रोडक्ट सेल करके कमाई कर सकते हैं बस आपको एक वेबसाइट बनानी पड़ेगी ऑनलाइन स्टोर बनाना पड़ेगा.

देखिए ड्रॉपशिपिंग मतलब क्या होता है कि आपको दूसरे वेबसाइट के प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट के ऊपर लिस्ट करने होते हैं और जैसे ही कोई आर्डर आती है तो आपको जिस साइड से प्रोडक्ट उठाकर आपने लिस्ट किए थे वहां पर आर्डर डालनी होती है और प्लस मार्जिन भी डालनी होती है और जो कस्टमर के पास प्रोडक्ट जाता है वह उस कंपनी का नहीं हमारी कंपनी के नाम से जाता है.

और इससे आपका इन्वेस्टमेंट होता है ना आपको शिपमेंट करना पड़ता है ना कुछ भी करना पड़ता है आप बस एक बीच के एजेंट की तरह काम करते हो प्रोडक्ट को कस्टमर तब पहुंचाते हो और उसी का आपको यहां पर पैसा मिलता है

.8 Crypto Mining

हो सकता है कि इसके बारे में बहुत लोगों को पता हो लेकिन जिन को नहीं पता उनके लिए मैं बता देता हूं कि क्रिप्टो माइनिंग एक ऐसा जरिया है कमाई का जिसमें आपको बस एक बार सेटअप करके छोड़ देना है और आपकी कमाई पूरी जिंदगी भर चलती रहेगी.

सबसे पहले तो आपको यहां पर ग्राफिक्स कार्ड की जरूरत पड़ेगी उसके पास अच्छे सीपीओ की जरूरत पड़ेगी यहां पर अगर आप एक से डेढ़ लाख रुपए का खर्चा करते हो और सेटअप कर देते हो तो आप मंथली 10 से 15000 घर बैठे बिना कुछ किए कमा सकते हो.

देखिए क्रिप्टो माइनिंग क्या होता है की जैसे बिटकॉइन एथेरियम यह जो क्रिप्टो करेंसी है जब इनको कोई खरीदता है या फिर भेजता है तो इनका प्रॉपर कोई सरवर नहीं होता तो इनका लेनदेन किस जरूर से होगा फिर तो इसके लिए माइनर होते हैं जो कि उनके सर्वर के जरिए इस ट्रांजैक्शन को पूरा करते हैं और उसके बदले में छोटा सा कमीशन अपने पास रखते हैं,

.9 Hold Stocks For Long Term

अगर आपने कभी स्टॉक मार्केट में इन्वेस्टमेंट की है तो आपको पता होगा कि जब हम तो खरीदते हैं तो अचानक से उसकी प्राइस बढ़ती है घटती नहीं है उसको हमें थोड़ा समय देना पड़ता है आप बहुत ब्लॉक मार्केट में जब क्राइसिस हो जाते हैं और उसी समय आप सबको खरीद लेते हो तो आपका पैसा इंस्टेंट बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती है.

लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता तो अगर आप स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करें और जो भी स्टॉक अपने खरीदे हैं उन्हें long-term तक अपने पास और बाद में उन्हें बेचे तो आपको अच्छा खासा रिटर्न मिल सकता है.

लेकिन हां long-term तक अपने पास स्टॉक रखने के लिए सही स्टॉक सिलेक्ट करना भी बहुत जरूरी है तो उसके लिए आप गूगल की हेल्प ले सकते हैं या यूट्यूब के हेल्प ले सकते हैं 

.10 Rent Out Your Car

देखो दोस्तों अगर आपके पास कोई कार है लेकिन आप उसका ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते तो आप उसे रेंट पर भी दे सकते हैं और घर बैठे कमाई कर सकते हैं जरूरत नहीं कि आप खुद ही उसे चलाएं उसके ऊपर आप ड्राइवर रख सकते हैं या फिर.

यह जो बड़ी-बड़ी कंपनियां है ओला उबर और भी मार्केट में बड़ी-बड़ी कंपनियां है जिनमें आप अपनी कार को कनेक्ट कर सकते हैं और एक सिटी से दूसरी सिटी तक लोगों को पहुंचाने में मदद कर सकते हैं और इसमें आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी अगर आप खुद ड्राइविंग करोगे तो आप ज्यादा कम आओगे लेकिन अगर आप दूसरा ड्राइवर रखोगे तो आपकी कमाई कम होगी लेकिन आपकी कमाई होती रहेगी.


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
12 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
prashant rangari
prashant rangari
6 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning videos
Madam, thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
6 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapr
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning knowledge videos thankyu madam

12
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x