क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कैसे कमाए

Spread the love

दोस्तों टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के क्षेत्र में बहुत ही तेजी से विकास हो रहा है। और इसीके कारण दिन-प्रतिदिन इंटरनेट यूजर्स की संख्या बोहत तेजीसे बढ़ती ही हैं। साथ ही साथ इससे ऑनलाइन पैसे कमाने के नए-नए तरीके भी मार्केट में आ रहे हैं।

तो ऐसे में आज हम बात करेंगे कि cryptocurrency se paise kaise kamaye क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचेन पर आधारित ऐसी करेंसी है जो आपको कम समय में ज्यादा कमाई करके दे सकती हैं। तो आइए इसके बारे में जानते हैं।

Cryptocurrency se paise kaise kamaye

क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के लिए सबसे जरूरी चीज यह है कि आपके पास क्रिप्टोकरेंसी होनी चाहिए तभी आप क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमा पाएंगे। और क्रिप्टोकरेंसी आप पैसे देकर खरीद सकते हैं और या फिर आप ऑनलाइन क्रिप्टो करेंसी कमा सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप cryptocurrency की माइनिंग भी कर सकते हैं।

जिस प्रकार से हम अपने रुपयों को स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते है या बैंक में रखते है। उसी प्रकार जब हमारे पास क्रिप्टोकरंसी आएगी या हम खरीदेंगे तो इसके लिए हम क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज का इतेमाल करते हैं।

Crypto trading

यह सबसे पॉपुलर और क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है। क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग जहां पर होती है उन्हें हम Cryptocurrency Exchange कहते हैं जैसे Binance, Wazirx, CoinDCX, Coinswitch Kuber आदि।

cryptocurrency trading se paise kaise kamaye

इन क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज पर आप अपना अकाउंट बना करके क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग शुरू कर सकते हो। इसके लिए सबसे पहले आपको रुपए या डॉलर से जो आपको क्रिप्टोकरंसी अच्छी लगे वह खरीद सकते है और जब आपको इससे प्रॉफिट मिल रहा हो तब आप इसे बेच सकते हो इस प्रकार से आप क्रिप्टो ट्रेडिंग से पैसे कमा सकते हो।

ध्यान रहे कि क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने से पहले आपको क्रिप्टोकरेंसी और क्रिप्टो ट्रेडिंग के बारे में अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए और सोच समझकर ही इसमें अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहिए क्योंकि क्रिप्टोकरंसी का मार्केट बहुत ही जल्दी ऊपर-नीचे होता रहता है, इसमें आपको फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हो सकता है।

Crypto Mining

क्रिप्टोकरेंसी की माइनिंग शुरू करने के लिए आपके पास पावरफुल कंप्यूटर हार्डवेयर यानी कि माइनिंग रिग होनी चाहिए। और यदि आपके पास नहीं है तो महंगे दामों में खरीदना पड़ेगा , जब आपके पास माइनिंग rig आ जाती है। तब

cryptocurrency mining se paise kaise kamaye

आपको अपने कंप्यूटर में उस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना है जिस सॉफ्टवेयर की मदद से आप क्रिप्टो माइनिंग करना चाहते हैं जैसे – CGMiner,BFGMiner,MultiMiner, Nicehash आदि ।

सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के बाद माइनिंग रिग को अपने PC के साथ कनेक्ट करके स्टार्ट कर देना। जैसे-जैसे आपका सीपीयू इस्तेमाल होगा वैसे-वैसे ब्लॉकचेन के माध्यम से आपको बिटकॉइन की माइनिंग होती रहेगी।

HNT Mining

यह क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने की एक बहुत ही अच्छी और सबसे नई टेक्नोलॉजी हैं। इसमें हिलियम नेटवर्क जोकि एक प्रकार का वायरलेस रेडियो सिगनल है इसकी मदद से हिलियम टोकन (helium token) बनता है। जोकि HNT के नाम से क्रिप्टोकरेंसी है।

cryptocurrency hnt mining se paise kaise kamaye

हीलियम माइनिंग से क्रिप्टोकरेंसी कमाने के लिए आपको अपने घर पर हीलियम हॉटस्पॉट का डिवाइस लगवाना होगा जो कि लगभग ₹30 से ₹35 हजार का आता है।

जितने ज्यादा आपके पास हीलियम हॉटस्पॉट होंगे उतना ही ज्यादा आप इससे HNT टोकन जनरेट कर पाएंगे और उतनी ही अधिक कमाई होगी।

Steemit

यह ब्लॉकचेन पर आधारित ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर आप आर्टिकल के रूप में अपने आइडिया और अपने नॉलेज को शेयर कर सकते हैं। और जितने अधिक लोग आपके लिखे हुए आर्टिकल के साथ एंगेज होंगे यानी कि जितने अधिक आपको Upvote आएंगे इतनी अधिक आपके स्टीम वॉलेट के अंदर स्टीम इकट्ठा होगी जिसे आप steem dollar के अंदर भी कन्वर्ट कर सकते हो।

Steemit se paise kaise kamaye

जिसे बाद में आप cryptocurrency wallet में ट्रांसफर करके डॉलर या रुपयों में कन्वर्ट करके अपने बैंक में मंगवा सकते हो इस प्रकार से आप इसके माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं।

D-Tube

यूट्यूब की तरह D- Tube (Decentralized Tube) एक वीडियो कंटेंट प्लेटफार्म है जोकि STEEM blockchain पर बना हुआ है। यहां पर कोई भी अकाउंट बनाकर वीडियो अपलोड कर सकता है। और जितना अधिक आपके वीडियो को देखा जायेगा आपको उतना ही अधिक steem cryptocurrency मिलेगी।

dtube se paise kaise kamaye

NFT

एनएफटी(नॉन फंजिबल टोकन ) यह अभी के समय में बहुत ही अधिक प्रचलित है क्योंकि हाल ही में NFT बहुत ही अधिक महंगे दामों में बिकी है। NFT एक प्रकार से Coding की फाइल होती है जिसे किसी ब्लॉकचैन पर स्टोर किया जाता है। यह डिजिटल फाइल Photo, Video , GIF और Audio आदि के रूप में हो सकती है।

NFT se paise kaise kamaye

एनएफटी की कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है कि वह किसी खास व्यक्ति से जुड़ी हुई हो या फिर उसके अंदर ऐसी कोई बात है जो अन्य में नहीं है इसके चलते इसकी कीमत का निर्धारण किया जाता है। NFT को खरीदने और बेचने के लिए जो लेनदेन होती है वह भी क्रिप्टोकरेंसी में ही होती है।

Referral

क्रिप्टोकरंसी से पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका यह है इसमें आप क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज का referral करके कमीशन के रूप में क्रिप्टोकरेंसी कमा सकते हो।

इससे आप ट्रेडिंग कर सकते हो एक क्रिप्टोकरेंसी दूसरे क्रिप्टोकरंसी में ट्रांसफर कर सकते हो इसके साथ ही इसे आप भारतीय रुपया और डॉलर में कन्वर्ट करके अपने बैंक के अंदर भी मंगवा सकते हो।

Earn crypto while learning about crypto

इस वाले तरीके में आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पढ़ते पढ़ते हैं क्रिप्टोकरंसी कमा सकते हो जी हां हम बात कर रहे हैं coinbase की जहां पर आप क्रिप्टोकरेंसी के एजुकेशनल वीडियो देखते देखते क्रिप्टोकरंसी कमा सकते हैं।

free me cryptocurrency se paise kaise kamaye

दरअसल जब आप coinbase के द्वारा बनाए गए क्रिप्टोकरेंसी के एजुकेशनल वीडियो देखोगे और वीडियो देखने के बाद आपको कुछ सवालों के जवाब देने हैं इससे आपको क्रिप्टोकरेंसी मिलेगी।

निष्कर्ष

किस आर्टिकल में हमने जाना कि किस प्रकार से cryptocurrency se paise kaise kamaye जा सकते हैं। क्योंकि यह एक नई टेक्नोलॉजी हैं और अभी के समय में बहुत ही कम लोग इस पर काम कर रहे हैं तो ऐसे में यदि आप क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं। तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

ध्यान रहे कि क्रिप्टोकरेंसी से पैसे कमाने के लिए पैसे लगाने से पहले आपको क्रिप्टोकरेंसी के बारे में संपूर्ण जानकारी ले लेनी है इसके बाद ही सोच समझकर इसमें इन्वेस्ट करना है। 

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक व्हाट्सएप और टि्वटर पर जरूर शेयर करें।

इसे भी पढ़िए

ऑनलाइन ट्रांसक्रिप्शन करके पैसे कैसे कमाए ?

बेस्ट अफिलिएट प्रोग्राम जो आपको 63,000/- प्रति माह देगा


Spread the love

हेलो गाइज, मै Twinkle और में इस ब्लॉग की ओनर हु, और पिछले 3 सालोसे डिजिटल मार्केटिंग, ब्लॉगिंग पर काम कर रही हु। और यहाँ पे ये भी आशा करती हु की आपको हमारे ब्लॉग का कॉन्टेंट पसंद आ रहा है।

Leave a Comment