आपकी आमदनी को बढ़ा देंगे ये पांच टिप्स

Spread the love

अगर आपके पास एक छोटी रकम है तो भी आप अपने आय को बढ़ा सकते हैं. यहां कुछ टिप्स के बारे में जानकारी दी गई है. आइए जानते हैं पूरी डिटेल.

Income Tips: अगर आप कम पैसा कमाते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यहां पांच तरह के ऐसे टिप्स के बारे में जानकारी दी गई है, जो आपके इनकम को बढ़ा सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको अपने सोच या समझ के अनुसार ही निवेश करना होगा.

साथ ही इसका भी ध्यान में रखना होगा कि आपके महीने के खर्च पर कोई प्रभाव न पड़े. रणनीति, कौशल, इंटरेस्ट और अन्य बातों को ध्यान में रखकर आप इन सुझावों को अपना सकते हैं.

Read More :- Earn Daily Rs.1000 By Playing Games and Installing Apps

Table of Contents

.1 छोटी बचत योजनाओं में निवेश

स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) की कई योजनाओं के ब्याज में बढ़ोतरी की गई है. ऐसे में अब इसमें एक अच्छा ब्याज नागरिकों को दिया जा रहा है और इसमें कम पैसों का भी निवेश किया जा सकता है. इन योजना में 8 फीसदी तक का ब्याज प्राप्त कर सकते हैं. इसकी खास बात यह भी है कि इसमें टैक्स छूट मिलता है और रिस्क भी नहीं है. 

.2 अपनी स्किल का करें ​इस्तेमाल

अगर आपके पास कोई खास स्किल है या फिर आपके पास कुछ स्पेशलिटी है तो आप इसका उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं. मान लीजिए आप ब्लॉगिंग करने से लेकर कुछ अच्छा लिखते हैं, तो आप किसी वेबसाइट के लिए ब्लॉग फ्रीलांस या कंसलटिंग का काम करके पैसा कमा सकते हैं. आप यह काम अपने बचे हुए टाइम में कर सकते हैं और अपनी आय को बढ़ा सकते हैं. 

.3 घर या कमरे को किराए पर देकर

अगर आपके पास कोई ऐसा घर या कमरा है, जिसका आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आप अपने घर को किराए पर दे सकते हैं. शहर में घर है तो ​वहां आने वाले प्रवासियों को घर या कमरा किराए पर दिया जा सकता है, लेकिन अगर किसी ऐसी स्थान पर है जहां लोग टूरिस्ट के तौर पर आते हैं तो भी इसे किराए के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

.4 एसआईपी में निवेश

अगर आपके पास इतना पैसा है कि आप 1000 या 500 की राशि हर महीने जमा कर सकें तो आप एसआईपी के जरिए हर महीने म्यूचुअल फंड में निवेश का प्लान कर सकते हैं. लंबे समय तक निवेश करके आप लंबे समय में अच्छा पैसा बना सकते हैं. 

.5 बैंक एफडी में निवेश का प्लान

अगर आपके पास कुछ पैसों की सेविंग है तो आप इसे सेविंग अकाउंट में न रखकर बैंक की फिक्स डिपॉजिट स्कीम में जमा करा सकते हैं. बैंक एफडी में 10 सालों तक पैसा जमा करके रखा जा सकता है, जिसपर बैंक आपको सालाना ब्याज देगा. आज के समय में कुछ बैंकों द्वारा आम नागरिकों के लिए करीब 8 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
377 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Bodatkishankumar chandubhai
Bodatkishankumar chandubhai
5 months ago

dis.Arvali Bhiloda mo.7874744723

1 36 37 38
377
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x