फ्री में मोबाइल ऐप कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए – 2023

Spread the love

Free Mobile App Kaise Banaye? आजकल Mobile का जमाना है और पूरी दुनियाँ में किसी डिवाइस मे सबसे ज्यादा मोबाइल डिवाइस का उपयोग होता है इसलिए कोई भी App Developer जब कोई App बनाते है तो वो एंड्राइड मोबाइल के लिए ही पैसा कमाने वाला App बनाते है।

ऐसे में अगर आप भी घर बैठे फ्री ऐप कैसे बनाये का तरीका ढूँढ रहे है तो आपको सबसे पहले ये निश्चित कर लेना चाहिए कि Mobile App बनाने में बहुत से लोगो के मन में संदेह होता है कि ऐप बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ज्ञान होना जरुरी है जो सही भी है।

Read More :Earn Rs.650 every day just by scratching

क्योकि अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि JAVA, CSS की जानकारी है तो आप बहुत आसानी कैसा भी ऐप बना सकते है लेकिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखना भी इतना आसान नही होता है इसे सीखने के लिए समय लगता है इसकी भी एक पढ़ाई होती है।

हमारे देश की सबसे बड़ी कमी शिक्षा और सुविधाओ की है आप मान के चलिए आपने प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की पढ़ाई किया और आपके लैपटॉप/कंप्यूटर है तो आपको मोबाइल से एप्प कैसे बनाये के तरीके खोजना नही पढ़ेगा।

लेकिन इसका मतलब ये भी नही है कि आपके पास ये चीजे नही है तो ऐप बनाने की सोचे ही न क्योकि इन सब के बिना भी Mobile App बनाया जा सकता है वो भी अच्छा एप्प बनाया जा सकता है जिससे मोबाइल से ही महीने के लॉखो रूपये भी कमाया जा सकता है।

तो अगर आप भी Android Mobile App Kaise Banaye Free Me तो इस पोस्ट को पूरा पढ़िए इसमें मैं आपको घर बैठे मोबाइल से मोबाइल एप्प बनाने के दो तरीके बताने वाला हूँ जिससे आप जैसा चाहे वैसा ऐप बना सकते है और पैसे से पैसा कमा सकते है।

Table of Contents

ऐप क्या होता है?

मोबाइल App को हम Mobile Application के नाम से भी जानते है जोकि यह एक ऐसा साप्टवेयर होता है Mobile Device जैसे कि Smart Phones, Tablets, PCs Iphones, Ipads आदि में उपयोग के लिए बनाया जाता है।

Mobile App को आप Computer का एक छोटा सा वर्जन मान सकते है जिसे खास तौर पर मोबाइल यूजर्स के उपयोग के लिए बनाया जाता है क्योकि इन App से कोई भी कार्य करना बहुत आसान होता है और इससे कोई काम भी काफी फास्ट तरीके से किया जा सकता है।

इन Apps को बनाने का मुख्य उद्देश्य युजर की उत्पादकता बढाना, विषेश तरह की सुविधाए उपलब्ध करना और आसान वितरण करना है साथ इन Apps पैसे कमाना होता है क्योंकि कम्प्युटर की तुलना में मोबाइल डिवाइस उपयोग करना ज्यादा आसान होता है।

इसीलिए आजकल सभी लोग अपने बिजनेस, ब्लॉग वेबसाइट, Youtube Channel आदि के लिए App बनाते है और इन App के जरिए अपने बिजनेस को Groww करने के साथ इन Apps से लॉखो करोडो की कमाई करते है।

वैसे तो एक ऐप किसी कार्य के लिए बनाया जा सकता है जैसे Facebook App, Paytm App, Amazon App, PUBG App आदि App अलग – अलग कार्य के लिए बनाई गयी है इसी तरह आप भी अपनी खुद की App बना सकते है तो आइए जानते है आप अपना App कैसे बना सकते है।

वैसे तो App बनाना इतना आसान काम नही है इसमें बहुत मेहनत लगती है लेकिन आज के समय में इंटरनेट पर कई Website उपलब्ध हो जो आपके इस काम एप्प कैसे बनाए को काफी हद तक आसान बना देती है।

ऐसी ही एक Website है Appy Pie AppMakr जिसमें आप Without Coding App बना सकते है बस आपको नीचे बताए गये स्टेप को फालो करना है आपका App बनकर तैयार हो जायेगा।

मोबाइल ऐप किस टॉपिक पर बनाये?

जब भी App बनाने की बात होती है बहुत से लोगो को समझ नही आता है कि वह अपना App किस टॉपिक पर बनाये या किस तरह का App बनाये क्योकि आज इंटरनेट पर लगभग सभी तरह की App बनाई जा चुकी है तो वह किस टॉपिक पर App बनाये।

तो यहाँ आपको अपने ऐप का टॉपिक चुनने के लिए अपने आप को देखना होगा कि आप किस तरह की ऐप बना सकते है और आपके ऐप बनाने टॉपिक क्या है या आईडिया क्या है अगर आप इंटरनेट पर नये है और ऐप बनाकर पैसे कमाने की सोचते है तो सबसे पहले आपको ऐप का टॉपिक चुनना होगा कि आप किस तरह का ऐप बनना चाहते है।

लेकिन अगर आपके पास कोई बिजनेस है तो आप अपने बिजनेस का भी App बना सकते है वही आपके लिए App बनाने का टॉपिक बन जायेगा बस आपको अपने बिजनेस के हिसाब से App बनाना है और उससे अपने बिजनेस को ही Add कर देना है।

अगर आपको App बनाने का कोई टॉपिक नही मिल रहा तो आप प्लेस्टोर पर जा सकते है जहाँ आपको बहुत सारी App देखने को मिलेगी वहाँ से आपको आईडिया मिल जायेगा कि आपको किस तरह की App बनानी चाहिए और पैसे कमाने के लिए लोग किस तरह की App बनाते है।

Game AppBussiness AppBlog App
Website AppPayment AppMoney Making App
News AppEbook AppJob App

मोबाइल ऐप किस प्लेटफार्म पर बनाये?

इंटरनेट पर ऐप बनाने के बहुत से प्लेटफार्म है जहाँ से आप अपना Paid या Free App भी बना सकते है फ्री आपको App बनाने की कुछ लिमिट मिलेगी लेकिन आप Paid Platform चुनते है तो वहाँ ज्यादा आसानी के साथ अपना App बना सकते है।

यहाँ App बनाने में Coding की भी जरूरत होती है अगर आपको Coding आती है तो आप ज्यादा आसानी के साथ जैसा चाहे वैसा App बना सकते है लेकिन अगर आपको Coding नही आती है तो आपको ऐसे प्लेटफार्म का चुनाव करना होगा जहाँ बिना कोडिंग के भी App बनाया जा सके।

वैसे तो एक प्रोफेशनल App बनाने के लिए आपको Coding Language सिखना होगा लेकिन इंटरनेट पर कुछ ऐसे भी प्लेटफार्म है जहाँ से आप बिना कोडिंग के भी अपना बेसिक App बना सकते है और इससे पैसे कमा सकते है।

यहाँ इंटरनेट पर आपको App बनाने के लिए Appy Pie, Appsgeyser, Good Barber, AppMakr, Andromo, App Builder आदि प्लेटफॉर्म मिल जायेगे लेकिन आज की इस पोस्ट में हम Appy Pie AppMakr और AppsGeyser AppMakr पर App बनाना बतायेगे तो आइए देखते है वो कौन से स्टेप है जिससे आप आसानी से मोबाइल से मोबाइल एप्प बनाते है।

AppsgeyserGood BarberApp Builder
Appy PieBuildfireShoutem
AppMachineAppsheetAppery.io

AppsGeyser Se Free Mobile App Kaise Banaye

ऐप बनाने के लिए AppsGeyser एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ से आप बिना को Coding के फ्री में अपना App बना सकते है चाहे आपके पास Android Mobile हो या लैपटॉप/कंप्यूटर हो किसी से भी इस वेबसाइट के जरिए App बनाया जा सकता है।

तो आइए जानते है AppsGeyser से App बनाने के तरीके के बारे में विस्तार से स्टेप बाई स्टेप।

Step 1. AppsGeyser की वेबसाइट पर जायें

इसके लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर कि्लक करके AppsGeyser की वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप डायरेक्ट Google में सर्च करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते है जहाँ आपको इस तरह के ऑप्शन देखने को मिलते है।

मोबाइल ऐप कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Step 2. App की Category चुनें

अब यहाँ आप किस तरह की App बनाना चाहते है उसकी Category चुनना होगा जैसे किसी सोशल मीडिया App, Browser App, Game App, अपनी Website App या Youtube Channel App जो भी बनाना चाहते हो उसकी कटेगरी चुने।

अगर आप Android App बनाना चाहते है, तो Website Option पर Click करें।

मोबाइल ऐप कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Step 3. Website का URL डालें

अपने वेबसाइट या Blog का App बनाने के लिए आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग का Url डालना होगा उसके बाद Next पर कि्लक करें

अब अगले पेज पर आपको App का Name, Icon, Description सब कुछ अच्छे से भरना होगा और Create Option पर Click करना है।

Mobile Se Website Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

Step 4. ईमेल आईडी और पासवर्ड डालें

अब आपको अपने App के लिए एक Email Id देना होगा और एक Password बनाना होगा जिसके बाद Sign Up Option पर कि्लक करना है

अब जो Email Id आपने दिया है उस पर एक Confirmation Mail जायेगा जहाँ पर आपको एक लिंक दिखाई देगा उस लिंक पर कि्लक करके अपने Email Id को वेरीफाई करना होगा।

मोबाइल ऐप कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Step 5. अपना ऐप डाउनलोड कर ओपन करें

जैसे ही आपका Email Verification पूरा होता है आप इस AppsGeyser Website के Dashboard में लॉगइन हो जायेंगे जहाँ आपको अपने बनाए गये App की लिंक दिखाई देगी इस लिंक पर कि्लक करके आप अपने App को डॉउनलोड कर सकते है।

Step 6. आपका मोबाइल ऐप बन चुका है

इस तरह आपका ऐप बनकर तैयार हो चुका है इस App को आप चाहे तो Play Store पर अपलोड कर सकते है या फिर इसी लिंक को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते है जहाँ से इस ऐप डॉउनलोड करके कोई भी उपयोग कर सकता है।

Appy Pie Se Mobile App Kaise Banaye

Appy Pie से मोबाइल ऐप बनना बिल्कुल फ्री है यहाँ आप बिना एक रूपये खर्च किये फ्री में अपना मोबाइल App बना सकते है तो आइए जानते है Appy Pie पर Free App कैसे बनाया जाता है।

Step 1. Appy Pie की वेबसाइट पर जाये

तो इसके लिए सबसे पहले आपको इस लिंक पर कि्लक करके Appy Pie AppMakr की वेबसाइट पर जाना होगा या Google में सर्च करके भी इस वेबसाइट पर जा सकते है।

मोबाइल ऐप कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Step 2. अपने ऐप का नाम डाले

अब यहाँ पर आपको Enter Business Name डालना होगा मतलब अपने App का नाम देना है आप जिस नाम से App बनाना चाहते है वो नाम देकर App बना सकते है।

Step 3. अपने ऐप की कटेगरी चुने

अब इस स्टेप में आपको Choose The Category That Fits Best मतलब की अपने App की कटेगरी चुनना है आप जिस काम के लिए App बना रहे वैसी ही एक कटेगरी चुन लेना है।

Step 4. अपने ऐप का कलर चुने

Pick A Color Scheme You Like यहाँ से आपको एक कलर चुनना है इसी कलर का आपका एप्प दिखाई देगा, कलर सेलेक्ट करने के बाद अगले पेज पर आपको Save & Continue का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको कि्लक करना है।

Step 5. इमेल आईडी से साइन अप करे

अब यहाँ पर आपको साइन अप करना होगा जिसके लिए आप अपना Email Id डाले और एक पासवर्ड डालना होगा और नीचे Sign Up पर कि्लक करना है।

Step 6. Email Id OTP Verify करे

अब आपके Email Id पर 6 अंको का एक कोड आयेगा उस कोड को यहाँ डालकर वेरीफाई करना होगा जिसके बाद आप इस पेज पर आ जायेगे जहाँ आपको अपने App की पूरी जानकारी दिखाई देगीजो – जो चीजे आपने सेलेक्ट किया

Step 7. App की दी गयी जानकारी चेक करे

अब आपको यहाँ जो सही लगता है उसे रहने दे या चेंज करना चाहते है तो कर सकते है सब कुछ सही से भरने के बाद नीचे Save & Continue पर कि्लक करे।

Step 8. पेमेंट पूरा करे

अब यहाँ पर आपको 999+179.82 रूपये Pay करने होगे जो आप अपने कार्ड के जरिए पेय कर सकते है जैसे ही आपका पेमेंट पूरा होगा आपका App बन जायेगा।

मोबाइल ऐप कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए

Step 9. आपका ऐप बन चुका है

जिसमें Appy Pie AppMakr की तरफ से आपकी App में Ads आयेगी जिससे आपकी कमाई होगी और इस App को आप जब चाहे Edit भी कर सकते है।

इसके अलावा भी इसमें बहुत से फीचर मिलते है जिसकी जानकारी आपकी यही मिल जायेगी या आप कस्टमर केयर से Chat करके भी इसकी सहायता ले सकते है।

अपनी ऐप को प्रोफेशनल मोबाइल ऐप कैसे बनाये?

सिर्फ App बनाना लेने मात्र से आपका काम समाप्त नही होता है यहाँ आपको अपनी App को बेहतर से बेहतर एक प्रोफेशनल App बनाना होगा जो User को पसंद आ सके ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी App Use कर सके तो आइए जानते है कि आप अपनी App को घर बैठे एक प्रोफेशनल App कैसे बना सकते है।

1. सबसे पहले आपको अपनी App पर बेहतर से बेहतर Theme Use करना होगा जिससे आपकी App एक प्रोफेशनल App दिखे।

2. आपने जिस तरह की App बनाया है वह कंटेंट यहाँ अपलोड करना है उदारहण के लिए Youtube Channel या Blog के लिए App बनाया है तो वह कंटेंट अपलोड करना है अगर गेम App बनाया है तो वह गेम Add करना होगा Payment App बनाया है तो पेमेंट का ऑप्शन Add करना होगा।

3. अपने App के लिए About Us, Privacy Policy, Disclaimer और Contact Us जैसे जरूरी पेज बनाये और उसे App में Add करे।

4. एक App को प्रोफेशनल बनाने के लिए आपको Coding की जरूरत होती है जिसमें JSS, HTML, Javascript और भी कई Coding की जरूरत होती है जो आपको सिखना पढेगा और उसे App में Use करना होगा।

5. अपने App में Google Admob का Approval लेना होगा और उसकी Ads को अपने लगाना होगा ताकि आपकी App Ads दिखे और आप इससे कमाई कर सके।

अपने ऐप को प्ले स्टोर पर पब्लिश कैसे करे?

जब आपकी ऐप बनकार पुरी तरह कंपलिट हो जाती है तब आपको उस App को प्लेस्टोर पर पब्लिश करना होगा क्योकि आज के समय में सबसे ज्यादा User Play Store से App Download करते है और उसे Use करते है क्योकि Playstore की App को ही सिक्योर माना जाता है।

ऐसे में अगर आप पैसे कमाने के लिए App बनाये है तो उस App को ज्यादा लोगो तक पहुँचाने और Use करवाने के लिए अपनी App को प्लेस्टोर पर पब्लिश करना होगा और प्लेस्टोर पर कोई App पब्लिश करना फ्री नही है यहाँ वन टाइम पैसा भी देना होता है।

अगर आप अपनी App प्लेस्टोर पर पब्लिश करना चाहते है तो आपको एक बार $25 (2000 रूपये के आस पास) का पमेंट प्लेस्टोर को करना होगा तभी आप प्लेस्टोर पर अपनी App पब्लिश कर सकते है यह पेमेंट आपको एक बार करना है जिसके बाद आप जितनी चाहे उतना App बनाक प्लेस्टोर पर पब्लिश कर सकते है फिर दुबारा आपको पैसा नही देना है।

अपने मोबाइल ऐप की मार्केटिंग कैसे करे?

यहाँ तक आपने Mobile App Kaise Banaye और उसे प्लेस्टोर पर पब्लिश करने का तरीका जाना है लेकिन अगर आप अपनी बनाई App से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते है तो आपको अपने App की मार्केटिंग भी करना होगा ताकि आपके App के बारे में ज्यादा लोग जाने और इसे Use कर सके।

क्योकि आप अपनी बनाई गयी App से पैसे तभी कमा सकते है जब आपकी App ज्यादा से ज्यादा लोग Use करेंगे यहाँ जितना ज्यादा लोग आपकी App Use करेंगे आप उतना ही ज्सादा अपनी App से पैसे कमा सकते है।

यहाँ यहाँ ऐप की मार्केटिंग करने के लिए अपनी को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर सकते है, Youtuber से अपने ऐप का प्रचार करवा सकते है, Blogger से अपने ऐप का Review लिखवा सकते है या फिर Google Adsense या दूसरे Ads नेटवर्क के जरिए भी अपने ऐप की मार्केटिंग कर सकते है जिसमें कुछ तरीके फ्री है तो कुछ के लिए आपको पैसे भी देने होगे जिससे आप अपने ऐप की बहुत अच्छी मार्केटिंग कर सकते है।

मोबाइल ऐप बनाकर पैसे कैसे कमाए?

घर बैठे मोबाइल ऐप बनाकर आप एक नही कई तरह से पैसे कमा सकते है जिसमें Ads से पैसे कमाने के साथ बहुत से तरीके मिलते है जो आप अपने App में अप्लाई करके उस App से महीने के लॉखो करोड़ो कमा सकते है।

इसके आपको ऐप बनाने के बाद उसमें कंटेंट डालना होगा App को बेहतर से बेहतर बनाना होगा और उसे प्लेस्टोर पर पब्लिश करना होगा साथ App का मार्केटिंग भी करना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके App के बारे में जाने और Use कर सके तभी आप अपने App से पैसे कमा सकते है।

अगर हम ऐप बनाकर पैसे कमाने के तरीको की बात करे तो इसमें Google Admob, Affiliate Marketing, Refer And Earn, Product Selling, Brand Pramotion आदि तरीको से पैसे कमा सकते है जिसकी ज्यादा जानकारी हमने इस पोस्ट Apps बनाकर पैसे कैसे कमाए में दिया है।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
11 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Vineet Kushwaha
3 months ago

vineetkushwaha7260@gmail.com and nomber 9770929439 good wibsaid

11
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x