How to Open Bank Account in Kotak 811

Spread the love

नमस्कार दोस्तों तो आज हम एक सेविंग अकाउंट के बारे में बात करने वाले हैं वह सेविंग अकाउंट है कोटक बैंक का वह आप कैसे ओपन कर सकते हैं और उसको ओपन करने के क्या-क्या फायदे हैं.

जब आप इस अकाउंट को ओपन करोगे तो उनकी तरफ से आपको क्या-क्या फैसिलिटी दी जाएगी कौन-कौन से चार्ज आपको देने पड़ते हैं या फिर नहीं देने पड़ते क्या-क्या इसके अंदर फ्री चीज मिलेगी क्या पेट चीज मिलेगी सब कुछ आपको बताया जाएगा।

इस अकाउंट को ओपन करने के लिए जो आपको लिंक मिलेगी वह इस आर्टिकल के नीचे मिलेगी जहां पर आपको 60 सेकंड का टाइमर चलता हुआ दिखेगा उसे खत्म होने तक रुकी है टाइमर खत्म होते ही आपके सामने एक विजिट  बटन आएगा जिसके ऊपर क्लिक करके आप उनकी वेबसाइट के ऊपर पहुंच जाएंगे जहां पर आपको कुछ इस तरह का पेज मिलेगा।

Read More : Best app of 2024 to earn Rs.30000 every month by selling digital products

जैसे ही इस पेज के ऊपर आते हो आप बस अपना पैन कार्ड नंबर डाल दीजिए पैन कार्ड नंबर डालते ही सारी डिटेल यह अपने आप ले लेगा और सबमिट के ऊपर ठीक कीजिए आपको कोटक के ऑफिसियल पेज के ऊपर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां से आप अपनी अकाउंट ओपनिंग प्रोसेस को शुरू कर सकते हैं.

कोटक प्रौद्योगिकी का उपयोग करके लाखों व्यक्तियों के लिए बैंक खाते स्थापित करने में बहुत सारा पैसा निवेश कर रहा है, जो आपको ऑनलाइन बचत खाता खोलने की अनुमति देता है।

कोटक 811 बचत खाते के साथ, कोटक बैंक वीडियो नो योर कस्टमर (केवाईसी) प्रक्रियाओं का उपयोग करने वाला पहला वित्तीय संस्थान था। कोटक 811 मोबाइल डिजिटल बैंकिंग प्रणाली व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं के लिए एक व्यापक डिजिटल प्रणाली है।

कोटक 811 खाते से अपने वित्त को व्यवस्थित रखना संभव है। इसे भारत का कोई भी नागरिक या स्थायी निवासी बिना किसी प्रारंभिक जमा राशि के खोल सकता है। भारत में न्यूनतम शेष राशि के बिना डिजिटल बचत खाता रखने की शुरुआत सबसे पहले कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा की गई थी।

बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया को डिजिटल बनाना सहस्राब्दियों के बीच कोटक महिंद्रा की सफलता का मूल है। उन दिनों की तुलना में जब बैंक खाता खोलने के लिए शाखा में जाना पड़ता था और कई घंटों तक इंतजार करना पड़ता था, इसे पूरा होने में केवल 20 मिनट लगते हैं।

भारत में, ग्राहक केवल अपने पैन और आधार कार्ड का उपयोग करके कोटक 811 डिजिटल खाता स्थापित कर सकते हैं। जब आप बिना किसी न्यूनतम शेष राशि के कोटक 811 खाता खोलेंगे तो आप तुरंत लेनदेन शुरू कर सकेंगे। जब आप कोटक जीरो बैलेंस खाता खोलेंगे तो आपको एक वर्चुअल डेबिट कार्ड भी मिलेगा।

उपभोक्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला की जरूरतों को पूरा करने के लिए, कोटक 811 अपने खाते में चार अलग-अलग विकल्प प्रदान करता है। रुपये की न्यूनतम मासिक शेष राशि की आवश्यकता के अलावा। इसके एज खाते के लिए 10,000, कोटक महिंद्रा बैंक के 811 बचत खाते में न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है।

यह बैंक 3.5% की अधिकतम वार्षिक प्रतिशत उपज (प्रति वर्ष) प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त फायदे भी हैं जो इसे समान उत्पादों से अलग करते हैं।

कोटक 811 की जाँच करना उचित है, इसलिए हमने सबसे प्रासंगिक विवरण एक ही स्थान पर संकलित किए हैं।

कोटक 811 बैंक खाते के प्रकार
811 कोटक डिजिटल बैंक खाते के चार प्रकार हैं; प्रत्येक वैरिएंट केवाईसी सत्यापन में भिन्न होता है, इसलिए सुविधाएं भी भिन्न होती हैं। अवधारणा यह है कि केवाईसी जितनी मजबूत होगी, खाता उतना ही बेहतर होगा।

सबसे अधिक संभावना है, आपको निम्नलिखित खाता प्रकारों में से एक का सामना करना पड़ेगा:

Kotak 811 Bank Account Types

811 कोटक डिजिटल बैंक खाते के चार प्रकार हैं; प्रत्येक वैरिएंट केवाईसी सत्यापन में भिन्न होता है, इसलिए सुविधाएं भी भिन्न होती हैं। अवधारणा यह है कि केवाईसी जितनी मजबूत होगी, खाता उतना ही बेहतर होगा।

सबसे अधिक संभावना है, आपको निम्नलिखित खाता प्रकारों में से एक का सामना करना पड़ेगा:

Account TypesMain Features
Kotak 811 Liteन्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है। यह 12 महीने के लिए वैध है (खाता खोलने की तारीख से)। न तो भौतिक और न ही आभासी कार्ड उपलब्ध हैं। 811 लाइट को 811 एज में परिवर्तित करना संभव है।
Kotak 811 Limited KYCबिना शेष राशि वाले बचत खाते। यह 12 महीने के लिए वैध है (खाता खोलने की तारीख से)। चेकबुक पर शुल्क लगता है।
Kotak 811 Full KYC Accountन्यूनतम शेष राशि की कोई आवश्यकता नहीं है। अनुरोध पर, एक चेकबुक प्राप्त की जा सकती है। केवाईसी के हिस्से के रूप में एफएटीसीए घोषणाएं और दस्तावेज जमा किए जाने चाहिए। उन लोगों के लिए जो असीमित लेनदेन के साथ नियमित बचत खाते पसंद करते हैं।
Kotak 811 Edgeप्रति माह 10,000 रुपये की शेष राशि की आवश्यकता औसत है। आप हर तिमाही में 25 शीटों के लिए चेकबुक का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं। प्लैटिनम डेबिट कार्ड के लिए 150 रुपये का वार्षिक शुल्क लिया जाता है। कोटक बैंक के एटीएम तक मुफ्त और असीमित पहुंच। अन्य घरेलू बैंक 5 मुफ्त की पेशकश करते हैं। उनके एटीएम से प्रति माह निकासी।

कोटक 811 लाइट खाता

इस प्रकार का बैंक खाता खोलने के लिए, आपको अपने पैन कार्ड की आवश्यकता होती है, जो पहचान का सबसे बुनियादी रूप है। खाते के प्रकार के आधार पर, आप मासिक शेष में 10,000 रुपये और वार्षिक शेष में 1 लाख रुपये तक रख सकते हैं। आपको डेबिट कार्ड या चेकबुक जैसे कोई लाभ नहीं मिलते हैं। इस प्रकार के खाते पर ब्याज देय नहीं होता है.

लाइट खाता केवल एक वर्ष के लिए खुला रखा जा सकता है, जिसके बाद आपको अपने ग्राहक को जानें प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

आवेदकों को लाइट खाता खोलने पर तभी विचार करना चाहिए जब उन्होंने अभी तक अपने आधार नंबर को मोबाइल फोन से लिंक नहीं किया हो।

कोटक 811 लिमिटेड केवाईसी खाता

इस प्रकार का बैंक खाता खोलते समय, ग्राहकों को अपना आधार कार्ड और स्थायी खाता संख्या (पैन) जैसे सामान्य पहचान दस्तावेज प्रदान करने होंगे।

लाइट खाते के विपरीत, सीमित खाता भी 4% की ब्याज दर प्रदान करता है। व्यक्ति सालाना 2 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं और अधिकतम 1 लाख रुपये का बैलेंस बनाए रख सकते हैं।

अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपके पास अपने लाइट खाते को सीमित खाते में अपग्रेड करने के लिए एक वर्ष का समय है। जो लोग ऐसा नहीं करेंगे उनका बैंक खाता बंद कर दिया जाएगा.

यदि आप सालाना एक लाख रुपये से अधिक का लेन-देन नहीं करते हैं तो यह खाता आदर्श है।

कोटक 811 पूर्ण केवाईसी खाता

यह खाता बनाना एक त्वरित और आसान प्रक्रिया है। फिर भी, ग्राहकों को FATCA की घोषणा और सहायक दस्तावेज़ जमा करने सहित संपूर्ण अपने ग्राहक को जानें (KYC) प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा। ब्याज संचय और स्वचालित बिल भुगतान के अलावा, इन बचत खातों में मासिक न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं होती है।

पूर्ण केवाईसी खाते के साथ, आप न्यूनतम मासिक शेष राशि की चिंता किए बिना नियमित बचत कर सकते हैं। यह लंबी अवधि की बचत के लिए आदर्श है क्योंकि यह असीमित लेनदेन और रोजमर्रा की बचत की अनुमति देता है।

कोटक 811 एज खाता

यह खाता किसी भी मानक बचत खाते के समान ही कार्य करता है, सिवाय इसके कि इसकी खुली स्थिति बनाए रखने के लिए 10,000 रुपये का न्यूनतम मासिक शेष आवश्यक है। अनुपालन न करने की स्थिति में अंतर के लिए 5% जुर्माना लगाया जाएगा। जो लोग सभी सुविधाओं (चेकबुक, एटीएम और आरटीजीएस) के साथ बचत खाता चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं।

आपको एज की अधिकांश सेवाओं के लिए भुगतान नहीं करना होगा, लेकिन विशिष्ट सेवाओं और बोनस ऑफ़र के बारे में अधिक जानने के लिए बैंक से संपर्क करें।

कोटक 811 खाता कैसे खोलें?

कोटक 811 डिजिटल बचत खाता खोलने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

चरण 1: उनकी ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर आपको पहले जाना होगा और वह कैसे जाना है उसका डिटेल मैंने आपके ऊपर ही दिया है 

चरण 2: उनकी तरफ से पंजीकरण फॉर्म मिलेगा तो उसी के ऊपर आपको आगे का प्रक्रिया शुरू करना है 

चरण 3: पंजीकरण फॉर्म पर अपना आधार नंबर, पैन नंबर और अन्य व्यक्तिगत विवरण दर्ज करें।

चरण 4: अपने मोबाइल बैंकिंग खाते के लिए एक पिन सेट करें।

चरण 5: आप तुरंत अपने खाते का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

कोटक 811 – शुल्क एवं शुल्क
लेन-देन से जुड़े कई प्रकार के शुल्क हैं। नीचे आप सभी आवश्यक जानकारी पा सकते हैं।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
7 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Ravi
Ravi
5 months ago

rk5565289@oksbi upi id

Sabbir Ahmed
Sabbir Ahmed
5 months ago

Good app
My upi…sabbirahmed90892@okicici

Sachin Kumar Sharma
Sachin Kumar Sharma
5 months ago

This application is good and real
Paytm –
sachin-4355@paytm

Sachin Kumar Sharma
Sachin Kumar Sharma
5 months ago

This application is real
Paytm –
sachin-4355@paytm

Pankaj kumar
Pankaj kumar
5 months ago

Good arining aap my UPI 9508939182@axl

مورد uPVC
4 months ago

تم تصميم تركيبات إيليت بايب Elite Pipe لتكون سهلة الاستخدام ، مما يسهل التثبيت السهل ويضمن صيانة خالية من المتاعب طوال عمرها الافتراضي.

خدمات المصنع

Wonderful web site. Lots of useful info here. I’m sending it to a few friends ans additionally sharing in delicious. And obviously, thanks to your effort!

7
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x