Blogger se paise kaise kamaye

Spread the love

दोस्तों अगर आप भी यूट्यूब के ऊपर देखते हो कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए तो आज का आर्टिकल आपके लिए ही होने वाला है.

आपने ऑनलाइन बहुत जगह पर सुना होगा कि ब्लॉगर जो है वह $3000 या $5000 महीने का काम लेते हैं या फिर कोई ब्लॉगर तो $30000 और उससे भी ज्यादा का अमाउंट कामताहै.

लेकिन क्या यह सच होता है तो मैं आपको बता दूं कि यह बिल्कुल सच है जो बड़े-बड़े ब्लॉगर होते हैं वह इससे भी ज्यादा कमाई करते हैं जो ब्लॉगिंग की कमाई होती है वह सारी डॉलर में होती है और जब वह डॉलर हमारे इंडिया में आता है वह कन्वर्ट हो जाता है रुपए में तो उसकी प्राइस और भी ज्यादाबढ़ जाती है.

प्रिंस मतलब कीवह रुपए और भी पड़ जाते हैं $1 की प्राइस है rs.83 और अगर आपकी कमाई हो जाए $5000 तो आप खुद ही साफ लगा सकते हैं कि आप महीने का कितना कामसकते हैं.

लेकिन यह जितना बोलने में आसान लग रहा है सुनने में आसान लग रहा है उतना करने में आसान नहीं है इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनतकरनी पड़ेगी.

तो यहां पर मैं आपको एक बेसिक आईडिया देने वाला हूं कि आप अपनी जो ब्लॉगिंग की जर्नी है वह स्टार्ट कैसे करसकते हैं.

आपको ऑनलाइन जो है वह बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जो आपको ऑफर करेंगे कि आप काम से कम प्राइस में हमारे प्लेटफार्म के ऊपर अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी शुरू कर सकते हो लेकिन मैं आपको एक ऐसाप्लेटफॉर्म बताऊंगा.

जहां पर आप अपना फ्री में ब्लॉक बना सकते हैं और अपनी ब्लॉगिंग की जर्नी शुरू कर सकते हैं.

Step 1 : सबसे पहले तो आपको इस आर्टिकल के नीचे जाना है जहां पर आपको एक 60 सेकंड का टाइमर चलता हुआ दिखेगा उसे खत्म होने तक रुकना है टाइमर खत्म होते ही आपके सामने एक Visit का बटन आ जाएगा.

जैसे ही आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर पहुंच जाते हो तो आपके सामने कुछ इस तरह की स्क्रीन ओपन हो जाती है यहां पर आप देख सकते हो कि आपके सामने एक बटन भी ऊपर के टॉप क्षेत्र में ही आ चुका है जिसमें,

आपको एक बटन दिखाई दे रहा होगा जिसमें क्रिएटिव ब्लॉग का ऑप्शन है तो आपको उसके ऊपर क्लिक करके पहले अपना जीमेल का इस्तेमाल करके यहां पर अकाउंट बना लेना है तो बाकी की जानकारी हो थोड़ा सा नीचे देखते हैं.

Get a Domain :

इससे पहले आपने बहुत सारे वेबसाइट के ऊपर विकसित किया होगा तो आपको पता होगा कि किसी भी वेबसाइट के ऊपर जाने के लिए हमको इस वेबसाइट का डोमेन नाम पता होना चाहिए जिससे हम नॉर्मल ही कहते हैं उसे वेबसाइट का नाम पता होनाचाहिए.

मान लीजिए कोई आपको फोटो डाउनलोड करना है तो आप किस वेबसाइट के ऊपर जाओगे जैसे की कोई एक वेबसाइट है एक ए z.com तो उसी तरह तो आपको भी यहां पर अपना एक ब्लॉग शुरू तो करना है लेकिन उसको पहले एक डोमेन नेम देना है.

अब इसको नाम देने के लिए अपने ब्लॉक को नाम देने के लिए आपके पास यहां पर दो ऑप्शन मौजूद है सबसे पहले जो ऑप्शन है वह यह है कि आप यहां पर फ्री में दे सकते हैं और जो दूसरा है उसके लिए आपको कुछपैसे देने.

जो फ्री वाला ऑप्शन होता है उसके अंदर कुछ इस तरह से आता है कि आप अपने ब्लॉक को कुछ भी नाम दो उसके आगे डॉट blogspot.com यह आएगा ही आएगा. लेकिन अगर आप किसी थर्ड पार्टीवेबसाइट से अपने लिए डोमेन खरीदने हो तो उसे भी आप यहां पर कनेक्ट कर सकतेहो.

तो यह आपके ऊपर डिपेंड है क्या आपको आगे blogspot.com लगाना है या अपना एक प्रोफेशनल ब्लॉक क्रिएट करना है शुरुआत में आप अपना सीखने के लिए सिर्फ ब्लॉगपोस्ट के साथ भी जा सकते हैं

Choose The Perfect Design

आपने ब्लॉक भी बना लिया उसका एक नाम भी रख लिया मतलब डोमेन जनरेट भी कर लिया अब बारी आती है कि उसे ब्लॉग को सेटअप करनेकी.

मतलब उसकी डिजाइन करने की क्योंकि जो भी लोग आपकी वेबसाइट के ऊपर आएंगे उनको एक प्रोफेशनल लुक आपकी वेबसाइट का लगना चाहिए तो उसके लिए आपके पास बहुत सारे तरीके ब्लॉगर आपको प्रोवाइड करता है.

सबसे पहले तो यहां पर आपको कुछ थीम मिलती है जिन्हें आप इंस्टॉल कर सकते हो और अपने ब्लॉगर के ऊपर अप्लाई कर सकते हो अगर आपको यहां पर की थीम अच्छी नहीं लगती तो बाहर से थीम की जिप फाइल डाउनलोड करके यहां पर आप अपलोड करसकते हो.

और जब आप किसी भी थीम को यहां पर इनस्टॉल करते हो तो आपके पास उसे थीम को कस्टमाइज्ड करके और भी बेहतर बनाने के ऑप्शन भी यहां पर मौजूदहोते हैं.

कस्टमाइज मतलब क्या तो कस्टमाइज मतलब कि यहां पर जो है वह आप लोगों अपने हिसाब से लगा सकते हैं जो साइड बार है वह अपने हिसाब से सेटअप कर सकते हैं सारी चीज आप अपने हिसाब से यहां पर सेटअप कर सकते हो.

Know Your Audience

अब बारी आती है कि आप अपने ब्लॉक को अपने ऑडियंस तकपहुंचाएं, तो उसके लिए पहले आपको अच्छा सा कंटेंट अपने ब्लॉग के ऊपर डालना शुरू करना पड़ेगा,

और जब आप अपने ब्लॉगर के ऊपर कंटेंट डालते हो तो उसके साथ आपको इसका SEO भी करना पड़ेगा SEO मतलब की सर्च इंडिया इंजन ऑप्टिमाइजेशन.

और जैसे-जैसे आपकी पोस्ट ऊपर आने लगे कि आपका आर्टिकल रैंक होने लगेंगे गूगल से आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलने लगेगा बाहरी देश से भी आपके ब्लॉगर क्यों पर ट्रैफिक आने लगेगा वैसे-वैसे आपका जो ब्लॉक है वह ऊपर जाएगा और आपकी परफेक्ट ऑडियंस बैठजाएगी.

इसी तरह से कंसिस्टेंसीआपको अपने ब्लॉग के ऊपर काम करते रहना हैऔर हर दिन आर्टिकल वगैरह डालते रहना है और हो सके उतना अपने ब्लॉगिंग skill में इंप्रूवमेंट करते रहना है. 

Earn Money

तो दोस्तों अब बारी आती है पैसे कमाने की आपने इतना हार्ड वर्क किया है मतलब आपको उसकाकुछ तो पे आउट मिलना ही चाहिए लेकिन यहां पर कुछ तो नहीं बहुत कुछ होता है.

अपने ऐडसेंस का नाम जरुर सुना होगा ऐडसेंस भी एक गूगल का ही प्रोडक्ट है जो की ऐड सर्व करता है वेबसाइट को और उसके बदले में हमें पैसे मिलते हैं.

तो आपको क्या करना है ऐडसेंस को अपने ब्लॉगर के साथ लिंक करना है,ऐडसेंस का दोस्तों एक क्राइटेरिया होता है जिसे पूरा करने के बाद आप लोग ऑनलाइन कमाई अपने ब्लॉगिंग सेकर सकते हो.

ऐडसेंस का जैसे ही आप क्राइटेरिया पूरा कर लेते हो तो आपको अपने ब्लॉक के ऊपर ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है उसके बाद आप ऐडसेंस के जो ऐड होते हैं उसे अपने ब्लॉगर के ऊपर लगाओगे और जब भी कोई उसे ऐड को देखेगा की वेबसाइट के ऊपर आएगा तो उसके आपको पैसेमिलेंगे.

तो आपको कुछ ऐसा कंटेंट नहीं डालना जो की ऐडसेंस डालना मना करता है आपको ऐडसेंस के हिसाब चलना है गूगल के हिसाब से चलना है चाहे तो इसके लिए आप यूट्यूब के ऊपर वीडियो देख सकते हो ऐडसेंस की पॉलिसीज को भी आप थोड़ा बहुत पढ़ सकतेहो.

निष्कर्ष 

दोस्तों ब्लॉगिंग एक ऐसा टॉपिक है कि उसे किसी एक ही आर्टिकल में कर करना बहुत ज्यादा मुश्किल है तो आपको क्या करना है,

पहले अपनेलिए ब्लॉगर के ऊपर एक ब्लॉक बना लेना है उसके ऊपर अच्छे से प्रैक्टिस करनी है चाहे तो आप इसके लिए यूट्यूब के ऊपर वीडियो देख सकते हो गूगल के ऊपर और ज्यादा रिसर्च कर सकतेहो.

और इसे किस तरीके से करना है इसका साइट मैप आप एक फिक्स कर सकते हो तब की आगे जाकर आपको कोई दिक्कत ना है 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Amar panchal
26 days ago

It’s a very nice website

Karan Chauhan
Karan Chauhan
22 days ago

Karan

2
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x