दोस्तों क्या आप ClickBank से पैसे कमाना सीखना चाहते हैं? तो आप सही जगह पर आये हो । क्लिकबैंक दुनिया के सबसे बड़े सहबद्ध बाज़ारों में से एक है जिसकी स्थापना 1998 में हुई थी। यह एक ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म भी है जहाँ हजारों उत्पाद विक्रेता अपने उत्पाद बेचते हैं।
यदि आप एक सहबद्ध बाज़ारिया हैं या उच्च-भुगतान वाले सहबद्ध उत्पादों को खोजने के लिए सर्वोत्तम बाज़ार की तलाश कर रहे हैं, तो आपको निश्चित रूप से क्लिकबैंक की जांच करनी चाहिए।
यदि आप ClickBank में नए हैं और ClickBank के साथ पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए है।
क्लिकबैंक क्या है?
क्लिकबैंक एक लोकप्रिय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और सहबद्ध बाज़ार है, जहाँ आप ई-बुक्स, प्लगइन्स, वीडियो, सॉफ्टवेयर आदि सहित ढेर सारे डिजिटल उत्पाद पा सकते हैं।
क्लिकबैंक की संख्या:
- 300,000+ दैनिक खरीदारी
- 200 देशों के लोगों द्वारा उपयोग किया गया
- 4,000 से अधिक उत्पादों तक पहुंच
- 1999 से अब तक 5 बिलियन डॉलर का कमीशन दिया गया
क्लिकबैंक कैसे काम करता है?
क्लिकबैंक को उत्पाद विक्रेताओं और सहयोगियों के बीच एक बिचौलिया माना जा सकता है।
यदि आप उत्पाद विक्रेता हैं, तो आप बेचे गए प्रत्येक उत्पाद के लिए मामूली प्रसंस्करण शुल्क (आमतौर पर 7.5%) का भुगतान करके क्लिकबैंक पर अपने उत्पाद बना और बेच सकते हैं।
क्लिकबैंक विक्रेताओं के लिए इस प्रकार काम करता है;
जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, एक उत्पाद विक्रेता के रूप में, आपको एक सहबद्ध कार्यक्रम शुरू करना होगा, एक प्रस्ताव बनाना होगा, ClickBank पर उत्पाद को सूचीबद्ध करना होगा, उनके ऑर्डर फॉर्म का उपयोग करना होगा और ClickBank प्रत्येक बिक्री से आने वाली सभी धनराशि को संभालेगा (जिसमें आपके सहबद्धों को भुगतान, कर और आपको भुगतान प्राप्त करना शामिल है)।
एक सहबद्ध के रूप में, आप ई-बुक्स से लेकर टूल और प्लगइन्स तक लाखों उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं और हर सफल बिक्री पर कमीशन कमा सकते हैं।
यहां बताया गया है कि क्लिकबैंक सहयोगियों के लिए कैसे काम करता है;
जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं, आपको ट्रैफ़िक बढ़ाना होगा, प्रचार के लिए कोई उत्पाद चुनना होगा, ट्रैकिंग लिंक बनाना होगा, उसका प्रचार करना होगा और जब कोई खरीदारी करेगा तो आपको भुगतान प्राप्त करना होगा।
ClickBank से पैसे कैसे कमाएँ? चरण दर चरण गाइड
यहां 2025 में क्लिकबैंक एफिलिएट मार्केटिंग के साथ शुरुआत करने और पैसा कमाने पर एक सरल चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल दिया गया है।
चरण 1: ClickBank खाते के लिए साइन अप करें
क्लिकबैंक से संबद्ध बनने के लिए आपका पहला कदम एक खाते के लिए साइन अप करना है।
ClickBank के साथ निःशुल्क सहबद्ध खाता बनाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें ।
एक बार जब आप साइनअप फॉर्म पर पहुंच जाएं, तो फॉर्म फ़ील्ड में अपनी मूलभूत जानकारी दर्ज करें, जिसमें आपका देश, पहला नाम, अंतिम नाम, ईमेल पता और पासवर्ड शामिल हैं।
“नियम और शर्तें जारी रखें” बटन पर क्लिक करें, उसके बाद “क्लिकबैंक से जुड़ें!” बटन पर क्लिक करें।
खाता बनाने के बारे में विस्तृत मार्गदर्शन के लिए, आप ClickBank के आधिकारिक ट्यूटोरियल का संदर्भ ले सकते हैं ।
चरण 2: प्रचार के लिए सही उत्पाद खोजें
क्लिकबैंक की सहबद्ध सफलता की कुंजी उन उत्पादों को चुनना है जो आपके दर्शकों की रुचियों और जरूरतों से मेल खाते हों, और जिन पर आप वास्तव में विश्वास करते हों।
2025 में प्रचार हेतु सर्वोत्तम ClickBank उत्पादों को खोजने के लिए यहां कुछ सिद्ध सुझाव दिए गए हैं।
समय लें: उत्पाद चुनते समय जल्दबाजी न करें। गुणवत्ता और मूल्य हमेशा आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए।
खुद से पूछें:
- उदाहरण के लिए, अगर आपको खाना बनाना पसंद है, तो आप वज़न घटाने वाले आहार उत्पादों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ।
- क्या लोग इस क्षेत्र में पैसे खर्च करते हैं? क्या ऑनलाइन कुकिंग क्लास, रेसिपी बुक या किचन गैजेट्स हैं जिनके लिए लोग पैसे देने को तैयार हैं?
- क्या कोई उत्पाद है जिसे बढ़ावा दिया जा सके? क्या लोकप्रिय कुकिंग ब्लॉग सहबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देते हैं?
मुख्य बात यह है कि आप अपना शोध करें और एक क्लिकबैंक आला का चयन करें जिसमें भारी मांग और कम प्रतिस्पर्धा हो।
ग्रेविटी स्कोर की जाँच करें: क्लिकबैंक “ग्रेविटी स्कोर” नामक एक अद्वितीय मीट्रिक प्रदान करता है, जो दिखाता है कि कितने सहयोगियों ने हाल ही में एक उत्पाद बेचा है।
यह ClickBank पर किसी उत्पाद की लोकप्रियता का एक बढ़िया संकेतक है। इसलिए, उच्च गुरुत्वाकर्षण स्कोर वाले उत्पादों को चुनें। ClickBank पर एक अच्छा गुरुत्वाकर्षण स्कोर आम तौर पर 20 से 70 के बीच होता है।
अपना ध्यान सीमित रखें: एक बड़ी गलती जो अधिकतर लोग करते हैं वह यह है कि वे अक्सर एक व्यापक विषय पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
कल्पना करें कि आप “फिटनेस” से संबंधित उत्पादों को बढ़ावा देने में रुचि रखते हैं। यह एक व्यापक श्रेणी है जिसमें अनगिनत उत्पाद और भारी प्रतिस्पर्धा है।
सब कुछ कवर करने की कोशिश करने के बजाय, इसे “शाकाहारी फिटनेस” जैसे किसी खास क्षेत्र तक सीमित कर दें। इस छोटे से क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा कम है और दर्शकों का एक खास समूह है जो शाकाहारी फिटनेस में रुचि रखते हैं।
चरण 3: आकर्षक सामग्री बनाएं
चाहे आपका विषय कोई भी हो, कंटेंट सबसे महत्वपूर्ण है। ClickBank सहयोगी के रूप में सफल होने के लिए, उच्च-गुणवत्ता, जानकारीपूर्ण और आकर्षक कंटेंट बनाएं जो आपके दर्शकों के लिए मूल्य जोड़ता है।
आपकी विषय-वस्तु लोगों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करनी चाहिए।
यहां ClickBank के लिए उपयुक्त 4 प्रकार के ब्लॉग पोस्ट दिए गए हैं;
उत्पाद समीक्षाएँ: उत्पाद समीक्षाएँ अक्सर आपके दर्शकों के साथ विश्वास बनाने में मदद करती हैं। समीक्षा लिखते समय, हमेशा उत्पाद के लाभ, विशेषताएँ और कमियाँ शामिल करें। समीक्षाओं में अधिक मूल्य जोड़ने के लिए अपने व्यक्तिगत अनुभव या ग्राहक प्रशंसापत्र साझा करने का प्रयास करें।
उदाहरण के लिए, वजन घटाने वाले किसी पूरक की समीक्षा में उसके अवयवों, लाभों और संभावित दुष्प्रभावों पर चर्चा की जा सकती है।
केस स्टडीज़: केस स्टडीज़ ज़्यादा सर्च विज़िटर और सोशल शेयर को आकर्षित कर सकती हैं। वे आपको सोशल प्रूफ़ बनाने में भी मदद कर सकते हैं, जो अंततः बेहतर ब्रांडिंग और ज़्यादा कन्वर्ज़न में मदद करता है।
सफल केस स्टडीज़ बनाने की कुंजी यह है कि वास्तविक दुनिया के उदाहरण लिखें कि उत्पाद ने दूसरों को (या आपको!) कैसे लाभ पहुंचाया है।
उदाहरण के लिए, आप एक आकर्षक केस स्टडी बना सकते हैं जो यह प्रदर्शित कर सकती है कि कैसे एक वेबसाइट के मालिक ने एक विशिष्ट SEO टूल का उपयोग करके छह महीने में अपने सर्च ट्रैफ़िक को दोगुना कर दिया। यह संभावित ग्राहकों को उस टूल को आज़माने के लिए प्रेरित कर सकता है।
तुलना: तुलना पोस्ट का उपयोग करके, आप एक साथ कई ClickBank उत्पादों को बढ़ावा दे सकते हैं। कोई भी दो उत्पाद चुनें और उनके मुख्य अंतर और समानताओं को उजागर करते हुए आमने-सामने तुलना करें।
उदाहरण के लिए, दो एसईओ उपकरणों की तुलना से मूल्य निर्धारण, सुविधाओं और उपयोग में आसानी में अंतर उजागर हो सकता है।
ट्यूटोरियल: अगर आप किसी उत्पाद के बारे में जागरूकता पैदा करना चाहते हैं, तो ट्यूटोरियल लिखें। ClickBank उत्पाद का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के तरीके पर विस्तृत चरण-दर-चरण मार्गदर्शिकाएँ बनाने से संभावित ग्राहकों को इसके मूल्य और कार्यक्षमता को समझने में मदद मिल सकती है।
उदाहरण के लिए, सेमरश जैसे एसईओ सॉफ्टवेयर टूल का उपयोग करने पर एक ट्यूटोरियल पाठकों को एक निःशुल्क परीक्षण खाता स्थापित करने, एक नया प्रोजेक्ट बनाने और कीवर्ड अनुसंधान जैसे आवश्यक कार्य करने में मदद कर सकता है।
चरण 4: अपने सहबद्ध लिंक को बढ़ावा दें
लोग आपसे सिर्फ़ इसलिए नहीं खरीदते क्योंकि आप ClickBank उत्पाद का प्रचार कर रहे हैं। आपको अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँचने और कमीशन उत्पन्न करने के लिए विभिन्न चैनलों के माध्यम से अपने सहबद्ध लिंक को रणनीतिक रूप से बढ़ावा देना चाहिए।
रणनीतिक सहबद्ध लिंक प्रचार के लिए यहां चार विचार दिए गए हैं:
ईमेल न्यूज़लैटर: जब बिक्री बढ़ाने और अपने दर्शकों के साथ विश्वास बनाने की बात आती है तो ईमेल सूचियाँ आपका हथियार हो सकती हैं। अपनी ईमेल सूची के माध्यम से विशेष छूट या प्रोत्साहन देकर तात्कालिकता की भावना पैदा करें।
वीडियो में एफिलिएट लिंक डालें: वीडियो बेहतर तरीके से कन्वर्ट होते हैं और ज़्यादा यूजर एंगेजमेंट प्रदान करते हैं। उत्पाद कैसे काम करता है और इसके लाभों को उजागर करने के लिए वीडियो का उपयोग करें। आप अपने द्वारा प्रचारित उत्पादों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए वीडियो ट्यूटोरियल भी बना सकते हैं।
लीड मैग्नेट: यदि आप लिंक को बढ़ावा देने के लिए अपनी वेबसाइट का उपयोग कर रहे हैं, तो ईमेल पतों के बदले में ईबुक, चेकलिस्ट या टेम्प्लेट जैसे मूल्यवान संसाधन प्रदान करके लीड मैग्नेट बनाएं। फिर, आप लीड मैग्नेट सब्सक्राइबर को विशेष कूपन या प्रोमो कोड प्रदान कर सकते हैं।
सोशल मीडिया का लाभ उठाएँ: आप अनुसरण करने वालों की संख्या बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया विज्ञापनों का उपयोग कर सकते हैं और उपहार दे सकते हैं। मुख्य बात यह है कि हर समय उत्पादों का प्रचार करने के बजाय अपने विषय से संबंधित मनोरंजक सामग्री बनाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें।
चरण 5: अपने मीट्रिक्स पर नज़र रखें
उच्च आय वाले ClickBank सहयोगी अक्सर अपने मीट्रिक को ट्रैक करते हैं। आपको अपने ClickBank की प्रगति को ट्रैक करने और उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए अपने प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों (KPI) पर कड़ी नज़र रखनी चाहिए जहाँ आप सुधार कर सकते हैं।
यहां ट्रैक करने के लिए कुछ प्रमुख मीट्रिक्स दिए गए हैं:
- Google Analytics का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों की संख्या पर नज़र रखें
- Google Search Console का उपयोग करके अपनी साइट पर ट्रैफ़िक लाने वाली खोज क्वेरी का विश्लेषण करें
- आपके सहबद्ध लिंक पर क्लिक करने वाले लोगों का प्रतिशत (CTR) मापें
- Clickbank से अपनी कुल बिक्री और समग्र रूपांतरण दर को ट्रैक करें
एक सहबद्ध के रूप में ClickBank का उपयोग करने के लाभ
तो फिर आपको एक सहबद्ध के रूप में उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ClickBank को क्यों चुनना चाहिए? ClickBank सहबद्धों के कुछ लाभ इस प्रकार हैं।
- विश्वसनीय और समय पर भुगतान (क्लिकबैंक ने 1999 से 5 बिलियन डॉलर से अधिक का भुगतान किया है)
- ClickBank सहबद्धों के लिए #1 बाज़ार है
- यह उद्योग में सबसे अधिक कमीशन प्रदान करता है
- आपको प्रचार करने के लिए हजारों उपयोगी उत्पाद मिलेंगे
- सटीक बिक्री ट्रैकिंग ताकि आपको हर एक बिक्री के लिए भुगतान मिले
- समर्पित सहबद्ध समर्थन तक पहुंच
- अपनी सहबद्ध बिक्री को बढ़ाने के लिए निःशुल्क ऑनलाइन विपणन प्रशिक्षण तक पहुंच
तो आप किस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं?
प्रचार के लिए सर्वोत्तम ClickBank उत्पादों का चयन कैसे करें?
जब क्लिकबैंक से उत्पाद चुनने की बात आती है, तो तीन बातों का ध्यान रखना होता है।
इसलिए यदि आप एक सहयोगी के रूप में ClickBank के साथ अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित 3 चीजों को आज़माएँ।
1. उच्च औसत $/रूपांतरण संख्या वाले उत्पाद चुनें
यहाँ एक त्वरित सुझाव है: ClickBank पर उच्च-कमीशन वाले उत्पादों को बढ़ावा दें।
यदि आप ऐसे उत्पादों का प्रचार करते हैं जो $2 कमीशन देते हैं तो आप ClickBank से हजारों डॉलर नहीं कमा पाएंगे।
आपको अधिक आय उत्पन्न करने के लिए उच्च-मूल्य और उपयोगी उत्पादों को खोजने और उनका प्रचार करने की आवश्यकता है। ऐसे उत्पाद खोजें जो प्रत्येक बिक्री पर कम से कम $20 कमीशन प्रदान करते हों।
एक और अच्छा विचार यह है कि ऐसे उत्पाद खोजें जो प्रति बिक्री उच्च औसत डॉलर प्रदान करते हों।
क्लिकबैंक पर ऐसे उच्च-मूल्य वाले उत्पाद ढूंढना आसान है।
आप सबसे अधिक रूपांतरण प्रदान करने वाले उत्पादों को खोजने के लिए बस “औसत $/रूपांतरण” संख्या का उपयोग कर सकते हैं।
यह कुछ इस प्रकार दिखता है;
देखा? उपरोक्त उत्पाद आपको प्रति रूपांतरण औसतन $132 देता है जो अविश्वसनीय है।
ClickBbankk पर उच्च औसत $/रूपांतरण उत्पादों को बढ़ावा देकर, आप कुछ उत्पाद बेचकर भी भारी कमीशन प्राप्त कर सकेंगे।
सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुने गए उत्पाद उपयोगी हों और उन उत्पादों का पहले से उपयोग कर रहे ग्राहकों से बेहतर फीडबैक प्राप्त हो।
2. सभी समय के सर्वश्रेष्ठ-विक्रेताओं को स्कैन करें
यदि आपको प्रचार के लिए उत्पाद ढूंढने में कठिनाई हो रही है, तो सर्वाधिक बिकने वाले उत्पादों की सूची देखें।
ClickBank पर ऑल टाइम बेस्ट-सेलिंग उत्पादों को चुनना ज़्यादा बिक्री उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। आमतौर पर, किसी भी क्षेत्र में बेस्ट-सेलर की बहुत ज़्यादा मांग होती है।
आप Clickbank पर सभी सबसे अधिक बिकने वाले उत्पादों की खोज कर सकते हैं । यह सूची सालाना अपडेट की जाती है, इसलिए आपको केवल नियमित रूप से अपडेट किए गए और उच्च मांग वाले उत्पाद ही मिलेंगे।
क्लिकबैंक “ग्रेविटी स्कोर” नामक मीट्रिक का उपयोग करके आपको दिखाता है कि कोई उत्पाद कितनी अच्छी तरह बिकता है, जो कि की गई बिक्री पर आधारित है।
यदि आपको उच्च ग्रेविटी स्कोर (अर्थात 100+) वाले उत्पाद मिलते हैं, तो इसका सीधा अर्थ है कि उन उत्पादों को बेचने के लिए भारी प्रतिस्पर्धा है।
अपने दर्शकों को उनके बारे में शिक्षित करने के लिए शीर्ष-बिक्री वाले उत्पादों के बारे में विस्तृत समीक्षा लिखना या वीडियो समीक्षा बनाना एक अच्छा विचार है। यह न केवल उन्हें सही उत्पाद खोजने में मदद करेगा बल्कि यह आपको बिक्री और रूपांतरण में भी मदद कर सकता है।
3. ऐसे उत्पाद चुनें जो आवर्ती कमीशन प्रदान करते हों
अधिकांश सफल सहबद्ध विपणक एक रणनीति का पालन करते हैं: वे आवर्ती सहबद्ध कार्यक्रमों को बढ़ावा देते हैं।
क्लिकबैंक पर कई उत्पाद हैं जो आवर्ती कमीशन प्रदान करते हैं।
आवर्ती सहबद्ध उत्पाद आपको अपने रेफरल्स में से किसी एक की प्रत्येक खरीद पर कमीशन उत्पन्न करने में मदद करते हैं, न कि केवल उनकी पहली खरीद पर।
इसका मतलब यह है कि जब तक आपके रेफरल भुगतान करने वाले ग्राहक बने रहेंगे, तब तक आपको कमीशन मिलता रहेगा।
ClickBank पर आवर्ती सहबद्ध उत्पादों को खोजने का सबसे अच्छा तरीका उन्नत खोज फ़िल्टर का उपयोग करना है। यह इस प्रकार दिखता है;
क्लिकबैंक आवर्ती उत्पादों के लिए “आवर्ती $/रीबिल” पैरामीटर भी दिखाता है। यह संख्या आपको विक्रेता के उत्पादों के प्रत्येक रीबिल भुगतान के लिए आपके द्वारा अर्जित औसत कमीशन बताती है।
आप उपयुक्त उत्पादों को खोजने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आवर्ती कमीशन सीमा चुन सकते हैं जिन्हें आप क्लिकबैंक के माध्यम से बढ़ावा दे सकते हैं।
यदि आप क्लिकबैंक के बाहर आवर्ती कमीशन वाले सर्वोत्तम कार्यक्रमों को खोजने के लिए उत्सुक हैं, तो यहां आपके लिए सर्वोत्तम आवर्ती सहबद्ध कार्यक्रम हैं।
2025 में प्रचार के लिए सर्वश्रेष्ठ ClickBank उत्पाद
यहां कुछ क्लिकबैंक उत्पाद दिए गए हैं जिन्हें आप 2025 में बढ़ावा दे सकते हैं:
- योगाबर्न
- पुनरुत्थान
- अंक विशेषज्ञ
- शुक्र कारक प्रणाली
- ट्रिम डाउन क्लब
- लेप्टिटॉक्स
- ऑर्गेनिफ़ाई
- फ़ोन जासूस
- सपाट पेट टॉनिक
- कोको ब्लिस
- एब्स के बारे में सच्चाई
- फैट लॉस 4 इडियट्स
- आहार से परे
- सिद्ध किया हुआ
- वसा जलाने वाली भट्टी
- बायोफिट
- टेड की लकड़ी की कारीगरी
- संडे स्कूल में पढ़ाएं
- वापस जिंदा
ClickBank के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह अक्सर आपको मासिक शीर्ष उत्पादों की सूची दिखाता है । इस तरह, आप आसानी से हर महीने सबसे ज़्यादा बिकने वाले उत्पादों की खोज कर सकते हैं।
ClickBank Affiliate उत्पादों को बढ़ावा देने के 3 सिद्ध तरीके
2025 में भारी कमीशन अर्जित करने के लिए क्लिकबैंक सहबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के तीन अद्भुत तरीके यहां दिए गए हैं।
1. ब्लॉग शुरू करें
क्लिकबैंक के सहबद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ब्लॉग या वेबसाइट बनाना है।
यदि आपके पास अभी तक कोई ब्लॉग नहीं है, तो आज ही उन विषयों पर ब्लॉग शुरू करें जिनमें आपकी सबसे अधिक रुचि है और जिनके बारे में आपको सबसे अधिक जानकारी है।
एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने में ज्यादा खर्च नहीं आता।
वास्तव में, यदि आप ब्लूहोस्ट (#1 वर्डप्रेस अनुशंसित वेब होस्ट) के साथ जाते हैं, तो एक वर्ष के लिए केवल $ 35 का खर्च आएगा और आपको एक मुफ्त डोमेन नाम भी मिलेगा।
एक बार जब आपका ब्लॉग सक्रिय मोड में चलने लगे, तो उनके मार्केटप्लेस पर जाएं और अपने ब्लॉग की सामग्री से मेल खाते कुछ उत्पाद चुनें।
मान लीजिए कि आपके पास एक मार्केटिंग ब्लॉग है, तो आप एसईओ, ब्लॉगिंग, ईमेल मार्केटिंग, वर्डप्रेस आदि से संबंधित उत्पादों की तलाश कर सकते हैं।
इसलिए हमेशा उनके मार्केटप्लेस से ऐसे उत्पाद चुनें जो आपके ब्लॉग के विषय से मेल खाते हों।
उत्पाद प्रासंगिकता मिलान के अलावा, कुछ प्रमुख कारक हैं जिन्हें आपको अपनी वेबसाइट और ब्लॉग पर प्रचारित करने के लिए उत्पाद चुनते समय ध्यान में रखना चाहिए।
अधिकांश क्लिकबैंक उत्पादों में कई पैरामीटर शामिल हैं जो नीचे सूचीबद्ध हैं।
- प्रारंभिक $/रूपांतरण: यह औसत कमीशन है जो एक सहयोगी विक्रेता के प्रस्ताव की प्रारंभिक खरीद पर अर्जित करेगा।
- औसत $/रूपांतरण: यह औसत कमीशन है जो एक सहबद्ध विक्रेता के प्रस्ताव के प्रत्येक रूपांतरण के लिए कमाता है।
- आवर्ती $/रीबिल: यह औसत कमीशन है जो एक सहयोगी विक्रेता के उत्पाद के प्रत्येक रीबिल भुगतान के लिए कमाता है।
- ग्रेविटी स्कोर: ग्रेविटी अपने मार्केटप्लेस में उत्पाद की लोकप्रियता से संबंधित संख्याओं को दर्शाता है। उच्च ग्रेविटी वाले उत्पाद वे होते हैं जिनका सबसे अधिक प्रचार किया जाता है और जहाँ सहबद्ध बहुत अधिक आय कमा रहे होते हैं। लेकिन उच्च ग्रेविटी का मतलब है उस कीवर्ड के लिए बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा।
इसलिए हम आपको सुझाव देंगे कि आप निम्नलिखित उत्पाद चुनें:
- आपकी वेबसाइट/ब्लॉग से संबंधित
- प्रति बिक्री कम से कम $20 कमाएँ
- गुरुत्वाकर्षण स्कोर 50 से 120 की सीमा में होना चाहिए
- ऐसे उत्पाद चुनें जो कम से कम 50% कमीशन देते हों। क्लिकबैंक मार्केटप्लेस पर कुछ ऐसे उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपको 75% कमीशन और उससे भी ज़्यादा देते हैं।
चिंता न करें क्योंकि आपको ClickBank प्लेटफॉर्म पर उपरोक्त मानदंडों से मेल खाने वाले ढेरों उत्पाद मिल जाएंगे।
2. ईमानदार उत्पाद समीक्षा लिखें
यदि ब्लॉग शुरू करना सहबद्ध विपणन की सफलता के लिए पहला कदम है, तो आपके द्वारा प्रचारित उत्पादों के बारे में ईमानदार समीक्षा लिखना अगला सबसे महत्वपूर्ण कदम है।
उन उत्पादों को बढ़ावा देना सुनिश्चित करें जो वास्तव में उपयोगी हों और जिनकी उपयोगकर्ताओं से बेहतर रेटिंग और समीक्षा हो।
क्लिकबैंक के उत्पाद ऑफर, प्रशंसापत्र, समीक्षा या मनी-बैक गारंटी की जांच करना सुनिश्चित करें और अपनी वेबसाइट उत्पाद समीक्षाओं में इसका उल्लेख करें।
आप जिस भी उत्पाद का प्रचार करने की योजना बना रहे हैं, उसके लिए कम से कम 5 से 10 लेख और उत्पाद समीक्षाएँ प्रकाशित करना सुनिश्चित करें।
वास्तविक उत्पाद समीक्षा लिखने के कुछ सर्वोत्तम तरीके यहां दिए गए हैं;
- उत्पाद की हर विशेषता के बारे में बात करने के लिए गहन समीक्षा लिखें
- सभी पक्ष-विपक्ष की सूची बनाएं
- मूल्य निर्धारण विकल्प दिखाएँ
- रेटिंग, ग्राहक समीक्षा आदि दिखाएं
- लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड को लक्षित करने के लिए प्रत्येक उत्पाद समीक्षा के लिए FAQ अनुभाग शामिल करें
- यदि संभव हो तो, आपके द्वारा सुझाए गए उत्पादों के कुछ विकल्प शामिल करें ताकि आपके दर्शक अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उत्पाद चुन सकें
एक बार जब आप बढ़िया उत्पाद समीक्षाएँ लिख लेते हैं , तो आप उन्हें Google के लिए अनुकूलित करने के लिए निम्नलिखित विधियों का उपयोग कर सकते हैं।
- हमेशा कीवर्ड रिसर्च करें। आप जिन उत्पादों का प्रचार करना चाहते हैं, उनके लिए कम प्रतिस्पर्धी कीवर्ड खोजने के लिए सेमरश जैसे टूल का उपयोग करें।
- अपने द्वारा प्रकाशित प्रत्येक उत्पाद समीक्षा पोस्ट को ऑप्टिमाइज़ करना सुनिश्चित करें। आप फ़ोकस कीवर्ड के लिए अपनी सामग्री को आसानी से ऑप्टिमाइज़ करने के लिए रैंक मैथ जैसे प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं।
- बैकलिंक्स बनाएँ। अतिथि ब्लॉगिंग का उपयोग करें, Quora पर लिखें, और अपने उत्पाद समीक्षा पोस्ट के लिए लिंक बनाने के लिए अन्य ब्लॉगर्स तक पहुँचें।
3. इन 3 ट्रैफ़िक विधियों को आज़माएँ
यदि आप सहबद्ध विपणन में नए हैं या अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आप ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए निम्नलिखित तीन तरीकों को आज़मा सकते हैं।
सशुल्क विज्ञापन
अगर आपके पास बजट है, तो आप अपनी सहबद्ध वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक लाने के लिए Google Ads आज़मा सकते हैं। लेकिन इस प्रचार पद्धति का नकारात्मक पक्ष यह है कि अगर आप अपनी वेबसाइट के ज़रिए बेचे जा रहे उत्पादों से पर्याप्त बिक्री नहीं कर पाते हैं, तो आपको कुछ पैसे का नुकसान हो सकता है।
इसलिए जब आपके पास कुछ अच्छी सहबद्ध बिक्री हो तो हम सशुल्क विज्ञापन विधियों को आजमाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, ROI की गणना करें। उदाहरण के लिए, यदि आप विज्ञापनों पर $100 खर्च कर रहे हैं और $500 या उससे अधिक की बिक्री कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से सशुल्क विज्ञापनों का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।
सोशल मीडिया
ऐसे कई सोशल मीडिया नेटवर्क हैं जिनका उपयोग आप अपनी सहबद्ध वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए कर सकते हैं जिनमें शामिल हैं;
- फेसबुक समूह
- यूट्यूब और अधिक
आप दुनिया भर के ब्लॉगर्स से जुड़ने और उनसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक ग्रुप में भी शामिल हो सकते हैं । आप सामान्य रूप से एफिलिएट मार्केटिंग और SEO सीखने के लिए FB ग्रुप का उपयोग कर सकते हैं जो आपको लंबे समय में बेहतर बिक्री और ट्रैफ़िक में मदद कर सकता है।
अतिथि ब्लॉगिंग
अतिथि पोस्टिंग प्रासंगिक ट्रैफ़िक उत्पन्न करने और अपनी साइट पर बैकलिंक्स बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
अपने उत्पाद से संबंधित उत्पादों या विषयों पर कुछ दिलचस्प अतिथि पोस्ट लिखें और उन्हें अपने उत्पाद से मेल खाने वाली अतिथि पोस्टिंग साइटों पर प्रकाशित करें।
यहां मुफ्त अतिथि पोस्टिंग साइटों की एक विशाल सूची दी गई है जिनका उपयोग आप अतिथि पोस्ट लिखने के लिए कर सकते हैं।
4 सामान्य क्लिकबैंक गलतियाँ और उनसे कैसे बचें
यदि आप एक सफल ClickBank व्यवसाय बनाना चाहते हैं, तो इन सामान्य गलतियों से बचें।
1. एसईओ की अनदेखी
सबसे आम गलतियों में से एक जो लोग करते हैं वह है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन को नज़रअंदाज़ करना। अगर आप SEO की अनदेखी कर रहे हैं, तो इससे वेबसाइट पर ट्रैफ़िक कम हो सकता है और कन्वर्ज़न कम हो सकते हैं।
इसे ठीक करने का तरीका इस प्रकार है:
- प्रासंगिक कीवर्ड पहचानें जो आपको खोज आगंतुकों को आकर्षित करने में मदद कर सकते हैं
- अपने लक्षित कीवर्ड के लिए अपनी सामग्री को अनुकूलित करें और प्रासंगिक लिंक बनाएं
- अपने SEO प्रयासों पर नज़र रखने के लिए एनालिटिक्स टूल का उपयोग करें और तदनुसार अपनी सामग्री में बदलाव करें
2. निम्न-गुणवत्ता वाले उत्पादों को बढ़ावा देना
आप औसत दर्जे के उत्पादों को बढ़ावा देकर उच्च रूपांतरण और अधिक बिक्री की उम्मीद नहीं कर सकते। आपको उन गुणवत्ता वाले उत्पादों को बढ़ावा देने को प्राथमिकता देनी चाहिए जो वास्तव में आपके दर्शकों की ज़रूरतों के लिए मददगार हों।
इसे ठीक करने का तरीका इस प्रकार है:
- जब आप शुरुआत कर रहे हों, तो किसी भी उत्पाद को बढ़ावा देने से पहले खूब रिसर्च करें। समीक्षाएँ पढ़ें, ग्राहकों की प्रतिक्रिया जानें, आदि।
- विश्वसनीय विक्रेताओं से उत्पादों की अनुशंसा करें
- अपने दर्शकों की समस्याओं को समझें और केवल उन्हीं उत्पादों को बढ़ावा दें जो उनकी ज़रूरतों को पूरा करते हों
3. धैर्य की कमी
तुरंत बिक्री की उम्मीद करना एक और बड़ी गलती है। जब बिक्री जल्दी न हो तो निराश न हों।
इसे ठीक करने का तरीका इस प्रकार है:
- यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें। अपनी पहली 3 बिक्री प्राप्त करने का प्रयास करें। फिर, 10, 25, 50 बिक्री का लक्ष्य रखें। याद रखें, एक सफल सहबद्ध व्यवसाय बनाने में समय लगता है।
- निरंतर बने रहें। अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए बढ़िया सामग्री बनाना बंद न करें।
- असफलताओं से सीखें। पता लगाएं कि क्या गलत हुआ और अपने प्रतिस्पर्धियों से सीखें।
4. वेबसाइट पर पर्याप्त विज़िटर न आना
अधिकांश लोग ट्रैफिक की कमी के कारण क्लिकबैंक से बिक्री करने में असफल रहते हैं।
क्लिकबैंक पर, एक सामान्य रूपांतरण दर लगभग 2% है। इसका मतलब है कि आपके सहबद्ध लिंक पर क्लिक करने वाले हर 100 लोगों में से केवल दो ही खरीदारी करने की संभावना रखते हैं। इसलिए, 100 क्लिक के साथ, आप 2 बिक्री की उम्मीद कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप 10,000 क्लिक आकर्षित कर सकते हैं, तो यह संख्या 200 बिक्री तक बढ़ सकती है।
इसे ठीक करने का तरीका इस प्रकार है:
- अपने ट्रैफ़िक स्रोतों में विविधता लाएँ
- अपने द्वारा प्रचारित उत्पादों से संबंधित SEO-अनुकूल समीक्षाएं और कैसे-करें मार्गदर्शिकाएँ बनाएँ
- ईमेल सूची, सोशल मीडिया, क्वोरा और लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करके दर्शक बनाएं
- अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए सशुल्क विज्ञापनों का उपयोग करें
क्लिकबैंक से पैसे कमाने पर अंतिम विचार
निस्संदेह, ClickBank सहबद्धों के लिए बेहतरीन उत्पादों को खोजने और बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छे प्लेटफार्मों में से एक है।
चाहे आप किसी भी क्षेत्र में हों, आपको ClickBank के साथ पैसा कमाने के लिए एक सहयोगी के रूप में प्रचार करने के लिए बहुत सारे अविश्वसनीय उत्पाद मिलेंगे।
क्या आपने ClickBank को एक सहबद्ध के रूप में आज़माया है? Clickbank के साथ आपका अनुभव कैसा रहा है और अपने उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए आप कौन सी बेहतरीन तकनीकें अपना रहे हैं? क्या आपके कोई सवाल हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।