आइकॉन डिजाइन से पैसे कैसे कमाएं?

Spread the love

आज के इस इंटरनेट के युग में हम बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन वेबसाइट इस्तेमाल करते हैं जिनके अंदर हमें अलग-अलग तरह के डिजाइन देखने को मिलते हैं बैनर देखने को मिलते हैं और साथ ही उनके अंदर अलग-अलग तरह के आइकॉन भी देखने को मिलते हैं.

आइकॉन की एक कोई फिक्स जगह नहीं होती वह आपको किसी वेबसाइट के लोगों में दिख सकता है या फिर वेबसाइट के अंदर सर्विस के आगे देख सकता है बहुत सारी ऐसी जगह है जहां पर आपको आइकॉन देख सकता है और इस आइकॉन का इस्तेमाल वेबसाइट बनाने के लिए बहुत जगह पर किया जाता है.

Read more: Recharge & Earn Money

क्योंकि जब वेब डेवलपर आइकॉन का इस्तेमाल करते हैं तब वेबसाइट को एक अलग ही लुक आ जाता है लेकिन यहां पर बात यह आती है कि अगर वेब डेवलपर आइकॉन का इस्तेमाल करते हैं तो यह जरूरी नहीं है कि वही आइकॉन बनाते हैं आइकॉन बनाने के लिए अलग-अलग होते हैं आप ही बना सकते हो.

और अच्छी खासी कमाई कर सकते हो.

अगर आपको डिजाइन के बारे में यानी कि ग्राफिक डिजाइन के बारे में थोड़ा बहुत भी नॉलेज है तो आप इस काम को कर सकते हो, अगर आप एक प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हो तो आपके पास बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर है जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हो.

चाहे तो आप एडोब फोटोशॉप का इस्तेमाल कर सकते हो या फिर आप canva.com का इस्तेमाल कर सकते हो ऐसे बहुत से टूल है जोकि फ्री में भी आते हैं और उनका पेड़ वर्जन ही आता है.

लेकिन आपको अगर इस क्षेत्र में काम करना है तो आपके अंदर क्रिएटिविटी होनी बहुत जरूरी है आप के दिमाग में नए आइडिया आने चाहिए क्योंकि यहां हर बार आपको मैं आइकॉन क्रिएट करने पड़ेंगे आपको एक ही काम को रिपीट नहीं करना है नए अकाउंट क्रिएट करने पड़ेंगे नए-नए डिजाइन बनाने पड़ेंगे तो आपका और जो माइंडसेट है वही क्रिएटिव माइंड सेट होना बहुत जरूरी है.

अगर इसी काम को आप एक फ्रीलांसिंग के तौर पर करते हो तो आप यहां से इतना ज्यादा कमा सकते हो कि आप सोच भी नहीं सकते.

फिर भी मैं आपको एक एग्जांपल दूं तो Fiver.com के ऊपर आइकॉन बनाने के लिए लो ₹1000 ₹2000 और इससे भी ज्यादा ₹5000 तक भी चार्ज कर रहे हैं और उनको आर्डर ही मिल रहे हैं,  और इसका प्रूफ आप नीचे की इमेज में भी देख सकते हो.

तो चलिए इस आर्टिकल को शो करते हैं और आपको डिटेल में बताते हैं कि इस कला के जरिए आप ऑनलाइन कमाई कैसे कर सकते हो और यह कल आपको आती भी नहीं है तो इसे आप सीख कैसे सकते हो.

Table of Contents

आइकॉन डिजाइन कैसे सीखें ?

देखें दोस्तों जब आप एक ग्राफिक डिजाइनर बन जाओगे तो आपको आइकॉन डिजाइन करना भी अपने आप आ जाएगा उसके लिए आपको बहुत सारे कोर्स मिल जाएंगे यूट्यूब के ऊपर इसके बारे में बहुत सारी जानकारी मौजूद है वहां से आप जानकारी ले सकते हो.

या फिर गूगल के ऊपर ऐसे बहुत से बड़े-बड़े प्लेटफार्म है जो किससे 500 या 1000 रुपए में आपको ऐसे कोर्स फॉर ऐड करेंगे जिसमें आपको एक प्रोफेशनल ग्राफिक डिजाइनर बना दिया जाएगा और आप एक बेहतरीन से बेहतरीन आइकॉन डिजाइन कर पाओगे और लाइट को भेज पाओगे 

.1 ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर बेचें

अब आपने आइकॉन बनाना सीख लिया थोड़ा बहुत आपको एक्सपीरियंस भी मिल गया अब बारी आती है कि आप अपने खुद के आइकॉन कहां पर सेल करेंगे या फिर उसकी कमाई कैसे करेंगे.

तो मैं आपको बता दूं कि आजकल इंटरनेट के ऊपर बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर लोग सीधा जाते हैं और अपना जो डिजिटल वर्क है उसे अपलोड करते हैं और जिन्हें भी उसके वर्क की जरूरत है उसे वह खरीद लेता है और आपको अपना पैसा मिल जाता है.

तो इसी तरह से कुछ प्लेटफार्म काम करते हैं जिनका नाम है Iconfinder, Shutterstock, Flaticon, Noun Project 

बस इन बड़े-बड़े प्लेटफार्म के ऊपर आपको जाना है अपना एक कॉन्ट्रिब्यूशन वाला अकाउंट बनाना है और जो भी आप डिजाइन कर रहे हो उसे यहां पर अपलोड कर देना है जिसको भी यह डिजाइन पसंद आएगा और उसे डाउनलोड करेगा या फिर खरीदेगा तो आपको अपना कमीशन या जो भी जो भी आपने एक चिकस्पाउट रखा है वह आपको मिल जाएगा.

.2 फ्रीलांस काम करें

सबसे पहले तो आप खुद के डिजाइन बना कर बेच सकते हैं लेकिन उस केस में एक माइनस पॉइंट यह है कि आपके डिज़ाइन किसी को पसंद आएगी या फिर नहीं आएंगे लोगों के रिक्वायरमेंट के हिसाब से आप बना पाओगे या नहीं वह जो भी लोगों की रिक्वायरमेंट है वह आपको पता नहीं चल पाएगी,

लेकिन अगर आप एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करते हो तो आपको सामने वाले यूजर की क्या रिक्वायरमेंट है उसको किस चीज के लिए आइकॉन चाहिए या फिर उसे वेबसाइट के लिए चाहिए यहां फिर एप्लीकेशन के लिए चाहिए या फिर किसी भी काम के लिए चाहिए उस हिसाब से आप उसकी रिक्वायरमेंट के हिसाब से आप उसे आइकॉन डिजाइन करो के दे सकते हो.

और इसके लिए भी बहुत बड़े-बड़े प्लेटफार्म अभी मौजूद है जैसे कि मैं यहां पर आपको तीन प्लेटफार्म बताना चाहूंगा Upwork, Freelancer, Fiverr

और सबसे बढ़िया बात की आपको यहां पर प्रोजेक्ट तो मिलेंगे ही मिलेंगे इसके साथ आपको यहां पर अच्छा खासा एक्सपीरियंस भी होगा और इस एक्सपीरियंस के दम पर आप आगे जाकर बड़ी कंपनी में एक डिजाइनर के तौर पर काम भी पकड़ सकते हो.

.3 अपना ऑनलाइन कोर्स शुरू करें

ऊपर जो मैंने आपको दो चीजें बताए हैं जब आप खुद की डिजाइन बनाते हो और एक चीज को ज्यादा दिन बेच आते हैं आपको एक थोड़ा बहुत एक्सपीरियंस मिल जाएगा , 

और जब आप एक फ्रीलांसर के तौर पर काम करना शुरू करो है तो आपको क्लाइंट से कैसे बात करनी है उसके साथ डील कैसे करनी है यह सारी चीजें समझ में आ जाएगी.

अगर आप आइकॉन डिजाइन के क्षेत्र में माहिर हैं, तो आप अपना ऑनलाइन कोर्स शुरू करके उससे पैसे कमा सकते हैं। आप इंटरनेट पर वीडियो ट्यूटोरियल, ब्लॉग पोस्ट या ईबुक के माध्यम से आपकी ज्ञानवर्धक सामग्री को बांट सकते हैं

Conclusion

इस ब्लॉग पोस्ट में हमने देखा है कि आइकॉन डिजाइन से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। यह सबसे पहले आवश्यक है कि आप एक अच्छे आइकॉन डिजाइनर बनें और अपने कौशल को मजबूत करें। आपको नवीनतम डिजाइन ट्रेंड्स का पता होना चाहिए और आपको अपनी क्रिएटिविटी को बढ़ाने के लिए नए आइकॉन स्टाइल और तकनीकों को जानना चाहिए।

एक अच्छे आइकॉन डिजाइनर के रूप में, आपको अपने काम का प्रदर्शन करने के लिए अच्छा पोर्टफोलियो बनाना चाहिए। आप इंटरनेट पर अपने आइकॉन डिजाइन को बेचने के लिए प्लेटफॉर्म जैसे कि डिजाइन मार्केटप्लेस और क्रिएटिव मार्केटप्लेस का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने काम की बिक्री के लिए भी वेबसाइट और सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
4 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad : hardi jhriya

Roshan My location Raighad
Roshan My location Raighad
6 months ago

Roshan My location Raighad: hardi jhariya Mo: 9340936632

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Thankyu madam

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam thankyu.

4
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x