How to start print on demand business in india in hindi

Spread the love

आधुनिक युग डिजिटल हो गया है, ऐसे में लोग नौकरी छोड़कर बिजनेस पर ज्यादा ध्यान देते हैं। आजकल, “प्रिंट ऑन डिमांड” बाजार में सबसे तेजी से बढ़ने वाला चलन है। जन्मदिन हो या कोई खास मौका,

लोग गिफ्ट के तौर पर प्रिंटेड टी-शर्ट या मग देना पसंद करते हैं। अगर आप इस तरह का बिजनेस करना चाहते हैं तो आज हम आपको पोस्ट ऑन डिमांड बिजनेस के बारे में बताएंगे, जिसमें आप हर महीने 40-50,000 रुपये कमा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस सर्विस और इसके फायदों के बारे में कुछ बातें।

Table of Contents

क्या है प्रिंटिंग ऑन डिमांड बिजनेस?

यह एक व्यवसाय है जिसे आप अपनी रचना दिखा सकते हैं, क्योंकि आप एक अच्छा पैसा कमा सकते हैं। बेशक, कुछ ऐसा है जो मुद्रित विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए आवश्यक है, एक प्रमुख कंपनी के रूप में अनुरोधों का जवाब नहीं दे सकता है, क्योंकि बाजार एक महीना बनाना चाहता है।

आपकी रचना के अनुसार, यदि आप टी-शर्ट, ग्लास या पुस्तकों के लिए एक बड़ी तस्वीर बनाते हैं, तो यह कंपनी बहुत उपयोगी हो सकती है। यहां ग्राहक एक ग्राहक के रूप में बनाए जाएंगे। ऐसे मामलों में आप बाज़ार की देखभाल करेंगे। यह एक ऐसी कंपनी है जिसे आप थोड़े समय में एक अच्छा मूल्य प्राप्त कर सकते हैं।

प्रिंटिंग के लिए जरूरी सामान

●      स्याही

●      टेफलॉन शीट

●      सब्लिमेशन टेप

●      सब्लीमेशन प्रिंटर

●      प्रिंटर मशीन

●      इसके अलावा वो चीजें जिनके लिए आप प्रिंट तैयार करते हैं, जैसे कि, टी- शर्ट, किताबों का फ्रंट पेज, मग, इत्यादि।

(उदाहरण के तौर पर) टी-शर्ट प्रिंट करने की प्रक्रिया

●      टी-शर्ट को प्रिंट करने के लिए सबसे पहले आप मशीन को इलेक्ट्रिसिटी से चालू करें उसके बाद उसका एक टेंपरेचर सेट करें।

●      अब सब्लीमेशन प्रिंटिंग पेपर पर छपा हुआ डिजाइन एक टी-शर्ट पर रखें।

●      इसके बाद टी-शर्ट को मशीन के अंदर टेलीकॉम सीट पर रख दे।

●      अब आप इसमें 60-70 सेकंड की टाइमिंग सेट कर दे।

●      70 सेकंड के बाद आपकी टी-शर्ट पर डिजाइन छप जाता है और टी-शर्ट प्रिंट होकर तैयार हो जाती है।

●      बता दें, एक टी-शर्ट को बनाने के लिए करीब 2 मिनट लगता है।

●      इसी तरह आप अन्य सामान पर भी अपने अनुसार डिजाइन प्रिंट कर सकते हैं।

कैसे करें सामान की पैकिंग?

इसे प्रत्येक व्यक्ति के पैकेज और एक कप, कपड़े या अन्य में पुरस्कृत किया जाता है। माल और पैकेजिंग के साथ संयुक्त मूल्य, आकार, रंग और गुणवत्ता लिखें। अच्छी पैकेजिंग बनाने के लिए, आप अपने पैकेज का विचार भी तैयार कर सकते हैं। यह आपको बेचने में आसान बना देगा और सब कुछ नहीं खोलेगा।

क्या आप बाहर से जान पाएंगे, क्या ये पैकेज हैं? क्या यह? मैं आपको बताता हूं कि एक स्थान से दूसरे स्थान तक सामान, माल क्षतिग्रस्त हो सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि नौकरियों को माल से बाहर ले जाया जाएगा और माल नहीं तोड़ा जाएगा और उपयुक्त ग्राहक तक नहीं पहुंचेगा।

प्रिंटिंग के लिए सही लोकेशन का चुनाव

बता दें, प्रिंटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें प्रदूषण होने की संभावना नहीं रहती है, इसलिए आप चाहें तो इसकी शुरुआत घर से भी कर सकते हैं। यदि आपके घर में इतनी जगह नहीं है तो आप किराए पर मकान लेकर भी इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप मार्केट में अच्छी लोकेशन सर्च करें। आपको अपने बिजनेस की शुरुआत ऐसी जगह करनी होगी जहां माल की अधिक बिक्री हो सके, साथ ही आपको अधिक से अधिक ऑर्डर मिल सके। यदि आप शहर की अच्छी लोकेशन पर बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको इसकी मार्केटिंग में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। मार्केट में दुकान होने पर आप कम समय में ही ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ पाएंगे और माल बिकने की भी अधिक संभावना रहती है।

बिजनेस के लिए लेना होगा लाइसेंस

यदि आप इस बिजनेस की शुरुआत छोटे स्तर पर करते हैं तो आपको किसी भी तरह का लाइसेंस नहीं लेना होगा। लेकिन इसी बिजनेस को आप बड़े स्तर पर शुरू कर रहे हैं तो आपको दुकान का लाइसेंस लेना होगा। साथ ही आपको आपकी दुकान का नाम और लोगो रजिस्टर्ड करवाना होगा। यदि आप लंबे समय तक इस बिजनेस में टिकना चाहते हैं तो आप इस तरह के क़ानूनी कार्य पहले करवा ले।

कितना करना होगा निवेश?

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको करीब 40 से 50 हजार तक का खर्चा होगा। बता दें, इतनी रकम में सब्लिमेशन पेपर, इंक, टेफ़लोन शीट, सब्लिमेशन टेप, प्रिंटिंग मशीन इत्यादि चीजें आराम से आ सकती है। यदि आप बड़े स्तर पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप 1 से 2 लाख का भी निवेश कर सकते हैं। बता दें, प्रिंटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी मांग मार्केट में कभी कम नहीं होती है। यदि आप सही ढंग से इस बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको इसमें कम समय में ही अच्छा मुनाफा दिखने लगेगा।

कैसे तैयार की जाती डिजाइन?

बता दें, मशीन के द्वारा किसी भी चीज को प्रिंट किया जा सकता है। पॉलिस्टर, पॉली कॉटन, सिल्क आदि जैसी टी-शर्ट को भी प्रिंट किया जा सकता है। टी शर्ट प्रिंटिंग की मशीन की कीमत लगभग ₹12000 की होती है। यदि आप इससे भी बेहतर क्वालिटी की मशीन चाहते हैं तो आप अधिक पैसों की भी खरीद सकते हैं। टी-शर्ट पर डिजाइन शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले कंप्यूटर में फोटोशॉप सॉफ्टवेयर की मदद से एक अच्छा डिजाइन तैयार करना होगा, जिसे आप टी-शर्ट पर प्रिंट कर सके। अब इस डिजाइन को तैयार करने के बाद इसका सब्लीमेशन पेपर पर प्रिंट लेना होगा। ध्यान रखे जितनी अच्छी आपकी प्रिंटिंग होगी उतना ही आपको बिजनेस में मुनाफा होगा। इसलिए आपकी प्रिंटिंग सबसे बेस्ट प्रिंटिंग हो और बाकि प्रिंट से थोड़ी यूनिक हो ताकि मार्केट में इसकी डिमांड अधिक हो सके। इसके लिए आप विशेष तौर पर एक अच्छे डिजाइनर को भी अपने यहां काम पर रख सकते हैं। इसके अलावा आप नए-नए डिजाइन खरीद भी सकते हैं, आप चाहे तो फोटोशॉप या फिर अन्य प्रोग्राम की मदद से नए नए डिजाइंस तैयार कर सकते हैं।

कैसे करें माल की बिक्री?

वैसे आप चाहे तो मार्केट में खुद की दुकान खोलकर भी सामान की बिक्री कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी डिजाइन टी-शर्ट मग, बुक्स और अन्य सामान को ई-कॉमर्स वेबसाइट के जरिए भी बेच सकते हैं। इसके लिए आप फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्नैपडील, मिंत्रा जैसी वेबसाइट से बातचीत करके ऑनलाइन अपने सामानों की बिक्री कर सकते हैं। आप चाहे तो अपने ब्रांड के नाम से वेबसाइट बना सकते हैं और इस पर भी अपने माल की बिक्री कर सकते हैं। सोशल मीडिया किसी भी सामान की बिक्री के लिए सबसे सरल साधन है। इसके जरिए आप कम समय में सामान की अधिक बिक्री कर सकते हैं और आपको जल्द ही इसमें अधिक मुनाफा भी होगा। आप होलसेल में भी सामानों को बेच सकते हैं।

कैसे करें बिजनेस की मार्केटिंग?

आजकल सोशल मीडिया का जमाना है और इस प्लेटफॉर्म पर लोगों की पहुंच भी अधिक है। ऐसे में आप अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। यह किसी भी बिजनेस की मार्केटिंग के लिए सबसे कम खर्चीला साधन होगा। इसके जरिए आप अपने बिजनेस का एक अच्छा ब्रांड बना सकते हैं। बिजनेस की सही मार्केटिंग के लिए आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर जैसी साइट्स की मदद ले सकते हैं। इस पर आप अपने द्वारा बनाए गए टी-शर्ट की डिजाइंस और अन्य सामानों की तस्वीरें डालकर एडवरटाइजिंग कर सकते हैं। सोशल मीडिया की मदद से आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ सकते हैं। बता दें, आपके माल की बिक्री आपके द्वारा बनाई गई प्रिंटिंग पर डिपेंड करती है, जितना आकर्षक आप प्रिंट करते हैं उतनी ही आपके बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। बिजनेस की सही मार्केटिंग के लिए शहर में अपने ब्रांड के नाम से होर्डिंग लगवा सकते हैं। इसके अलावा न्यूज पेपर के जरिए भी बिजनेस का विज्ञापन करवा सकते हैं। यदि आप ग्राहक के अनुसार डिजाइन प्रिंट करते हैं और उन्हें समय पर माल प्रोवाइड करवाते हैं तो इससे भी आपकी मार्केटिंग पर अच्छा असर पड़ता है। दरअसल जितना अच्छा आपका काम होगा उतना ही ज्यादा आपका मुनाफा होगा।

Large format printing machine in operation

कितना होगा मुनाफा?

जिस तरह मार्केट में प्रिंट की हुई चीजों की मांग बढ़ रही है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि, यह घाटे का सौदा नहीं होगा। मार्केट रिसर्च के अनुसार लगभग एक टी-शर्ट की कीमत 120 रुपए होती है और इसकी प्रिंटिंग कॉस्ट 1 से 10 रुपए के बीच आती है, जबकि आप इसे मार्केट में कम से कम 250 रुपए से 300 रुपए के बीच में आराम से बेच सकते हैं। मान लीजिए आप एक टी-शर्ट कम से कम 150 रुपए में बेचते हैं और इस तरह महीने में आप 100 टीशर्ट भी बेचते हैं तो महीने में आप 15 हजार रुपए तो आराम से कमा लेंगे। इसी तरह यदि आप 500 टी-शर्ट महीने की बेचते हैं तो 25 से 30 हजार रुपयों की एक महीने में आराम से कमाई हो सकती है। इसके अलावा जितनी ज्यादा आपके द्वारा बनाई गई डिजाइंस बिकती है उतनी ज्यादा ही आपकी कमाई बढ़ती जाएगी।

यह भी पढ़ें :

Scratch and Earn Rs.500 a Day


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
25 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
Stat.maharashtra
Mo.8668367165

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good knowledgeable
Videos madam thankyu

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Thankyu madam

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam thankyu.

25
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x