How to Earn Passive Income From Dividend Stocks

Spread the love

यदि आप Passive Income उत्पन्न करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो विचार करने के लिए लाभांश स्टॉक एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। लाभांश भुगतान वाले शेयरों में निवेश करने से आप इसके लिए सक्रिय रूप से काम किए बिना नियमित आय अर्जित कर सकते हैं।

उन कंपनियों में शेयर खरीदकर जो अपने मुनाफे का एक हिस्सा शेयरधारकों को देते हैं, आप समय के साथ निष्क्रिय आय की एक स्थिर धारा से लाभ उठा सकते हैं। इस विषय में, हम यह पता लगाएंगे कि लाभांश शेयरों से निष्क्रिय आय कैसे अर्जित की जाए, जिसमें निवेश करने के लिए सही शेयरों का चयन कैसे किया जाए, अपने निवेशों का प्रबंधन कैसे किया जाए, और अधिक लंबी अवधि के रिटर्न के लिए अपनी कमाई का पुनर्निवेश कैसे किया जाए। चाहे आप एक अनुभवी निवेशक हों या अभी शुरुआत कर रहे हों,

यह विषय आपको लाभांश शेयरों के साथ एक सफल निष्क्रिय आय स्ट्रीम बनाने में मदद करने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि और रणनीतियां प्रदान करेगा।

What is dividend

एक लाभांश एक निगम द्वारा अपने शेयरधारकों को भुगतान किया जाता है, आमतौर पर नकद या स्टॉक के अतिरिक्त शेयरों के रूप में। यह कंपनी के मुनाफे का एक हिस्सा है जो अपने शेयरधारकों को कंपनी की वित्तीय सफलता को उनके साथ साझा करने के तरीके के रूप में वितरित किया जाता है।

लाभांश का भुगतान आम तौर पर नियमित आधार पर किया जाता है, जैसे कि त्रैमासिक या वार्षिक, और प्रति शेयर भुगतान की गई राशि कंपनी की लाभप्रदता और शेयरधारक द्वारा रखे गए शेयरों की संख्या पर निर्भर करती है। लाभांश निवेशकों को आय का एक स्थिर स्रोत प्रदान कर सकते हैं,

और कई निवेशक समय के साथ निष्क्रिय आय उत्पन्न करने के तरीके के रूप में लाभांश भुगतान वाले शेयरों में निवेश करना चुनते हैं।

Follow Some Steps for Earn dividend

लाभांश शेयरों से निष्क्रिय आय अर्जित करने के लिए, आपको उन कंपनियों में निवेश करना होगा जो अपने शेयरधारकों को नियमित लाभांश का भुगतान करते हैं। यहां वे चरण दिए गए हैं जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं:

एक ब्रोकर चुनें : एक प्रतिष्ठित ब्रोकर चुनें जो आपको डिविडेंड स्टॉक खरीदने और बेचने की अनुमति देता है। कुछ लोकप्रिय दलालों में रॉबिनहुड, टीडी अमेरिट्रेड और चार्ल्स श्वाब शामिल हैं।

सिर्फ डिविडेंड देने वाली कंपनी ही चुने : उन कंपनियों की तलाश करें जिनके पास समय के साथ लगातार लाभांश का भुगतान करने का इतिहास है। किसी कंपनी के लाभांश इतिहास के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप Yahoo Finance या Google Finance जैसी वित्तीय वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं।

डिविडेंड देने वाले शेयरों में निवेश करें : एक बार जब आप कुछ ऐसी कंपनियों की पहचान कर लेते हैं जो नियमित लाभांश का भुगतान करती हैं, तो आप उनके शेयरों में निवेश कर सकते हैं। आप अपने ब्रोकर के माध्यम से ऑर्डर देकर ऐसा कर सकते हैं।

अपने डिविडेंड का पुनर्निवेश करें : कई लाभांश-भुगतान कंपनियां लाभांश पुनर्निवेश कार्यक्रम (DRIP) की पेशकश करती हैं, जो आपको कंपनी के अधिक शेयर खरीदने के लिए अपने लाभांश को स्वचालित रूप से पुनर्निवेश करने की अनुमति देता है। इससे आपको समय के साथ अपनी कमाई को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

अपने स्टॉक को लंबी अवधि के लिए होल्ड करें : लंबी अवधि के निवेश के लिए डिविडेंड स्टॉक सबसे उपयुक्त होते हैं। लंबे समय तक अपने लाभांश भुगतान वाले शेयरों को धारण करके, आप कंपाउंडिंग की शक्ति से लाभ उठा सकते हैं और समय के साथ निष्क्रिय आय की एक स्थिर धारा उत्पन्न कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

याद रखें कि लाभांश शेयरों में निवेश करने में जोखिम शामिल है, और इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कंपनी भविष्य में लाभांश का भुगतान करना जारी रखेगी। अपने जोखिमों को कम करने के लिए अपना शोध करना और अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाना महत्वपूर्ण है।

इसे भी पढ़िए

How to apply an get loan from True Balance


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
21 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Bhupendra singh
Bhupendra singh
1 month ago

Yah app bahut achcha kam karta hai
Paytm phone per number 81920 95632

21
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x