10 Legit Ways to Make Money Online

Spread the love

ऑनलाइन पैसा कमाने की यात्रा शुरू करना जितना रोमांचक हो सकता है उतना ही लाभदायक भी।

डिजिटल दुनिया आपकी उंगलियों पर होने के साथ, आपके कौशल, शौक, या यहां तक ​​कि आपके अप्रयुक्त इंटरनेट कनेक्शन को एक स्थिर आय स्ट्रीम में बदलने के अनगिनत अवसर इंतजार कर रहे हैं।

Read More : Earn Rs.550/- Every Day by Playing Online Games

चाहे आप घर पर रहने वाले माता-पिता हों, छात्र हों, या सिर्फ अपनी आय बढ़ाने की सोच रहे हों, यह मार्गदर्शिका आपका शुरुआती बिंदु है। अपने घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के 50 से अधिक वैध और विविध तरीकों का पता लगाने के लिए तैयार हो जाइए।

Table of Contents

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

अधिकांश डिजिटल साइड हलचलों में यथार्थवादी आय सीमा और अपेक्षित समय प्रतिबद्धता होती है। उन्हें चुनें जो आपकी जीवनशैली की आवश्यकताओं के साथ सर्वोत्तम रूप से मेल खाते हों।

1. बाजार अनुसंधान में भाग लें

ब्रांडेड सर्वेक्षण एक अग्रणी बाज़ार अनुसंधान कंपनी है जो भुगतान किए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण प्रदान करती है

ऑनलाइन सर्वेक्षण से आपको मोटी आय नहीं होगी, लेकिन आप इधर-उधर कुछ डॉलर कमा सकते हैं। कई सर्वेक्षण साइटें उपहार कार्ड में भुगतान करती हैं, लेकिन कुछ, जैसे ब्रांडेड सर्वेक्षण , आपको पेपैल या सीधे जमा के माध्यम से अपनी कमाई को भुनाने की अनुमति देते हैं। लगातार सर्वेक्षण करके और अंक अर्जित करके, आप एक ब्रांडेड एलीट सदस्य बन जाएंगे और अतिरिक्त बोनस अंक और पुरस्कार के लिए अर्हता प्राप्त करेंगे।

हमने दर्जनों भुगतान वाली सर्वेक्षण साइटों को रैंक किया है, जिनमें से कई वैध संस्थाओं का प्रतिनिधित्व करने वाले घोटाले हैं, इसलिए किसी ऐसे ब्रांड को व्यक्तिगत जानकारी देते समय सावधान रहें जिसके बारे में आपने ज्यादा नहीं सुना है।

2. पुराने फोन या तकनीक बेचें

नए मॉडल में अपग्रेड होने के बाद भी मुझे अपने सभी पुराने लैपटॉप और सेल फोन को पकड़े रहने की आदत थी। यह तब बदल गया जब मैंने डेक्लुटर और इसके जैसी साइटों की खोज की जहां आप अपने पुराने इलेक्ट्रॉनिक्स बेच सकते हैं।

मुझे हाल ही में एक पुराने सैमसंग गैलेक्सी एस7 की ट्रेडिंग के लिए 24 डॉलर मिले, जो मैंने पहले कंपनी से खरीदा था। Decluttr आपको तत्काल उद्धरण देता है और उच्चतम मूल्य की गारंटी प्रदान करता है। यदि आपको किसी अन्य साइट पर बेहतर सौदा मिलता है, तो अपना उद्धरण भेजें और वे उसका मिलान करेंगे, कोई प्रश्न नहीं पूछा जाएगा।

3. ऑनलाइन कैशबैक और पुरस्कार अर्जित करें

कैशबैक ऐप्स और ब्राउज़र एक्सटेंशन आपको किराने के सामान से लेकर किताबों तक हर चीज़ पर पैसे बचाने में मदद करते हैं। आप बहुत अधिक पैसा नहीं कमा पाएंगे, लेकिन यदि आप अच्छी ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो बचत वास्तव में बढ़ सकती है।

उदाहरण के लिए, मैं मुफ़्त डॉलरस्प्राउट रिवार्ड्स ब्राउज़र एक्सटेंशन के साथ स्वचालित रूप से हर महीने आसानी से $10 से $20 प्राप्त करने में सक्षम हूं। इससे मुझे मेरे पसंदीदा स्टोर जैसे ओवरस्टॉक, वालग्रीन्स और वॉलमार्ट पर कैशबैक मिलता है, और यह चेकआउट पर अतिरिक्त बचत के लिए प्रोमो कोड और कूपन के लिए वेब भी खंगालता है।

डॉलरप्राउट पुरस्कार कैशबैक अधिसूचना

एक बार जब आप ब्राउज़र एक्सटेंशन इंस्टॉल कर लेते हैं, तो डॉलरस्प्राउट रिवार्ड्स आपको बताता है कि 15,000+ विभिन्न रिटेलर वेबसाइटों में से किसी एक के लिए कोई डील उपलब्ध है या नहीं। एक साधारण क्लिक कैश बैक ऑफर को सक्रिय करता है और इसका उपयोग करने के लिए कोई “पकड़” नहीं है। यदि किसी विशेष महीने के दौरान किसी भी समय आपकी कमाई का शेष $5 से अधिक हो जाता है, तो आपको स्वचालित रूप से अगले महीने PayPal को नकद भुगतान प्राप्त होगा।

बस सरल, आपकी जेब में पूरी तरह से निःशुल्क कैशबैक।

4. अपना अप्रयुक्त इंटरनेट कनेक्शन बेचें

यह अजीब लगता है, लेकिन मेरी बात सुनें: हनीगैन जैसी कंपनियां सचमुच आपके अप्रयुक्त डेटा और इंटरनेट संसाधनों को खरीद लेंगी ताकि वे अपनी पार्टनर फॉर्च्यून 500 कंपनियों के लिए अपनी सामग्री वितरण सेवाओं को सशक्त बना सकें, जिनके साथ वे काम करते हैं। आपका कंप्यूटर कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन के एक बड़े “हाइव” का हिस्सा बन जाता है जो नेटवर्क को पावर देने में मदद करता है। 

दो उपकरणों पर ऐप इंस्टॉल करके और प्रति दिन लगभग 5 जीबी साझा करके, हनीगैन का अनुमान है कि औसत उपयोगकर्ता निष्क्रिय आय में प्रति माह $ 45 कमाएगा ।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए हनीगेन का उपयोग करके अनुमानित मासिक आय

यदि आपके पास असीमित डेटा मोबाइल प्लान, केबल, फाइबर या डीएसएल है, तो संभावना है कि आपके पास दान करने के लिए कुछ अतिरिक्त बैंडविड्थ होगा। इससे भी बेहतर, नए उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन पंजीकरण करने पर $3 का निःशुल्क उपहार भी मिलता है। अधिक जानने के लिए   उनकी वेबसाइट देखें ।

5. एक ब्लॉग प्रारंभ करें

ब्लॉगर कितना कमाते हैं इसके उदाहरण

ब्लॉग शुरू करके पैसा कमाना जितना आप सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक यथार्थवादी है। ब्लॉगर उन कंपनियों के लिए विज्ञापन देकर पैसा कमाते हैं जिनसे वे संबद्ध हैं। जब उपयोगकर्ता किसी संबद्ध लिंक पर क्लिक करते हैं और खरीदारी करते हैं, तो वेबसाइट मालिक को कमीशन मिलता है। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अन्य तरीके भी हैं जैसे विज्ञापन प्रदर्शित करना, अपने स्वयं के उत्पाद बेचना, या प्रायोजित सामग्री लिखना।

HostGator जैसे ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म हर महीने एक कप कॉफी की लागत से भी कम कीमत पर घर से अपना खुद का डिजिटल व्यवसाय शुरू करने का एक सरल, किफायती तरीका प्रदान करते हैं। (यह उसी तरह है जैसे हमने डॉलरस्प्राउट को सात-आंकड़ा ब्रांड में बनाया है।) 

6. अपने स्थान डेटा का मुद्रीकरण करें

टेपेस्ट्री ऐप आपको गुमनाम स्थान डेटा के लिए भुगतान करता है

क्या आपको कभी स्टारबक्स से कोई पुश नोटिफिकेशन मिला है जिसमें पूछा गया हो कि क्या आप किसी भौतिक स्थान से कुछ ही दूरी पर हैं तो क्या आप ड्रिंक चाहते हैं? क्या आपके फ़ोन पर अनुमति मांगने वाले ऐप्स याद हैं कि क्या वे आपके स्थान डेटा का उपयोग कर सकते हैं? 

संभावना है कि आपके फ़ोन पर एक दर्जन से अधिक ऐप्स हैं जो वर्तमान में आपके द्वारा उठाए गए हर कदम पर नज़र रख रहे हैं। अब इसे मुद्रीकृत करने का समय आ गया है। 

टेपेस्ट्री के साथ , उपयोगकर्ता केवल अपना स्थान साझाकरण चालू करके प्रति माह $25 तक कमा सकते हैं।

इसके बाद टेपेस्ट्री ने बड़े ब्रांडों के साथ साझेदारी की ताकि उन्हें उपभोक्ता व्यवहार और खरीदारी पैटर्न के बारे में जानकारी हासिल करने में मदद मिल सके। स्थान डेटा पूरी तरह से गुमनाम है, और जैसा कि हमने पहले बताया है, आप इसे पहले से ही कई अन्य ऐप्स के साथ साझा कर रहे हैं – कम से कम टेपेस्ट्री के साथ, आपको इसके लिए भुगतान मिलेगा। 

प्रो टिप : टेपेस्ट्री के पास एक सुपर साफ-सुथरा रेफरल प्रोग्राम है जो ऐप पर आपके द्वारा रेफर किए गए प्रत्येक व्यक्ति के लिए मासिक निष्क्रिय नकद भुगतान करता है (जो इसी तरह स्थान साझा करने की सहमति देता है)। प्रत्येक माह एक रेफरल द्वारा उनके फोन पर ऐप इंस्टॉल रखने पर आपको $1 प्राप्त होगा।

7. प्रूफ़रीडर बनें

प्रूफरीडर लेखकों, ब्लॉगर्स और यहां तक ​​कि अदालत के पत्रकारों को यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि उनकी सामग्री व्याकरणिक रूप से सही और त्रुटि मुक्त है। लेखक और संपादक द्वारा अपना काम समाप्त करने के बाद एक प्रूफ़रीडर की भूमिका अतिरिक्त नज़र रखने की होती है। वे किसी भी त्रुटि के लिए सामग्री की जांच करते हैं जो पहले छूट गई हो। ग्राहकों की एक मामूली सूची के साथ, एक फ्रीलांस प्रूफरीडर अपने खाली समय में काम करके प्रति माह कई सौ से लेकर कई हजार डॉलर तक कमाने की उम्मीद कर सकता है।

टोरी गेलिनो, एक डॉलरस्प्राउट रीडर और शौकीन साइड हसलर, एक वर्चुअल प्रूफ़रीडर के रूप में प्रति माह औसतन $1,200 कमाते हैं। उन्होंने हाल ही में 5 से 10 विश्वसनीय ग्राहकों को खोजने और उन्हें बोर्ड पर लाने से पहले पूरा किए गए प्रशिक्षण के बारे में  अपनी सर्वोत्तम युक्तियाँ साझा कीं ।

शुरू करने के लिए तैयार? कैटलिन पाइल घर से फ्रीलांस प्रूफरीडिंग व्यवसाय शुरू करने में रुचि रखने वाले लोगों के लिए  एक मुफ्त वेबिनार और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम – प्रूफरीड एनीव्हेयर – प्रदान करता है।

प्रूफरीड एनीवेयर एक सशुल्क प्रूफरीडिंग पाठ्यक्रम है जो लोगों को ऑनलाइन प्रूफरीडर बनना और सशुल्क ग्राहक ढूंढना सिखाता है

8. ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय शुरू करें

ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय पिछले दशक में ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेहद लोकप्रिय तरीका बन गया है। ड्रॉपशीपर निर्माताओं से उत्पाद प्राप्त करते हैं, फिर उत्पाद को अपने ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से बेचते हैं। जब कोई ग्राहक ऑर्डर देता है, तो आइटम निर्माता से सीधे ग्राहक के घर भेज दिया जाता है। आपको कभी भी इन्वेंट्री स्टोर करने या ऑर्डर प्रबंधित करने की ज़रूरत नहीं है। Shopify, ऑनलाइन सबसे प्रसिद्ध ईकॉमर्स प्लेटफार्मों में से एक,ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें और लॉन्च करें, इस पर 45 मिनट की मुफ्त कार्यशाला प्रदान करता है।

9. व्यवसायों के लिए फेसबुक विज्ञापन प्रबंधित करें

फेसबुक द्वारा पैसा कमाने का एक तरीका कंपनियों को उपयोगकर्ताओं के समाचार फ़ीड में अपने उत्पादों और सेवाओं का विज्ञापन करने की अनुमति देना है। अधिकांश छोटे व्यवसाय मालिकों को अपने व्यवसाय के लिए Facebook विज्ञापन चलाने के महत्व का एहसास नहीं है। नए ग्राहकों तक पहुंचने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में विज्ञापनों के महत्व को संप्रेषित करना सीखकर, आप बुक किए गए प्रत्येक ग्राहक के लिए प्रति माह $1,000 से $2,000 कमा सकते हैं।

स्थानीय छोटे व्यवसायों के लिए फेसबुक विज्ञापन चलाकर $1000+/महीने कैसे कमाएं 💸

अपने क्षेत्र के छोटे व्यवसाय मालिकों तक पहुंच कर या एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेकर शुरुआत करें जो आपको सिखाएगा कि फेसबुक पर विज्ञापन कैसे प्रबंधित करें और ग्राहकों की बुकिंग कैसे शुरू करें ।

10. आभासी सहायक के रूप में कार्य करें

वर्चुअल असिस्टेंट किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक सर्वव्यापी शीर्षक है जो कंपनियों और छोटे व्यवसायों के लिए ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है। सेवाएँ ग्राफ़िक डिज़ाइन से लेकर ब्लॉग प्रबंधन, ईमेल मार्केटिंग तक हो सकती हैं।

मेरी एक अच्छी दोस्त ने अपना पहला बच्चा होने के बाद एक आभासी सहायक के रूप में काम करना शुरू कर दिया। वह स्थानीय कंपनियों को कॉपी राइटिंग और ईमेल प्रबंधन की पेशकश करके प्रति घंटे 35 डॉलर कमाती है। एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने से आपकी प्रति घंटा दर बढ़ जाएगी लेकिन इसके साथ अपना खुद का काम ढूंढने का नकारात्मक पक्ष भी आता है। एक अन्य विकल्प प्रसिद्ध आभासी सहायक कंपनियों के साथ काम करना है जिनके पास ग्राहकों की एक स्थिर धारा है, लेकिन कम प्रति घंटा दर पर। 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
4 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Sanjeet Kumar
1 month ago

959636

Ram Singh
1 month ago

Ramsingh

Kailash Chandra Meena
1 month ago

GKEPM60A

Bantia swain
Bantia swain
1 month ago

Bantia swain

4
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x