खुद के वीडियो बनाए बिना यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए?

Spread the love

नमस्कार दोस्तों आज फिर से हाजिर है आपके सामने एक नए टॉपिक के साथ जहां पर आज हम बात करेंगे कि आप अपने खुद के वीडियो बनाए बिना भी, आप यूट्यूब चैनल से कमाई कर सकते हो,  तो यह सारी चीजें कैसे होगी कैसे आपको चरित्र एड करना है कैसे आपको कॉपीराइट फ्री वीडियो डाउनलोड करना है कहां से डाउनलोड करने हैं तब आपको बताएंगे तो चलिए शुरू करते हैं बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना.

बहुत से लोग ऐसा सोचते हैं कि उन्हें अगर युटुब चैनल से ऑनलाइन कमाई करनी है तो उन्हें पहले खुद के वीडियोस बनाने पड़ेंगे और खुद के वीडियोस बनाने के लिए,

 एक अच्छा सा सेटअप चाहिए एक न्यूज़ चाहिए उसके अलावा उनके पास कंप्यूटर चाहिए उसको वीडियो एडिटिंग के लिए ऐसी बहुत सी चीजें चाहिए,  ऐसा उनका मानना है,  मैं आपको बता दु की आप दूसरों के वीडियो अपने चैनल पर अपलोड करके भी कमाई कर सकते हो.

मतलब कि यहां आपको ऐसा नहीं करना कि  जाकर दूसरों के चारों के वीडियो डाउनलोड किए और आपके चैनल पर अपलोड कर दिए और बस आपकी कमाई शुरू ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना और इससे आपकी कमाई भी शुरू नहीं होने वाली।

 इसके लिए एक प्रोसीजर है एक तरीका  जैसे आपको फॉलो करना है, तो उसके लिए जो सारे स्टेप है हम आपको नीचे दे रहे हैं आपको बस उन्हें अच्छे से पढ़ना है और फॉलो करना है.

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं ?

यूट्यूब चैनल बनाना कोई मुश्किल बात नहीं है इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या फिर मोबाइल में यूट्यूब को ओपन करना है. 

 और जाहिर सी बात है कि आपका वापस जीमेल भी ऑलरेडी क्रिएट होगा तो आपको क्या करना है एक तो आप यूट्यूब ओपन करके क्रिएटचैनल के बटन पर क्लिक कर सकते हैं। 

 या फिर दूसरा आपके पास तरीका है आपको एक एप्लीकेशन डाउनलोड करना है  यूट्यूब क्रिएटर्स के नाम से  एक प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन आता है उसे आपको डाउनलोड करना है वहां पर आपको सारी चीजें मिल जाएंगी उसके जरिए आप अपना एक चैनल बना सकते हैं.

 और वहीं पर आप उसे कस्टमाइज भी कर सकते हैं,

 तो सबसे पहले आपको अपना चैनल बनाना है उसको अच्छे से कस्टमाइज करना है अच्छा सा नाम देना है फिर canva.com  जरिए, अपने चैनल के लिए एक चैनल आर्ट भी बनवाना है और लोगो बनवाकर वहां पर अपलोड करना है.

 और चैनल पढ़ने के बाद चैनल की बेसिक सेटिंग होती है उसे आप यूट्यूब पर कोई वीडियो देख कर सकते हैं ,

अब आपका यहां पर चैनल तो क्रिएट हो गया अब बात करते हैं कि आपको चैनल पर अपलोड करने के लिए वीडियोस कहासे लाने है। 

चैनल पर अपलोड करने के लिए वीडियोस कहां से लाए?

तो दोस्तों यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि आपको वीडियोस कहां से लाने हैं अपने चैनल पर अपलोड करने के लिए, 

 तो देखें सबसे पहले तो तरीका है कि आप खुद से वीडियो बनाएं और अपलोड कीजिए,  लेकिन जैसे कि आज का हमारा टाइटल ही है कि आपको खुद से वीडियो नहीं बनाने हैं दूसरे के वीडियो यहां पर अपलोड करने हैं,

 तो उसके लिए आपको सबसे पहले  जाना है pexels.com पे। 

इस साइट के ऊपर जाते ही आपको सबसे ऊपर एक एक्सप्लॉरर का बटन दिखाई देगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.

फिर आपके सामने एक सर्च बार आएगा और उस सर्च बर के नीचे एक वीडियोस का ऑप्शन होगा तो आपको उस वीडियोस के ऑप्शन पर क्लिक करके,

 आपको जिस भी तरह के वीडियो चाहिए वह वहां पर सर्च करने करने है.  जैसे कि मान लीजिए मैंने सर्च किया क्यूट डॉग्स  तो मेरे सामने सारे के सारे इसी से रिलेटेड वीडियोस तो होगे जिसे मैं फ्री में डाउनलोड कर सकता हूं और अपने चैनल पर अपलोड कर सकता हूं.

 और ऐसा करने पर मुझे कभी भी कॉपीराइट का इशू भी नहीं आएगा।

यह जो साइट है इस साइट पर आपको बहुत तरह के वीडियोस मिल जाते हैं लेकिन इन वीडियोस को आप डायरेक्टली अपलोड नहीं कर सकते।

 क्योंकि देखिए यहां पर जो वीडियो सोते हैं जो वह उत्तर वीडियोस है वह 1 मिनट के अंदर के होते हैं.

  तो आपको क्या करना है उसी से रिलेटेड और दो तीन वीडियो डाउनलोड करने हैं और उन्हें एक साथ जोड़ देना है एक मतलब की एक के आगे एक उन वीडियोस को जोड़ देना है.  और यह काम आप Canva.com की मदद से कर सकते हैं.

और बस आपको हर दिन ऐसे ही करना है वीडियो डाउनलोड करने हैं उन्हें वीडियो एडिटर के जरिए अच्छे से एडिट करना है और चैनल पर अपलोड करते रहना है। 

क्या इस तरह वीडियो अपलोड करके आपकी कमाई होगी ?

सबसे पहली बात तो दोस्तों हमने जितनी यूट्यूब के ऊपर रिसर्च की है उस हिसाब से बहुत से लोग यही तरीका इस्तेमाल करके ऑनलाइन कमाई कर रहे हैं.

 लेकिन बात यह है कि यूट्यूब पर चाहे आप दूसरों के वीडियो अपलोड करो या खुद के आपको पेशेंस रखना बहुत जरूरी है.

 चाहे तो आप यूट्यूब के ऊपर जाकर देख सकते हो आपको ऐसे बहुत से एग्जांपल्स मिलेंगे,  जो दूसरों के वीडियोस को अपलोड करके लाखों कमा रहे हैं. 

 और बहुत ऐसे भी लोग हैं जिनकी ₹1 भी कमाई नहीं हो रही है, 

 तो आपको यहां पर तभी कमाई होगी जब आप यहां पर थोड़ा सा समय फैशन और अपना माइंड लगाकर काम करोगे तो.

निष्कर्ष 

दोस्तों आखिर में भी मेरे यही शब्द होंगे कि अगर आप खुद के भी वीडियो बनाते हो तो भी आप को अपनी रनिंग शुरू होने तक रुकना ही पड़ता है। 

 तो आप क्या कीजिए यहां पर भी ज्यादा नहीं रोज बस एक ही वीडियो अपलोड कीजिए और देखिए आपको रिजल्ट मिल रहा है या फिर नहीं।


Spread the love

हेलो गाइज, मै Twinkle और में इस ब्लॉग की ओनर हु, और पिछले 3 सालोसे डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग पर काम कर रही हु। और यहाँ पे ये भी आशा करती हु की आपको हमारे ब्लॉग का कॉन्टेंट पसंद आ रहा है।

6 thoughts on “ खुद के वीडियो बनाए बिना यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए?”

Leave a Comment