Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye

Spread the love

डिजिटल मार्केटिंग क्या है और Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye: डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? डिजिटल मार्केटिंग कैसे करें-Digital Marketing Kaise Kare; से संबंधित पूरी जानकारी जानिए! 

क्या डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं अथवा यह जानना चाहते हैं कि पैसे कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें और 2022 में डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है। तब आपको यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए। क्योंकि इस आर्टिकल में हम लोग इसके बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी कि डिजिटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? 

Digital Marketing को सीखकर अपना सिर्फ अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बल्कि अन्य लोगों को फ्रीलांस सेवाएं भी दे सकते हैं और इसके साथ ही आप चाहे तो किसी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी में काम करके भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कुल मिलाकर Digital Marketing सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस है और पैसे कमाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करके पैसे कमाने के बहुत सारे विकल्प इंटरनेट पर मौजूद है और डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने कि इस गाइड में से कुछ सर्वश्रेष्ठ तरीकों के बारे में चर्चा करेंगे। 

Read More: Top 2 Intall And Earn App

चलिए फिर बिना समय बर्बाद किए इस गाइड के साथ डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाने के सबसे प्रभावी तरीकों के बारे में चर्चा करते हैं, जिन्हें आप आसानी से शुरू कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने से पहले यह जान लेते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है – Digital Marketing Kya Hai? 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What Is Digital Marketing In Hindi)

अगर डिजिटल मार्केटिंग को आसान शब्दों में समझा जाए तो इसका मतलब Digital Channels अथवा Platforms की मदद से मार्केटिंग करना होता है। डिजिटल मार्केटिंग में काफी हद तक Digital Channels जैसे कि Search Engine, Websites, Social Media, Emails, Mobile App आदि मदद से विज्ञापन चलाए जाते हैं, जिससे उत्पादों अथवा Services की बिक्री हो सके। 

इसके साथ ही डिजिटल मार्केटिंग वह तरीका है, जो इन ऑनलाइन मीडिया चैनलों की मदद से कंपनियों के वस्तुओं अथवा सेवाओं को बढ़ावा देती है। Digital Marketing को ऑनलाइन मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है, जिसमें सोशल मीडिया और वेब विज्ञापन भी शामिल होता है।

कुल मिलाकर यदि किसी मार्केटिंग अभियान में डिजिटल संचार का उपयोग हो रहा है, तब वह डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। 

चूंकि आपको डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार के बारे में भी जानकारी रखनी चाहिए, तभी आप आसानी से समझ पाएंगे कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के तरीका कैसे काम करता हैं? 

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार: (Types Of Digital Marketing)

अगर डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार की बात की जाए तो डिजिटल मार्केटिंग कई प्रकार की होती है और इसके कुछ प्रमुख उदाहरण आगे बताए गए हैं।

  1. Search Engine Optimisation
  2. Social Media Marketing
  3. Content Marketing
  4. Pay Per Click Marketing
  5. Affiliate Marketing 
  6. Email Marketing
  7. Marketing Automation
  8. Native Advertising
  9. E-Commerce Business
  10. Mobile Marketing 

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए (Digital Marketing Se Paise Kaise Kamaye)

वैसे देखा जाए तो डिजिटल मार्केटिंग में कई तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन इसमें पैसा कमाने के लिए आपको एक बात यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि आपको Digital Marketing की बारीकियों को सीखना पड़ेगा और इसमें Expert बनने के लिए आपको अपना समय भी देना पड़ेगा, जिस प्रकार से आप किसी Skill को सीखने के लिए उसकी पढ़ाई करते हैं।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इसकी पढ़ाई भी करनी पड़ेगी, लेकिन आप चाहे तो बिना इसकी पढ़ाई किए भी Self Practice करके Digital Marketing को अच्छे तरीके से सीख सकते हैं और Online Business कर सकते हैं।

अब यदि आप डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के बारे में गंभीर हैं, तो हम यह अनुमान लगाते हैं कि आपको डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित संक्षिप्त जानकारी का ज्ञान होगा अथवा आप इसे आगे आने वाले समय में सीख लेंगे।

यहां पर हमने डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के 10 सबसे प्रभावी तरीकों के बारे में संक्षिप्त जानकारी देने का प्रयास किया है।

Sr No.Digital Marketing Se Paise Kamane Ka Tarika
1.Content Writer के रूप में डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाए
2.SEO (Search Engine Optimisation)
3.Affiliate Marketing
4.Email Marketing
5.Social Media Marketing

ऊपर बताए गए तरीके डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीके हैं, जिनका इस्तेमाल करके अधिकतर लोग डिजिटल मार्केटिंग में पैसे कमाते हैं।

चलिए अब डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के इन सभी तरीकों के बारे में डिटेल में जानकारी पर चर्चा करते हैं।

1. Content Writing करके पैसे कमाए 

Content Writing में डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आने वाले ऑनलाइन मार्केटिंग चैनलों के लिए सामग्री की योजना बनाना और लिखना शामिल है। 

आमतौर पर कंटेंट राइटिंग डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का प्रमुख हिस्सा होता है, जिसमें ब्लॉग पोस्ट और सोशल मीडिया के लिए पोस्ट या फिर YouTube वीडियो के लिए स्क्रिप्ट लिखना शामिल होता है, जिसकी मदद से कंटेंट मार्केटिंग किया जा सके।

इसलिए आप सामग्री विशेषज्ञ बनकर कंटेंट राइटिंग से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं और Content Writing Expert बनने के लिए आपको अपने भीतर निम्नलिखित कौशल विकसित करने की आवश्यकता पड़ेगी।

  • Writing Skill
  • Keyword Research Skill
  • Search Engine Optimisation Skill
  • Analysis Skill

अगर आप इन कौशलों में महारत हासिल कर लेते हैं, तब आप डिजिटल मार्केटिंग में कंटेंट लिखकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

2. SEO Services देकर पैसे कमाए 

SEO डिजिटल मार्केटिंग का अभिन्न अंग है, जो डिजिटल मार्केटिंग में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को अवश्य सीखना चाहिए।

क्योंकि यह डिजिटल मार्केटिंग में विभिन्न प्रकार की विभिन्न भूमिकाओं में योगदान देता है। एक SEO Expert बनने के पश्चात आप अपनी सेवाओं को ऐसे लोगों को प्रदान कर सकते हैं, जिनको Search Engine Optimisation के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है।

इसमें छोटे-मोटे Businesses अथवा Digital Marketing Agency शामिल हैं। हालांकि SEO Expert बनने से पहले आपको यह समझना पड़ेगा कि सर्च इंजन काम कैसे करते हैं, क्योंकि इनको समझने के बाद ही आप अपने SEO कौशल को बढ़ावा दे सकते हैं। 

जैसे जैसे आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में ज्यादा से ज्यादा कुशल हो जाते है और आपको इसमें अच्छा ज्ञान हासिल होता जाता है, वैसे वैसे आपकी कमाई भी बढ़ती जाती है और आप महीने का 40 से 50 हजार आराम से कमा सकते हैं।

हालांकि इसमें समय समय पर नए-नए अपडेट आते रहते हैं, आपको उनके बारे में भी परिचित होते रहना पड़ेगा।

3. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए 

Affiliate Marketing भी डिजिटल मार्केटिंग का ही एक रूप है, जो एक ऐसा बिजनेस मॉडल है; जहां पर आप दूसरे लोगों के उत्पादों की बिक्री करवाकर उसके बदले में कमीशन कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing की प्रक्रिया बहुत ही सरल है, इसमें आपको ऐसे Products को ढूंढना है। जिनका आप प्रचार करना चाहते हैं और फिर उन Products का प्रचार करने के लिए ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से संभावित ग्राहकों को लक्षित करें।

चूंकि एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपका Blog संभावित उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देने का प्राथमिक तरीका होगा और इसलिए आपको इसमें कीवर्ड रिसर्च करना भी सीख लेना चाहिए। 

एक बार जब आप यह निर्णय ले लेते हैं कि आप किस प्रकार के उत्पाद को Promote करके Affiliate Marketing करना चाहते हैं, तो उसके पश्चात आपको उस प्रोडक्ट पर फोकस करके अपना ब्लॉग शुरू करके अथवा YouTube Affiliate Marketing करने के लिए यूट्यूब वीडियो बनाकर या फिर किसी अन्य तरीकों से संभावित ग्राहक लाने चाहिए।

सबसे अच्छी बात यह है कि Amazon और Flipkart से Affiliate Marketing में कमाई करने की बहुत बड़ी संभावनाएं हैं, लेकिन इसमें जल्दी से अच्छा परिणाम हासिल करने के लिए आपको YouTube Shorts वीडियो बनाकर अपने संभावित ग्राहकों को सही तरीके से लक्षित करने का प्रयास करना चाहिए।

4. Email Marketing से पैसे कमाए 

Email Marketing वर्तमान समय में मार्केटिंग रणनीति के लिए काफी ज्यादा अपनाया जाता है, क्योंकि इसमें आप Emails के माध्यम से अपना कोई प्रोडक्ट अथवा सर्विस खरीदने के जागरूक करते हैं।

Email Marketing में एक विज्ञापनदाता Email प्राप्तकर्ता को उत्पादों और उनमें उपलब्ध सौदे के बारे में जानकारी देने के लिए ईमेल भेजता है और सबसे अच्छी बात यह है की इसमें एक ही क्लिक के माध्यम से आप लाखों ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।

हालांकि ईमेल मार्केटिंग में Conversion Rate बहुत अधिक नहीं है, लेकिन उसके बावजूद यह ऑनलाइन मार्केटिंग का बहुत ही सरल और प्रभावित तरीका है।

5. Social Media Marketing से पैसे कमाए 

Social Media Marketing करके पैसे कमाना डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से पैसे कमाने के लिए अपने सामाजिक कौशल का उपयोग करने का एक तरीका सकता है। 

सोशल मीडिया मार्केटिंग में आपको Brands की ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ावा देने के लिए Social Media Posts लिखने और उसे Schedule करने तथा सोशल मीडिया पर विज्ञापन चलाने से लेकर Followers बढ़ाने तक की जिम्मेदारियों का पालन करना पड़ सकता है।


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
29 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good knowledgeable
Videos madam, thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good work
Madam,thankyu

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Each and every videos are
Giving complete knowledge
About mobile earning methods
Very good work thankyu madam.

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
 

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning videos
Madam, thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning videos madam,thankyu.

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapr
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good earning knowledge videos thankyu madam

prashant rangari
prashant rangari
5 months ago

Sundernagar
At.bramhapuri
Dist.chandrapur
St.maharashtra
Mo.8668367165
Very good and easy knowledge videos to understand earning knowledge from online thankyu madam

29
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x