How to Make Money by Selling Other People Products

Spread the love

पारंपरिक रोजगार के सख्त घंटों के बिना घर से उत्पाद बेचना अतिरिक्त आय अर्जित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यदि आप एक लचीले शेड्यूल पर काम करना चाहते हैं, अपने काम में स्वतंत्रता और स्वायत्तता चाहते हैं, और आप कितने सफल हैं, इसके आधार पर भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं, तो उत्पाद बेचना आपके लिए नौकरी का एक अच्छा अवसर हो सकता है।

Read More: Top 6 earning methods of 2024

सहबद्ध विपणन और प्रत्यक्ष बिक्री के बीच निर्णय लें। सहबद्ध विपणन अनिवार्य रूप से उत्पाद को आपके हाथ में रखे बिना विज्ञापन के माध्यम से बेचना है। प्रत्यक्ष बिक्री, जिसे एमएलएम (मल्टी-लेवल मार्केटिंग) के रूप में भी जाना जाता है, में किसी विशेष उत्पाद के लिए एजेंट या ठेकेदार बनना और कंपनी के लिए इसे बेचना शामिल है

Table of Contents

.1 Choosing a Product or Company

Affiliate Marketing सबसे अच्छा है यदि आप इसे किसी अन्य व्यवसाय या शौक के साथ मिलकर करते हैं और यह मुख्य रूप से एक विज्ञापन दृष्टिकोण है। उदाहरण के लिए, यदि आप पालन-पोषण के बारे में एक लोकप्रिय ब्लॉग लिखते हैं, तो आप शिशु या बच्चे से संबंधित उत्पादों के लिए संबद्ध विपणन पर गौर करना चाह सकते हैं।

  • यदि आपके पास बिक्री में सफल होने का आत्मविश्वास और अनुभव है तो प्रत्यक्ष बिक्री सर्वोत्तम है। इसके लिए एक विशेष प्रकार के व्यक्तित्व की आवश्यकता होती है जो हर किसी के पास नहीं होता।
  • सहबद्ध विपणन में आम तौर पर प्रत्यक्ष बिक्री (एमएलएम) की तुलना में बिक्री लाभ का एक छोटा प्रतिशत प्राप्त करना शामिल होता है, लेकिन इसके लिए आपकी ओर से कम काम की आवश्यकता हो सकती है; कौन सा व्यवसाय मॉडल चुनना है, यह तय करने से पहले प्रत्येक के विवरण पर शोध करना सबसे अच्छा है।

Step :1

एक प्रतिष्ठित कंपनी चुनें. आप जिस कंपनी या उत्पाद का प्रतिनिधित्व करने की योजना बना रहे हैं, उसके साथ काम शुरू करने से पहले उस पर शोध करें। सुनिश्चित करें कि दूसरों को कंपनियों के साथ काम करने में सफलता मिली है, और वे मुआवजे के मामले में तत्पर हैं।

  • कंपनी की समीक्षाएँ ऑनलाइन खोजें और लोगों द्वारा की गई विशिष्ट टिप्पणियाँ पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • किसी कंपनी का चयन करने से पहले कंपनी के गुणवत्ता नियंत्रण, ग्राहक सेवा और संबद्ध भुगतान नीतियों का पता लगाएं।

Step :2

पिरामिड योजनाओं और घोटालों से बचें। यदि कोई कंपनी सच होने के लिए बहुत अच्छी लगती है, तो यह हो सकती है। पिरामिड योजनाओं से अवश्य बचें, जो अवैध “कंपनियाँ” हैं जो आपको पैसा निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं, फिर पैसा निवेश करने के लिए अन्य लोगों को भर्ती करती हैं, लेकिन आम तौर पर उनके पीछे कोई वास्तविक उत्पाद नहीं होता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई चीज़ पिरामिड योजना है या नहीं, तो FTC की उपभोक्ता जानकारी पढ़ें।

  • अगर कोई कहता है कि यह आपको “जल्दी अमीर बनने” में मदद करेगा, तो संभवतः ऐसा नहीं होगा। ऐसी कई कंपनियाँ वास्तव में आपके पैसे खोने का कारण बन सकती हैं।

Step: 3

ऐसा उत्पाद ढूंढें जिस पर आप विश्वास करते हैं। जिस उत्पाद पर आप वास्तव में विश्वास करते हैं उसका विपणन करना या बेचना बहुत आसान होगा। अपने उत्पाद की गुणवत्ता और उपयोगिता पर कायम रहने से आप अपनी बिक्री में अधिक आश्वस्त हो सकेंगे और निश्चिंत हो सकेंगे। आपका उत्पाद कुछ ऐसा है जिसे लोग वास्तव में चाहेंगे।

किसी उत्पाद को बेचने का प्रयास करने से पहले उसे स्वयं आज़माना सुनिश्चित करें। कई कंपनियां आपको एक नमूना पेश कर सकती हैं, या आप किसी अन्य व्यक्ति को ढूंढ सकते हैं जो उस प्रकार की मार्केटिंग या बिक्री कर रहा है जिसे आप करने की योजना बना रहे हैं और उससे उत्पाद खरीद सकते हैं।

Step : 4

अनुसंधान शुल्क और कोटा. सुनिश्चित करें कि आप किसी भी स्टार्ट-अप शुल्क, लेनदेन शुल्क, या बिक्री प्रतिशत के बारे में पूरी तरह से अवगत हैं जो कि जिस कंपनी के लिए आप काम कर रहे हैं वह आपके मुआवजे से लेगी।
प्रतिष्ठित सहबद्ध विपणन कंपनियाँ आमतौर पर आपसे स्टार्टअप शुल्क नहीं लेती हैं

सुनिश्चित करें कि आप अपने बिक्री कोटा और अपने कोटा को पूरा करने में विफल रहने से जुड़े किसी भी दंड के बारे में जानते हैं।

Step: 5

ऐसा उत्पाद चुनें जिसके बारे में आपको लगता है कि वह सफल होगा। अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर विश्वास करने के अलावा, आपको काफी आश्वस्त होना चाहिए कि यह अच्छी तरह से बिकेगा। अपने दोस्तों और परिवार के बारे में सोचें और क्या उन्हें उत्पाद में दिलचस्पी होगी। यदि जिन लोगों को आप जानते हैं वे रुचि नहीं लेंगे, तो सोचें कि आपके लक्षित बिक्री दर्शक कौन होंगे और निर्णय लें कि क्या आपके उत्पाद की आवश्यकता है।

.2 Reaching Customers

मित्रों और परिवार तक पहुंचें. आपके मित्र और परिवार आपकी मार्केटिंग के लिए सबसे स्पष्ट पहला पड़ाव हैं, विशेषकर प्रत्यक्ष बिक्री के लिए। कम दबाव लेकिन संपूर्ण बिक्री पिच के साथ उनसे संपर्क करने का प्रयास करें

  • जब आप अपनी बिक्री रणनीति को व्यापक दर्शकों तक विस्तारित करेंगे तो आप अपने मित्रों और परिवार से इस बारे में प्रतिक्रिया देने के लिए भी कह सकते हैं कि आप अपनी बिक्री रणनीति को कैसे बेहतर बना सकते हैं।
  • करीबी दोस्तों और परिवार से संपर्क करते समय सावधानी बरतें; आप नहीं चाहते कि जब भी वे आपको देखें तो उन्हें ऐसा लगे कि आप उनका पैसा पाने की कोशिश कर रहे हैं।

Step: 1

एक ऑनलाइन उपस्थिति विकसित करें. यदि आपके पास पहले से कोई वेबसाइट नहीं है, तो एक बनाएं। आपके पास एक साफ-सुथरा, पेशेवर वेबपेज होना चाहिए जो उत्पादों के ऑर्डर और भुगतान के लिए आसान लिंक के साथ आपके उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदान करता हो।
अपने सोशल नेटवर्क का विस्तार करने और बड़ा ग्राहक आधार खोजने के लिए सोशल मीडिया वेबसाइटों का उपयोग करें।

Step: 2

घर-घर जाओ. भले ही यह थोड़ा पुराने ज़माने का हो, आपको अपने पड़ोस में घर-घर जाना चाहिए। जो लोग आपके ऑनलाइन संदेशों को अनदेखा कर सकते हैं, उनके लिए आपके चेहरे पर “नहीं” कहना अधिक कठिन होगा। इसके अतिरिक्त, आपके (उम्मीद है) उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद को व्यक्तिगत रूप से देखने से लोगों को आप जो बेच रहे हैं उसके बारे में आश्वस्त महसूस करने में मदद मिलेगी।

Step:3

सुनिश्चित करें कि आप किसी भी गैर-याचना नियमों का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं।
अच्छे कपड़े पहनें और पेशेवर व्यवहार करें ताकि लोगों को आप पर संदेह न हो।
ऐसा उत्पाद जिसके बारे में लोगों ने सुना हो, उसे रखने से संभावित ग्राहकों के बीच विश्वास बनाने में भी मदद मिल सकती है।

बड़े बाज़ारों में टैप करें. ऐसे ऑनलाइन बाज़ार हैं जो संबद्ध विपणक या बिक्री प्रतिनिधियों को अपने उत्पादों का विज्ञापन करने और बेचने की अनुमति देंगे।
इन बाज़ारस्थलों का उपयोग करने के फायदे और नुकसान हैं; वे आपके संभावित ग्राहक आधार को काफी हद तक बढ़ाते हैं, लेकिन सावधान रहें कि आपके पास कहीं अधिक प्रतिस्पर्धा हो सकती है।
संबद्ध बाज़ार बिना अधिक प्रतिस्पर्धा के बहुत विशिष्ट उत्पादों के लिए सर्वोत्तम हो सकते हैं।

.3 Maintaining Your Reputation

सुसंगत और समयानुकूल रहें. सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्राहकों के साथ संवाद करें कि उनके ऑर्डर देने के बाद क्या होगा, उनके भुगतान कब और कैसे संसाधित किए जाएंगे, उनके ऑर्डर कब आएंगे, और अंततः उन्हें अपने ऑर्डर कैसे प्राप्त होंगे। अपेक्षित समय सीमा को पूरा करने के लिए अपनी शक्ति के भीतर सब कुछ करें, लेकिन अप्रत्याशित देरी के बारे में स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से संवाद करें।

सहबद्ध विपणन के साथ, भुगतान या ऑर्डर के लिए आपकी कोई ज़िम्मेदारी नहीं हो सकती है, लेकिन आप जिस उत्पाद का विपणन कर रहे हैं उसके साथ सिस्टम से परिचित होना चाहिए ताकि यह पता चल सके कि आप अपना “अनुमोदन का टिकट” किसको दे रहे हैं; यदि किसी ग्राहक को आपके द्वारा प्लग किए गए विक्रेता के साथ बुरा अनुभव हुआ है, तो वह अब आपकी सिफारिशों पर भरोसा नहीं कर सकता है।

Step 1:

अपने खरीदारों के साथ संवाद करें. खरीदारों को खुश रखने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है कि आप उनके साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें। ग्राहकों को उनके ऑर्डर की “स्थिति” में किसी भी बदलाव के बारे में सूचित करने के लिए एक प्रणाली स्थापित करें (जैसे ईमेल सूचनाएं)।

  • उदाहरण के लिए, आप निम्नलिखित स्थिति परिवर्तनों के बारे में ग्राहकों को सूचित करना चाह सकते हैं: “भुगतान संसाधित,” “ऑर्डर दिया गया,” “ऑर्डर भेज दिया गया,” और “ऑर्डर पिकअप के लिए तैयार है।”
  • यदि किसी उत्पाद या ऑर्डर में कभी कोई समस्या आती है, तो आमतौर पर तत्काल धनवापसी या प्रतिस्थापन की पेशकश करना सबसे अच्छा होता है। ग्राहकों को खुश रखना, अपने विक्रेता की रेटिंग ऊंची रखना और दोबारा व्यवसाय को प्रोत्साहित करना एक विक्रेता के रूप में आपकी सबसे बड़ी चिंता होनी चाहिए।

Step: 2

रेफरल के लिए खरीदारों से पूछें। एक बार जब आप खरीदारों के एक मुख्य समूह के साथ बिक्री संबंध स्थापित कर लेते हैं, तो उन्हें आपको दूसरों के पास भेजने के लिए कहें। हो सकता है कि आप चाहें कि एक या दो लोग आपके लिए और जिन उत्पादों का आप प्रतिनिधित्व करते हैं, उन्हें अपनी वेबसाइट या प्रिंट सामग्री में प्रदर्शित करने के लिए प्रशंसापत्र लिखें। आप अपने उत्पादों का विपणन करने के लिए लोगों से अपने दोस्तों के साथ अनौपचारिक मिलन समारोह आयोजित करने के लिए भी कह सकते हैं।

Step: 3

अधिक विक्रेताओं की भर्ती करें. एमएलएम कंपनियों की स्थापना इसलिए की गई है ताकि यदि आप अन्य विक्रेताओं को भर्ती करते हैं, तो आपको उनकी बिक्री के साथ-साथ अपनी बिक्री का भी कुछ प्रतिशत भुगतान मिले। यदि आपका उत्पाद या संगठन इस तरह से काम करता है, तो आप अपने कुछ भरोसेमंद नियमित ग्राहकों को भी विक्रेता बनने के लिए आमंत्रित करना चाह सकते हैं।

Step: 4

पेशेवर व्यवहार करें. जब आप अपना उत्पाद बेच रहे हों या विज्ञापन कर रहे हों तो हमेशा पेशेवर व्यवहार करें, यहां तक कि इसे परिवार या करीबी दोस्तों के सामने पेश करते समय भी। याद रखें कि जब पैसा शामिल होता है, तो व्यापार अक्सर दोस्ती पर हावी हो जाता है, और आपको ऐसे व्यवहार करना चाहिए जैसे कि आप एक व्यापारिक लेनदेन में शामिल हो रहे हैं, न कि एक दोस्ताना एहसान में।

Step: 5

बार-बार आने वाले ग्राहकों को प्रोत्साहित करें. यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे अपने उत्पादों से खुश हैं और आगे की जरूरतों के बारे में पूछताछ करने के लिए ऑर्डर देने वाले ग्राहकों के साथ अनुवर्ती कार्रवाई करें। यदि आप कोई ऐसा उत्पाद बेच रहे हैं जो “ख़त्म हो गया” है (जैसे कि आवश्यक तेल या सौंदर्य उत्पाद), तो यह महसूस करें कि आम तौर पर लोग उनके उत्पादों का कितनी जल्दी उपयोग करते हैं ताकि आप किसी नए उत्पाद की आवश्यकता होने से ठीक पहले उनसे संपर्क कर सकें।

  • ग्राहकों को उनकी पिछली खरीदारी के आधार पर वैयक्तिकृत सुझाव देने का प्रयास करें। उनकी रुचियों और प्राथमिकताओं का पता लगाएं और उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप विशिष्ट उत्पाद सुझाव दें।
  • किसी भी बजट बाधा के प्रति संवेदनशील रहने का प्रयास करें और उत्पादों की पेशकश करते समय सुसंगत रहें। यदि किसी ग्राहक को लगता है कि आप अधिक पैसा कमाने के लिए उन्हें “बेचने” की कोशिश कर रहे हैं, तो वह आपका उपयोग करना पूरी तरह से बंद कर सकती है।

Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
1 Comment
Inline Feedbacks
View all comments
Riya keshri
Riya keshri
1 month ago

🤝🏻

1
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x