Best platform of 2024 to find job

Spread the love

नमस्कार दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म लेकर आए हैं जिसके जरिए आप लोग ऑनलाइन जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो इस प्लेटफार्म के ऊपर लाखों करोड़ों लोगों ने जॉब  पोस्ट किए हैं और आप उन जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हो.

तो कौन सा है यह प्लेटफॉर्म कैसे आपको इसके ऊपर अकाउंट क्रिएट करना है और प्रोफाइल बिल्ड करके कैसे जॉब के लिए अप्लाई करना है सब कुछ मैं आपको बता रहा हूं का इस आर्टिकल के अंदर बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना है.

Step 1:

आपको जो प्लेटफार्म में आपको बताने वाला हूं उनका एप्लीकेशन भी आता है और उनकी बहुत बड़ी वेबसाइट भी है शायद आपको उनकी वेबसाइट के बारे में पता भी होगा तो सबसे पहले तो आप इनका एप्लीकेशन डाउनलोड कर लीजिए एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको कुछ प्रक्रिया फॉलो करना पड़ेगा.

Read More : Best App of 2024 to Earn Money Just by Completing Tasks

तो सबसे पहले आपको इस आर्टिकल के नीचे जाना है जहां पर आपको एक 60 सेकंड का टाइमर चलता हुआ दिखेगा उसे खत्म होने तक रुकना ही टाइमर खत्म होते ही आपके सामने एक डाउनलोड का बटन आएगा जिसके ऊपर क्लिक करके आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है और ओपन कर लेना है.

या फिर आप डायरेक्टली उनकी ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर भी जा सकते हैं जब आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाते हो तो आपको साइन अप का बटन दिखाई देता है उसके ऊपर क्लिककरते हो तो आपके सामने कुछ इस तरह का फॉर्म ओपन हो जाता है.

आप यहां पर देख सकते हैं कि आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन ओपन ओके आ चुके हैं जिसके अंदर आपको सारी अपनी जानकारी देनी है यह एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म है जहां पर आप अपनी जानकारी देकर रजिस्टर करोगे तो आपके पास दो ऑप्शन है रजिस्टर करने के लिए एक तो आप अपनी जानकारी यहां पर डालकर रजिस्टर करोगे या फिर गूगल के जरिए जो कि आपके साथ ही उसका बटन दिखाई दे रहा होगा तो आप अपने हिसाब से यहां पर रजिस्टर कीजिए और साथ में अपलोड के बटन पर क्लिक करके अपना रिज्यूम भी यहां पर अपलोड कर दीजिए.

Step 2:

हमारा अकाउंट क्रिएट हो चुका है अब बारी आती है कि यहां पर जो है वह प्रोफाइल कंप्लीट करने की बटन पर क्लिक करेंगे तो हमें यहां पर अपनी पूरी जानकारी देनी पड़ेगी जैसे की,

आपका यहां पर एजुकेशन कितना हुआ है आपने इससे पहले कोई जॉब किया था या फिर आप फ्रेशर थे आपकी सैलेरी एक्सपेक्टेशन कितनी है आपका जो स्केल है वह कौन-कौन से स्किल आपके पास मौजूद है तो सब कुछ आपके यहां पर डिटेल देकर अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर लेनी है.

और एक बात आप जितना अच्छा रिज्यूम बनाते हो उतनी जब मिलने के चांसेस आपके बढ़ जाते हैं तो ऐसे ऑनलाइन बहुत सारे टूल है जिनकी मदद से आप एक बेहतर रिज्यूम क्रिएट कर सकते हो,

तो ऑनलाइन आप canva.com या फिर कहीं से भी एक रिज्यूम बना लीजिए और उसे बाद में पीडीएफ में कन्वर्ट कर लीजिए पीडीएफ में या फिर doc फाइल में उसे कन्वर्ट करके यहां पर आप अपलोड कर सकते हैं 

Step 3:

हमने यहां पर जॉब का section ओपन कर लिया है तो आप यहां पर देख सकते हैं कि आपके यहां पर बहुत सारे job दिखाई देंगे जिनके अंदर आपको उसे job की पूरी जानकारी भी दिखाई देगी जैसे कि आपका क्या एजुकेशन क्वालिफिकेशन होना चाहिए एक्सपीरियंस कितना होना चाहिए कौन सी डिग्री आपके पास होनी चाहिए,

इसके अलावा कौन-कौन सी ऐसी स्केल है जो आपकी पास होनी जरूरी है और यह जो जॉब है वह कौन से एरिया में होने वाला है कौन से सिटी में होने वाला है यह सब जानकारी यहां पर आपको मिल जाती है.

तो जिस भी स्केल के अंदर आप मास्टर हो वहां पर आपको क्या करना है किआपके डिग्री के हिसाब से या फिर आपकी स्केल के हिसाब से यहां पर आपको जॉब सर्च कर लेना है जब आप यहां पर जॉब सर्च कर लोगेतो कोई भी एक जॉब के ऊपर क्लिक करते हुए आपको आगे बढ़ाना है.

Step 4:

आप यहां पर देख सकते हैं क्या हमने एक जॉब को ओपन कर लिया है जिसके अंदर हमें पूरा उसे job से रिलेटेड जानकारी दिखाई दे रहे हैं,

जैसे कि कौन सी कंपनी ने यह जॉब पोस्ट कब पब्लिश किया है अभी तक कितने लोगों ने इसके लिए एप्लीकेशन दिया है सैलरी क्या रहने वाली है और क्या-क्या आपकी तरफ से रिक्वायरमेंट रहेगी आपके ऊपर क्या-क्यारिस्पांसिबिलिटी रहेगी सर कुछ आपके यहां पर पढ़ने को मिल जाएगा.

अब देखिए दोस्तों यहां तक तो मैंने आपको बता दिया कि job आपको कैसे ढूंढनी है अब इससे आगे पूरा काम आपका शुरू हो जाता है आप कैसे रिज्यूम बनाओगे कैसे यह चार से कांटेक्ट करके उनसे बातचीत करोगे इंटरव्यू के टाइम आपका परफॉर्म कैसा रहेगा तो उसके ऊपर डिपेंड रहेगा कि आपको job मिलेगी या फिर नहीं 


Spread the love
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x